[1000 रुपए] बिहार कोरोना सहायता | Corona Sahayata App Download

बिहार कोरोना सहायता 2022 :- नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस के प्रोकोप से जूझ रही है, जिसके चलते आज लोगो को अपना जीवन यापन करना काफी मुश्किल हो गया है मुख्य रूप से जो लोग अपनी डेली मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करते है उनके लिए काफी मुश्किल हो गया है, क्योंकि कोरोना के इस प्रोकोप को रोकने के लिये भारत मे देश के प्रधानमंत्री जी 21 का लॉकडाउन लगा दिया है। ऐसे में आम आदमी का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, हालांकि भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार लोगो की पूरी सहायता करने पर लगी हुई है ताकि लोगो के जीवन को बचाया जा सके साथ ही इस कोरोना वायरस के प्रोकोप के चलते लॉकडाउन में कोई भी ग़रीब व्यक्ति भूखा न रहे इसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है।

अभी हाल ही बिहार राज्य सरकार ने भी अपने प्रदेश के ऐसे ग़रीब लोगों के लिए जो मजदूरी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते है, ऐसे लोगो के किये सरकार ने बिहार कोरोना सहायता नाम की योजना (bihar Corona Sahayata) की शुरुआत की है, जिसके तहत सब बिहार सरकार अपने प्रदेश के आर्थिक रूप से ग़रीब लोगो के किये 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि बिहार के नागरिक इस कोरोना लॉकडाउन में अपनी जरूरी चिजो को पूरा कर सके। तो दोस्तों अब अगर आप बिहार राज्य में रहते है तो यह योजना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है, इस (Bihar Corona Sahayata App) योजना के लिए अपना आवेदन अवश्य कर दे। दोस्तों बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है, सो इस योजना का लाभ लेने और इस योजना में आवेदन करने के किये हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करें।

बिहार कोरोना सहायता | Bihar Corona Sahayata Scheme

Corona Sahayata App Download

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां को लोग अपने परिवार पालन पोषण के लिए ज्यादातर बाहर दूसरे राज्यों में मजदूरी करते है, लेकिन अब इस कोरोना लॉकडाउन की बजह से उनका काम बंद हो गया है, और काफी ऐसे मजदूर लोग है जो दूसरी जगह फँस गए है, तो ऐसे लोगो के लिए बिहार राज्य सरकार नीतीश कुमार जी ने उनकी आर्थिक सहायता के लिए बिहार कोरोना सहायता योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत सब सरकार बिहार के ऐसे नागरिकों के किये जो दूसरी जगह फँसे हुए है उन्हें मुख्यमंत्री राहत कोष से 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़े –

बिहार कोरोना सहायता के तहत सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता का लाभ लेने के लिए लाभर्थियों के लिए अपना आवेदन करना होगा, आवेदन करना काफी आसान है क्योकि सरकार ने इसके किये एक एप्लीकेशन को लांच किया है जिसे डाउनलोड करके लाभार्थी आसानी से डाउनलोड कर अपना आवेदन कर सकते है। साथ ही आपको बता दे कि बिहार कोरोना सहायता के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता बाहर फँसे मज़दूर लोगो के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ताकि उनको पूरी राशि मिल सके। अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ते जाए।

नामबिहार कोरोना सहायता ऐप
राज्यबिहार
लाभार्थीदूसरे राज्य में फसे नागरिक
लाभ1000 ररुपये
प्रक्रियाऑनलाइन

बिहार कोरोना सहायता योजना के लाभ

बिहार कोरोना सहायता योजना के तहत मजदूर लोगो के लिए क्या – क्या लाभ मिलने वाले है इसके लिए आप नीचे पढ़ सकते है –

  • बिहार कोरोना सहायता योजना का लाभ बिहार राज्य के ऐसे लोगो के लिए दिया जाएगा जो बाहर काम के चलते फसे हुए है।
  • बिहार कोरोना सहायता योजना के अनुसार बिहार मजदूर लोगो के लिए 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत आपको ऑनलाइन अप्पली करने के किये बाहर नही जाना होगा क्योकि सरकार ने इसके लिए एक app लांच किया है जिसे आप अपने फ़ोन में डाउनलोड करके आसानी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के तहत सरकार की तरफ से दी जाने वके वाली वित्तीय सहायता राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी।

बिहार कोरोना सहायता योजना में आवेदन कैसे करे| Bihar Corona Sahayata  Download App 

दोस्तों इस योजना में आवेदन करना काफी आसान है क्योंकि इसके लिए बिहार सरकार ने एक app लांच किया है जिसे डाउनलोड करके आसानी से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस बिहार कोरोना सहायता योजना का लाभ ले सकते है तो चलिय अब आप इस एप्लिकेशन को अपने फ़ोन डाउनलोड करके किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते है इसके बारे में स्टेप टू स्टेप जानते है –

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़े आप्लिकेशन को डाउनलोड करना है।
  • आप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको बिहार रा हत कोष की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आते ही आपको यहां बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप्प का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है,
  • मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने फ़ोन में इंस्टाल कर ओपन करके भाषा का चयन करना है।
  • अब यहां आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा तो आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी के जरिये इस एप्लीकेशन को फ़ोन स्वचालित कर लेना है।
  • जैसे ही आप ओटीपी डालेंगे बैसे यहाँ आपको बिहार कोरोना सहायता से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा। जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, बैंक खाता विवरण, आधार नंबर, और अपना एक फोटो अपलोड करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट पर क्लिक करके जब आप आगे बढ़ेंगे तो यहां आपको पंजीकरण संख्या मिलेगी। और आपका बिहार कोरोना सहायता योजना में आवेदन हो जाएगा। कुछ ही दिनों बाद आपको इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी।

बिहार कोरोना सहायता ऐप से जुड़े कुछ सवाल जवाब

बिहार कोरोना सहायता एप क्या है?

करोना काल में दूसरे राज्य में फंसे नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए बिहार सरकार द्वारा लांच किया गया एक सरकारी ऐप है इस ऐप का उपयोग करके बाहर फंसे गरीब लोग सरकार के द्वारा सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार कोरोना सहायता ऐप ऑनलाइन अप्लाई करने वाले नागरिक को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस ऐप के माध्यम से बिहार राज्य के जो नागरिक बाहर फंसे हैं उन नागरिकों के लिए बिहार राज्य सरकार की ओर से आर्थिक मदद के रूप में ₹1000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

बिहार कोरोना सहायता ऐप को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस एप्लीकेशन को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के जो नागरिक दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं उन्हें भोजन के लिए तथा अपने आर्थिक जरूरतों को पूरी करने के लिए बिहार सरकार ने सहायता राशि देने के लिए इस ऐप को लॉन्च किया है।

बिहार कोरोना सहायता ऐप के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार कोरोना सहायता एप के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए जो भी नागरिक आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए हमने ऊपर पूरी आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी है जिसे फॉलो करके आप आसानी से सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

अंतिम शब्द 

दोस्तों आज हम ने आप को बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना बिहार कोरोना सहायता 2022 के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment