राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना | Covid – 19 Anugrah Payment List 2022

Covid – 19 Anugrah Payment List 2022 :- कोरोना वायरस महामारी जैसी ख़तरनाक़ बीमारी से सिर्फ एक देश या एक राज्य नही जूझ रहा है, बल्कि दुनिया भर के कई देशों में यह संक्रमण काफ़ी हद तक फ़ैल चुका है, जिससे आम नागरिकों को काफ़ी समस्याओँ का सामना करना पड़ रहा हैं। वही हम भारत देश कि बात करे तो कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों को झकझोर कर रख दिया हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने भारत भर में कई परिवारों को सूना कर दिया वही काफ़ी लोगो के व्यवसाय, रोज़गार को ठप कर दिया हैं।

रोज़गार, व्यवसाय ठप होने से आम नागरिक और मजदूरों को अपने परिवार का पालन पोषण करने में विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसी बीच राजस्थान सरकार ने प्रदेश के मजदूरों की समस्याओँ को समझते हुए राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना की शुरुआत की हैं। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार मजदूर और प्रदेश के निम्न वर्ग (गरीब परिवार) के लोगों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी। आज हम आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि? और राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना सूची से संबंधित जानकारी आपके बीच शेयर करने जा रहे हैं। आप ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर फॉलो करें?। तो चलिय जानते है –

Contents

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना क्या हैं? | What Is Covid – 19 Anugrah Payment Scheme

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने प्रदेश के मजदूरों और प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रूप से गरीब परिवार के लोगो को कोरोना वायरस जैसी संक्रमण बीमारी को ध्यान में रखते हुए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना का शुभारंभ किया हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 2500 रुपये की आर्थिक सहायता राशि मजदूर और निम्न परिवार के लोगो को प्रदान की जाएंगी।

देश में बढ़ती कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने इस बीमारी को फ़ैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया हुआ है, इस स्थिति में राज्य के प्रदेश के सभी लोगो का काम, व्यवसाय, मज़दूरी सब बन्द पड़ा है, जिस कारण राज्य के मज़दूर और गरीब परिवार को अपने आजीविका चलाने के लिए जरूरत को चीज़ो को पूरा करने में काफी परेशानियां हो रही है, जिसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के मजदूर वर्ग और निम्न वर्ग के परिवार के लिए Rajasthan Anugrah Bhugtan Scheme 2022 को शुरू किया हैं।

राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना
योजना राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना
राज्य राजस्थान
बर्ष 2022
लाभार्थी मजदूर और निम्न वर्ग के लोग
सहायता राशि 2500 रूपए
ऑफिसियल वेबसाइट https://jansoochna.rajasthan.gov.in
विभाग श्रम और रोजगार विभाग

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना राशि सूची 2022 | Covid – 19 Anugrah Payment List

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के अंतर्गत सरकार 2500 रुपये की आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में 1000 रुपये फहली और 1500 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दूसरी किश्त के रूप में भेजी जाएंगी। राजस्थान के जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है। वह Rajasthan Anugrah Bhugtan Scheme List 2022 Online Check कर सकते हैं।

लिस्ट देखने से पहले आपको बता दे कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नही होती है, क्योकि इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा चयनित श्रमिक कार्ड परिवार, बीपीएल कार्ड धारक परिवार को दिया जाएगा। अब आपका नाम राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना में चयनित हुआ या नहीं ये आप नींचे Rajasthan Ex-Gratia Payment Yojana List को चेक करके देख सकते हैं।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना में शामिल लाभार्थी

राजस्थान सरकार ने अनुग्रह भुगतान योजना में किन लाभार्थियो को शामिल किया है उसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं –

  • श्रमिक कार्ड धारक परिवार
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार
  • बीपीएल कार्ड धारक परिवार

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना पहली किश्त सूची कैसे देखें? | Covid – 19 Anugrah Payment List 2022

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पहली किश्त को सरकार लाभार्थियों के बैंक एकाउंट में भेज चुकी हैं। जिसे आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से चेक कर सकते हैं –

  • Rajasthan Anugrah Bhugtan Scheme 2022 की पहली किश्त लिस्ट को देखने के लिए पहले आपको राजस्थान की जन सूचना पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • राजस्थान पोर्टल वेबसाइट पर डायरेक्ट आप इस https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ लिंक से क्लिक करके जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको इसके होमपेज पर OVID-19 Ex-gratia payment (Rs 2500)
  • का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना हैं।
राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना
  • अब आपके सामने Ex-Gratia Payment से जुड़ा फॉर्म टाइप का पेज ओपन होगा।
राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना 1
  • इस फॉर्म पेज पर आपको अपने ज़िला, पता, नगर पालिका आदि को सेलेक्ट करना है और खोजे के बटन पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते हैं।
  • खोजे बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने वार्ड के अनुसार दिए गए आगे अधिक जानकारी के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।
राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना 2
  • अब आपके सामने आपके वार्ड के सभी उन लोगो के नाम की सूची निकलकर आ जाएंगी।
  • इस सूची मे आप अपने नाम की भी जांच कर सकते हैं।
राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना 3
  • अगर आपका नाम राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना में शामिल किया गया होगा तोइस सूची में आपका नाम निकलकर आ जायेगा और आपके नाम के आगे Success लिखा हुआ होगा।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना दूसरी किश्त सूची कैसे देखें? | Covid – 19 Anugrah Payment List 2022

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली दूसरी किश्त सूची को भी आप पहले किश्त की तरह ऑनलाइन देख सकते है।

  • दूसरी किस्त की सूची चेक करने के लिये आपको राजस्थान की जन सूचना पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • राजस्थान जन सूचना वेबसाइट पर आते ही आपको इसके होमपेज पर कोविड -19 का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर COVID-19 Ex-gratia Eligibility and Payment Orders का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना हैं।
राजस्थान अनुग्रह राशि भुगतान योजना Covid 19 Anugrah Payment List 2021
  • अब आपके सामने Ex-Gratia Payment से जुड़ा फॉर्म टाइप का पेज ओपन होगा।
  • इस फॉर्म पेज पर आपको अपने ज़िला, पता, नगर पालिका आदि को सेलेक्ट करना है और खोजे के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • खोजे बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने वार्ड के अनुसार दिए गए आगे अधिक जानकारी के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपके सामने Ex-Gratia Payment Scheme में शामिल किये आपके वार्ड के लोगो के नाम आजाएंगे।
  • इस लिस्ट में आप अपने नाम की भी जांच कर सकते हैं।

Covid – 19 Anugrah Payment List FAQ

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना क्या हैं?

Covid – 19 Anugrah Payment Scheme राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार की तरफ से मजदूर और निम्न वर्ग के लोगों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि?

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवार और मजदूर नागरिकों के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से ₹500 की आर्थिक सहायता राशि दो किस्तों में प्रदान की जाएगी।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना राशि की पहली किश्त कब आएगी?

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार चयनित लाभार्थियों के बैंक खाते में पहली किश्त 1000 रुपये की सहायता राशि भेज चुकी हैं। जिसे आप ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

क्या राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी प्रकार का आवेदन करना नहीं होगा। इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा चयनित किए गए प्रदेश के मजदूर और निम्न परिवार के लोगों को दिया जाएगा।

राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Covid – 19 Anugrah Payment स्कीम का लाभ श्रमिक कार्ड धारक परिवार, अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार, बीपीएल कार्ड धारक परिवार को दिया जाएगा।

Covid – 19 Anugrah Payment list 2022 कैसे चेक करें?

Covid – 19 Anugrah Payment list 2022 Online check करने के तरीके को हम ऊपर स्टेप बाय स्टेप बता चुका है। आप ऊपर दी गई स्टेप फॉलो करके इस सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

निष्कर्ष

कोरोना वायरस जैसी संक्रमित बीमारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण देश भर के सभी व्यवसाय ठप होने से निम्न वर्ग और मजदूरों को राशन, और अन्य जरूरी चीज़ो को पूरा करने में काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसलिए राजस्थान सरकार ने अपने प्रदेश के मजदूरों वर्ग और निम्न वर्ग के लोगो के लिए राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना कि शुरुआत की हैं।

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से  राजस्थान अनुग्रह भुगतान योजना | Covid – 19 Anugrah Payment List 2022 से जुड़ी सभी जानकारी को शेयर किया हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।