[ऑनलाइन पंजीकरण] दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना | लाभ पात्रता, दस्तावेज़

भारत की राजधानी दिल्ली में सरकार के द्वारा राज्य को विकसित करने और लोगो के अच्छे जीवम यापन के लिए अनेक योजनाओ को संचालन कर रही है। दिल्ली सरकार राज्य राज्य के नागरिको की बेहतर सुविधाओ के साथ – साथ राज्य के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए समय – समय पर योजनाओ को आरंभ करती रहती है।

दिल्ली सरकार के द्वारा छात्रों के लिए दिल्ली सेल्फ एमोलॉयमेंट योजना, बेरोज़गारी भत्ता जैसी कई योजनाओ का संचालन कर रही हैं जिसका सीधा लाभ राज्य के छात्रों को दिया जा रहा है। अब इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए और राज्य के छात्रों के प्रति पढ़ाई को रूचि को बढ़ाने के लिए दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत की है।

Delhi CM Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022 के अंर्तगत राज्य के मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृति देकर प्रोत्साहित करेगी। इस योजना का लाभ सीधे दिल्ली राज्य में माधवी छात्र अपना आवेदन करके लाभ उठा सकेंगे। बाकी अब दिल्ली छात्रों के लिए दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में आवेदन कैसे करना होगा? इसके लिए सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए जरूरी दस्तावेज, पात्रता लाभ आदि के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने जा रहे है। ताकि आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सके। तो चलिय शुरू करते है –

Contents

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना | Delhi CM Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2022

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने कैबिनेट बैठक में 6 फरवरी 2021 की है। इस योजना का लाभ राज्य के मेधावी छात्रों को पप्रदान किया जाएगा। दिल्ली सरकार के द्वारा छात्रों में पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गयी काफ़ी महत्वकांक्षी योजना है।

[ऑनलाइन पंजीकरण] दिल्ली बेरोजगारी भत्ता योजना | Dehli Berojgari Bhatta Yojana

इस योजना के अंतर्गत सराकर छात्रों को प्रोत्साहित राशि देने के साथ – साथ राज्य में विद्यालय और कार्यालय का डिजिटलिकरण करेगी। जिसके लिए सरकार की तरफ़ से 10.85 करोड़ रुपये का बजट पारित किया है।

योजना का नामदिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
कब लांच की6 फरवरी 2021
प्रोत्साहित राशि5000 रुपये
योजना का लाभ किसे मिलेगादिल्ली के मेधावी छात्र
प्रोत्साहित।राशि10000
किस साल लांच की है2021
किस सरकार ने की हैदिल्ली सरकार
आधिकारिक वेबसाइटअभी नही
उद्देश्यशिक्षा के प्रति छात्रों को बढ़ावा देने के लिए

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत प्रोत्सहित राशि

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंर्तगत राज्य सरकार राज्य में पढ़ाई करने वाले मेधावी छात्रों के लिए प्रोत्साहित राशि प्रदान करेंगी। इस योजना के अंतर्गत कक्षा सामान्य वर्ग एसटी, एससी के छात्र जिन्होंने 9वी, 8वी, कक्षा में 60% और दिव्यांग वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वी में 55% मार्क अंत प्राप्त किये है उन्हें सरकार की तरफ़ से 5000 रुपये की प्रोत्साहित राशि छात्रवृति के रूप में प्रदान की जाएगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना आवेदन कैसे करें?

विद्यालय और कार्यलयों का डिजीटलीकरण

दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना काफ़ी महत्वकांक्षी योजना है क्योकि इस योजना के अंर्तगत राज्य मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के साथ – साथ सरकार ने छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृति को बढ़ावा देने के लिए राज्य के अनेक विद्यालय कार्यालय को डिजीटलीकरण करने का भी निर्णय लिया है।

दिल्ली बिजली बिल कैसे चेक करें? | Delhi Bijli Bill Online Check

इस योजना के अंर्तगत शिक्षा से जुड़े सभी विद्यालय कार्यालय को डिजीटलीकरण किया जाएगा। मतलब की योजना गके।अनुसार इन विद्यालयों कार्यालय में कंप्यूटर, सीपीओ, प्रिंटर लगाए जाएंगे। इससे शिक्षा से जुड़े कार्यालय में कार्यभार कम होगा और शिक्षा सेन जुड़े कार्यो को करने में आसानी से होगी। जिसका सीधा लाभ छात्र को मिलेगा।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना उद्देश्य

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के शुरू करने से राज्य की शिक्षा स्तर में।सुधार आएगा। साथ ही छात्रों को योजना के अंतगर्त जो प्रोत्साहित राशि दी जाएंगी। उससे छात्र अपनी आगे की पढ़ाई आसानी से कर सकेंगे। इस योजना के शुरू करने से छात्रों के पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। और वैज्ञानिक प्रवृति को बढ़ावा मिलेगा। यही इस योजना को शुरू करने का सरकार मुख्य उद्देश्य है।

सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़?

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में आवेदन करने पर आवेदनकर्ता स्टूडेंट को कुछ जरूरी दस्तावेज़ का होना बहुत जरूरी है। आवेदन करते समय छात्रों के पास क्या जरूरी दस्तावेज होने चाहिए वह कुछ इस प्रकार है

  • आधार कार्ड
  • मार्कसीट
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की विशेषताएं?

शिक्षा स्तर को ऊंचा करने और छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गयी यह काफी अहम योजना है। इस से क्या लाभ मिलेंगे या फिर इसकी क्या विशेषताये है उनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने कैबिनेट बैठक में 6 फरवरी 2021 को की है।
  • इस योजना का लाभ राज्य के 1000 छात्रों को दिया जाएगा।
  • राज्य में 9वी कक्षा के मेधावी छात्रों को 5000 रुपये की राशि प्रोत्साहित करने के लिए प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के मेधावी 9वी, 8वी, कक्षा में 60% और दिव्यांग वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वी में 55% मार्क अंत प्राप्त किये है उन्हें सरकार की तरफ़ से 5000 रुपये की प्रोत्साहित राशि छात्रवृति के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • Delhi CM Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के शुरू होने से वैज्ञानिक प्रवृति को बढ़ावा मिलेगा।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में आवेदन कैसे करें?

दिल्ली राज्य सरकार ने 6 फरवरी 2021 को इस योजना की शुरुआत की है लेकिन अभी इस योजना का लाभ उठाने और इस योजना के आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नही किया है। इसलिए छात्र अभी इस योजना में अपना आवेदन नही कर सकेंगे।

लेकिन अगर आप इस योजना में आवेदन लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस वेबसाइट को बुक मार्क करके रख सकते है। जैसे ही इस योजना से जुड़ी कोई आवेदन प्रक्रिया आती है बैसे ही हम आपको यहां उपडेट कर देंगे जिससे आप।आसानी से इस योजना में आवेदन करके प्रोत्साहित राशि प्राप्त कर सकेंगे।

Delhi CM Vigyan Pratibha Pariksha Yojana FAQ

इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर हमने नीचे दिए है जिनके बारे के आपको पता होना जरूरी है।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना किसके द्वारा शुरू की गई है?

इस योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गई।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत कब की थी?

इस योजना की शुरुआत दिल्ली सरकार के द्वारा कैबिनेट बैठक में 6 फरवरी 2021 को की गयी थी।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य में 9वी में पढ़ाई कर रहे है सभी छात्रों को मिलेगा।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के तहत प्रोत्साहित राशि कितनी मिलेगी?

इस योज आ गके अंतर्गत राज्य सरकार की तरफ से मेधावी छात्रों को 50000 रुपये की प्रोत्साहित राशि छात्रवृति के तौर पर प्रदान करेगी।

निष्कर्ष
हर राज और देश का विकास एक तरह से शिक्षा पर ही निर्भर करता है। इसलिए भारत मे  शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए और देश में पढ़ रहे छात्रों के लिए समय-समय पर सरकार की अनेक योजनाओं का संचालन होता रहता है।

आज भी दिल्ली राज्य सरकार ने अपने राज्य की शिक्षा व्यवस्था को अच्छा बनाने के लिए और छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की  शुरुआत की है।

इस योजना के शुरू होने से छात्रों में कंपटीशन का माहौल बढ़ेगा और हर छात्र एक दूसरे से आगे निकलना चाहेगा। ताकि उसे इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहित राशि मिल सके । इससे साफ होता है कि इस योजना के शुरू होने से छात्रों में पढ़ाई के प्रति काफी रूचि बढ़ेगी।

बाकी इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दे चुके हैं। अगर आपको इस योजना के बारे में और कोई भी है जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।  धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।