राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे कराएं? | Download Rajasthan Marriage Certificate

Rajasthan Marriage Certificate :- दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा देश के नागरिकों के लिए आय प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, शादी प्रमाण पत्र जैसे विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जारी किए जाते हैं जो जारी करने वाले व्यक्ति के लिए कहीं ना कहीं बहुत जरूरी होते हैं। जब हम किसी सरकारी दस्तावेज की बात करते है तो अभी नागरिको को इन जरूरी दस्तावेज़ो को बनवाने के लिए सम्बंधित विभाग के चक्कर लगाने होते थे तब जाकर दस्तावेज बन पाता था।

लेकिन अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार इन जरूरी दस्तावेज़ो को बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू कर रही है, ताकि देश के नागरिको को जरूरी दस्तावेज़ो को बनवाने के लिए विभाग के चक्कर लगाने न पड़े और वह घर बैठे इन दस्तावेजों को लाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Contents

Rajasthan Marriage Certificate 2022 Registration

आज हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की एक ऐसी ही सेवा के बारे में बताने जा रहे है। जी हाँ आज हम राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे कराएं? आज हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। क्योकि राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में Marriage Certificate बनवाने की प्रक्रिया को online कर दिया है।

अब राजस्थान का कोई भी नागरिक घर बैठे Marriage Certificate Online Apply कर सकता हैं। सो दोस्तो अगर आप आपकी शादी हो चुकी है या फिर शादी करने जा रहे है तो आपको Rajasthan Marriage Certificate 2022 Registration जरूर कर दें। तो चलिय जानते है –

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र क्या हैं? | What is Rajasthan Marriage Certificate

राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे कराएं

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश के नवविवाहित जोड़े के लिए एक सरकारी दस्तावेज जारी करती है जिसे राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र (Rajasthan Marriage Certificate) के नाम से जाना जाता है। इस दस्तावेज में नवविवाहित जोड़े का नाम, उम्र, विवाह दिनांक जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज होती है। जिससे प्रमाणित होता है। राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र प्रमाणित करता है कि एक इन दोनों की शादी हो चुकी है।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र वर्तमान समय मे बहुत जरूरी दस्तावेज बन चुका है, इसका उपयोग करके नवविवाहित जोड़े जॉइंट बैंक खाता खुलवा सकते है, प्रोपेटी ले सकते है, राशन कार्ड बनवा सकते है। इसके अलावा और कई सरकारी योजनाओं में इसका उपयोग काफी किया जाता हैं। इसलिए Rajasthan Marriage Certificate जरूर बनवा लेना चाहिए।

राजस्थान प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नवविवाहित जोड़ो को पहले अपना विवाह पंजीकरण कराना होगा। राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे कराएं? इसके बारे में नींचे स्टेप बाय स्टेप बताया हैं। जिसे फॉलो करके आप Rajasthan Marriage Certificate बनवा सकते हैं।

राजस्थान विवाह पंजीकरण करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Dacuments For Rajasthan Marriage Certificate

जब आप राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करेंगे तो आपके पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी हैं।

  • नवविवाहित करने वाले जोड़े में वर की आयु 21 बर्ष और बधू की आयु 18 साल होना चाहिए।
  • पति – पत्नी का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शादी की जॉइंट फ़ोटो
  • वर , बधू का पासपोर्ट

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करेँ? | How To Apply Rajasthan Marriage Certificate

नवविवाहित जोड़ें के पास राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है। अगर आप राजस्थान नागरिक है और शादी कर चुके है तो आप नीचे गए स्टेप को फॉलो करके राजस्थान विवाह पंजीकरण कराकर विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

  • राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने वाले लाभार्थी को सबसे पहले राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस दिए गए https://pehchan.raj.nic.in/pehchan1/Frm_SessionOut.aspx लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट को कुछ नीचे तक स्क्रोल करना है, स्क्रोल करने के बाद आपको नीचे आमजन – आवेदन पत्र का विकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
विवाह पंजीकरण कैसे कराएं
  • अब आपके सामने एक नया पेज होगा जहां पर आपको आवेदन हेतु दिशा निर्देश को पढ़ना है, और लास्ट में नीचे विवाह प्रपत्र के लिए दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप नींचे स्क्रीन शार्ट के देख सकते हैं।
विवाह पंजीकरण कैसे कराएं 1
विवाह पंजीकरण कैसे कराएं 2
  • जैसे ही आप कैप्चा कोड डालकर प्रवेश करें के विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपकी स्क्रीन पर राजस्थान विवाह पंजीकरण से जुड़ा एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।
  • आपको पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है।
विवाह पंजीकरण कैसे कराएं 3
  • आवेदन फॉर्म काफी बड़ा है जिसने आपको काफी जानकारियों को भरना है। इसलिए ध्यान रहे कि आपको अपने इस आवेदन फॉर्म में एक – एक चीज को ध्यान पूर्वक भरना है। ताकि आवेदन फॉर्म में कोई भी जानकारी गलत ना हो।
  • अगर आपका आवेदन फॉर्म गलत हो जाता है तो अपना फॉर्म रजेक्ट कर दिया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपको यहाँ पर पंजीकरण संख्या मिल जाएगी। जिसे नोट करके रख लेना हैं।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसें चेक करें? | How to Check Status Rajasthan Marriage Certificate

अगर आप राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिये आवेदन कर चुके है और अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करना चाहते है। तो आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र की जांच कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको नीचे आमजन – आवेदन पत्र का विकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
विवाह प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसें चेक करें 1
  • अब आपके सामने एक नया पेज मिलेगा जहाँ पर आपको नीचे विवाह प्रपत्र के लिए दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
विवाह प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसें चेक करें
  • अब आपके सामने एक नया मिलेगा जहाँ पर आपको आवेदन की स्थिति सर्टिफिकेट प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
  • और आपको रेफरेंस नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड डालकर प्रवेश करें पर क्लिक कर देना हैं।
विवाह प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसें चेक करें 2
  • अब आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जायेगा।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? | How To Download Rajasthan Marriage Certificate

अगर आप विवाह प्रमाण पत्र गया है और आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके आसानी से Rajasthan Marriage Certificate Download कर सकते हैं।

विवाह पंजीकरण कैसे कराएं Download Rajasthan Marriage Certificate
  • अब आपके सामने एक पेज ओपेन होगा जहाँ पर आपको विवाह के ऑप्शन पर क्लिक करना है और नींचे पंजीकरण संख्या, कैप्चा कोड डालना है, और खोंजे पर क्लिक कर देना हैं।
विवाह पंजीकरण कैसे कराएं Download Rajasthan Marriage Certificate 1
  • जैसे ही आप खोंजे पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने Marriage Certificate निकलकर आ जाएगा। जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

Rajasthan Marriage Certificate FAQ

Rajasthan Marriage Certificate क्या हैं?

राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश के नवविवाहित जोड़े के लिए एक सरकारी दस्तावेज जारी करती है। जिसे राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र कहते है। यह प्रमाण पत्र प्रमाणित करता है कि नवविवाहित जोड़े की शादी हो चुकी हैं।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?

अगर आप शादी कर चुके है, या शादी करने वाले है तो विवाह प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन करके प्रमाण पत्र के लिए आवेदन जरूर कर दें। विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताया गया हैं।

क्या मैं अपने राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र की आवेदन स्थिति चेक कर सकता हूँ?

जी अगर आप बता प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर चुके हैं। तो आप अपने आवेदन फॉर्म आसानी से जान सकते हैं। इसके लिये राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की वेबसाइट पर जाना हैं। जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र आप आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बाकी राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रोसेस के बारे में ऊपर हम बता चुके हैं।

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र क्यो बनवाया जाता है?

राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र शादी करने वाले नवविवाहित जोड़े के लिए जारी किया जाता है। इस दस्तावेज से पता चलता है कि जारी किए जाने वाले व्यक्ति की शादी हो चुकी है। इस प्रमाण पत्र का उपयोग करके नवविवाहित दंपत्ति इसका इस्तेमाल सरकारी अन्य कागजों को बनवाने में कर सकते है

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा हक आर्टिकल जिसमें हमने आपको राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे कराएं? | Download Rajasthan Marriage Certificate जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी के बारे में अवगत कराया है मैं उम्मीद करता हूं, कि दी गयी  जानकारी आपको मैं तो साबित हुई होगी।

Leave a Comment