[ऑनलाइन आवेदन ] छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 | Chatisgad Saur Surla Yojana Application Form

Download Chatisgad Saur Surla Yojana Apply Form In HIndi:– दोस्तो अगर आप कृषि से जुड़े है और छत्तीसगढ़ राज्य मे निवास करते है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योकि आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के बारे में बताने जा रहे है। इस योजना अंतर्गत राज्य सरकार किसानों के लिए कृषि सिंचाई के लिए पंप उपलब्ध कराएगी। जिसका लाभ सीधे किसानों के लिए दिया जाएगा।

दोस्तों जैसा कि सभी जानते है कि जब कृषि (फ़सल) के लिए समय पर पानी मिलना बहुत जरूरी होता है, अगर समय पर फसल को खाद्य, पानी मिलेगा तभी किसान अपनी उपज को अच्छे से तैयार कर सकेगा। लेकिन अक्सर देखा जाता है। कि भारत की कृषि मुख्य रूप से बारिश पर निर्भर होती है। कई बार देखा जाता है कि किसान बारिश का इतंजार करते – करते फसल में समय पर पानी नही लगा पाते है जिस कारण फसल खराब हो जाती है। जो कि किसानों के लिए समस्या का सबब बन जाता है।

लेकिन अब इसी समस्या का समस्या का समाधान निकालते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने Chatisgad Saur Surla Yojana की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत राज्य के छोटे सीमांत किसानों के लिए कृषि सिंचाई के लिए पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि किसान जिन किसानों के पास कृषि सिंचाई साधन नही है वह अबिस योजना के अंतर्गत पंप प्राप्त करके फसल में समय पर सिंचाई कर सकेंगे। अब इस योजना का लाभ किसानों को किस प्रकार मिलेगा, इसके लिए पात्रता, दस्तावेज़ और इस योजना के आवेदन कैसे करें? आदि जैसी जुड़ी सभी जानकारी आप नीचे प्राप्त कर सकते है।

Contents

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना | Chatisgad Saur Surla Yojana

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा किसानों के लिए की गयी है। इस योजना तहत राज्य के ऐसे किसान जिनके पास कृषि सिंचाई के साधन उपलब्ध नही है और वह आर्थिक रूप से गरीब है, तो ऐसे किसानों के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार 3HP से लेकर 5HP क्षमता वाले सौर ऊर्जा संचालित कृषि सिंचाई पंप को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराएगी।

योजना का नामछत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना
राज्यछत्तीसगढ़
लाभऊर्जा संचालित कृषि सिंचाई पंप
लाभार्थीआर्थिक रूप से गरीब किसान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफ़लाइन
वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है क्योकि भारत मे ज्यादातर किसान फसल सिंचाई के लिए मानसून (बारिश) पर निर्भर रहते है लेकिन अक्सर देखा जाता है कि बारिश नही कारण या कहे सकते है कि सूखा आने से फसल खराब हो जाती है। साथ ही राज्य में ऐसे कई छोटे किसान है जिनके पास सिंचाई के साधन मौजूद नही है। जिस कारण वह समय पर फसल को पानी ने दे पाते है। इन सभी बातों को संज्ञाने रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने Saur Surla Yojana की शुरुआत करते हुए अगले 2 सालों में राज्य के 510000 किसानों को सौर ऊर्जा संचालित कृषि सिंचाई पंप सस्ती दरों उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सस्ती दरों पर पंप प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके बारे में नीचे हमने इस आर्टिकल की मदद से डेटॉल में बताया है। आप अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक रीड करें?

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतगर्त मिलने पंप

कृषि को बढ़ावा देने और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा Saur Surla Yojana in hindi की शुरुआत की गई है। जिसके तहत राज्य के किसानों के लिए 3HP और 5HP के कृषि सिंचाई साधन पंप प्रदान किये जायेंगे।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि यह सौर ऊर्जा पंप किसानों को बाज़ार की अपेक्षा काफ़ी सस्ते दामों में उपलब्ध कराए जाएंगे जैसे कि अभी बाजार में 3HP सौर ऊर्जा पंप की कीमत 3 से 4 लाख तक कि है, और 5HP सौर ऊर्जा पंप की कीमत 4 से 5 लाख तक है। लेकिन छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत 3HP का पंप किसानों के लिए 70000 से 18000 की रियायती कीमत और 5HP का पंप 10000 से 20000 रुपये की रियायती क़ीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत मिलने वाले पंप के प्रकार

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से 2 प्रकार के 3HP और 5HP के सौर ऊर्जा पंप प्रदान किये जायेंगे। बता दे कि 3HP का पंप राज्य के छोटे और 5HP का पंप राज्य के बड़े किसानों को दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की विशेषताएं

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई यह काफी उपयोगी योजना है, इससे किसान समय पर अपनी फसल को पानी देकर खेत मे अच्छी उपज उगा सकेंगें इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। किसानों की आय दोगुनी होगी। बाकी छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की विशेषताएं और इससे क्या – क्या लाभ होन्हे उनके बारे में आप नीचे दिए गए बिंदु पढ़ सकते है –

  • छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत किसानों को 3HP से लेकर 5HP तक सौर ऊर्जा संचालित कृषि सिंचाई पंप रियायती दरों में प्रदान किये जांयेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार अगले 2 साल में राज्य के 51000 किसानों सौर ऊर्जा संचालित कृषि सिंचाई पंप उपलब्ध कराने का उद्देश्य पूरा करेगी।
  • राज्य के कई इलाके ऐसे है जहां बिजली की उचित व्यवस्था नही है, तो ऐसे में सरकार इस योजना के अंतर्गत इन इलाको में बिजली पहुचाने पर प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना की जिम्मेदारी राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (CREDA) को दी है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए दस्तावेज़ (पात्रता) | Chatisgad Saur Surla Yojana Eligibility

इस योजना का लाभ देने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ जरूरी दस्तावेज (पात्रताओं) को निर्धारित किया है जो कि इस प्रकार है –

  • राज्य के छोटे -बड़े सीमांत सभी किसान इए योजना का लाभ ले सकते है।
  • आवेदन करने वाले किसान के पास उसका आधार कार्ड अनिवार्य है
  • यह योजना सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के लोगो के लिए है इसलिए किसान के पास निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • बैंक खाता अनिवार्य है।
  • किसान के दो पासपोर्ट फ़ोटो जरूरी है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Chatisgad Saur Surla Yojana Apply

छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों के लिए छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो नीचे हमने इस योजना में आवेदन करने के तरीके को स्टेप by स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है –

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपके पास इंटरनेट सुविदा उपलब्ध है तो नीचे स्टेप को फॉलो करके अपना आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको http://www.creda.in/ की वेबसाइट पर जाना है।
  • आप इस लिंक http://www.creda.in/ से डायरेक्ट क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसका होमेपज थोड़ा स्क्रोल करना है।
छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपको यहां एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे अपना नाम, ईमेल, जिला, गॉव, मोबाइल, सब्जेक्ट मेसेज आदि भरकर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा। और आपकी जानकरी विभाग को भेज दी जाएगी।
  • कुछ दिन बाद विभाग के लोग आपसे संपर्क करके पंप प्रदान करेंगे।

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। जिसकी स्टेप नींचे दी गयी है –

  • छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे अवेदकर्ता किसान को ब्लॉक, तालुका, या राज्य के कृषि कार्यालय से इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है। और इस फॉर्म के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज को जोड़ना है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको इस फॉर्म को ब्लॉक कर्यालय, कृषि कर्यालय, तालुका कार्यालय में जमा कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपके फॉर्म की विभाग के द्वारा जांच की जाएगी। अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।

Download Chatisgad Saur Surla Yojana Apply Form

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा किसानों को सिचाई के साधन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। जिसमे किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान किये जायेंगे।

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य अगले 2 साल में राज्य के 51000 किसानों सौर ऊर्जा संचालित कृषि सिंचाई पंप उपलब्ध कराना है।

इस योजना का पात्र किसे बनाया गया गया है?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे किसानो को पात्र बनाया गया है जिनके पास कृषि सिंचाई के साधन उपलब्ध नही है।

क्या मैं छत्तीसगढ़ सौर सुजाल योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता हूं कुछ चम

जी हां यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आपके पास हो सिंचाई के लिए साधन उपलब्ध नहीं है तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ ले सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सौर सुजाल योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं जिनकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी हमने ऊपर दी है।

निष्कर्ष

भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाये रखने के लिए कृषि का सबसे बड़ा महत्व होता है। और भारत तो बैसे भी कृषि प्रधान देश है। इसलिए किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े इसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन करती रहती है।

जिस की छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के किसानों के लिए छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से डेटॉल में जानकारी साझा की है।

उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर इस योजना से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के बारे में आप जानना चाहते है रो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।