[फॉर्म] छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना | ऑनलाइन एप्लीकेशन

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना :-  छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए  एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसके तहत राज्य के नागरिको को काफी कम कीमत पर सोलर पैनल उपलब्ध कराएगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के किसानो को उनकी फसल की सिंचाई के लिए 3HP एवं 5HP ऊर्जा वाले 3.5 लाख से 4.5 क्लॉक रुपए मूल्य के सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप राज्य के किसानों को उपलब्ध करवाएगी।

इस योजना के तहत राज्य के किसान सूर्य के ऊर्जा से अब अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 51,000 किसानों को फायदा मिलेगा। दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इस योजना के बारे में और सभी जानकारी लेना चाहते है

तब आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना में आवेदन फॉर्म अप्लाई करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

Contents

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना | Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए शुरू की गयी है जिसके अंतर्गत राज्य के किसानो को बहुत ही कम कीमत पर अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए सोलार पंप वितरित किया जायेगा। आज भी ऐसे बहुत से किसान है जिनके खेतो तक आज भी बिजली नही पहुच पायी है जिसके कारण उनको अपनी फसल की सिंचाई करने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती है। यह सौर सुजला योजना इस तरह के सभी किसानो की मदद करने के लिए शुरू की गयी है।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना
राज्य छत्तीशगढ़
लाभ किसे प्रदान किया जायेगा किसानो को
लाभ क्या मिलेगा कम कीमत पर सिंचाई करने के लिए सोलार पंप
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह नए वित्त वर्ष इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत राज्य के किसानों को सूर्य की ऊर्जा से चाहने वाले सौर पंप सरकार मुहैया करवाने जा रही है। इस योजना के तहत राज्य के किसानो को 3HP का सोलर पंप 7 हज़ार से 20 हज़ार रुपये तक में दिए जाने की उम्मीद है जिसकी बाजार में कीमत 3 लाख रुपये है। इसके अलावा अगर कोई किसान इस योजना के अंतर्गत 5HP का सोलर पंप लेना चाहता है तो इस योजना के तहत उसको ये 5HP का सोलर पंप 10 हज़ार से 30 हज़ार रुपये तक का दिया जायेगा। इस योजना से राज्य के किसानों पर से बिजली का बोझ कम हो जाएगा और साथ ही साथ सूर्य की ऊर्जा से एक साफ-सुथरी बिजली प्राप्त होगी।

सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ से होने वाले लाभ | Benefits of Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2021

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के की लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के किसानो को दिए जायेगे। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ नीचे दिए जा रहे है।

  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी फसल की सिंचाई करने के लिए सरकार द्वारा बहुत ही कम कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध कराया जायेगा।
  • 3hp सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप का मूल्य 3.5 लाख रूपय होगा जो किसानो को काफी कम कीमत पर दिया जायेगा।
  • 5hp सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप का मूल्य 4.5 लाख रूपय होगा जो किसानो को काफी कम कीमत पर दिया जायेगा।
  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से राज्य के किसानो की फसल अच्छी होगी जिससे उनकी आय बढ़ जाएगी और उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आयेगा।
  • इस योजना के तहत वितरण प्रक्रिया 31 मार्च से शुभारंभ होकर 2020 तक दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत लगभग छत्तीसगढ़ के 51,000  किसानों को फायदा मिलेगा।
  • छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए अच्छी तरह से सौर पंप के उपकरणों को लगाने और रखरखाव करने के लिए अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण(CREDA) जिम्मेदार होगा।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए जरूरी योग्यता | Eligibility for Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2021

आपको इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे, इस  योजना के लिए तय सभी जरुरी पत्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के किसान ही ले सकते हैं। राज्य के छोटे बड़े सभी किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप प्राथमिकता के आधार पर वितरण किए जायेंगे।
  • जिन किसानों को इन पंपों की सबसे ज्यादा जरूरत है उन्हें सबसे पहले पंप वितरण किए जायेंगे।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents for Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

अगर इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन करके इस योजना के तहत सोलर पंप खरीदना चाहते है तब आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने जरुरी है जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास उसका पहचान पत्र होना जरुरी है जैसे कि आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड या फिर राशन कार्ड होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी नागरिको को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदन करने वाले किसान के पास छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।
  • इस योजना के तहत सोलर पंप खरीदने वाले किसान के पास अपना मोबाइल नंबर होना भी अनिवार्य है ताकि योग्य उम्मीदवारों को राज्य सरकार की तरफ से SMS के द्वारा योजना के बारे में जानकारी दी जा सके।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए आवेदन कैसे करें? |  How to Apply application for Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

अगर आप इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तब आप नीचे दिए गये निर्देशो को पढने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य के अपने नजदीकी “एग्रीकल्चर विभाग” के कार्यालय में विजिट करना होगा।
  • इस कार्यालय में जाने के बाद आपको छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा, और इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजो को इस आवेदन फॉर्म में लगाने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को इस कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस फॉर्म को जमा करने के बाद अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी और ये निर्यण किया जायेगा कि आप इस योजना के लिये पात्र है या पात्र नही है अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तब आपको इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ दे दिया जायेगा।
  • इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से जुडी हुई कोई भी मदद के लिए आप योजना की वेबसाइट “http://www.creda.in” पर विजिट करके इस योजना के बारे में और भी जानकारी ले सकते है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना क्या है?

छत्तीशगढ़ राज्य में ऐसे बहुत से किसान है जो अपने खेतो में सिचाई के लिए अपने खेतो में सोलर पंप नहीं लगवाने में असमर्थ होते है जिस कारण वह अपनी फसल की सिचाई सही समय पर नहीं कर पते है और फसल की पैदावार भी कम होती है इस समस्या को दूर करने और किसानो की आय की वृद्धि के लिए छत्तीशगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत किसानो को रियाती दरों पर सोलर पंप वितरित किये जायेगे।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

इस योजना का लाभ छत्तीशगढ़ राज्य के सभी गरीब किसानो के लिए प्रदान किया जायेगा जो किसान अपने खेतो में सोलर पंप लगवा नहीं पाते है.

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत कितना अनुदान प्रदान किया जायेगा?

इस योजना के तहत प्रदान किये जाने वाले सोलर पंप पर सरकार के द्वारा 80% तक अनुदान प्रदान किया जायेगा। ताकि किसान आसानी से अपने खेतो में सोलर पंप लगवा सके.

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की शुरुआत कब हुई?

इस योजना की शुरुआत छतीशगढ सरकार के द्वारा 31 मार्च 2020 को की गयी जिसके अंतर्गत किसानो के लिए कम कीमत पर सोलर पंप प्रदान किये जायेगे।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको सम्बन्धित विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना  के बारे में बताया। हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप दोनों तरफ से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।