डेयरी का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले? Dairy Loan Kaise Le

आज बहुत से ऐसे लोग है जो ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते है और उनके पास किसी भी तरह का रोजगार (Employment) उपलब्ध नहीं है। यदि आप भी ग्रामीण इलाकों में निवास करते है और आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते है तो डेरी का बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद (Beneficial) हो सकता है। डेरी बिज़नेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप ना सिर्फ अपना कारोबार शुरू कर पाएंगे बल्कि दूसरे लोगों को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे।

अगर आप भी Dairy Business शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास डेहरी बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आप डेरी बिजनेस (Dairy business) शुरू करने के लिए आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप Dairy Business करना चाहते हैं लेकिन आपको डेयरी लोन कैसे लें? के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़ने की आवश्यकता है।

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Dairy Loan Kaise Le? के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए अब हम डेरी का कारोबार शुरू करने के लिए लोन कैसे लें? के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना शुरू करते हैं-

डेरी बिज़नेस क्या होता है? (What is a dairy business?)

यह एक ऐसा बिजनेस है जो आज के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है, इस बिजनेस के अंतर्गत आपको पशु जैसे गाय अथवा भैंस का पालन करके उनसे दूध प्राप्त करना होगा या फिर आप उस दूध के प्रोडक्ट (Product) बनाकर या फिर दूध को मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जमीन और पशु खरीदने के लिए पैसों की आवश्यकता होगी।

का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले Dairy Loan Kaise Le

अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है लेकिन आप डेहरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक या फिर डेयरी उद्यमिता विकास योजना (Dairy Entrepreneurship Development Scheme) के अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा भी दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए डेयरी बिजनेस (Dairy business) शुरू करने वाले नागरिकों को सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

इसलिए जो लोग अपना खुद का डेरी कारोबार शुरू करना चाहते हैं वह आसानी से किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक अथवा सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करके लोन ले सकते हैं।

डेयरी उद्यमिता विकास योजना क्या है? (What is dairy Entrepreneurship Development Scheme?)

ग्रामीण क्षेत्रों में फैक्ट्रियों या कंपनी ना होने के कारण बेरोजगारी तेजी से फैल रही है। यही कारण है कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग अपना और अपने परिवार का पेट पालने के लिए छोटे-मोटे व्यापार (Small business) करते हैं जिनमें से कई ऐसे हैं जो गाय तथा भैसों का दूध बेचकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं देश में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा डेयरी उद्यमिता विकास योजना 2023 शुरू की गई है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण है।

जिसे मुख्य रूप से पशु पालन करने वाले लोगों को डेयरी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया गया है। जिसके अंतर्गत कोई भी नागरिक डेरी खोलने अथवा पुरानी डेरी का विकास करने के लिए नाबार्ड बैंक (National Bank for Agricultural and Rural Development) लोन के रूप में सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को बैंक की ओर से 33% की सब्सिडी प्रदान की जाती है ताकि नागरिक डेरी कारोबार आसानी से शुरू कर सकें। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी आसानी से ₹700000 तक का लोन कम ब्याज पर प्राप्त कर सकता है।

डेयरी लोन के लिए पात्रता Eligibility for Dairy Loan

जो भी लोग बेरोजगार हैं और अपना खुद का डेरी कारोबार शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण वह अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो इस स्थिति में वह आसानी से डेयरी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ पात्रता ओं को पूरा करना होगा. जिसके बारे में नीचे बताया गया है जैसे-

  • डेयरी कारोबार शुरू करने के लिए जो भी लोग लोन प्राप्त करना चाहते हैं उनके पास कम से कम दो दूध देने वाले पशु होने चाहिए। आपके पास जितने अधिक पशु होंगे लोन मिलने की संभावना उतनी अधिक होगी।
  • इस बिजनेस शुरू करने के लिए जो भी लोग लोन प्राप्त करना चाहते हैं उनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच हुई जरूरी है।
  • लोन लेने के लिए आपके पास 2 से लेकर 10 पशु होने की स्थिति में प्रत्येक पांच पशुओं के लिए 0.25 एकड़ जमीन में चारे की सुविधा होनी जरूरी है।
  • डेयरी लोन केवल उन लोगों को ही प्रदान किया जाएगा जिन्होंने पहले किसी बैंक लोन से लोन ना लिया हो अथवा लोन को पूरी तरह से चुका दिया हो।
  • यदि आपके पास ऐसी गाय अथवा भैंस है जो 8 लीटर से लेकर 10 लीटर के बीच दूध देती है तो आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

डेयरी लोन लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज Important documents for taking dairy loan

डेयरी लोन प्राप्त करने के लिए कोई भी व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकता है लेकिन इसके लिए आवेदक के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बहुत आवश्यक है अगर आप डेयरी लोन लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में नहीं जानते हैं तो इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे पॉइंट्स में बताई है चलिए इनके बारे में जानते हैं-

  • एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)
  • आधार कार्ड (Adhar Card)
  • वोटर आईडी कार्ड (Voter Id Card)
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी (Bank Passbook Photo copy)
  • बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement)
  • निवास प्रमाण पत्र (
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • ईमेल आईडी (Email ID)

डेयरी लोन कैसे लें? How to take a dairy loan?

अगर आप डेरी शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध कराए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप बड़ी आसानी से डेयरी लोन प्राप्त कर सकेंगे जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

  • डेयरी लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच (Bank branch) में जाना होगा और बैंक कर्मचारी से डेयरी लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म (Application form) प्राप्त करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी जानकारी (Information) ध्यान पूर्वक भरनी होंगी।
  • मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको लोन लेने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म (Application form) के साथ अटैच करना होगा।
  • अब आप को इस पूरे तैयार एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक कर्मचारी के पास जमा करना होगा जिसके पश्चात बैंक कर्मचारी (Bank employees) के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म को नाबार्ड बैंक में भेज दिया जाएगा।
  • आप चाहे तो डायरेक्ट राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (National Bank for agriculture and Rural Development) से डेयरी लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारी और डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन (Verification) किया जाएगा तत्पश्चात आपको बैंक में मीटिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • इस मीटिंग में बैंक कर्मचारी के द्वारा आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब देने के बाद आपको बैंक के द्वारा डेयरी लोन (Dairy loans) के लिए अप्रूवल प्रदान कर दिया जाएगा।

Dairy Lone Related FAQ

डेयरी लोन कितना मिल सकता है?

आपकी योग्यताओं और पशु की संख्या के आधार पर आप डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए ₹700000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

क्या डेयरी लोन लेने के लिए ब्याज का भुगतान करना होगा?

जी हां, डेयरी लोन लेने के लिए आपको ब्याज देना होगा जो अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग वसूला जाता है।

डेयरी लोन कौन प्राप्त कर सकता है?

जो भी नागरिक पशुपालन कर के दूध की पैदावार करते हैं वह लोग अपना डेरी कारोबार शुरू करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

डेयरी लोन के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है?

अगर आप डेयरी लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

डेयरी लोन लेने के लिए कितने जानवर होने अनिवार्य है?

डेयरी लोन लेने के लिए आपके पास दूध उत्पादन करने वाले कम से कम 2 जानवर होने चाहिए आपके पास जितने अधिक जानवर होंगे आप उतना ही अधिक और जल्दी लोन प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी को डेयरी लोन कैसे ले? के बारे में जानकारी प्रदान की है। अब आप समझ चुके होंगे कि आप किस प्रकार से डेहरी बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसी ही और मजेदार जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

4 thoughts on “डेयरी का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले? Dairy Loan Kaise Le”

    • आप मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कीजिए मुद्रा लोन योजना आने के पश्चात छोटे-मोटे व्यवसाय के लिए लोन इसी योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाता है ।

      Reply

Leave a Comment