दिल्ली बिजली बिल कैसे चेक करें? | Delhi Bijli Bill Online Check

दिल्ली बिजली बिल कैसे चेक करें? :- भारत की राजधानी में लगभग सरकार द्वारा बिजली संबंधित चलाई जा रही योजनाओं के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण इलाक़ो में घर – घर बिजली कनेक्शन हो चुकी है जिससे राजधानी के लोग अपना जीवन यापन उजाले में कर पा रहे है लेकिन बिजली बिल को लेकर अभी भी दिल्ली नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

अक्सर देखा जाता है कि उपभोगताओं के द्वारा कितनी बिजली इस्तेमाल की गई है और उसका कितना बिल हो चुका है इसकी जानकारी समय पर नही मिल पाती है और अगर मिलती भी रो उसमे उपभोक्ताओ को बड़े हुए बिजली के दाम बिजली कंपनियों के द्वारा भेज दिए जाते है यह दिल्ली बिजली उपभोक्ताओ के लिए कंपनियों के द्वारा अधिक बिल भेजना एक आम बात हो चुकी है जो कि किसी भी बिजली कनेक्शन उपभोक्ता के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

बेशक अगर आप हमारे इस लेख पर आए है तो आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे है लेकिन अब आपको इसके लिए जरा भी परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Delhi Bijli Bill Online check करने का तरीका बताने जा रहे है जिससे आप समय पर अपना बिजली बिल चेक करके उसे समय पर जमा कर सकेंगे। इससे आपको अधिक बिजली बिल जैसी समस्याओं का सामना करना नही पड़ेगा तो चलिये जानते है –

दिल्ली बिजली बिल कैसे चेक करें? | How To Check Delhi Electricity Bill

दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें

समय पर बिजली बिल जमा करना आज बहुत जरूरी हो गया है अगर आप समय पर अपना बिजली बिल जमा कर देते है तो आपको कई फायदे है एक तो आपको एक साथ बिजली बिल जमा करना नही होगा और दूसरा अगर आप समय – समय पर बिजली बिल चेक करते रहेंगे तो आपको बिजली कंपनियों से बिजली बिल के बड़े हुए दाम नही मिलेंगे।

नाम दिल्ली बिजली बिल
राज्यदिल्ली
लाभराज्य के नागरिक घर बैठे बिजली बिल चेक कर पाएंगे।
प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप बिजली उपभोगता है तो समय पर अपना बिजली बिल चेक करके उसे जमा कर दे । बाकी आप delhi Bijli Online चेक कैसे करें? इसके बारे में नीचे हमने वक – एक पॉइंट को डिटेल में बताया है जिसे follow करके आप बड़ी ही आसानी Delhi Bijli Bill In Hindi चेक कर सकते है?

दिल्ली बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents Required To Check Delhi Electricity BilL

दिल्ली बिजली बिल चेक करना काफी आसान है बस इसके लिए आपको नींचे दिए गए कुछ जरूरी चीजें होना अनिवार्य है-

  1. बिजली कनेशन कस्टमर आईडी
  2. मोबाइल/कंप्यूटर
  3. इंटरनेट कनेशन

दिल्ली बिजली उपभोगता नंबर | Delhi Electricity Consumer Number

दिल्ली बिजली बिल चेक करने के लिए आपके पास बिजली उपभोगता नंबर होना जरूरी है लेकिन अगर आपके पास नही है या आप भूल गए है तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है।

आपको जानकारी दे दे कि अगर आप उपभोगता नंबर भूल गए है तो आप अपने पिछले जमा किए बिल रसीद से इसे प्राप्त कर सकते है यह नंबर वहां दर्ज होता है। अगर आपके पास रशीद भी नही है तो इसके लिए आप अपने नज़दीकी बिजली कार्यालय से भी इसे प्राप्त कर सकते है।

बिजली बिल सप्लाई करने वाली कंपनियाँ

दिल्ली भारत की राजधानी है इसलिए यहां बिजली की अच्छी सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है । और इसलिए राजधानी के इलाके में बिजली पहुंच सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने अलग – अलग कंपनियों का गठन किया है जिनके माध्यम से दिल्ली में बिजली सप्लाई की जाती है। दिल्ली में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों के नाम कुछ इस प्रकार है –

  • BSES Rajdhani – Delhi
  • BSES Yamuna – Delhi
  • New Delhi Municipal Council (NDMC)

Most Read

दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें? | How To Check Delhi Online Electricity Bill

दिल्ली बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना काफी आसान है अगर आपके पास बताई गई चीजे है तो आप बड़ी ही आसानी से Dehli Bijli Bill Online Check कर सकते है जिसके बारे में नींचे step by step बताया है। तो अब अगर आप अपना बिल चेक करना चाहते है तो हमारे द्वारा दी गयी स्टेप को फॉलो करते जाए –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आते ही यहां आपको 2 विकल्प मिलेंगे BSES Rajdhani power Limited, BSES Yamuna Power Limited तो इन दो विकल्प में आप जिस इलाके में रहते है उसके सामने क्लिक कर देना है जैसे कि हमने BSES Rajdhani power Limited पर क्लिक किया है।
दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें
  • अब यहां आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां आपको कुछ विकल्प दिकबाई देंगे जहां आपको दिए गए Billing ऑप्शन के अंदर View and pay विकल्प पर क्लिक करना होगा।
दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जहां आपको अपना User name और password डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • लेकिन अगर आप नए यूजर है तो इसके लिए आपको कॉर्नर में new User Sign UP का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है। जैसा कि आप नीचे Screen Short में देख सकते है।
दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे जैसे आपका Name, Email, Mobile Number, Gender, User name , Password, conform Password Meter number आदि जैसी जानकारियां पूँछी जाएंगी जिन्हें आपको सही – सही भरना और कैप्चा कोड डालकर फॉर्म को सबमिट कर देना है।
दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें
दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें
  • बस आपका अब यूजर नाम, और पसवोर्ड जो आपने डाला था वह सफलतापूर्वक बन चुका है।
  • सबमिट बटन ओर क्लिक करते ही आप Login पेज पर आ जाएंगे जहां आपको अपना यूजर नाम, पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।
दिल्ली ऑनलाइन बिजली बिल चेक कैसे करें
  • अब आपके सामने आपके बिल से जुड़ी सभी जानकारी निकल कर आ जायेगी।

दिल्ली बिजली बिल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

दिल्ली बिजली बिल क्या है?

दिल्ली राज्य में बिजली प्रदान करने वाली कंपनियों के द्वारा दिल्ली राज्य के नागरिक को के लिए बिजली बिल जारी किया जाता है जिसमें नागरिकों द्वारा इस्तेमाल की गई बिजली तथा उसके शुल्क की जानकारी दी होती है

दिल्ली बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर क्यों किया गया है?

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को अपने घर में उपयोग की जाने वाली बिजली की जानकारी प्राप्त करने के लिए बिजली उपकेंद्र में बार बार जाना पड़ता है जिस कारण उनके समय और पैसे की बर्बादी होती है इसी समस्या को दूर करने के लिए बिजली बिल देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया गया है।

हमें बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहिए?

अगर हमे अपने बिजली का बिल समय से प्राप्त नही होगा तो हमे बिजली के शुक्ल की जानकारी प्राप्त नही होगी। और हमारा बिजली बिजली बढ़ता जाएगा जिस कारण आपको काफी समस्या हो सकती है। इसलिए हमें अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करते रहना चाहिए।

दिल्ली बिजली बिल कौन चेक कर सकता है?

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले ऐसे नागरिक जिनके घरों में बिजली कनेक्शन लगा हुआ है वह दिल्ली बिजली चेक कर सकते हैं।

दिल्ली बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी है और आपके घर मे बिजली कनेक्शन है तो आप दिल्ली बिजली प्रदाता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने घर का बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दिल्ली सरकार के द्वारा बिजली विभाग को ऑनलाइन जोड़ने से प्रदेश के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हुए है, जैसे कि अब आप घर बैठे बिजली बिल चेक कर सकते है जिसके बारे में आज हमने आपको डिटेल में बताया है। आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप सफलता पूर्वक ऑनलाइन दिल्ली बिजली बिल चेक कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।