[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना | आवेदन फॉर्म | लाभ, पात्रता

Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana 2021 :- हरियाण राज्य में ऐसे काफ़ी गरीब परिवार है जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे कर रहे है। जिनके सुखमय जीवन यापन के लिए हरियाणा सरकार समय – समय पर योजनाओ को शुरू करती है। जिसका लाभ सीधे राज्य के आर्थिक रूप से गरीब परिवारो को दिया जाता है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए अब हरियाणा सरकार ने अपने प्रदेश के ग़रीब परिवारों के लिए हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना की शुरुआत की है।

Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के ऐसे गरीब लोगों के लिए जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है उनके लिए उनके घर के नवीनीकरण कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग करके हरियाणा प्रदेशवासी अपने घर की मरम्मत (नवीनीकरण) कराकर अपने घर को नया लुक दे सकते है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के नागरिको को अपना आवेदन करना होगा। बाकी आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते है? इसके लिए सरकार ने क्या पात्रता, दस्तावेज़ रखें है उसके बारे में नीचे हमने एक – एक करके सभी जानकारी इस आर्टिकल में शेयर की है आप आसानी से नीचे दी गयी जानकारी को फ़ॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है। तो चलिये जानते है –

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना क्या है?

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना

अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार के द्वारा की गई है। यह हरियाणा सरकार की काफी महत्वाकांक्षी योजना है। इसके अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के ऐसे लोगो के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जो अपना जीवम यापन गरीबी रेखा में कर रहे है और अपने टूटे घर की मरम्मत कराने में असमर्थ है।

प्रदेश सरकार ने Hariyana Dr Ambedakr Aawas Navinikaran Yojana 2021 के तहत राज्य के गरीब लोगों को घर नवीनीकरण कराने के लिए 25000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की योजना बनाई है। इस योजना के अंर्तगत मिलने वाली राशि को प्राप्त करने के लिये प्रदेशवासियों के लिए अपना आवेदन करना होगा। जिसके बारे में नीचे बताया गया है –

योजना का नाम हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना
राज्य हरियाणा
लाभार्थीराज्य के गरीब नागरिक
उद्देश्यघर नवीनीकरण कराना
वित्तीय सहायता राशि25000 रुपये
आवेदन फॉर्म
वेबसाइटhttp://www.haryanascbc.gov.in

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का उद्देश्य

जब घर पुराना हो जाता है तो उससे प्लास्टर या ईंटो ख़राब होने की बजह से बारिश के समय घर मे जगह – जगह से पानी आने लगता है। जिस कारण घर मे रहना थोड़ा परेशानी भरा हो जाता है। वही हरियाणा राज्य में ऐसे काफी घर है जो इस समस्या का सामना कर रहे है। और पैसों की कमी के कारण वह अपने टूटे घर की मरम्मत कराने में असमर्थ है। और टूटे ही घर मे अपना जीवन यापन कर रहे है।

लेकिन राज्य के लोगो को इस तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इस बात को ध्यान रखते हुए प्रदेश सरकार ने Dr Ambedakr Aawas Navinikaran Yojana 2021 Hariyana की शुरुआत की है। ताकि इस योजना के अंर्तगत मिलने वाली राशि का इस्तेमाल करके राज्य के गरीब लोग अपने घर का नवीनीकरण करा सके।

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए पात्रता

Hariyana Aawas Navinikaran Yojana के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार ने कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया है। जो आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास होना चाहिए। जरूरी पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता व्यक्ति हरियाण नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदकर्ता व्यक्ति घर 10 साल पुराना होना जरूरी है।
  • Aawas Navinikaran Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति का बीपीएल सूची में होना अनिवार्य है।
  • जिसका खुद मकान होगा उसी को इस योजना में आवेदन कर सकते है।

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़  | Aawas Navinikaran Yojana

जब आप इस योजना में आवेदन करेंगे तो आवेदन करते  आवेदनकर्ता व्यक्ति को कुछ जरूरी दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • राशन वार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • घर का प्रमाण
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana Apply Form

आपके पास ऊपर दी गई पात्रता और सभी जरूरी दस्तावेज हैं तो आपके लिए हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना काफी महत्वाकांक्षी योजना साबित हो सकती है। आप इसमें आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे सरकार के द्वारा शुरू की इस वेबसाइट http://www.haryanascbc.gov.in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाकर आपके Application Form के ऑप्शन में जाकर Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana Form डाउनलोड कर लेना है। फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट करा लेना है।]
हरियाण अंबेडकर आवास
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानूर्वक भर लेना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद आप समाज कल्याण विभाग में जाकर इस फॉर्म को जमा कर सकते है।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपके फॉर्म की जांच की जाएगी उसके बाद आपको इस योजना के अंर्तगत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि को बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

FAQ

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना क्या हैं?

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हरियाणा प्रदेश सरकार के द्वारा शुरु की गई एक कल्याणकरी योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिको के लिए घर की मरम्मत कराने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी?

Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana 2021 के अंतर्गत प्रसेश के गरीब परिवारों के लिए 25000 रुपये की सहायता राशि घर नवीनकरण के लिए दी जाएगी। यह सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana 2021 का लाभ किसे मिलेगा?

Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana का लाभ राज्य के उन परिवारो के लिए दिया जाएगा। जिनका घर पुराना होने के कारण टूट गया है और वह अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नींचे कर रहे हैं।

क्या मैं इस Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana 2021 का लाभ ले सकता हूँ?

जी हां अगर आपके पास ऊपर बताये गया जरूरी दस्तावेज और पात्रता है तो रियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा।

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में आवेदन कैसे करें?

हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत 25000 रुपये की सहायता प्रदान करने के लिए आपको इस योजना में अपना ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आवेदन करना होगा। Dr Ambedakr Avas Navinikaran Yojana Apply Process के बारे में step by step बताया है जिसे फॉलो करके आप इसमे अपना आवेदन कर सकते हैं।

संक्षेप में

हर व्यक्ति के लिए अच्छा जीवन यापन करने के लिए हर उसका अपना खुद का घर होना बहुत जरूरी होता है। हालांकि यह एक आम व्यक्ति के लिए इतना आसान नहीं होता है क्योंकि आज महंगाई काफी बढ़ती जा रही है जिस कारण नया घर बनाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वही हरियाणा राज्य में काफी ऐसे आर्थिक रुप से गरीब लोग निवास करते हैं जिनका घर काफी पुराना होने की वजह से टूट गया है। और वह आर्थिक रुप से गरीब होने के कारण अपने घर की मरम्मत कराने में असमर्थ है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य के इन लोगों के लिए हरियाण अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना की शुरुआत की है।

जिसके बारे में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानकारी साझा की है मैं उम्मीद करता हूं कि आप दी गई आरती घर में जानकारी के अनुसार इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment