दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए?

Delhi Property Online Registration Procedure in Hindi : – ज़मीन,प्लॉट आदि की रजिस्ट्री करवाना दिल्ली प्रदेश के लोगों के लिए आज भी सबब का विषय बना हुआ है। पर अगर आप भी दिल्ली प्रदेश में निवास करते है या दिल्ली प्रदेश में स्थित किसी ज़मीन,प्लाट आदि का रजिस्ट्री करवाना चाहते है तो बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि अब दिल्ली प्रदेश सरकार द्वारा अब इसकी प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है।जिसका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से DELHI LAND ONLINE REGISTRATION करवा सकते है। इसके साथ ही इस प्रक्रिया के शुरू होने से प्रदेश के लोगों के समय और पैसे दोनों की बहुत बचत होगी और उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए

क्योंकि दिल्ली ऑनलाइन रजिस्ट्री प्रक्रिया का उपयोग करना बहुत ही आसान है पर लोगों को इसके बारे में अभी भी सही प्रकार जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वो इसका उपयोग करने में सक्षम नहीं है। इसलिए आज हम आपको इस प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में विस्तार से बताएँगे तथा आपको बताएँगे कि आप किस प्रक्रिया ऑनलाइन दिल्ली संपत्ति की रजिस्ट्री करवा सकते है तो चलिये शुरू करते है –

नामदिल्ली जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पोर्टल
राज्यदिल्ली
प्रक्रियाऑनलाइन
लाभघर बैठे ऑनलाइन जमीन रजिस्ट्री करा पाएंगे
वेबसाइटhttps://doris.delhigovt.nic.in/

Contents

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required for Delhi Property Registry

अगर आप दिल्ली प्रदेश में स्थित किसी संपत्ति की रजिस्ट्री करवाना चाहते है तथा उसे अपने नाम में करवाना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपको बाद नें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो इसलिए उन जरूरी दस्तावेज़ों के बारे में लेख के माध्यम से पहले ही बताया जा रहा है जो निम्न है –

  • व्यक्ति की पहचान प्रूफ के लिए संपत्ति को बेचने वाले तथा खरीदने वाले दोनों व्यक्ति का आधार कार्ड का होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही दोनों व्यक्तियों का पैन कार्ड का भी होना आवश्यक है।
  • पुराना बैनामा
  • नो ओवजेक्शन कार्तिफेक्ट
  • ज़मीन की कर रसीद आदि की आवश्यकता होती है।

दिल्ली प्रोपर्टी ऑनलाइन रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे करें?

यदि आप दिल्ली प्रदेश में स्थित संपत्ति की ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्री करवाना चाहते है तो इसके लिए आप पोर्टल पर जाकर बहुत आसानी से करवा सकते है। तथा जिसके लिए नीचे दी गयी steps को follow कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले डीड तैयार कर लें जिसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://doris.delhigovt.nic.in/ पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गये स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए
  • अब आपको यहां ऊपर वाले मेनू में ‘Deed Writer’ के विकल्प का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद अपकर सामने Deed Writer की पेज खुल जायेगा जहां आपको पूछी गयी जानकारी (जैसे – नाम,पिता,लिंग,पता,Deed,Sub Deed,1st,2nd,3rd पार्टी आदि) को भरना होगा तथा चयन करना होगा।
दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए
  • डीड भरने के बाद आपको दिल्ली संपत्ति पंजीकरण शुल्क,स्टैम्प ड्यूटी आदि की दर का पता करना होगा तथा उसकी Calculation करनी होगी।
  • इसके लिए आपको यहां  https://eval.delhigovt.nic.in/ क्लिक करना होगा।
दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए
  • क्लिक करते ही आपके सामने E-Circle Rate Calculator टैब खुलेगा जहां पर आपके सामने आस-पास के Sub Register,Locality समेत डीड का नाम,sub डीड के नाम को भरना होगा। तथा सबमिट कर देना है।

Note – स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क की गणना स्थानीय संपत्ति,पार्किंग क्षेत्र और निर्माण के वर्ष के आधार पर किया जाएगा। आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो इसलिए उससे जुड़ी जानकारी पहले से ही जमा कर लें।

  • स्टांप वैल्यू की गणना करने के बाद आपको यहां क्लिक करें! के ऊपर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आप दूसरी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।जहां आपको स्टांप पेपर खरीदना होगा।
दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए
  • शुल्क का भुगतान करना होगा।जिसके लिए आपको E-Registration Service के ऊपर क्लिक करना है। जिसके बाद Welcome E-Stamping Website का टैब खुल जाएगा।
दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए
  • जिसमें आपको राज्य का चुनाव करके आपको स्टाम्प ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना है। पेमेंट होने के बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी। जिसे आपको संभाल कर रख लेना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्री करवाने के लिए दिल्ली में स्थित आपके द्वारा चुने गए Sub Registrar Office में Appointment लेनी होगी।

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री अपॉइंटमेंट कैसे लें?

  • इसके लिए आपको यहां क्लिक करके विभाग से संबंधित वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको यहां आपके द्वारा चुने गए Sub Registrar Office चुना है।
  • इसके बाद जरूरी दस्तावेज़ (जैसे-दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो,ई-पंजीकरण रसीद,स्टांप शुल्क आदि) को स्कैन करके अपने डिवाइस में सेव कर लें।
  • अगर आपके सभी Document तैयार है तो Yes के ऊपर क्लिक कर देना है।क्लिक करते ही आपके सामने नया टैब खुल जायेगा।
  • जहां आपको E – Stamp Duty Number डालना होगा।जैसे ही आप Number को डालेंगे तो यह Verify हो जाएगा कि अपने Stamp Duty का भुगतान किया है या नहीं!
  • जिसके बाद आपको पंजीकृत E mail या पंजीकृत Mobile Number पर आपको मैसेज द्वारा Appointment का समय भेज दिया जाएगा।

अब आपको बताये गए समय पर जरूरी दस्तावेज़ों को लेकर Sub Registrar ऑफिस पर पहुंच जाना है।जहां आपके जरूरी दस्तावेज़ों को वेरीफाई किया जाएगा। तथा आपको एक जिसे आपको सुरक्षित करके रख लेना है।

दिल्ली ऑनलाइन प्रोपर्टी रजिस्ट्री प्रक्रिया ले लाभ

यदि आप ऑनलाइन प्रॉपर्टी का उपयोग करते है टी आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना भी आवश्यक है जो निम्न प्रकार है –

  • इससे दिल्ली प्रदेश के लोगों के समय की बचत होगी क्योंकि इसकी वजह से उन्हें बार-बार सरकारी दफ़्तर और पटवारी खानों के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • विभाग से संबंधित कार्यालयों में हो रही धांधलेबाजी में काफ़ी हद तक कमी आएगी और उन्हें संपत्ति रजिस्ट्री करवाने के लिए ज्यादा परेशानियों का भी सामना नहीं करना होगा।
  • सरकारी ऑफिस में भीड़-भाड़ कम होगी तथा वहां स्थित अधिकारियों पर भी बोझ कम होगा।
  • इसका उपयोग कर संपत्ति रजिस्ट्री के अलावा उससे जुड़ी अन्य जानकारीयों के बारे में भी पता लगाया जा सकता है।

दिल्ली जमीन रजिस्ट्री से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

जमीन रजिस्ट्री क्यो जरूरी है?

जब भी हम किसी भी जमीन की खरीद करते हैं या बेचते हैं तो हमे उस जमीन का मालिक बनने या उस जमीन पर अपना हक दिखाने के लिए रजिस्ट्री कराना अनिवार्यहोता है। जिससे आप कभी भी अपनी जमीन का मालिकाना हक दिखा सकते हैं।

दिल्ली जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच करने की आवश्यकता क्यों पड़ी?

दिल्ली राज्य के नागरिक को अपनी जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए विभाग में जाकर काफी समय बर्बाद करना पड़ता है साथ ही उन्हें विभाग में घुस भी देना पड़ता है इसलिए दिल्ली जमीन रजिस्ट्री कराने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।

दिल्ली जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पोर्टल किसके द्वारा लांच किया गया है?

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के लॉन्च होने से अब राज्य के नागरिक घर बैठे जमीन की रजिस्ट्री और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर करने का मुख्य उद्देश्य जमीन रजिस्ट्री से सम्बंधित विभाग के कार्यालयों में हो रही धांधलेबाजी पर रोक लगाने और नागरिको को अपनी जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए ज्यादा परेशानियों का भी सामना नहीं करना पड़े।

क्या दिल्ली जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पोर्टल से जमीन से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

जी हां दिल्ली जमीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप केवल जमीन रजिस्ट्री नहीं बल्कि जमीन से संबंधित हर एक जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

हम उम्मीद करते है कि आज हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित होगी।

अगर आपके मन में लेख से जुड़ा अभी भी कोई सवाल है तो आप Comment Box में comment करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द आपके सवाल का जबाब प्रदान किया जाएगा।

धन्यवाद!

2 thoughts on “दिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराए?”

Leave a Comment