(ऑनलाइन पंजीकरण) दिल्ली की योगशाला योजना | Delhi Ki Yogshala Registration

Delhi Ki Yogshala Registration 2022 :– हर व्यक्ति को अच्छा, सुखमय जीवन व्यतीत करने के लिए उसका स्वस्थ्य रहना बेहद जरूरी होता हैं। जब मनुष्य के स्वास्थ्य रहने की बात करते है तो योग स्वस्थ्य रहने के लिए करना बेहद जरूरी होता हैं। लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति स्वास्थ्य रहने के लिए बहुत कम लोग है जो योग कर पाते हैं। वही कुछ लोग ऐसे भी जिनके पास पर्याप्त मानव संसाधन न होने के कारण वह योग नही कर पाते हैं।

लेकिन दिल्ली राज्य ने मानव संसाधन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली वासियों को स्वस्थ्य रहने एवं बीमारी मुक्त जीवन यापन करने के लिए दिल्ली की योगशाला योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली वासियों के लिए फ्री योग क्लास उपलब्ध कराई जाएंगी। योग को बड़ावा देने और लोगों को बीमारी मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार की यह काफी अच्छी योजना हैं।

इस योजना के अंतर्गत फ्री योग क्लास लेने के लिए Delhi Ki Yogshala Registration करना होगा। बाकी इस योजना में पंजीकरण करने की पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें –

दिल्ली की योगशाला योजना क्या हैं? Delhi’s Yogashala Scheme

की योगशाला योजना 3

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने योग को बढ़ावा देने के लिए 13 दिसंबर 2022 को दिल्ली की योगशाला योजना का शुभारंभ किया हैं। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली वासियों के लिए मेडिटेशन एवं योग कराने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। योजना की शुरुआत करते हुए दिल्ली सरकार ने 20,000 लोगों को इस योजना कर अंतर्गत योग सिखाने का निर्णय लिया हैं।

वही योग सिखाने के लिए दिल्ली सरकार इस योजना के अंतर्गत 400 शिक्षको को प्रशिक्षित करेंगी। फिर इन्ही प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा लोगों को योग का अभ्यास कराया जाएगा। Delhi Ki Yogshala का लाभ लेने के लिए 25 – 25 लोगों का समूह बनाया जाएगा। फिर समूह को एक शिक्षक दिया जाएगा। इस समूह में के लिए योग का अभ्यास प्राप्त करने के लिए एक निश्चित हॉल, ग्राउंड का चयन करना होगा। जहां पर शिक्षको के द्वारा नियमित रूप से योग का अभ्यास कराया जाएगा।

योजना का नाम दिल्ली की योगशाला योजना
किसने शुरू की अरविन्द केजरीवाल
कब शुरू की13 दिसंबर 2022
लाभार्थी दिल्ली नागरिक
उद्देश्यनिशुल्क योग क्लास प्रदान करना
पंजीकरण करने का तरीका ऑनलाइन
वेबसाइट https://dillikiyogshala.com/

दिल्ली की योगशाला योजना 2022

दिल्ली की योगशाला योजना जिसका सीधा लाभ दिल्ली वासियों को मिलेगा। इस योजना ले अंतर्गत मुफ्त योगा क्लास प्राप्त करने के लिए 25 – 25 का समूह बनाकर एक निश्चित ग्राउंड, हॉल का चयन करना होगा। जहां पर आपको प्रशिक्षित शिक्षक के द्वारा हफ्ते के 6 दिन योगा का अभ्यास कराया जाएगा। और योग, स्वस्थ्य से सम्बंधित अन्य महत्व जानकारी प्रदान की जाएगी।

एक समूह बनाकर आपको योग अभ्यास करने के लिए एक शिक्षक प्राप्त करने के लिए 9013585858 नंबर पर मिस्डकॉल करनी होगी। या फिर ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं।

दिल्ली की योगशाला योजना की विशेषताएं?

  • दिल्ली की योगशाला योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा 13 दिसंबर 2022 को की गई हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के 20,000 लोगों को मुफ्त अभ्यास कराया जाएगा।
  • इस योजना का सटीक तरीके से संचालन करने के लिए 400 शिक्षको को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • योजना का लाभ समूह के आधार पर दिया जाएगा। प्रत्येक समूह में 25 – 25 लोग शामिल किए जाएंगे।
  • समूह बनाकर योगभ्यास सीखने के लिए एक निश्चित हॉल, ग्राउंड का चयन करना होगा। जहां पर प्रशिक्षित शिक्षक के द्वारा मुफ्त योगाभ्यास कराया जाएगा।
  • शिक्षक प्राप्त करने के लिए समूह को 9013585858 नंबर पर मिस्डकॉल करनी होगी।
  • दिल्ली की योगशाला योजना के अंतर्गत हफ्ते के 6 दिन योग अभ्यास कराया जाएगा।

दिल्ली की योगशाला योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | Delhi Ki Yogshala Registration

दिल्ली नागरिकों के लिए बीमारी मुक्त करने और योग को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई यह काफी अच्छी योजना हैं। अगर आप भी फ्री योग सीखना चाहते हैं। तो नींचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके दिल्ली की योगशाला योजना में अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

दिल्ली की योगशाला योजना के पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां https://dillikiyogshala.com/ क्लिक करके आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Register पर क्लिक करें –

दिल्ली की योगशाला योजना

जैसे ही आप पोर्टल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे बैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। वेबसाइट के होमपेज पर आपको Register का option मिलेगा। उसके ऊपर आपको क्लिक करना हैं।

Form Fill करें –

दिल्ली की योगशाला योजना

Register पर क्लिक करते ही आपके सामने Register To Get A Yoga Instructor Form खुलेगा। इस फॉर्म में आपको अपना नाम, लास्ट नाम, जन्मतिथि, ईमेल, जेंडर , पता आदि को भरना हैं।

Submit बटन पर क्लिक करें –

दिल्ली की योगशाला योजना

फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको नींचे दिए गए term Of Condition को Accept करना हैब और Submit बटन पर क्लिक कर देना हैं।

Successful –

जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करेंगे बैसे ही दिल्ली की योगशाला योजना में आपका पंजीकरण हो जाएगा।

Delhi’s Yogashala Scheme RelatedFAQ

दिल्ली की योगशाला योजना क्या हैं?

Delhi Ki Yogshala Yojana 2022 जिसे अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा शुरू किया हैं। जिसके अंतर्गत दिल्ली के नागरिकों को मुफ्त योग अभ्यास कराया जाएगा।

Delhi Ki Yogshala की शुरुआत कब हुई?

Delhi Ki Yogshala की शुरुआत 13 दिसंबर 2022 को अरविंद केजरीवाल के द्वारा की गई हैं।

Delhi Ki Yogshala का लाभ का मिलेगा?

Delhi Ki Yogshala का लाभ दिल्ली निवासियों को दिया जाएगा।

Delhi Ki Yogshala के लिए कितनी फीस देंनी होगी?”

Delhi Ki Yogshala के अंतर्गत योग सीखने के लिए आपको कोई भी फीस देंनी नही होगी। यह सरकार की तरफ से मुफ्त सुविधा है ।

निष्कर्ष

स्वास्थ्य, बीमारी मुक्त रहने के लिये हर व्यक्ति की दैनिकचर्या में योग जरूर शामिल होना चाहिए। योग महत्वता को समझते हुए ही दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता हैं। लेकिन अभी काफी ऐसे लोग है जिनकर पास योग करने के लिए मानव संसाधन उपलब्ध नही हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली योगशाला कार्यक्रम शुरू किया हैं।

जिसके बारे में आज हमनें पूरी जानकारी शेयर की हैं। आज हमनें आपको ऑनलाइन पंजीकरण) दिल्ली की योगशाला योजना | Delhi Ki Yogshala Registration से सम्बंधित सभी जानकारी दी हैं। आशा करता हूँ कि आप इस योजनाके अपना पंजीकरण कर चुके होंगे।

Leave a Comment