[ऑनलाइन पंजीकरण] सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना | लाभ, दस्तावेज,पात्रता

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना:- बिहार राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में काफी ऊंचा स्थान है, इस राज्य में अन्य राज्यो से भी लोग शिक्षा ग्रहण करने आते है। बिहार सरकार भी राज्य की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाये रखने के लिए अनेक योजनाओँ का संचालन कर रही है। साथ ही बिहार सरकार राज्य के गरीब परिवारों के बच्चो को पढ़ाई करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार इन गरीब परिवार के बच्चो को ड्रेस, स्कूल आने के लिए साईकल, मिड डे मील, मेधा छात्रवृति जैसी महत्वकांशी योजनाओ का संचालन कर रही है।

अब इसी क्रम को और भी आगे बढ़ाते हुए बिहार राज्य सरकार ने सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। CM Balak Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार बिहार बोर्ड के एग्जाम में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक बालिकाओं के लिए छात्रवृति के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य में पहला स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्रा कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इसके लिए क्या – क्या कंडीशन होनी चाहिए और इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? इसके बारे में नीचे हमने अपनी लेख के माध्यम से बताया है। सो अगर आप युवा छात्र है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो इस लेख को नीचे तक पढ़े –

Contents

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना | CM Balak Balika Protsahan Yojana

CM Balak Balika Protsahan Yojana

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी उपयोगी योजना है, इस योजना के अंतर्गत राज्य में बोर्ड एग्जाम में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक बालिका को सरकार की तरफ से 1000 रुपए की प्रोत्साहन राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी। और अगर बोर्ड 10th, 12th के एग्जाम में दूसरा स्थान प्राप्त करता है, तो उसे 8000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। लेकिन दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली राशि सिर्फ अनुसूचित जाति और अनूसूचित जन जाति के बालक बालिकाओं को प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
राज्य बिहार
किसने शुरू की मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने
लाभ किसे मिलेगा 10th, 12th के एग्जाम पास करने वाली कन्याओ को
प्रोत्साहन राशि 8000 रुपये की
उद्देश्य राज्य की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाना

CM Balak Balika Protsahan Yojana का लाभ मुख्य रूप से राज्य के गरीब परिवार के बच्चो को दिया जाएगा जिनकी बार्षिक आय 1.50 लाख से कम होगी। Bihar Board 10th, 12th Exam 2020 – 21 में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक , बालिका इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र बालक, बालिका को अपने कुछ जरूरी दस्तावेज को साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में नींचे हमने विस्तार से बताया है।

CM Balak Balika Protsahan Yojana के लाभ

बालक बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई काफी महत्वपूर्ण योजना है इस योजना से राज्य में पढ़ाई कर रहे गरीब परिवार के बच्चों को काफ़ी उपयोगी साबित होने वाली है। बाकी इस योजना से छात्रों को की प्रकार लाभ मिलेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य में बिहार बोर्ड एग्जाम में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक बालिकाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बालक बालिकाओं को आर्थिक सहायता के रूप में ₹10000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • CM Balak Balika Protsahan Yojana के तहत अगर कोई दूसरा स्थान प्राप्त करता है तो उसे 8000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएगी लेकिन यह राशि सिर्फ अनुसूचित जाति और अनूसूचित जन जाति के बालक बालिकाओं को प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि का उपयोग करके आर्थिक रुप से गरीब परिवार के बच्चे अपनी आगे की पढ़ाई को आसानी से कर सकेंगे।
  • पढ़ाई के प्रति बिहार राज्य के बालक बालिकाओं का मनोबल ऊंचा होगा।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना जरूरी है। जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदन करने वाले बालक बालिका का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • छात्रों के पास उनका निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • योजना का लाभ जाति के आधार पर भी दिया जाएगा इसलिए आवेदन कर्ता छात्र के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में वही बालक बालिका आवेदन कर सकते हैं जिनकी परिवार की वार्षिक आय डेढ़ लाख से कम है।
  • छात्र बिहार बोर्ड एग्जाम में 10th, 12th में फर्स्ट डिवीजन या सेकंड डिवीजन से पास होना जरूरी है।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार राज्य में जिन छात्रों ने बोर्ड एग्जाम में फर्स्ट या सेकंड डिवीजन से पास किया है, तो वह नीचे दी गई इस स्टेप को फॉलो करके बालक बालिका योजना 2023 में अपना आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं –

  • करने वाले छात्र को सबसे पहले बालक बालिका योजना से जुड़ी वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/पर जाना होगा।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करके जैसे यहां पर वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे तब यहां पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको मुख्यमंत्री बालक /बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे? के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आप नींचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • अब आपको एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको दिए गए Click To Apply के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • अब आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जन्मतिथि और एग्जाम में जितने नंबर मिले हैं उन्हें भरना है। और दिए गए कैप्चा कोड को डालकर submit कर देना है।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • सबमिट करते ही आप लॉगइन पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां पर आपको बालक बालिका जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, पता, स्कूल/ कॉलेज का नाम, बोर्ड में आये एग्जाम, बैंक डिटेल, आधार नंबर आदि को फील कर लेना है।
  • अभी जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म को सबमिट पर क्लिक करके फाइनल सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।
  • अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो इस फोन की जांच करके आपको इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक प्रोत्साहन राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना आवेदन स्थिति कैसे देंखें?

अगर आप CM Balak Balika Protsahan Scheme 2020 – 21 में अपना आवेदन कर चुके हैं और अब आप उस आवेदन फॉर्म की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही वेबसाइट के होमपेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको मुख्यमंत्री बालक /बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे? के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • अब आपकोImportant लिंक के section में दिए गए Click here to View Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर को सेलेक्ट करते हुए रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके आवेदन फॉर्म की पूरी स्थिति निकल कर आ जाएगी आप चेक कर सकते हैं।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में शामिल किए गए छात्रों की सूची कैसे देखे?

बिहार राज्य में कितने छात्रों ने कौन से स्कूल से पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है, उसकी सूची आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके देख सकते हैं।

  • सबसे पहले बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से जुड़ी वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर आपको जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही वेबसाइट के होमपेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको मुख्यमंत्री बालक /बालिका 10 वी पास प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करे? के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • अब आपको Important लिंक के section में दिए गए verify name and account details  Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको Distric, College Name का चयन करना है, और View पर क्लिक कर देना है।
सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
  • अब आपके सामने बिहार बोर्ड में टॉप करने वाले छात्रों की सूची आ जायेगी।

CM Balak Balika Protsahan Yojana FAQ

सीएम बालक बालिका योजना से जुड़े कुछ प्रश्नों के जवाब नीचे हमने दिए हैं ताकि छात्रों को आवेदन करते समय किसी यह समस्या का सामना ना करना पड़े –

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहत योजना क्या है? 

यह बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है जिसके अंतर्गत सरकार की तरफ से होनहार छात्रो के लिए छात्रवृति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ सिर्फ राज्य में टॉप करने वाले छात्रों को मिलेगा?

जी नही सीएम प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य के हर कॉलेज, स्कूल के छात्र को दिया जाएगा जिसने अपने कॉलेज, स्कूल में बोर्ड एग्जाम में 12th, 10th में  पहला या दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि कैसे प्राप्त होगी?

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय आर्थिक सहायता राशि सीधे आवेदनकर्ता छात्र के सब बैंक खाते मे भेजी जाएगी। जिसकी डिटेल छात्र ने आवेदन फॉर्म भरते समय दी होगी।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितनी प्रोत्साशन राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत बिहार बोर्ड में पहला स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 10000 रुपये और दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 8000 रुपये मि वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें?

जो छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह ऊपर दिए गए स्टेप को।फॉलो करक इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई बालक बालिका प्रोत्साहन योजना से राज्य में बोर्ड एग्जाम की पढ़ाई कर रहे छात्रों की पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी और वह अधिक से अधिक नंबर लाने के लिए मेहनत करेगा।  ताकि वह इस योजना का लाभ उठा सकें। वास्तव में बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई है काफी महत्वकांक्षी योजना है।

बाकी बिहार राज्य के छात्र इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं और सीएम बालक बालिका प्रोत्साहन योजना इसे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेज होने चाहिए उससे जुड़ी सभी जानकारी को आज हमने अपने इस आर्टिकल के जरिए आपके साथ साझा किया है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप सफलता पूर्वक बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपका भी इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है या फिर अब इस योजना के बारे में अन्य किसी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जोड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment