[ eCoupon] दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन कैसे करे? | Temporary Ration Coupon Apply Online

 दिल्ली राशन कार्ड कूपन आवेदन कैसे करे, दिल्ली राशन कार्ड कूपन, दिल्ली राशन कार्ड कूपन आवेदन फॉर्म ,Temporary Ration  eCoupon, Delhi Ration Coupon, Delhi Temporary Ration card Coupon Apply Form, Delhi Temporary Ration card Coupon Application Form

दिल्ली राशन कार्ड कूपन आवेदन फॉर्म :- चीन के बुहाना शहर से निकले कोरोना वायरस की महामारी से आज पूरा देश जूझ रहा है। कोरोना वायरस जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैल रहा है इसलिये इस संक्रमण को फैलने से रोकने के किये दुनिया भर के कई देशों में लॉकडाउन लगा हुआ है, वही भारत मे लॉकडाउन 4 को शुरुआत करते हुए केंद्र सरकार ने पूरे देश मे 31 मई तक लॉकडाउन लगा दिया है।

इस लॉकडाउन की वजह से देश की सभी गतिविधियां जैसे लघु उद्योग, माध्यम उद्योग, फैक्ट्री, कंपनी सभी बन्द है। ऐसे में देश के हर नागरिक को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इन समस्याओं से निपटने के लिए केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्य सरकार अपने – अपने प्रदेश के नागरिकों की हर प्रकार की संभव सहायता प्रदान कर रही है। ताकि उनका जीवन यापन अच्छा हो सके।

देश की राजधानी दिल्ली जहां काफी ऐसे मज़दूर ग़रीब कमजोर वर्ग के परिवार रहते है जो अपनी डेली की मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करते है। लेकिन इस लम्बे लॉकडाउन के कारण उन्हें रोज़गार, मजदूरी मिलना मुश्किल हो गया है। इसलिए उन्हें परिवार का पालन पोषण करने में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब दिल्ली सरकार ने इन समस्याओं को ध्यान में रखतव हुए इन ग़रीब परिवार मज़दूरों के लिए दिल्ली राशन कार्ड कूपन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत अब दिल्ली सरकार इनके सस्ते मूल्य में खाद्य अनाज जैसे गेहूं, चावल, दाल सस्ते मूल्यों में उपलब्ध कराएगी। ताकि राज्य के ग़रीब मज़दूर वर्ग के परिवार अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके।

दिल्ली राशन कार्ड कूपन | Delhi Temporary Ration Coupon Apply Form 

दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन कैसे करे

दिल्ली सरकार अपने राज्य के ग़रीब वर्ग के परिवारों के लिए उनके भरण पोषण के लिये दिल्ली राशन कार्ड योजना के अंतर्गत जिन परिवारों के पास राशन कार्ड होता उनके लिए दिल्ली आपूर्ति सुरक्षा विभाग की मदद से रियायती दरों में अनाज जैसे चावल, गेहूं उपलब्ध कराती है। लेकिन राजधानी में अभी ऐसे कई परिवार है जिनके पास अपना राशन कार्ड नही है जिस कारण उन्हें राशन नही मिल पा रहा है। और वह इस कोरोना वायरस जैसी महामारी के कारण रोज़गार ना मिल पाने के कारण परिवार का पालन पोषण नही कर पा रहे है। इसलिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली राशन कार्ड कूपन (Temporary Ration Coupon) योजना की शुरुआत की है।

नामदिल्ली राशन कार्ड कूपन
राज्यराजधानी दिल्ली
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने
लाभार्तीआर्थिक रूप से गरीब और कमजोर वर्ग के नागरिक
उद्देश्यगरीब नागरिको को राशन प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार उन ग़रीब मज़दूर वर्ग के परिवारों के लिये जिनके पास अभी तक उनका राशन कार्ड नही है उन्हें राशन कार्ड की जगह पर एक delhi e Coupon Ration Card जारी करेगी। जिसके माध्यम से अब यह ग़रीब वर्ग के लोग भी राशन कार्ड धारकों की दिल्ली खाद्य आपूर्ति विभाग की सस्ती दर की दुकान से उचित मूल्य में गेहूं चावल, दाल प्राप्त कर सकेंगे।

बता दे कि Delhi e Coupon Ration Card के लिए जिन परिवार के पास  राशन कार्ड नही उन्हें अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया सरकार की तरफ ऑनलाइन शुरू कर दी है। अगर आपके पास भी दिल्ली राशन कार्ड नही है तो जल्द इस दिल्ली कूपन के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर दे। आवेदन कैसे करना है, इसके लिए जरूरी दस्तावेज़ क्या होंगे इसकी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को नीचे तक फॉलो करें-

दिल्ली राशन कार्ड कूपन का उद्देश्य

दोस्तों अगर आप दिल्ली के नागरिक है या फिर प्रवासी मज़दूर है और वहां इस लॉकडाउन की स्थिति में फंसे हुए है तो दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए अपना आवेदन कर सकते है। क्योंकि दिल्ली सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहाँ है कि दिल्ली निवासियों के साथ – साथ रोज़गार की तलास में आयें दूसरे राज्य के मज़दूर वर्ग के लोग भी इसमे आवेदन कर सकते है।

साथ ही सरकार ने क्षेत्र के हर विधायक सांसद को 2000 कूपन देने के लिए जारी किए है जो वह अपने क्षेत्र के मज़दूर ग़रीब ज़रूरतमंद लोगो के वितरण करेंगे। और फिर उसके अनुसार प्रति कूपन पर 5 किलो राशन दिल्ली सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि कोई भी ग़रीब मज़दूर खाली पेट ना सोए। यही सरकार का Delhi e Coupon Ration Card जारी करने का मुख्य उद्देश्य है।

Delhi Temporary Ration card Coupon Apply Form [Documents]

दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना अनिवार्य है जो की इस प्रकार है – अगर नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ होंगे तभी दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदनकर्ता परिवार के मुखिया  आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता मुखिया के 4 पासपोर्ट फोटो
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • परिवार से से जुड़ी आय का प्रमाणपत्र
  • फॉर्म वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • बैंक खाता विवरण

दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Temporary Ration Coupon Apply Form 

अगर आपका भी राशन कार्ड नही है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है-

Delhi Ration Coupon
  • अब यहाँ पेज मिलेगा जहाँ आपको कुछ निर्देशों को पढ़ते हुए आगे बढ़ते हुए यहाँ क्लिक करे इसके विकल्प पर क्लिक करना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है.
Delhi Ration Coupon
  • यहां आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा बस यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
Delhi Ration Coupon
  • यहाँ आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना है और फॉर्म को वेरीफाई कर लेना है।
  • मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिये आगे बढ़ने के बाद यहाँ आपको Submit New Application पर क्लिक करना है.
  • अब यहाँ आपको दिल्ली राशन कार्ड कूपन से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदनकर्ता नाम, आपके परिवार सदस्यों की जानकारी,मोबाइल नंबर, और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके फॉर्म को  नीचे दिए गए गए सबमिट बटन पर क्लीक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है.
Delhi Ration Coupon
  • फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक करते ही दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आपका आवेदन हो जायेगा और जो कूपन जनरेट होगा वह आपके मोबाइल नंबर पर MSG के जरिये प्राप्त हो जायेगा।

दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लाभ

दिल्ली राशन कार्ड कूपन  क्या –  क्या फायदे मिलने वाले वह इस प्रकार है –

  • दिल्ली के सभी गैर कार्ड धारक परिवारों को उचित मूल्य पर राशन मिल सकेंगे।
  • दिल्ली राशन कार्ड कूपन के अंतर्गत जिनके पास यह कूपन होगा सरकार उन्हें प्रति कूपन 5 किलो राशन रियायती दरों में उपलब्ध कराएगी।
  • दिल्ली के ग़रीब परिवारों को अपना भरण पोषण करने में काफी हद तक आसानी होगी।

दिल्ली राशन कार्ड कूपन से जुड़े सवाल जवाब

दिल्ली राशन कार्ड कूपन क्या है?

दिल्ली राज्य सरकार ने अपने राज्य के गरीब आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को इस संकट की घड़ी में आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली राशन कार्ड कूपन जारी करने का ऐलान किया है। जिसके तहत दिल्ली राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के नागरिक रियायती दरों पर राशन खरीद पाएंगे।

दिल्ली राशन कार्ड कूपन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से दिल्ली राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब नागरिक जैसे मजदूर गरीब किसान रिक्शा चलाने वाले आदि नागरिकों को यह कूपन प्रदान किए जाएंगे। ताकि नागरिक कम दरों पर राशन ले सकें

मैं दिल्ली राशन कार्ड कूपन कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

अगर आप दिल्ली राशन कार्ड कूपन प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सरकार के द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन करना होगा।

दिल्ली राशन कार्ड कूपन प्राप्त करने वाले नागरिक को कितना राशन मिलेगा?

दिल्ली राशन कार्ड कूपन प्राप्त करने वाला नागरिक बहुत ही कम दामों पर 5 किलो तक राशन प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद राज्य के नागरिकों को भूखे पेट नहीं रहना होगा।

Calculation

दोस्तों आज हमने आपको दिल्ली राशन कार्ड कूपन आवेदन कैसे करे? इसके बारे में बताया। उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आप दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन कर चुके होंगे और दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

Spread the love

2 thoughts on “[ eCoupon] दिल्ली राशन कार्ड कूपन के लिए आवेदन कैसे करे? | Temporary Ration Coupon Apply Online”

    • आप सम्बंधित विभाग या फिर नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जरूरी दस्तावेज ले जाकर अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है.

      Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।