दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व टोल फ्री नंबर | Delhi Mohalla Bus Yojana 2023

|| दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 क्या है? | Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 Kya Hai in Hindi  | दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Delhi Mohalla bus Yojana in Hindi | दिल्ली मोहल्ला बस योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) ||

Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 :- दिल्ली राज्य सरकार के सभी नागरिकों के लिए बेहतर परिवहन की सुविधा प्रदान करने के लिए एक नई योजना को। शुरू करने का ऐलान किया गया है, जिसका नाम Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार के द्वारा राज्य में नई इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी ताकि दिल्ली राज्य में निवास करने वाले हर एक नागरिक को बेहतर ट्रांसपोर्ट की सुविधा प्राप्त हो सके।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 के अंतर्गत दिल्ली राज्य में निवास करने वाला हर एक नागरिक लाभ प्राप्त कर सकेगा इस योजना के माध्यम से राज्य के कोने-कोने तक परिवहन की सुविधा पहुंचेगी। जिससे आम नागरिक अपने घर पर ही परिवहन का लाभ ले सकेंगा। यदि आप भी इंटरनेट पर Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 Kya Hai in Hindi जुड़ी हर एक जानकारी खोज रहे है तो यह पोस्ट आपको पूरा पढ़ना होगा।

क्योंकि आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपके लिए दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया की जानकारी साझा करने वाले है और साथ ही हम आपको इस योजना के अंतर्गत कितनी बसें चलाई जाएंगी? और कौन सी बसें चलाई जाएंगी इसके संबंध में भी बताएंगे इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप सभी ध्यान से अंत तक हमारे साथ बने रहिए तो चलिए Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 के बारे में जानना शुरू करते है-

Contents show

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 क्या है? | Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 Kya Hai in Hindi 

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 की शुरुआत दिल्ली राज्य के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं वित्त मंत्री कैलाश गहलोत जी के द्वारा 23 मार्च 2023 को वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के दौरान की गई है। Delhi Mohalla Bus Yojana को मुख्य रूप से राज्य के हारे क्षेत्र में परिवहन की सुविधा पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं दिल्ली राज्य में जो बसे जलाई जाती है, उनकी लंबाई 12 मीटर होती है। जिसकी वजह से उन्हें छोटे मोहल्ले से गुजारना भेज दी मुश्किल होता है।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 लाभ, पात्रता, उद्देश्य व टोल फ्री नंबर Delhi Mohalla Bus Yojana 2023

लेकिन दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार छोटी इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई जाएंगी, जिनकी लंबाई मात्र 9 मीटर की होगी। लंबाई और चौड़ाई कम होने के कारण यह छोटी बसें आसानी से राज्य वासियों के मोहल्ले में आ जा सकेंगी। दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा Delhi Mohalla Bus Yojana के माध्यम से राज्य के सभी वर्ग के नागरिकों को बिना किसी भेदभाव के लाभ प्रदान करने हेतु 28,556 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 

यदि आप भी दिल्ली राज्य के निवासी हैऔर आप जानना चाहते हैं कि दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत लाभ कैसे मिलेगा तो हमारे द्वारा Mohalla Bus Yojana 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसान भाषा में नीचे उपलब्ध कराई गई है साथ ही साथ हमने दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? की प्रक्रिया के बारे में भी आसान भाषा में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है।

योजना का नाम दिल्ली मोहल्ला बस योजना
राज्य का नाम दिल्ली
साल 2023
लाभार्थी दिल्ली नागरिक
उद्देश्य लोगों को आवागमन की सुविधा उनके मोहल्ले तक उपलब्ध करवाना
टोल फ्री नंबर 1800 118181
वेबसाइट

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 का उद्देश्य | Objective of Delhi Mohalla Bus Scheme 2023

दिल्ली राज्य के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत जी के द्वारा दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश दिल्ली राज्य के सभी नागरिकों को उनके मोहल्ले तक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराना है ताकि सभी नागरिक बिना किसी समस्या के आसानी से अपने घर के पास ही बस की सुविधा प्राप्त करके आवागमन की सुविधा प्राप्त कर सकें। 

Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 के शुरू होने से अब दिल्ली राज्य के लोग अपने इलाके में ही बेहतर ट्रांसपोर्ट की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। पहले आम नागरिकों को ट्रांसपोर्ट की सुविधा प्राप्त करने के लिए मेन रोड पर जाना पड़ता था लेकिन आप सभी नागरिक अपने इलाके में ही बस सर्विस का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के तहत चलाई जाएंगी 100 इलेक्ट्रिक बसें

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा मोहल्ला बस योजना के पहले फेज में राज्य में तकरीबन 100 इलेक्ट्रिक बसों को राज्य के अलग-अलग इलाकों में संचालन के लिए नियुक्त किया जाएगा। और धीरे-धीरे सरकार के द्वारा इन बसों में इजाफा किया जाएगा।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 लाभ पात्रता उद्देश्य व टोल फ्री नंबर Delhi Mohalla Bus Yojana 2023

दिल्ली राज्य के वित्त मंत्री कैलाश गुरु जी ने Delhi Mohalla Bus Yojana की शुरुआत करने के दौरान कहा है कि सरकार पहले फेज में अभी 100 बसों का संचालन करेगी लेकिन आने वाले 2 सालों में इन पशुओं की संख्या 2180 के आसपास कर दी जाएगी और जैसे-जैसे सरकार के पास पैसा आता रहेगा सरकार ई मोहल्ला बस सेवा कल आभार नागरिक तक पहुंचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बसों को जोड़ती रहेगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 के लाभ | Benefits of Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 

दिल्ली राज्य के नागरिकों तक बेहतर ट्रांसपोर्ट की सुविधा पहुंचाने के लिए दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 को लागू किया गया है जिसके माध्यम से आम नागरिकों को कई लाभ प्राप्त होंगे, जिनमें से कुछ के बारे में इस प्रकार से नीचे बताया गया है-

  • दिल्ली सरकार के द्वारा राज्य में यातायात की सुविधा सुलभ बनाने हेतु मोहल्ला बस योजना को मंजूरी दे दी गई है।
  • जिसके माध्यम से राज्य के सभी नागरिकों को बेहतर परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ई बस सर्विस शुरू की जाएगी।
  • आम नागरिकों को आवागमन के दौरान कोई भी परेशानी ना हो इसके लिए सरकार के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक पैसे चलाई जाएंगी।
  • Delhi Mohalla Bus Yojana के अंतर्गत प्रदेश सरकार के द्वारा पहले वर्ष में इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई जाएंगी जो कि 9 मीटर की होंगी।
  • साथ ही साथ इन बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी स्थापना की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा मोहल्ला बस योजना के माध्यम से नागरिकों तक लाभ पहुंचाने के लिए 28,556 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
  • इस योजना को पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा जिससे राज्य के अधिक से अधिक लोगों तक यातायात की बेहतर सुविधाएं पहुंचेगी।
  • अब ग्रामीण इलाकों एवं पतली गली वाले मोहल्ले में रहने वाले नागरिकों को अधिक दूरी तय करके मेन रोड पर आने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • क्योंकि मोहल्ला बस योजना के माध्यम से लोगों के इलाके में ही इलेक्ट्रॉनिक बसें उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • जिससे आज वासियों को आवागमन के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठानी होगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Mohalla Bus Yojana Delhi 

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत वह सभी नागरिक आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के लिए निर्धारित सभी पात्रता मापदंड पर खरा उतरेंगे यदि आप भी दिल्ली में बस योजना के लिए निर्धारित मापदंड के बारे में जानना चाहते है तो ये निम्न प्रकार से है-

  • दिल्ली राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले सभी नागरिक मोहल्ला बस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य के सभी वर्ग के नागरिक आसानी से लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत सभी आयु के नागरिक परिवहन का लाभ उठा सकेंगे।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required For Delhi Mohalla bus Yojana in Hindi 

अगर आप जानना चाहते हैं कि दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत परिवहन का लाभ उठाने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तो हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत बसों में यात्रा करने हेतु आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होगी जिस पर का दूसरी बसों में यात्रा करने के दौरान हमें दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती। यानी कि आप सभी बिना किसी सरकारी दस्तावेज के मोहल्ला बस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे, बस आपको इन बसों में यात्रा करने के लिए टिकट लेना होगा।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Delhi Mohalla bus Yojana in Hindi

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को बेहतर परिवहन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत बसों में सफर करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी।

क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा Delhi Mohalla bus Yojana के माध्यम से दिल्ली राज्य के सभी वर्ग जाति आयु के लोगों को बिना किसी भेदभाव के डायरेक्ट लाभ प्रदान किया जाएगा। यानी कि दिल्ली राज्य के सभी नागरिक आवेदन किए बिना इस सर्विस का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले जो भी नागरिक दिल्ली मोहल्ला पास योजना 2023 से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह दिल्ली परिवहन निगम के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। Delhi Mohalla bus Yojana हेल्पलाइन नंबर नहीं पता है तो इसकी जानकारी हमने नीचे प्रदान की है –

helpline number – 1800 118181

Delhi Mohalla bus Yojana Related FAQs 

दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 क्या है?

इस योजना को दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा आम नागरिकों तक ट्रांसपोर्ट की सुविधा पहुंचाने और आवागमन की सुविधा को सुविधाजनक बनाने के लिए शुरू किया गया है।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना को शुरू करने की घोषणा कब की गई है?

दिल्ली मोहल्ला बस योजना को शुरू करने की घोषणा राज्य सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 को संसद में पेश करने के दौरान 23 मार्च 2023 को की गई है। 

दिल्ली मोहल्ला बस योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

दिल्ली राज्य के वित्त मंत्री कैलाश गोहताल जी के द्वारा 23 मार्च को संसद में वित्तीय बजट पेश करने के दौरान दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 की शुरुआत की गई है।

मोहल्ला बस योजना दिल्ली के अंतर्गत कितनी बसें चलाई जाएंगी?

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा वर्ष 2023 में 100 बच्चे संचालित की जाएंगी लेकिन वर्ष 2025 तक इनकी संख्या बढ़ाकर 2180 कर दी जाएगी।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत किस प्रकार की बसें संचालित की जाएंगी? 

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाई जाएंगी जिनकी लंबाई 9 मीटर होगी ताकि राज्य के हर क्षेत्र हर एक मोहल्ले में आसानी से आ जा सके।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Delhi Mohalla Bus Yojana का हेल्पलाइन नंबर 1800 118181 है, जिस पर कॉल करके आप आसानी से इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली मोहल्ला बस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा? 

जी नहीं दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि जिस प्रकार वह अन्य बसों में सफर करते हैं ठीक उसी प्रकार इन इलेक्ट्रॉनिक बसों में भी सफर कर पाएंगे।

निष्कर्ष 

आज हमने आप सभी के लिए विस्तार पूर्वक अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा आम नागरिकों को यातायात की सुविधा सरला बनाने के लिए शुरू की गई दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 के संबंध में बताया है। आशा करते हैं कि आप सभी के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल दिल्ली मोहल्ला बस योजना 2023 क्या है? | Delhi Mohalla Bus Yojana 2023 Kya Hai in Hindi नहीं बताई गई हर एक जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपके लिए यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आप हमारे द्वारा बताए गए हर एक जानकारी से संतुष्ट हैं तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि दिल्ली राज्य के अधिक से अधिक नागरिकों को दिल्ली मोहल्ला बस योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। 

Leave a Comment