धान का समर्थन मूल्य 2022-23 | यूपी रबी फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य

|| धान बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें? | How to register for selling paddy | धान का समर्थन मूल्य 2022-23 paddy support price | Dhan ka naya samrthan Mulya |

भारत के सभी राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे अधिक धान उत्पादन के लिए जाना जाता है, प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य के किसान भारी मात्रा में धान की फसल का उत्पादन करते हैं इस वर्ष भी यूपी राज्य के किसानों के द्वारा भारी मात्रा में धान का उत्पादन किया गया है और अब लगभग सभी किसानों के खेतों में धान की फसल पककर तैयार है। जिसे बेचने के लिए किसानों के द्वारा धान का भंडारण लगाना भी शुरू किया जा चुका है।

इससे पहले कि किसान मंडी में जाकर अपनी धान की फसल को भेजें वह धान का समर्थन मूल्य के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ताकि उन्हें सरकार द्वारा धान की फसल पर प्रति क्विंटल के हिसाब से निर्धारित मूल्य का पता चल सके। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के एक किसान हैं और आप धान का समर्थन मूल्य 2023 के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए यह लेख बहुत ही जरूरी होने वाला है,

क्योंकि इसलिए के माध्यम से हम आपको धान की किस्म के अनुसार निर्धारित समर्थन मूल्य के बारे में विस्तार पूर्वक पूरा ब्यौरा प्रदान करेंगे। साथ ही साथ हम आपको धान के एमएसपी मूल्य के बारे में भी बताएंगे इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इसलिए को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें, जिसके बाद आप भी यूपी धान का समर्थन मूल्य 2023 जान सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में धान का समर्थन मूल्य 2022-23

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ट्विटर के माध्यम से किसानों को यह सूचना पहुंचा दी गई है कि 1 अक्टूबर 2022 से धान का नया समर्थन मूल्य के आधार पर धान की खरीद शुरू की जाएगी। इस वर्ष उत्तर प्रदेश में धान का समर्थन मूल्य धान की किस्म के अनुसार सामान्य किस्म का मूल्य ₹2040 प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान का समर्थन मूल्य ₹2060 प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा केंद्र सरकार के द्वारा धान की एमएसपी पर ₹100 प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी भी की गई है. उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी किसान अपनी धान की फसल को mps ₹100 प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी मूल्य पर बेचाना चाहते है उन्हें पहले खाद एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा।

बिना पंजीकरण के कोई भी किसान अपनी धान की फसल को निर्धारित मूल्य पर नहीं भेज सकेगा। यदि आपको धान की बिक्री के लिए खाद एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण को प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट के नीचे हिस्से में हमने धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण के बारे में Step by Step पूरी जानकारी प्रदान की है।

का समर्थन मूल्य 2023 23 यूपी समर्थन मूल्य

धान के साथ अन्य फसलों के एमएसपी में किया गया इजाफा

केंद्र सरकार के द्वारा इस वर्ष धान की फसल पर ₹100 प्रति क्विंटन एमएसपी का इजाफा किया गया है। जहां पहले धान की सामान्य किस्म की कीमत 1940 रुपए थी वहीं अब इसे बढ़ाकर ₹2040 कर दिया गया है। और वहीं ए ग्रेड धान की किस्म की कीमत को ₹1960 से बढ़ाकर ₹2060 कर दिया गया है.

इसके अलावा अन्य फसलों जैसे- मक्का, मूंगफली, बाजरा, सोयाबीन, उड़द, मूंग आदि फसलों पर भी एमपीएस को बढ़ाया गया है। अगर आप इन सभी फसलों पर बढ़ाए गए MPS के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सभी फसलों के बड़े हुए एमपीएस मूल्य को चेक कर सकते हैं। नया समर्थन मूल्य जाने के लिए यहां क्लिक कीजिए।

नया समर्थन मूल्य पहले और अब

फसल का नामसमर्थन मूल्य 2021-22समर्थन मूल्य 2022-23
धान 19402040
धान ग्रेड “ए”19602060
रागी33773578
मक्का18701962
अरहर6300 6600
मुंग72757755
उड़द
उड़द
63006600
मूंगफली55505850
सोयाबीन39504300
तिल 7830
रामतिल 7287

धान बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें? | How to register for selling paddy

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा ट्विटर के माध्यम से सभी किसानों को यह सूचित किया गया है कि धान बेचने के लिए सभी किसानों को उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा तत्पश्चात ही किसान अपना ध्यान बेच पाएंगे। अगर आपको ध्यान भेजने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे बताएगा स्टेप्स को फॉलो करिए।

  • धान बेचने के लिए पंजीकरण करने हेतु सबसे पहले आपको उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आप चाहे तो दिए गए लिंक https://fcs.up.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट खाद एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • उपरोक्त बताए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने उत्तर प्रदेश खाद्य रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • इस होम पेज पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको खरीद हेतु किसान पंजीकरण के सेक्शन में तीन ऑप्शन मिलेंगे आपको धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें 1
  • जिसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा, जहां आपको कई सारे दिशा निर्देश दिखाई देंगे, इन्हे पढ़कर नीचे उपलब्ध आगे बढ़े बटन पर क्लिक करना है।
बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें 2
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना आधार नंबर और कैप्चर कोड डालकर आगे बढ़े पर क्लिक करना है।
बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें 3
  • इतना करने के उपरांत अब आपको अपना पंजीकरण करने के लिए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है और सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात आपको एक बार सभी जानकारी को चेक कर लेना है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद धान खरीद के लिए आपका पंजीकरण हो जाएगा, इस प्रकार आप बड़ी आसानी से धान बेचने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हो।

उत्तर प्रदेश 2022-23 के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा दान की समर्थन मूल्य पर₹100 प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी सामान्य किस्म का मूल्य ₹2040 प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान की किस्म का मूल्य ₹2060 प्रति क्विंटल है।

उत्तर प्रदेश में धान के समर्थन मूल्य के अलावा कौन-कौन सी फसल एमपीएस में वृद्धि हुई है?

धान के अतिरिक्त अन्य फसलों जैसे- मक्का, मूंगफली, बाजरा, सोयाबीन, उड़द, मूंग आदि फसलों पर भी एमपीएस को बढ़ाया गया है।

क्या धान को बेचने के लिए किसानों को पंजीकरण करना होगा?

जी हां, जो भी किसान अपनी धान की फसल को नए समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा।

धान को बेचने के लिए पंजीकरण कहां करें?

अगर आप धान भेजने के लिए अपने पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ पर जाना होगा।

धान बेचने के लिए पंजीकरण कैसे करें?

यदि आप एक किसान हैं और धान बेचने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए जाने वाले सभी स्टाफ को ध्यान पूर्वक फॉलो कीजिए।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा सभी किसानों के लिए दान का नया समर्थन मूल्य ₹100 बढ़ोतरी एमएसपी के साथ लागू कर दिया गया है। लेकिन अभी भी बहुत किससे किसान हैं जिन्हें सरकार द्वारा निर्धारित धान का नया समर्थन मूल्य के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए इस पोस्ट में हमने आपको उत्तर प्रदेश धान का समर्थन मूल्य 2022-23 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताए गए जानकारी पसंद आई होगी. यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment