मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन । Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 Online Registration Form

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 Online Registration Form 2022 :- सरकार अपने राज्य के नागरिको को लाभ और सुविधायें देने के लिए कई योजनाओं को चलाती है जिससे देश के नागरिको को लाभ मिल सके। अपने राज्य के नागरिको को इसी तरह की एक योजना का लाभ देने के लिए राजस्थान सरकार ने एक योजना की शुरुआत कि है।

जिसके तहत राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
आज के समय में बढ़ रहे पर्यवारण प्रदुषण और बिमारियों को देखते हुए हर किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा होना जरुरी है और राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है।

इस योजना (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन) के तहत राज्य के नागरिको का बीमा कराया जायेगा जिसके तहत राज्य के नागरिको को बीमारी के समय या उनकी म्रत्यु के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद मिल सके। इस आर्टिकल में आपको इस योजना का लाभ लेने के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी।

Contents

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 क्या है? । What is Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 1

इस योजना कीघोषणा राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा की गयी है। इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 के तहत राज्य के सभी नागरिको का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा, जिसके बाद अगर उनकी किसी प्रकार की कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो उनका पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में किया जायेगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद ही आपको इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 का लाभ दिया जायेगा।
राजस्थान सरकार द्वारा इस Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana को राज्य में 1 मई 2022 से लागु कर दिया जायेगा।

अगर आप राजस्थान राज्य के नागिरक है तो आपको इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहिए जिससे आपका भी पांच लाख रुपये तक का बीमा हो सके। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के लिए जरुरी पात्रता और कागजात के बारे में भी बताया जायेगा और साथ ही आपको इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करने के बारे में बताया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य के सभी नागिरको को मिलेगा बीमा कवर

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत राज्य के उन सभी नागिरको को बीमा कवर प्रदान किया जायेगा जो मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करेगे। अगर आप इस योजना के लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2022 से शुरू कर दिए गये है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राजस्थान के नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है और जिसका लाभ वह प्रीमियम राशि के प्रति वर्ष 50% भुगतान करके इस योजना का लाभ उठा सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिनियम और आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार इस योजना में लगभग एक करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया बजट ।

राजस्थान सरकार ने इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा करने के साथ ही इस योजना के लिए बजट भी जारी कर दिया है। जैसा कि आपको पता है कि सरकार इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिको को बीमा कवर देगी और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना के लिए तीन हज़ार पांच सौ करोड़ रुपये का बजट जारी किया है जिसके तहत राज्य के नागरिको को बेहतर सुबिधायें प्रदान की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जमा किया जाने वाला वार्षिक प्रीमियम ।

अगर आप इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करते है तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको हर वर्ष 850 रुपये वार्षिक देने होगे, इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थी को लगभग 1576 पैकेज और प्रोसीजर का ‘लाभ प्रदान किया जायेगा और साथ ही लाभार्थी के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का निशुल्क उपचार किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषताएँ । Features of Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना की कई विशेषताएँ है, जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • राजस्थान सरकार की इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य के नागरिको का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा, जिससे अगर किसी नागरिक को अस्तपाल में भर्ती होने पर आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अपना बीमा कराने वाले नागरिक को निजी अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थी को ₹500000 तक का निशुल्क इलाज प्रदान करने की सुबिधा प्रदान की जाएगी।
  • इस Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के शुरू होने से ऐसे लोगो को काफी लाभ मिलेगा, जिनके इलाज में काफी पैसे खर्च हो जाते है और इस योजना से उन्होंने पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में कराने का मौका मिलेगा।
  • इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से राज्य के नागरिको को बेहतर स्वास्थ्य सुबिधायें मिल सकेगी।
  • इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ ही राज्य के संविदा पर काम करने वाले कर्मचारी, लघु एवं सीमांत कृषक को भी इस योजना में शामिल किया जायेगा।
  • अगर राज्यस्थान राज्य का कोई नागरिक इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना में आवेदन करना होगा और इसके बाद वह इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिको का इस योजना के तहत यह पंजीकरण करने के लिए सरकार द्वारा हर ग्राम पंचायत में रजिस्ट्रेशन करने वाले शिविर लगाये जायेगे, अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र के है तो आप इन शिविर के माध्यम से इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी कागजात । Important Documents for Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022

अगर आप इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा, इसलिए आवेदक के पास अपना निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • अगर आवेदन करने वाले नागरिक के पास राशन कार्ड है तो उसकी फोटो कॉपी होना भी जरुरी है
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? । How to Apply for Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

अगर आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

  • राजस्थान सरकार की इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर “https://health.rajasthan.gov.in/content/raj/medical/bhamashah-swasthya-bima-yojana/MMCSBY.html#क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको आवेदन करने के कुछ दिशा निर्देश दिखाई देगे, आपको इन सभी दिशा निर्देशों को पढने के बाद नीचे दिए गये “Redirect To SSO” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन । Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 Online Registration Form
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको लॉग इन और रजिस्ट्रेशन करने के दो आप्शन दिखाई देगे, आपको रजिस्ट्रेशन के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा, अब आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • सभी जरुरी जानकारी को भरने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म के नीचे दिए गये “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपका मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।
  • इस प्रकार आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है।

FAQ.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी नागरिको का स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए शुरू की है जिसके तहत लाभार्थी का पांच लाख रुपये तक का इलाज फ्री में किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना किस राज्य में चलाई जा रही है?

इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को राजस्थान राज्य में चलाया जा रहा है और इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत वार्षिक कितना प्रीमियम देना होगा?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को हर वर्ष 850 रुपये इस योजना के लिए शुल्क देना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कितने रुपये तक का इलाज करा सकते है?

राजस्थान सरकार की इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थी अपना 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री में करा सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ किस प्रकार ले सकते है?

अगर आप इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने की प्रोसेस ऊपर दी गयी है जिसे पढ़कर आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

तो यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें होने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी को साझा किया हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा अपने राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए और राज्य के नागरिकों को आसानी से गंभीर बीमारियों का इलाज मिल सके। इसे ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है काफी महत्वकांक्षी ययोजना हैं।

Spread the love

Leave a Comment