[Online Apply] दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | Delhi Ration Card 2022 Online Apply

दिल्ली राशन कार्ड आवेदन फॉर्म,दिल्ली राशन कार्ड 2022 , Delhi Ration Card 2022 Online Apply, Delhi Ration Card status check Online

दिल्ली राशन कार्ड आवेदन फॉर्म :- भारत की राजधानी दिल्ली के नागरिकों के लिए राशन कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जिसकी मदद से राज्य के ग़रीब कमजोर वर्ग के लोगो के लिए दिल्ली खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा बाजार की अपेक्षा रियायती दरों मे खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल आदि को उपलब्ध कराया जाता है।

यह राशन कार्ड सिर्फ सस्ती दरों में अनाज प्राप्त कराने तक उपलब्ध नही होता है बल्कि यह कार्ड परिवार के सदस्यों की पहचान पत्र के रूप में प्रयोग में लाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है। साथ दिल्ली सरकार की तरफ से आने वाली वाली कल्यणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस राशन कार्ड को प्राथमिकता दी जाती है।

मतलब केंद्र शासित राज्य दिल्ली में जिन नागरिकों के पास यह राशन कार्ड होगा वही मुख्य रूप सरकार के द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। हालांकि इस कार्ड प्रदेश के परिवारों को जारी करने का मुख्य उद्देश्य सरकार का राज्य के ग़रीब कमजोर वर्ग के परिवारों को रियायती दरों में भोज्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल उपलब्ध कराना है। ताकि राजधानी के ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर है वह अपना भरण पोषण अच्छे से कर सके।

दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | Delhi Ration Card 2022 Online Apply

दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

दिल्ली राशन कार्ड योजना दिल्ली सरकार की एके कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। जिसके अंतर्गत राज्य के ग़रीब और कमजोर वर्ग के परिवारों को खाद्य सामग्री कम मूल्य पर उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन अभी राजधानी में ऐसे काफी परिवार है जो आर्थिक रूप से कमजोर और ग़रीब है लेकिन उनके पास अपना राशन कार्ड नही है। लेकिन अब इस बात को संज्ञान में लेते हुए दिल्ली सरकार ने राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की है ताकि राज्य के सभी परिवारों का राशन कार्ड बन सके और उन्हें दिल्ली सरकार खाद्य विभाग आपूर्ति की तरफ से सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध कराया जा सके।

नाम दिल्ली राशन कार्ड
राज्य दिल्ली
लाभार्थीआर्थिक रुप से गरीब नागरिकों को
लाभ सस्ते दामों पर राशन
विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

तो अब राजधानी के जिन नागरिकों परिवार के पास अपना राशन कार्ड नही वह E -खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। अब राशन कार्ड के लिए लाभार्थी इस पोर्टल पर राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते है, और इसके लिए किन दस्तावेजो की आवश्यकता होगी इसके बारे में नीचे हमने डिटेल में बताया है। सो इसलिए अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक धयनापूर्वक पढ़े-

दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

दिल्ली राशन कार्ड आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है तभी राजधानी के नागरिक अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बाकी जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड

उम्मीदवार की पहचान पत्र का तौर पर को राशन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र

दिल्ली राशन कार्ड केवल दिल्ली निवासी लोगो के लिए जारी किया जाता है इसलिए उम्मीदवार के पास दिल्ली का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र

उम्मीदवार के पास आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्योंकि दिल्ली सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए उनकी आय के अनुसार अलग – अलग कार्ड जारी करती है।

एलपीजी कनेक्शन

दिल्ली राशन कार्ड के लिए आपको यह भी बताना होगा कि आपके पास एलपीजी कनेक्शन है या नहीं।

मोबाइल नंबर

दिल्ली राशन कार्ड के फॉर्म को वेरीफाई करने और राशन कार्ड से जुड़ी आगे की जानकारी के पाने लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट फ़ोटो

आवेदन करने वाले परिवार के मुखिया के पासपोर्ट फ़ोटो होना जरूरी है।

दिल्ली राशन कार्ड के फायदे –

  • राशन कार्ड दिल्ली निवासियों के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो पहचान के रूप में काम आता है।
  • दिल्ली राशन कार्ड के जरिये बहुत कम दामों पर सरकार द्वारा राज्य के लोगो को खाद्य सामग्री जैसे – गेहूं , चावल , चीनी आदि प्रदान की जाती है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • राशन कार्ड से प्राप्त अनाज से ग़रीब परिवार के लोगो को जीवन यापन करने में आसानी होती है।

दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Delhi Ration Card 2022 Online Apply Form

अगर आप दिल्ली निवासी है और अपने अभी तक दिल्ली राशन कार्ड नही बनवाया है तो नीचे दी गयी हमारी वेबसाइट की स्टेप को फॉलो करते हुए अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन अवश्य कर दे –

  • दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य सुरक्षा आपूर्ति की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां वेबसाइट के होमपेज पर आपको Apply Online Food Security का Option मिलेगा जहां आपको click कर देना है।
Delhi Ration Card 2020 Online Apply
  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां user Id और password जैसे 2 ऑप्शन मिलेंगे। यही नीचे आपको एक Registrar का विकल्प मिलेगा यहाँ आपको click कर देना है जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शॉर्ट में भी देख सकते है।
दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपने आधार कार्ड नंबर या फिर वोटर कार्ड आईडी के जरिये खुद को रजिस्टर कर लेना है।
  • रजिस्टर करने के बाद यहां आपको नीचे login के option पर क्लिक कर देना है।
दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • Login पर click करने के बाद यहां आपको new Ration Card के option को select करना है।
  • new ration को selct करते ही यहां आपको दिल्ली राशन कार्ड से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकरी को भर देना है और नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा जिसकी जानकारी आपको आपके नंबर पर मिल जाएगी।

दिल्ली राशन कार्ड आवेदन स्थिति कैसे चेक करें ?

अगर आप दिल्ली राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर चुके है और अब उसकी स्थिति चेक करना चाहते है कि आपका राशन कार्ड बना है या नही तो इसके लिए हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य सुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट ओर जाना है।
  • यहां आपको वेबसाइट के होमपेज पर track Your Application का Option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको पहले ऑप्शन में department Food supply को select करना है।
  • दूसरे में आपको अपना एप्लिकेशन नंबर दर्ज करना है। और जिसके नाम से राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था application name में उनका नाम डालना है।
दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सर्च बटन ओर क्लिक करते ही आपके राशन कार्ड की स्थिति आपके सामने निकल कर आ जायेगी।

दिल्ली राशन कार्ड से संबंधित प्रश्न उत्तर

दिल्ली राशन कार्ड क्या है?

दिल्ली राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता है जिसकी मदद से नागरिक बहुत ही कम दरों पर खाने का सामान सरकारी दुकानों से प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली राशन कार्ड किस आधार पर नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

दिल्ली राशन कार्ड राज्य के नागरिकों की वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है जो निर्णय तीन प्रकार के होते हैं जैसे एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड अंतोदय राशन कार्ड

दिल्ली राशन कार्ड किस लिए जारी किया जाता है?

दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों को सस्ते दामों पर राशन जैसे गेहूं चावल दाल आदि प्रदान करने के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है।

दिल्ली राज्य में राशन कार्ड किस आधार पर नागरिको को प्रदान किया जाता है?

दिल्लीराज्य में राशन कार्ड राज्य के सभी नागरिको खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिको के लिए उनके परिवार की मुखिया की वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कहाँ जाना होगा?

राशन बनवाने के लिए आपको दिल्ली राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद सम्बन्धित विभाग के द्वारा आपकी आय के आधार पर राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Calculation

दोस्तों आज हमने आपको दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे इसके बारे में बताया। उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप आसानी से इस आर्टिकल को फॉलो करते हुए दिल्ली राशन कार्ड के लिये अपना ऑनलाइन आवेदन कर चुके होंगे।

2 thoughts on “[Online Apply] दिल्ली राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | Delhi Ration Card 2022 Online Apply”

    • आप दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकती है. और राशन कार्ड से जुडी सभी योजनाओ का लाभ उठा सकती हैं.

      Reply

Leave a Comment