[ऑनलाइन पंजीकरण] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना | Dehli Berojgari Bhatta Yojana

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना Dehli Berojgari Bhatta Yojana :-  नमस्कार दोस्तों जैसा कि अगर आप हमारी वेबसाइट पर डेली के विजिटर है तो आप जानते ही होंगे की हम आपको अपनी इस govtyojana.com पर हर दिन सरकार की तरफ से देश की जानता के लिए संचालन कर रही योजनाओं से जुड़ी जानकारी शेयर करते है ताकि आपको उन योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सके। और आज दोस्तों हम आपके लिए दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे है दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना (Dehli Berojgari Bhatta Yojana) जिसके तहत दिल्ली सरकार अपने प्रदेश के शिक्षित युवाओं के लिए मतलब की ऐसे युवा जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है लेकिन अभी तक नौकरी नही मिली है और रोज़गार की तलास में यहाँ वहां भटक रहे है ऐसे युवाओं के लिए सरकार की तरफ से रोज़गार प्रदान किया जाएगा।

ऐसे भी दोस्तों आज भारत मे बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बन चुकी है यहाँ पढ़े लिखे युवाओं के लिए भी रोज़गार मिलना काफी मुश्किल होता जा रहा है हालांकि सरकार इसके लिए निरंतर काम कर रही है, बस अब इसी कदम को और आगे बढ़ाते हुए और प्रदेश की बेरोजगारी खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का आयोजन किया है जिसका लाभ सीधे दिल्ली के शिक्षित युवाओ के लिए प्रदान किया जाएगा। लेकिन अब सवाल आता है कि आखिर इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, इसके लिए कैसे आवेदन करना होगा। तो इसलिए आपको जरा भी परेशान होने की जरूरत नही क्योकि हमने आज इस लेख के जरिये दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़ी सभी जानकारी को कवर किया है बस आपको अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना है ताकि आप।इस योजना का लाभ आसानी से ले सके तो चलिय जानते है –

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना | Dehli Berojgari Bhatta Yojana

आज नौकरीं पांना किसी युवा के लिए बेहद कठिन और मुश्किल काम हो गया है क्योकि देश की आबादी बहुत अधिक है और ऊपर से हर क्षेत्र में कॉम्पटीशन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है जिस कारण आज सभी शिक्षित युवाओ के लिए नौकरीं पांना बस एक सपना बन कर रहे जाता है।  जो की किसी भी युवा और उसके परिवार के लिए समस्या का विषय बन जाता है.  लेकिन अब दिल्ली सरकार ने इस समस्या का हल निकालते हुए और प्रदेश के युवाओ को राहत देते हुए दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का आयोजना (Dehli Berojgari Bhatta Yojana  In Hindi) किया है. जिसके तहत अब युवाओ के लिए सरकार द्वारा रोजगार प्रदान किया जायेगा।

ये भी जाने -केंद्र सरकार की योजनाएं 2021 [New] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं[फ्री वितरण राशन] प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना| ऑनलाइन पंजीकरण[लाभ, पात्रता] प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोले? | PM Jan Dhan Yojana Bank Accountदिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के अनुसार सरकार प्रदेश के शिक्षित युवा जो  पढ़ाई पूरी करने  रोजगार की तलाश कर रहे है उनके लिए इस योजना का लाभ प्रदान करेगी। जानकारी के लिये बता दे की सरकार ऐसे युवा जो स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके है उन्हें 5000 रूपये और जो युवा पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके है उनके लिए 7500 रूपए की सहायता राशि प्रतिमाह  प्रदान करेगी।
लेकिन दोस्तों सरकार ने इस योजना के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किये है जी हा इस योजना का लाभ एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्टर होने वाले युवाओ को ही दिया जाएगा इसके अतिरिक्त किसी अन्य युवा को इस दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना (Online Apply Dehli Berojgari Bhatta Yojana) का लाभ नहीं दिया जायेगा। बाकि इसके  सरलकार ने इसके अलावा भी अन्य कई मात्रादंड को निर्धारित किया है जिनकी बारे मी आप नीचे डिटेल में जानकार दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आसानी से अपना आवेदन कर सकते है

योजना का नाम दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना
किस राज्य में शुरू की गई दिल्ली राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा
योजना का लाभ ₹7500 प्रतिमाह
योजना के लिए पात्र शिक्षित बेरोजगार नागरिक

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए निर्धारित की गयी पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहली बात की दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसलिए इस योजना में सिर्फ दिल्ली युवा ही अपना आवेदन कर सकते है. दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना सिर्फ शिक्षित युवाओ के लिए शुरू की गयी इस इसलिए जो भी युवा इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसके पास उसकी शैक्षिक योग्यता से  प्रमाण पत्र होना जरूरी है.दिल्ली सरकार ने यह योजना सिर्फ युवा छात्रों के लिए शुरू की है जिनकी आयु 18 से ऊपर हो. और अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हो. वही आवेदन कर सकेंगे। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ  को दिया जाएगा जिनका अपना कोई व्यापर, या आय का कोई जरिया नहीं है, मतलब योजना का लाभ सिर्फ शिक्षित बेरोजगार युवा ही ले सकते है. 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के जरूरी दस्तावेज

जजदिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने और इसमें अपना आवेदन करने के लिए युवाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज़  आवश्यक है. दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूचि आप नीचे देख सकते है -आवेदनकर्ता युवा के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है. दिल्ली निवास प्रमाणपत्र शिक्षित योग्यता प्रमाणपत्र मोबाइल नंबर पासपोर्ट फोटो दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन |

Delhi Berojgari Bhatta Yojana online Apply

तो दोस्तो अब अगर आप भी दिल्ली के रहने वाले है और अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है लेकिन अभी तक नौकरीं या कोई रोजगार नही मिला है तो आपके पास दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने का सुनहरा मौका है। अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज है तो अप्य नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से इस योजना के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तो चलिय जानते है –

  • दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://jobfair.delhi.gov.in/Jobseekers.aspxपर जाना है.यहाँ आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर job sheker का ऑप्शन मिलेगा यही पर जब क्लीक करेंगे तब आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है. अब यहाँ आपको दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़ा महत्वपूर्ण फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपनी पूछी गयी सभी जानकारी  जैसे नाम,  पिता का नाम, जन्म स्थान, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, शैक्षिक योग्यता डिटेल अदि जैसी सभी जानकारी भरकर फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लीक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है. 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना

  • फॉर्म को सबमिट करते ही आपका दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना आपका पंजीकरण हो जाएगा जिसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर आपको रिसीव हो जाएगी। 

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़े सवाल जवाब

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिक को नौकरी ना मिलने तक मदद देने के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार नागरिकों को नौकरी नहीं मिल रही है उन्हें सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ दिल्ली राज्य में निवास करने वाले सभी बेरोजगार शिक्षित नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जो नौकरी की तलाश में इधर से उधर भटक रहे हैं।

दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बेरोजगार नागरिकों को वित्तीय सहायता देकर आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह जल्द नौकरी खोज कर अपना भविष्य संवार सकें।

दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले बेरोजगार नागरिक को कितनी राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले बेरोजगार नागरिक को दिल्ली राज्य सरकार की ओर से ₹7500 प्रतिमाह बेरोजगार भत्ता के रूप में नागरिक के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे।

दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप दिल्ली बेरोजगार भत्ता योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना दिल्ली सरकार की तरफ से अपने प्रदेश बेरोजगार युवाओ के लिए शुरू की गयी काफी अच्छी योजना है, इससे युवाओ को काफी लाभ मिलेगा साथ ही दिल्ली में बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। बाकी आप इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा इसमें आवेदन कैसे कर सकते है. इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल के साथ शेयर कर चुके। आशा करता हूँ की दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना से जुडी सभी जानकारी आपको इस लेख में मिल गयी होगी साथ ही आपको दी गयी जानकारी समझ में आ गयी होगी। लेकिन दोस्तों अगर फिर भी आपको इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने में कोई भी परेशानी आ रही है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द हम आपके साथ जुड़कर आपकी पुरी सहायता करेंगे। 

Spread the love

Leave a Comment