छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना | आवेदन फॉर्म | प्रोत्साहन राशि

भारत मे प्राचीन से महिलाओं को पुरुषो के साथ बराबरी का दर्जा दिया गया है। लेकिन इस मध्ययुगीन काल में महिलाओँ को पुरुषो से काफी पीछे रखा जाता है। बढ़ते बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या से समाज मे आज महिलाओं में काफ़ि गिरावट सामने आई है। इसके अलावा भारत मे विधवा, तलाकशुदा महिलाओँ की स्थिति काफी सोचनीय है। सभी जानते है कि जब कोई महिला विधवा हो जाती है तो उस विधवा नारी को समाज की कई तरह की बंदीसों से गुजरना पड़ता है।

बैसे तो आज ऐसा कहाँ जाता है कि लड़कियां लड़को से कम नही है ,लेकिन वास्तव में समाज मे ऐसा कुछ नही है। लड़कियों को लड़को की अपेक्षा समाज मे बहुत कम सम्मान मिलता है, वही विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को समाज मे न के बराबर सम्मान मिलता है। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को बराबर सम्मान दिलाने की तरफ रुख करते हुए छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना की शुरुआत की है।

शक्ति स्वरूपा योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार अपने राज्य की विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने लिए सब्सिडी पर आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिसका उपयोग करके विधवा एवं तलाकशुदा महिला व्यवसायिक प्रशिक्षण, और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कर सकती है। आज हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए जानते है –

Contents

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2021 | Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana

भारत के अनेक राज्यों में विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं की स्थिति काफ़ी गंभीर है, वह चाहते हुए भी समाज की बंदीसों और समाज मे सम्मान न मिलने के कारण कुछ नही कर पाती है। हालांकि भारत सरकार विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं को समाज में सम्मान दिलाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए लगातर प्रयास कर रही है और इसके प्रति काफी योजनाओँ का संचालन कर रही है।

इसी तरह छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने प्रदेश की विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं की तरफ रुख करते हुए और उन्हें अपने समाज में सम्मान दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं को व्यवसायिक उच्च शिक्षा प्रदान करने और व्यवसाय आरंभ करने के लिए सब्सिडी देने का प्रावधान किया है।

आपको जानकारी दे दी कि आर्थिक रुप से गरीब परिवार की जो विधवा एवं तलाकशुदा महिलाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है लेकिन पैसों की आर्थिक तंगी के कारण वह उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ है तो इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार इन महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिकतम ₹25000 और उच्च व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिकतम ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। नीचे हमनें इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि किस दिशा में दी जाएगी उसकी पूरी जानकारी दी है-

योजना का नाम छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना
किसने शुरू की छत्तीसगढ़ सरकार
लाभार्थीविधवा और तलाकशुदा महिला
उद्देशय आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://cgwcd.gov.in
आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन

12वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता राशि

जो विधवा एवं तलाकशुदा महिलाएं अपनी 12वीं कक्षा से ऊपर की शिक्षा प्राप्त करना चाहती है तो प्रदेश सरकार ने इस स्थिति में छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के अंतर्गत ₹25000 की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया है।

साथ ही अगर प्रशिक्षण संस्थान महिला लाभार्थी के घर से दूर है जिस कारण उसे हॉस्टल या फिर किराए के घर पर रहना पढ़ रहा है तो इस स्थिति में वहां के जिला अधिकारी के द्वारा सत्यापन करके उस महिला लाभार्थी को 1000 में प्रतिमाह अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी।

लेकिन इसके लिए महिला लाभार्थी को कुछ शर्तों को पूरा करना का जैसे महिला को सरकारी संस्थान से प्रशिक्षण करना होगा। अगर महिला था भारती सरकारी संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त करती है तभी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता राशि

राज्य की जो तलाकशुदा एवं विधवा महिलाएं अपना व्यवसाय शुरू करने के उद्देश्य व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं तो प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के अंतर्गत ऐसी महिला लाभार्थी को ₹100000 तक की सहायता राशि देने का प्रावधान किया है। साथ ही अगर इसकी पढ़ाई के लिए हॉस्टल या किराए के घर पर रहना पड़ता है तो ₹1000 की प्रतिमाह कि अतिरिक्त राशि देने का भी प्रावधान किया है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के लिए पात्रता | Eligibility Of Chhattisgarh Shakti Swarupa Scheme

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से कुछ पात्रता को निर्धारित किया गया है जो विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है। जरूरी पात्रता नींचे दी गयी है –

  • विधवा एवं तलाकशुदा आवेदनकर्ता महिला छत्तीसगढ़ की स्थाई निवासी हो।
  • लाभार्थी महिला की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच हो।
  • महिला लाभार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय 60,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला गरीब परिवार से हो।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Of Chhattisgarh Shakti Swarupa Scheme

किसी भी योजना का लाभ पात्र लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया जाता है।उसी तरह छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है जो आवेदन करने वाली महिला के पास होना जरूरी है जरूरी दस्तावेजों की जानकारी नींचे दी गयी है –

आधार कार्ड

आधार कार्ड किसी व्यक्ति की पहचान के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सरकारी दस्तावेज है। इसलिए छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना में विधवा एवं तलाकशुदा महिला के पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी है।

निवास प्रमाण पत्र

चूंकि, छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना सिर्फ छत्तीसगढ़ का राज्य की विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं के लिए शुरू की गई है इसलिए आवेदन करने वाली महिला के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु प्रमाण पत्र

इस योजना का लाभ उन तलाकशुदा एवं विधवा महिलाओं को दिया जाएगा जिनकी आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है। इसलिए अपनी आयु को प्रमाणित करने के लिए आवेदन करने वाली महिला के लिए इस दस्तावेजे को अनिवार्य किया गया है

आय प्रमाण पत्र

जिन महिला लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 60000 या उससे कम होगी उन्हीं महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।जिसके लिए आय प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

पासपोर्ट फ़ोटो

आवेदन करते समय आवेदन फॉर्म में महिला लाभार्थी के पासपोर्ट फोटो की आवश्यकता होगी।

मोबाइल नंबर

आवेदन करने के बाद इस योजना से संबंधित आगे की जानकारी पाने और आवेदन फॉर्म को वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना 2021 में आवेदन कैसे करे? | Chhattisgarh Shakti Swarupa Scheme Apply Form

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना को पात्र विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं तक पहुंचाने की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दी है। इस विभाग की मदद से ही लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस स्थिति में जो भी राज्य की विधवा तलाकशुदा महिला है वह महिला एवं बाल विकास विभाग की मदद से इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें –

  • छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले महिला लाभार्थी को अपने नजदीकी महिला एवं बाल विकास विभाग में जाना होगा।
  • इस विभाग में संबंधित कर्मचारी से छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे महीने लाभार्थी का नाम, मृतक पति का नाम, उम्र आदि जैसी सभी जानकारी भरने के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट को फॉर्म के साथ संगलन करके आवेदन फॉर्म को संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  • इस तरह से सफलतापूर्वक इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा। और फॉर्म का सत्यापन करके महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा आपको इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ में महिलाओं की स्थिति

छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं की स्थिति काफी चिंताजनक है जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की नेशनल क्राइम ब्यूरो आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ भारत का 10वां ऐसा राज्य बन चुका है जहां पर महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा बलात्कार होते हैं। साथ ही अपहरण के मामले में 7वे स्थान पर है। इसलिए प्रदेश सरकार राज्य में बढ़ते आपराधिक मामलों को रोकने के लिए महिलाओं की सुरक्षा के प्रति काफी अहम कदम उठा रही है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना क्या है?

यह छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा प्रदेश की तलाकशुदा एवं विधवा निराश्रित महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना में आवेदन कौन कर सकता है?

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा सिर्फ छत्तीसगढ़ की विधवा एवं तलाकशुदा महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना है। इसलिए इस योजना में राज्य की सिर्फ तलाकशुदा और विधवा महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के अंतर्गत क्या लाभ दिया जाएगा?

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उच्च शिक्षा और व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना को किस विभाग के द्वारा संचालित किया जाएगा?

इस योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा संचालित किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थी महिला को जरूर दस्तावेज के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर आवेदन करना होगा

निष्कर्ष

महिलाओं के सशक्तिकरण को मजबूत तभी बनाया जा सकता है जब महिलाएँ शिक्षित होंगी। इसलिए छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण को मजबूत करने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना की शुरुआत है। जिसके बारे में आज हमने आपको पूरी जानकारी साझा की जाए मैं उम्मीद करता हूं कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Spread the love

Leave a Comment