छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना 2024 ऐसे करें आवेदन

Chhattisgarh Shri Ram Lala Darshan Yojana 2024:- पिछले 500 वर्ष के इंतजार के बाद आखिर धार्मिक नगरी अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को शुरू कर दी गई है। जिसके बाद से ही देश के कोने कोने से लोग श्री रामलला दर्शन के लिए अयोध्या आ रहे है लेकिन कुछ ऐसे नागरिक भी है, जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से रामलला दर्शन हेतु नही जा पा रहे है। इसी विषय को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 की शुरुआत की है। 

इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के सभी राम भक्तों को मुफ्त में श्री रामलला दर्शन के लिए अयोध्या और बनारस की यात्रा कराई जाएगी ताकि राज्य का हर एक नागरिक प्रभु श्री राम के दर्शन का लुप्त उठा सके। छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना 2024 के माध्यम से सभी राज्य वासियों को फ्री श्री रामलला दर्शन यात्रा का लाभ मिल सके, इसके लिए इस योजना का संचालन छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा किया जाएगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के लिए किनी पात्र बनाया गया है? 

और इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा? तो आपको Chhattisgarh Shri Ram Lala Darshan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की जरूरत है क्योंकि इस लेख में आज हम Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024 के बारे में चर्चा करेंगे।

Contents show

छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 Kya hai in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा धार्मिक नगरी अयोध्या में  श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को शुरू कर दिया गया है। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान विष्णु देव साय जी ने अपने प्रदेशवासियों को श्री राम लाल के दर्शन का लाभ देने के लिए Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के प्रदेशवासियों को रामलाल के दर्शन हेतु फ्री में ले जाया जाएगा। अयोध्या के साथ-साथ Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana के तहत चयनित नागरिकों को काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए भी निशुल्क यात्रा का लाभ मिलेगा। 

छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना 2024 ऐसे करें आवेदन

छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 के द्वारा प्रतिवर्ष लगभग 20000 से भी अधिक प्रदेशवासियों को अयोध्या जाने का अवसर प्राप्त होगा. छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए राज्य के सभी 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष की आयु के नागरिकों को निशुल्क तीर्थ यात्रा का लाभ मिलेगा। छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना 2024 को मुख्य रूप से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों हेतु शुरू किया गया है जो आर्थिक तंगी के कारण तीर्थ यात्रा करने नहीं जा पाते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक नागरिक श्री राम लाल प्रतिष्ठा के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं तो वह Shri Ramlala Darshan Yojana के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। आप सभी को छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने में कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए हम इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ नीचे विस्तार पूर्वक उपलब्ध करा रहे हैं इसलिए आप अंतिम तक इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Scheme 2024

छत्तीसगढ़ राज्य में कई ऐसे गरीब परिवार हैं जो श्री राम लाल प्रतिष्ठा के दर्शन के लिए अयोध्या जाने की लालसा रखते हैं लेकिन आर्थिक तंगी के चलते वह रामलाल के दर्शन करने अयोध्या नहीं जा पा रहे है। छत्तीसगढ़ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को श्री राम लाल प्रतिष्ठा के दर्शन का अवसर प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय जी ने Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 को प्रारंभ किया है। इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य के सभी गरीब नागरिकों को अयोध्या में रामलला के दर्शन और काशी में काशी विश्वनाथ के दर्शन कराना है।

ताकि जो लोग अपने जीवन काल में तीर्थ यात्रा करने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर तीर्थ यात्रा कर सके। ताकि राज्य के जो नागरिक आर्थिक तंगी के कारण तीर्थ अपने जीवन काल में तीर्थ यात्रा नहीं कर पाते हैं, उन्हें राम जन्मभूमि और काशी विश्वनाथ के दर्शन का लाभ मिल सके। छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य के 20 हजार से भी अधिक नागरिकों को निशुल्क की यात्रा का लाभ दिया जाएगा, यानि कि उन्हें अयोध्या से काशी तक की यात्रा करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

छत्तीसगढ़ राज्य प्रत्येक जिले में बनाई जाएगी समिति

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से करने में सक्षम लोगों को छत्तीसगढ़ राम लाल दर्शन योजना के माध्यम से श्री राम प्रतिष्ठा और श्री काशी विश्वनाथ तक के लिए निशुल्क यात्रा का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के प्रथम चरण में 55 वर्ष की आयु के नागरिकों को निशुल्क तीर्थ यात्रा का लाभ मिलेगा। जिसके लिए राज्य सरकार इस योजना के तहत सुचारू रूप से काम करने और सभी पात्र नागरिकों को Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 का लाभ उपलब्ध कराने हेतु राज्य के हर एक जिले में जिले कलेक्टर के अध्यक्षता में श्री राम दर्शन समिति को गठित करेंगी। 

जिसके माध्यम से ही राज्य के हर एक जिले में एक निश्चित कोटा के अनुपात के हिसाब से हितग्राहियों का चयन किया जाएगा। इस योजना का लाभ राज्य के दिव्यांग जनों को भी प्रदान किया जाएगा, साथ ही साथ सरकार इस योजना के लिए चयनित दिव्यांग व्यक्ति को साथ उनके परिवार का कोई एक सदस्य साथ ले जाने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि राज्य के विकलांग नागरिकों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना करना ना पड़े।

हर साल 20 हजार लोगो को मिलेगा फ्री तीर्थ यात्रा का लाभ | Every year 20 thousand people will get the benefit of free pilgrimage

छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिकों को फ्री तीर्थ यात्रा का लाभ प्रदान करने के लिए Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को फ्री में धार्मिक नगरी अयोध्या और काशी विश्वनाथ के दर्शन कराए जाएंगे.

छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा इस योजना के माध्यम से हर साल 20000 लोगों को निशुल्क तीर्थ यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवार ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ श्री राम लीला दर्शन योजना के लिए 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष की आयु के सभी नागरिकों को पात्र बनाया गया है।

ट्रेन के द्वारा चयनित हितग्राहियों को भेजा जाएगा यात्रा पर

श्री रामलीला दर्शन योजना 2024 के तहत राज्य के जितने भी लोगों को चयनित किया जाएगा उन सभी यात्रियों को दुर्ग, रायपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर जिले के मुख्य रेलवे स्टेशन के माध्यम से यात्रा की शुरुआत की जाएगी। यह यात्रा चयनित स्टेशनों से शुरू होकर सर्वप्रथम अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए पहुंचेगी और उसके बाद सभी चयनित यात्रियों को एक दिन की वाराणसी यात्रा के लिए ले जाया जाएगा।

जहां वह काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती का आनंद प्राप्त कर पाएंगे। राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के प्रथम चरण में यात्रियों के लिए हर हफ्ते ट्रेन उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे नागरिकों को यात्रा के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा और ना ही उन्हें इस यात्रा के दौरान ₹1 खर्च करने की आवश्यकता होगी।

छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना के मुख्य बिंदु | Main points of Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Scheme

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के प्रमुख बिंदु निम्नलिखित प्रकार से हैं, जैसे कि-

  • श्री रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत सभी यात्रियों को लगभग 900 किलोमीटर की यात्रा तय करवाई जायेगी।
  • इस यात्रा का पूरा जिम्मा भारतीय रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन के साथ छत्तीसगढ़ मंडल का होगा।
  • छत्तीसगढ़ श्री राम लीला दर्शन योजना के तहत यात्रा के दौरान यात्रियों को सुरक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, स्थलों के दर्शन, स्थानीय परिवहन और एस्कॉर्ट की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • इसके साथ ही सभी चयनित यात्रियों को उनके निवास स्थान से रेलवे तक लाने और वापस उनके निवास स्थान तक पहुंचाने की व्यवस्था भी कराई जाएगी।
  • Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024 के तहत हर एक जिले के एक सक्षम शासकीय अधिकारी को यात्री दलों के साथ भेजे जाने की व्यवस्था भी होगी।
  • इसी यात्रा के दौरान आने वाले सभी खर्च के लिए सरकार जिला कलेक्टर को बजट उपलब्ध कराएगी ताकि यात्रियों को सभी सुविधाएं आसानी से प्राप्त हो सके।

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के लाभ | Benefits of Chhattisgarh Shri Ram Lal Darshan Yojana in Hindi 

यह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के तीर्थ यात्रा जाने के सपने को पूरा किया जाएगा इसके लिए सरकार के द्वारा पात्र नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे, जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराए गए है-

  • श्री राम लाल दर्शन योजना के माध्यम से सभी गरीब वर्ग के लोगों को अयोध्या से काशी तक की तीर्थ यात्रा का लाभ मिलेगा।
  • पुरी यात्रा को ट्रेन के माध्यम से पूरा कराया जाएगा इसके लिए दुर्ग, रायपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर जिले के मुख्य रेलवे स्टेशन के माध्यम से यात्रा की शुरुआत की जाएगी।
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष के आयु के लोग को की तीर्थ यात्रा कराई जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के प्रथम चरण में 55 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जाएगा।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के 20000 लाभार्थियों को हर साल रामलला दर्शन यात्रा के लिए भेजा जाएगा।
  • राज्य के सभी चयनित इब्राहियों को यात्रा के दौरान स्वास्थ्य, भोजन और रहने की पूरी व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।
  • Chhattisgarh Shri Ram Lal Darshan Yojana उन नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद होगी, जो पैसों की कमी के कारण अपने जीवन काल में तीर्थ यात्रा नहीं कर पाए हैं।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले सभी जाति वर्ग के नागरिकों को इस योजना के माध्यम से तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 

Chhattisgarh Shri Ram Nagar Darshan Yojana 2024 के तहत केवल उन्हीं गरीब नागरिकों को तीर्थ यात्रा करने का अफसर प्राप्त होगा जो छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित सभी पत्रताओं को पूरा करते हुए पाए जाएंगे इसलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि आप श्री राम लाल दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 2024 के लिए पात्र हैं अथवा नहीं तो पहले नीचे उपलब्ध पात्रता मापदंड की सूची में अपनी योग्यताओं की जांच कर लें, जो निम्न प्रकार से है-

  • छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • राज्य के सभी 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष की आयु के लोग इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • सभी जाति के लोगों के साथ दिव्यांग जनों को भी इस योजना के माध्यम से तीर्थ यात्रा करने का लाभ मिलेगा।
  • केवल जिला मेडिकल बोर्ड की ओर से स्वास्थ्य परीक्षाओं में सक्षम पाए जाने वाले लोगों को ही इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाएगा।
  • मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को श्री राम लाल दर्शन योजना को तीर्थ यात्रा हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required For Chhattisgarh Shri Ram Lal Darshan Yojana in Hindi 

उपयुक्त बताएगी पात्रता माध्यम को पूरा करने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक के पास निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना भी बेहद ही आवश्यक है यदि आप जानना चाहते हैं कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी तो इसकी लिस्ट नीचे दी गई है, जैसे-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जिला मेडिकल बोर्ड के द्वारा जारी की गई स्वास्थ्य रिपोर्ट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नंबर आदि।

श्री रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024?

छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक श्री राम लाल दर्शन योजना के अंतर्गत निशुल्क तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप केवल इस योजना के तहत ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते है।

क्योंकि अभी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा श्री राम लाल दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 2024 की ऑनलाइन आवेदन हेतु आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है। यदि आप छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना 2024 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के चुके हैं तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कीजिए जो कुछ इस प्रकार से है-

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले अपने जिले के कलेक्टर कार्यालय में विजित करना होगा।
  • जहां आपको श्री राम लाल दर्शन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  • छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना है।
  • इतना करने के पश्चात अब आपको इस आवेदन फार्म को आप वापस जिला कलेक्टर के कार्यालय में जमा कर दें।
  • इसके बाद जिला समिति के द्वारा आपके आवेदन फार्म की जांच की जाएगी और सत्यापित प्रक्रिया पूरे होने के पश्चात आपको रामलाल के दर्शन हेतु अयोध्या यात्रा हेतु चायणनित कर लिया जाएगा।

Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana Related FAQs

Chhattisgarh Shri Ram lala darshn Yojana क्या है?

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना को मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को तीर्थ यात्रा का लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से सभी प्रदेशवासियों को अयोध्या रामलला दर्शन करने का अवसर मिलेगा।

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना की शुरुआत किसने और कब की है?

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय जी के द्वारा 22 जनवरी 2024 यानी श्री राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शुरू की गई है।

श्री राम लाल दर्शन योजना के तहत कितनी आयु के व्यक्तियों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जाएगा?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा श्री राम लाल दर्शन योजना के तहत 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष की आयु के नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जाएगा किंतु 55 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा योजना के तहत प्रतिवर्ष कितने लाभार्थियों को यात्रा के लिए भेजा जाएगा?

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 20000 लाभ भारतीयों को अयोध्या रामलला दर्शन के लिए भेजा जाएगा जिसके दौरान उन्हें स्वस्थ, भोजन और रहने आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ श्री राम लाल दर्शन योजना के तहत आप ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। जिसकी पूरी प्रक्रिया के संबंध में इस प्रकार से ऊपर पूरी जानकारी बताई गई है। 

निष्कर्ष

सभी लोग राम लाल दर्शन के लिए अयोध्या जाने के लिए बहुत ही इच्छुक है लेकिन कुछ नागरिक अयोध्या नहीं जा पा रहे है। इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना 2024 को शुरू किया गया है। उम्मीद करते है कि छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना  2024 क्या है? | Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 Kya hai in Hindi पसंद आई होगी।

आशा कर रहे है कि यह पोस्ट में आपको पसंद आई होगी, यदि यह पोस्ट आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपको Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana 2024 के संबंध मे कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट लिखकर हमसे पूछ सकते हो।

Leave a Comment