दिल्ली विकलांग पेंशन योजना | [Download Application Form]

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना : – अगर आप दिल्ली प्रदेश में रहते है तो अपने बहुत से विकलांग लोग देखें होंगे। जो विकलांग होने के कारण कहीं भी आय प्राप्त करने के लिए काम नहीं कर सकते है। जिसके वजह से उनका जीवन बहुत चुनौती पूर्ण होता है और उन्हें अपना जीवन यापन करने के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रदेश के विकलांग लोगों को अपने जीवन यापन करने रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा बहुत से प्रयास किये जाते है तथा इस अंतर्गत बहुत सी योजना का संचालन किया जाता है।

जिसमें से दिल्ली विकलांग पेंशन योजना का एक विशेष महत्व है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश का कोई भी विकलांग व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो 40% या उससे ज्यादा विकलांग है। अगर आप या आपके आस-पास कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो बहुत ही आसानी से  आवेदन कर सकता है आवेदन प्रक्रिया तथा आवेदन के लिए क्या – क्या दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी ऐसी सभी जानकारियों के लिए आर्टिकल को नीचे तक पढ़े –

Contents

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना क्या है? | What is Delhi Disabled Pension Scheme

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना

दिल्ली सरकार द्वारा अपने प्रदेश के विकलांग लोगों की सहायता के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जाता है। जिनमें से Delhi Viklang Pension Yojana एक है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के विकलांग लोगों को अपना जीवन सही प्रकार यापन करने के लिए 2500 रुपये हर महीने प्रदान किये जाते है। इस योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश के विकलांग लोगों के जीवन स्तर में काफी सुधार आया है तथा वो आत्मनिर्भर हुए है। पहले इस योजना का अंतर्गत प्रदेश के विकलांग लोगों को 1500 रुपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती थी।

योजना का नाम दिल्ली विकलांग पेंशन योजना
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
किस राज्य में आयोजित की गई दिल्ली राज्य में
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा शारीरिक रूप से विकलांग नागरिकों को
देख रेख दिल्ली नागरिक समाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

मगर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री माननीय अरविन्द केजरीवाल द्वारा ये राशि बढ़ाकर 2500 रुपये कर दी गयी है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए या वह व्यक्ति कम से कम 05 साल से दिल्ली प्रदेश में निवास कर रहा हो। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना से होने वाले लाभ | Benefits from Delhi Disabled Pension Scheme

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकरी होना आवश्यक है जो  है –

  • इस योजना से प्रदेश के विकलांग लोग आत्मनिर्भर होंगे। और उन्हें किसी भी अन्य व्यक्ति की आय पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।
  • दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के तहत प्रदेश के विकलांग लोगों को हर महीने 2500 की धनराशि आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाती है।
  • इस योजना का प्रारम्भ होने से प्रदेश के विकलांग लोगों के जीवन स्तर में काफी सुधार आया है।
  • दिल्ली विकलांग पेंशन योजना से विकलांग लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

दिल्ली विकलांगता  पेंशन योजना के लिये आवश्यक पात्रताएं | Required papers for Delhi Disability Pension Scheme

अगर दिल्ली प्रदेश का कोई भी विकलांग व्यक्ति विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कुछ कर है –

  • आवेदक दिल्ली प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। या वह कम से कम 05 वर्ष से दिल्ली प्रदेश में निवास कर  रहा हो।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का किसी भी बैंक में खाता आवश्यक है क्योंकि विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि सीधे आवेदन करने वाले व्यक्ति के खाते में भेजी जाती है।
  • ,इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन कर्ता की विकलांगता 40% से कम नहीं होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदक की उम्र 59 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • विकलांग व्यक्ति की वार्षिक आय 75000 से अधिक नहीं होना चाहिए।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के लिए ज़रुरी दस्तावेज़ | Important Documents for Delhi Disabled Pension Scheme

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में धनराशि प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पास पोर्ट साइज़ फोटो – आपकी पहचान के लिए फॉर्म को भरते समय दो पास पोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

आय प्रमाण पत्र – आवेदन कर्ता के पास आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल बिहार के निवासी के लिए ही है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने वाले आवेदन कर्ता के पास बैंक अकाउंट तथा उसकी पासबुक होना आवश्यक है।

विकलांगता प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल विकलांग लोगों को प्रदान किया जाता है इसलिए आवेदक के पास विकलांग प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है।

जाति प्रमाण पत्र  – आवेदक के पास जाती प्रमाण पत्र भी चाहिए। आवेदन करते समय इसकी भी आवश्यकता हो सकती है।

राशन कार्ड- आवेदन करने वाले व्यक्ति का राशन कार्ड भी होना चाहिए।

आयु प्रमाण पत्र – जो व्यक्ति इस योजना के  चाहता है उसकी आयु 59 वर्ष से काम होनी चाहिए तथा इस बात को सिद्ध करने के लिए आयी प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है।

वोटर कार्ड की फोटो कॉपी – आवेदन करते समय वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Delhi Disabled Pension Scheme

अगर आप दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकरी को फॉलो करे बहुत ही आसानी से कर सकते है जो कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको दिल्ली समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट जाना है।
  • जहाँ से आपको आवेदन पत्र डाउनलोड कर लेना है।

दिल्ली विकलांग योजना के लिए आवेदन पत्र को Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना
  • अब आपको इस पत्र में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही प्रकार भर लेना है।
  • बताये गए स्थान पर फोटो चिपका देना है।
  • इसके बाद मांगे गए दस्तावेज़ों को पत्र के संलग्न कर देना है।
  • अब इस आवेदन पत्र को ले जाकर समाज कल्याण विभाग में जमा कर देना है।
  • इसके बाद आपको विभाग द्वारा योजना से जुड़ा लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना से संबंधित कुछ जरूरी सवाल जवाब

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा शुरू की गई दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों के मन में बहुत से सवाल होंगे जिनके बारे में वह जानना चाहते हैं ऐसे ही कुछ सवाल और जवाब हमने आपके लिए नीचे बताए हैं।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना क्या है?

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री के द्वारा राज्य में निवास करने वाले 59 वर्ष से अधिक विकलांग नागरिकों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के विकलांग नागरिकों को सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत किसे पात्र बनाया गया है?

दिल्ली राज्य सरकार ने दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के 40% शारीरिक रूप से विकलांग नागरिक को को पात्र बनाया है जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है। जिस कारण उन्हें अपना जीवन यापन करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक को सरकार द्वारा कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा ₹2500 प्रति माह पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे ताकि विकलांग नागरिक अपनी जरूरतों को पूरा करके आत्मनिर्भर बन सकें।

दिल्ली विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

दिल्ली राज्य के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा राज्य के विकलांग नागरिकों के लिए सहायता राशि मुहैया कराने के लिए दिल्ली विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत की गई है।

क्या दिल्ली विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत 59 वर्ष से कम आयु के नागरिक आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं?

जी नहीं इस योजना के अंतर्गत 59 वर्ष से कम आयु के नागरिक आवेदन कर के लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं यदि आपकी आयु 59 वर्ष से अधिक है तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से दिल्ली विधवा पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी।  हम उम्मीद करते है कि ये जानकरी आपको पसंद आयी होगी तथा लाभकारी साबित होगी। अगर आपके मन में योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ कर सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द आपके सवाल का जबाब प्रदान किया जायेगा। धन्यवाद!

4 thoughts on “दिल्ली विकलांग पेंशन योजना | [Download Application Form]”

  1. Respected Sir
    Shri Arvind Kejriwal ji
    Sir Mai Ek Disable Person hu. Kisi tarha se Apna guzara chala rha hu. Jisme disable pension bhi shamill hai. Lakin January 2022 se meri pension nahi aa rahi h. Kirpa karke meri help kare. Pls pls pls.
    Name :- Anil Kumar
    C-479, Gali No :-20, Bhajanpura, Dilhi -53

    Reply
    • आप एक सम्बंधित विभाग में जाकर पता कीजिये कि आख़िर पेंशन क्यो कटी है। कारण जानने के बाद आप उसमें सुधार करा सकते है। ऐसा करने से आपको निश्चित ही दोबारा पेंशन राशि मिलना शुरू हो जाएगी।

      Reply
  2. Sir arvind kejriwal ji main ek disebal person hoo mujhe apna Bank account chenge karna hai kuch Karn was Mera account operate nahi ho rha hai kripya bataye kaise chenge hoga

    Reply

Leave a Comment