मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

 Chief Minister Abhyudaya Yojana 2021 :– आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के उन छात्रो के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जिस योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी। यह कोचिंग मुख्य रूप से ऐसे छात्रो के लिए होगी जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए तैयारी करना चाहते है तो लेकिन उनके पास आर्थिक समस्या होने के कारण वो कोचिंग का खर्चा नही उठा सकते है।

आज हमारे राज्य में ऐसे बहुत से नागरिक है जो आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट, जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है, लेकिन उसके पास आर्थिक समस्या होने के कारण वो कोचिंग का खर्चा नही उठा पाने के कारण उनको कई समस्यायें आ रही है इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना है जिसके तहत जरूरतमंद छात्रो को फ्री में कोचिंग प्रदान की जाएगी। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है? | What is CM Abhyudaya Yojana

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 202

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश राज्य के स्थापना दिवस पर कई योजनाओ की शुरुआत की है और इन्ही योजना में से एक योजना का नाम मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे, इस योजना के तहत राज्य के वो छात्र मुफ्त में कोचिंग प्रदान कर सकेगे जिनके पास अपनी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए पैसे नही है वो इस योजना के तहत चलने ववाली कोचिंग से अपनी पढाई कर सकेगे।

योजना का नाम मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
किसने शुरू की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा छात्रों को
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
 

ऐसा कई बार होता है कि जब कोई छात्र अपनी पढाई तो करना चाहता है लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति के कारण उसको अपनी पढाई या फिर किसी अन्य प्रतियोगिता की तैयारी छोडनी पड़ती है, राज्य में इस तरह की समस्या को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है।

राज्य के ऐसे छात्र जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन वह छात्र अपनी आर्थिक स्थिति के कारण किसी कोचिंग संस्थान की कोचिंग फीस को नही दे सकते वो इस योजना के तहत खुलने वाले कोचिंग संस्थान में आकार क्लास ले सकते है और इसके लिए उनसे किसी तरह का कोई खर्चा नही लिया जायेगा।

Chief Minister Abhyudaya Yojana 2021 के बारे में जानकारी 

इस कोचिंग संस्थान में पढने वाले छात्रो को उनके द्वारा तैयारी की जाने वाली परीक्षा के बारे में सभी तरह की मदद की जाएगी और साथ ही उनको उस परीक्षा से सम्बंधित प्रश्न और उस कोर्स का सिलेबस भी प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत होने वाला सभी काम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत खुलने वाले कोचिंग संस्थान 2021 में आने वाली बसंत पंचमी के दिन से शुरू कर दिए जायेंगे और साथ ही इस योजना के तहत चलने वाली क्लास लेने वाले छात्रो के लिए ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ साथ उनको ऑफलाइन कक्षाएं भी प्रदान की जाएगी, जिससे वह अपने एग्जाम के लिए अच्छे से तैयारी कर सके।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का नया अपडेट । Update of Chief Minister Abhyudaya Yojana

इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से जुड़ा हुआ एक नया अपडेट और आया है जिसमे कहा गया है कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत क्लास लेने वाले छात्रो का राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा, जिससे छात्रों को इस कोचिंग में काफी बेहतर माहौल मिल सके और वह अपनी पढाई करने के लिए प्रेरित हो सके और अपने सपनो को सच कर सकें। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत चलने वाला यह कोचिंग संस्थान बरेली के जेआईसी कॉलेज में खोला जायेगा और यही छात्रो को कोचिंग प्रदान की जाएगी।

यह तो आप जानते ही है कि इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस नीट जेईई जैसी परीक्षाओं के लिए छात्रों को कोचिंग दी जाएगी, आपको यह जानकर काफी आश्चर्य होगा कि इस कोचिंग में कमिश्नर द्वारा फिजिक्स और डीएम के द्वारा इतिहास पढ़ाया जाएगा, जिससे छात्रों को पढाई के लिए बेहतर ज्ञान और प्रेरणा मिल सके। इसके अलावा इस कोचिंग संस्थान में और कई प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा और भी कई सब्जेक्ट्स पढाये जायेगे।

Chief Minister Abhyudaya Yojana के अंतर्गत किन परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी? 

इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कोचिंग संस्थान में सभी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी, जिससे हर जरूरत मंद छात्र को पढने का मौका मिल सके। अगर कोई छात्र आईएएस, आईपीएस और पीसीएस की तैयारी कर रहा है और उसके पास इसकी कोचिंग करने के पैसे नही है तो वह इस कोचिंग संस्थान में आकार अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकता है।

इसके अलावा इस कोचिंग संस्थान में पढने वाले छात्रो के मार्गदर्शन के लिए आईएएस अधिकारी, आईपीएस अधिकारी, आईएफएस(वन सेवा) अधिकारी और एनडीए और सीडीएस के छात्रों के लिए सैनिक स्कूल के प्राचार्य इन कोचिंग संस्थान में आकार छात्रो को प्रोत्साहित करेगे जिससे वह प्रोत्साहित हो सके और अपनी पढाई को जारी रख सके। इसके अलावा इन कोचिंग संस्थान में छात्रों को उनकी परीक्षा के सिलेबस और उनकी परीक्षा के पैटर्न की जानकारी को भी प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत छात्रो को स्टडी मैटेरियल कैसे प्रदान किया जायेगा । How will the study material be provided to the students under Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत खुलने वाले सभी कोचिंग संस्थान में पढने वाले छात्रो को उनके पढने के लिए जरुरी स्टडी मैटेरियल को प्रदान करने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी को सौंपी गई है। यह आदेश सीधे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा दिया गया है।

इसलिए अगर आप एक ऐसे छात्र है जिसके पास अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए स्टडी मैटेरियल नही है तो आपको इसके लिए किसी तरह की कोई किताब खरीदने की जरूरत नही होगी इसके लिए और आपको अपनी परीक्षा से सम्बंधित सभी स्टडी मैटेरियल फ्री में प्रदान किया जायेगा।

ऐसे छात्र जिन्होंने अपनी परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और वो अपनी मुख्य परीक्षा की तैयारी करना चाहते है तो ऐसे छात्र भी इस कोचिंग संस्थान में आकर अपनी पढाई र सकते है। इस योजना के तहत चलने वाले क्लास ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में चलेगे जिससे छात्रों को अपनी पढाई करने में और भी ज्यादा आसानी हो और वह अपनी पढाई कर सके।

इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के पहले चरण में राज्य के लगभग 18 मंडल मुख्यालय को शामिल किया जायेगा और इन सभी 18 मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरू किये जायेगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के उद्देश्य । Objectives of Chief Minister Abhyudaya Yojana 2021

किसी भी योजना को सरकार द्वारा किसी ना किसी उदेश्य से ही शुरू किया जाता है इसी प्रकार इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के भी अपने कई उद्देश्य है जिसके कारण इस योजना की शुरुआत की गयी है। यह तो आप जानते है कि जब आज के समय में जब कोई छात्र किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करना चाहता है तो उसको काफी खर्चा करना होता है जैसे की कोचिंग सेण्टर की फीस, किताबो की फीस आदि जैसे खर्चे होते है, इस कारण बहुत से छात्र आर्थिक समस्या के कारण तैयारी नही कर पाते है।

इसलिए ऐसे लोगो को मदद करने के लिए सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गयी है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे छात्रो की उनकी परीक्षा की तैयारी करने में मदद करना जो आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन छात्रों को प्रदान किया जायेगा जो इस तरह के एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे है। इस योजना के तहत उनको पूर्ण रूप से मुफ्त में इस कोचिंग संस्थान में एग्जाम की तैयारी कराई जाएगी।

उत्तर प्रदेश राज्य से हर वर्ष लगभग 5 लाख छात्र यूपीएससी, पीएससी, जे ई ई, नीट जैसी परीक्षाओ शामिल होते हैं और जिनमे से कुछ छात्र आर्थिक रूप से कमजोर होते है जो आर्थिक समस्या के चलते अपनी कोचिंग नही कर पाते है। इस कोचिंग से ऐसे छात्रो को काफी मदद मिलेगी और वह अपनी परीक्षा की तैयारी करके अपने सपने को सच कर सकते है। इस योजना में तहत छात्रो को ई-लर्निंग कॉन्टेंट भी उपलब्ध कराया जायेगा और यह ई लर्निंग कई प्लेटफॉर्म पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी के लिए काफी काम आएगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लाभ । Benefits of Chief Minister Abhyudaya Yojana 2021

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को प्रदान किये जायेगे। इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब इस योजना के अंतर्गत ऐसे छात्रों की मदद की जा सकेगी जो आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे है।
  •  इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में छात्रो के लिए सभी जरुरी किताबें, परीक्षा का सिलेबस और परीक्षा के लिए जरुरी सामग्री की व्यवथा सरकार द्वारा की जाएगी।
  •  इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत दी जाने वाली कोचिंग पूर्ण रूप से सभी छात्रो के लिए मुफ्त होगी और कोई भी पात्र नागरिक छात्र इस योजना का लाभ ले सकेगा।
  • उत्तर प्रदेश की इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में कोचिंग करने वाले छात्रो का मार्गदर्शन करने के लिए भी कई अधिकाकारियों को बुलाया जायेगा और कई विशेषज्ञों से गेस्ट लेक्चर का प्रबंध भी कराया जाएगा और आने वाले एग्जाम के परीक्षा पैटर्न की जानकारी भी छात्रों को प्रदान की जाएगी।
  •  इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में छात्रो को ई कंटेंट भी प्रदान किया जाएगा
  •  इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन नागरिको को दिया जायेगा जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग का खर्चा नहीं उठा सकते थे, और अब वह छात्र इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत निशुल्क कोचिंग प्रदान कर सकेगे।
  •  अगर कोई छात्र किसी एग्जाम की प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेता है तो उसके बाद उसके एग्जाम की मुख्य परीक्षा की भी तैयारी इस कोचिंग में की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए जरुरी दस्तावेज । Essential Documents for Chief Minister Abhyudaya Yojana 2

अगर आप इस योजना के तहत कोचिंग करना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में आवेदन करने वाले छात्र के पास उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना भी जरुरी है
  •  मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास जन्म प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • जो छात्र इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग करना चाहता है उसके पास उसके दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने चाहिए।
  •  आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर भी होना जरुरी है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । How to Apply Online Application for Chief Minister Abhyudaya Yojana

अगर आप इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रहे सभी निर्देशों को फॉलो करें जिसके बाद आप बिना किसी परेशानी के इस योजना में आवेदन कर पायेगे।

  • इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के लिए शुरू की गयी इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “http://abhyuday.up.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Register Now” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021
  • अब आपको एक परीक्षा का चयन करना है.
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021
  •  अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा, जिसमे आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद सभी पूछे गये दस्तावेजो को अपलोड करना होगा, और आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें? के बारे में बताया।

Spread the love

Leave a Comment