दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Online Delhi Death Certificate

Delhi Death Certificate Apply Form :- अगर आप भारत की राजधानी दिल्ली में निवास करते है तो अपने दिल्ली मृत्यु प्रमाण उतर के बारे में आवश्यक सुना होगा। पर अभी लोगों के पास इसके संबंध के ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह लोगों को इसका बनवाना समस्या का सबब काबना हुआ है। तथा लोगों के इसके उपयोग के बारे में भी सही प्रकार से नहीं पता होता है। जिसकी वजह से लोग उसको बनवाने के लिए ज्यादा महत्व नहीं देते है ।

पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम इस के माध्यम से दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र जुड़े सभी विषयों जैसे – इसको कैसे बनवाये,इसके लिए आपके क्या-क्या दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी,इसके उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है आदि के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले है और हम उम्मीद करते है कि आज हम आपके मन में आ रहे सभी प्रश्नों के उत्तर देने में सफल हो सकेंगे।

Contents

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र क्या है? | What is Delhi Death Certificate

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र दिल्ली सरकार द्वारा जारी मिये जाने वाला एक आधिकारिक क़ागज़ात है. जिसे मृतक व्यक्ति के नाम से जारी किया जाता है, जिससे कोई भी मृतक व्यक्ति के परिवार जन बहुत ही आसानी से बनवा सकते है। मृत्यु प्रमाण पत्र में दर्ज मृतक व्यक्ति से जुड़ी बहुत सी Information दर्ज होती है जैसे – मृतक व्यक्ति का नाम,मृत्यु होने की वजह,मृत्यु होने का समय आदि के अलावा भी बहुत सी जानकारी दर्ज होती है।

नाम दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र
लाभार्थी मृतक के परिजन
किसके द्वारा जारी किया जाता है दिल्ली मुंशी पार्टी के द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइटवेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

जिसकी वजह से लोगों को इस प्रमाण पत्र की बहुत आवश्यकता पड़ती है। मगर इसको बनवाने के लिए को बहुत से दफ्तर के चक्कर काटने होते है और जिसकी वजह से बहुत समय बर्बाद होता है पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि दिल्ली सरकार अपने प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए हमेशा आगे रहती है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दी है। जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति इसको घर से ही Online करके बनवा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार में बताई गई है इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required for Delhi death certificate

अगर आप दिल्ली प्रदेश में निवास करते है तो आप जानते होंगे कि जब भी हम किसी सरकारी कागज़ात को बनवाना चाहते है तो हमें उसके लिए पहले आवेदन करना होता है तथा आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। उस प्रकार मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए भी कुछ कागजातों की जरूरत होती है जो कुछ इस इस प्रकार है –

  • मृतक व्यक्ति दिल्ली प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। तथा इस बात का उसके पास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इसकी पहचान के लिए पासपोर्ट साइज फ़ोटो की आवश्यकता होगी।
  • आधार कार्ड का भी होना आवश्यक है क्योंकि ये एक आधिकारिक दस्तावेज़ है और इससे ही व्यक्ति की पहचान की जाती है.
  • अगर व्यक्ति की मृत्यु हॉस्पिटल में हुई हैं तो डॉक्टर द्वारा लिखित प्रमाण पत्र,अगर गांव में हुई है तो ग्राम प्रधान द्वारा लिखित पत्र का होना आवश्यक है.
  • मृतक व्यक्ति का पहचान पत्र

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के उपयोग | Use of delhi death certificate

जब हम किसी भी प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करते है तो उससे पहले हमारे मन में एक सवाल अवश्य आता है कि इसका उपयोग कहाँ किया जाएगा और बहुत लोगों को इस बात का जानकारी नहीं होती है. जिसकी वजह लोग बहुत से इस प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए इतना महत्व नहीं देते है इसलिए हमारे द्वारा इस लेख में मृत्यु प्रमाण पत्र के कुछ उपयोग के बारे में जानकारी साझा की गई है जो कि निम्नवत है –

  • इसका उपयोग मृतक व्यक्ति का आधार कार्ड,पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस आदि। को निरस्त कराने में इसका उपयोग किया जाता है। जिससे कोई व्यक्ति मृतक व्यक्ति के कागज़ों का उपयोग नहीं कर सके.
  • अगर मृतक व्यक्ति ने अपने परिवार सहायता के लिए कोई बीमा कराया हुआ है तो उसके तहत लाभ प्राप्त करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • अगर व्यक्ति के नाम पर कोई ज़मीन है तो उसे किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर स्थांतरित करने के लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.
  • बिजली,जल,आदि के कनेक्शन और बिल को निरस्त करने में भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | How to get Delhi death certificate

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना काफी आसान है क्योंकि इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन 2 प्रकिया दी गयी और तरीके काफ़ी easy है जिनके बारे में नीचे हमने Step By Step बताया है, आप बड़ी आसानी से नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की Municipal Corporation Of Delhi की ऑफिसियल website पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको 3 अलग – अलग पॉइंट देखने को मिलेंगे जहां आपको अपने एरिया के नीचे Click Here का Option दिया गया तो आपको यहां पहले पॉइंट वाले के नीचे click here के option पर क्लिक कर देना है जैसा कि आपको नीचे Screen Short में भी दिखाया गया है।
दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको कुछ scroll करने के बाद Registration Of Birth And Death Certificate के दिए गए Option पर क्लिक करना है।
दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब यहां आपके सामने एक नया टैब खुलेगा जहां आपको Birth And Death Registration By Empandille Institutions के दिए गए Option पर क्लिक करना है।
दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब यहां लॉगिन करने का ऑप्शन आएगा जहां आपको अपना User Name और Login Password डालकर login कर लेना है।
  • अब यहां आपके सामने दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे मरने वाले व्यक्ति का नाम, माता – पिता का नाम, पता में गावँ, तहसील, जिला आदि जैसी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक सही – सही भर लेनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर लेना है और फॉर्म को नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • अब आपके द्वारा किये गए मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हो चुका है और यहां आपको आवेदन संख्या मिल जाएगी जिसे आपको नॉट करके रख लेना है।

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र ऑफ लाइन कैसे बनवाएं? | How to get Delhi death certificate offline

आप चाहे तो ऑफ़लाइन भी दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करें।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर आएँगे तो यहां आपको दिल्ली, साउथ, दिल्ली ईस्ट करके मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिंक मिलेंगे । जिन्हें आप अपने एरिया के हिसाब से डाउनलोड कर सकते है।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म का प्रिंट करा लेना है और फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर जरूरी दस्तावेजो को फॉर्म के साथ संगलन कर लेना है।
  • अब फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को समाज कल्याण विभाग या अन्य संबंधित विभाग में जमा कर देना है।
  • फॉर्म आवेदन करने के 21 दिन बाद मृत्यु प्रमाण पत्र बनकर आ जायेगा। जिसे आप वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकेंगे।

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र क्या है?

यह अन्य दस्तावेजों की तरह एक जरूरी दस्तावेज है जो परिवार के उस व्यक्ति के नाम पर बनाया जाता है जिसकी मृत्यु हो चुकी है। इस दस्तावेज का उपयोग करके मृतक के परिजन केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली कई तरह की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

क्या मृत्यु प्रमाण पत्र के बिना विधवा महिलाएं सरकारी योजना का लाभ ले सकती हैं?

दिल्ली राज्य में निवास करने वाली जो भी महिलाएं सरकार द्वारा विधवा महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें विधवा होने के प्रमाण के लिए अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

दिल्ली समाज कल्याण विभाग के द्वारा मृत्यु होने वाले नागरिक के नाम पर मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। जिसे अब आप ऑनलाइन घर बैठे भी बनवा सकते हैं।

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य जिसकी मृत्यु हो चुकी है उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताया गए कुछ आसान स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र कितने दिनों बाद जारी किया जाता है?

दिल्ली राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के 21 दिनों के अंदर मृतक के नाम पर मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है जिसका उपयोग आप कई कार्यों को करने के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी साझा की गयी। जिससे आपके मन में आ रहे मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़े सभी सवालों प्रदान किये जा सके।

अगर भी आपके मन में मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द जबाब प्रदान किया जाएगा।

19 thoughts on “दिल्ली मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| Online Delhi Death Certificate”

  1. Sir
    Sachin kumar ki death date 7/4/2021
    Me northern railway central hospital me hui thi death certificate kaha se prapt kare

    Reply
    • आप अस्पताल या आपने जहाँ इस दस्तावेज के लिए आवेदन किया था आप वहां प्राप्त कर सकते हैं.

      Reply
    • जी हाँ बाकी आप इसके बारे अधिक जानकारी अस्पताल से प्राप्त कर सकते हैं।

      Reply
  2. 1 व्यक्ति की मिर्त्यु दिल्ली में हुई और आया था बहादुर गढ़ से स्थायी पता बिहार का है तो मिर्त्यु प्रमाण पत्र कहा से बनवाये।

    Reply
    • जहाँ मृत्यु हुई है वहां का सर्टिफिकेट दिखाकर आप बिहार से मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.

      Reply
  3. मेरे पिता जी का मृत्यु प्रमाण पत्र ओम प्रकाश बर्मा के नाम से बना है और उनका नाम ओम प्रकाश है उनके आधार कार्ड को छोड़ कर सभी जैसे कि वोटर आइडी बिजली बिल बैंक कि पास बुक में ओम प्रकाश है कृपया करके आप हमे बताये कि पिता जी का मृत्यु प्रमाण पत्र ओम प्रकाश के नाम से बन सकता है

    Reply
    • जी बिल्कुल बन सकता है, लेकिन इसके लिए आपको सबंधित विभाग में जाकर संपर्क करना होगा।

      Reply
  4. Sir my brother died meet with an road accident and died on 11-2-1998 ,death registered registration number is 340dt20-2-1998 and certification no.is 168369 how can I get the copy of certificate.

    Reply
  5. Earlier the names of deceased and fathers name was wrongly spelled which was correct on letter .

    Reply
  6. Kindly advise me how can I get the copy of death certificate of my brother died in an accident on11-2-1998 registration number is 340 dt 20-2-1998 and certificate number is 168369.We require a copy of the certificate.

    Reply
  7. My brother was resident of #324Ranjit Nager DDA flats Patel Nager New Delhi, and post mortem was conducted at RamManoher Hospital and was cremated at Nigam Bodh ghat,Date of death is11-2-1998,death certificate is already issued only copy is required kindly advise which and where should I approach for the same, Regards Trilochan Singh Bambah t.s.bambah@gmail.com

    Reply
  8. We have registered for online death certificate of my mother.but at father’s name we have written full name in her adhar card only initials are mentioned now defiency raised by MCD .pl tell us procedure to correct it

    Reply
  9. Sir
    Mere Papa ka mrutyu praman Patra McD se bna huaa hai lekin praman Patra per Jo QR code hai
    wo scan nahi ho raha hai to kya kare

    Reply

Leave a Comment