डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 शादी करने पर मिलेंगे 10 लाख रुपये

Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Yojana 2024 Kya hai in Hindi: पुराने समय से ही हमारे देश में इंटर कास्ट मैरिज को लेकर काफी विवाद होता आ रहा है और आज भी हमारे समाज में इंटर कास्ट मैरिज यानी अंतर जाति विवाह का काफी विरोध किया जाता है हालांकि भारत सरकार के द्वारा अंतर जाति विवाह के भेदभाव को खत्म करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है ताकि समाजिक समरसता को कामयम रखा जा सके।

देश में अंतरजातीय विवाह के बढ़ते विरोध को खत्म करने और लोगों के दिलों से जातिवाद की भावना को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए राजस्थान राज्य सरकार ने  Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Scheme की शुरुआत की है।

जिससे गुजरात अंतरजातीयविवाह योजना के नाम से भी जाना जाता है। सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से अंतर-जातीय विवाह को बढ़ावा देने और विवाहित जोड़े को उनके जीवन की नई शुरुआत के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है ताकि नव विवाहित जोड़े को अपने जीवन शुरुआत हेतु घर बसाने में आसानी हो सके। अगर आपने भी अपनी जाति से हटकर किसी दूसरी जाति की लड़की/लड़के से विवाह किया है तो आप आसानी से डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीयविवाह योजना 2024 का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

आज हम अपने इस लेख में Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Yojana 2024 के संबंध में चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे कि डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 क्या है? इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आप किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं? और लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास क्या-क्या पात्रता मापदंड होनी चाहिए तो चलिए और अधिक समय बर्बाद किए बिना शुरू करते है-

Contents show

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 क्या है? | Dr. Savitaben Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में जाति व्यवस्था को काफी महत्व दिया जाता है और सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा के आधार पर जातियों को एक दूसरे के ऊपर रखा गया है जो लोगों को अलग-अलग समूह में विभाजित और इस जातिवाद भावना के अनुसार एक व्यक्ति को एक विशिष्ट सांस्कृतिक रूप से परिभाषित सामाजिक समूह के भीतर शादी करने की आवश्यकता होती है, जिसका वह सदस्य है। इस भावना के कारण आज समाज में स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व आदि के संवैधानिक मूल्यों को प्राप्त करना बेहद कठिन हो गया है। 

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 शादी करने पर मिलेंगे 10 लाख रुपये

इसी धारणा को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए गुजरात राज्य सरकार के द्वारा Dr. Savitaben Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 की गई है। डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के तहत अगर कोई अनुसूचित जाति का लड़का या लड़की किसी अन्य जाति के लड़का या लड़की से विवाह करता है तो उससे प्रोत्साहन देने के लिए एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान को जाति है, साथ ही साथ लाभार्थी नबी भाई जोड़े को उनके घर बसाने के लिए 1.50 लख रुपए का लाभ अलग से प्रदान किया जाता है ताकि अंतर जाति विवाह करने वाले लड़का लड़की को अपना जीवन की नई शुरुआत करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े।

सीधे तौर पर गुजरात सरकार Dr. Savitaben Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 के माध्यम से गुजरात राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का लड़की को प्रोत्साहित करना चाहती है ताकि समाज में बढ़ रही जातिवाद की भावना को पूर्ण रूप से खत्म किया जा सके। अगर आप भी गुजरात अंतरजातीय विवाह योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपको डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़कर इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

डा. सविता बेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Dr. Savita Ben Ambedkar Intercaste Marriage Scheme 2024

गुजरात राज्य सरकार के द्वारा डा. अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को अंतरजातीय विवाह हेतु प्रोत्साहित करना है ताकि हमारे समाज में अंतर जाति विवाह को लेकर फैल रहे गलत मानसिकता को जड़ से खत्म किया जा सके जिसके लिए गुजरात राज्य सरकार के द्वारा किसी दूसरे जाति धर्म में विवाह करने वाले विवाहित जोड़े को अपना नया जीवन शुरू करने के लिए 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जा रही है।

जो युवक और युवती बिना किसी भेदभाव के उनके बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाएगी। Dr. Savitaben Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 के माध्यम से अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही साथ समाज में अंतरजातीय विवाह के लिए फैल रही गलत धारणा को भी खत्म किया जा सकेगा।

एक साल के भीतर करना होगा आवेदन

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा Dr. Savitaben Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन निर्धारित की है। अगर आप ने भी हालांकि में किसी अन्य जाति के व्यक्ति के साथ विवाह किया है.

आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको विवाह करने के एक वर्ष के अंदर ही डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन करना होगा। अगर वर और वधू विवाह के 1 साल के अंदर इस योजना के तहत अपना ऑनलाइन फॉर्म Fill नहीं करते है तो उसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा और वह Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana के तहत मिलने वाली धनराशि प्राप्त करने से वंचित रह जाएंगे। 

सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के लाभ | Benefits of Savitaben Ambedkar Inter-Caste Marriage Scheme in Hindi 

यह सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से दूसरी जाति में अपनी पसंद से विवाह करने वाले विवाहित जोड़े को आर्थिक सहायता राशि के साथ कई अन्य लाभ भी प्रदान किए जाते है। अगर आप भी Benefits of Savitaben Ambedkar Inter-Caste Marriage Scheme in Hindi के बारे में जाना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निम्नलिखित बिंदुओं को पढ़ना होगा, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • गुजरात राज्य सरकार के द्वारा अंतरजातीय विभाग को बढ़ावा देने के लिए अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 को शुरू किया गया है।
  • Dr. Savitaben Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 के माध्यम से अलग-अलग जाति के लड़का लड़की को विवाह करने पर प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थी विवाहित जोड़े को 2.50 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं।
  • जो लाभार्थी लड़का और लड़की दोनो के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजे जाएंगे।
  • जिसका उपयोग करके अंतरजातीय विवाह करने पर लड़का लड़की आसानी से अपने नए जीवन की शुरुआत कर सकेंगे।
  • इसके साथ ही अंतरजातीय विवाह पर प्रतिबंध के कारण घर से भागने वाले जोड़ों को सरकार द्वारा सुरक्षा प्राप्त होगी।
  • यह सहायता राशि उन जोड़ों को दी जाती है जिनमें एक अनुसूचित जनजाति तथा एक किसी अन्य ऊंची जाति का है।
  • देश में अंतरजातीय विवाह को लेकर फैल रही गलत धारणा को जड़ से खत्म करने और एक समानता की भावना को फैलाना है।
  • Gujarat Inter Caste Marriage Scheme के शुरू होने से अंतरजातीय विवाह को लेकर व्यापक कुरीतियों को नष्ट करके समाज में समानता की भावना पैदा होगी।

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीयविवाह योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria For Dr. Savitabàen Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 in Hindi 

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इस योजना के अंतर्गत अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा लेकिन उससे पूर्व आपके पास कई महत्वपूर्ण योग्यताएं होनी चाहिए। आपकी सुविधा के लिए हमने Eligibility Criteria For Dr. Savitabàen Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana 2024 in Hindi की पूरी सूची निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई है, जैसे कि-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदक का मूल रूप से गुजरात राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • यदि लड़का अनुसूचित जाति का है तो लड़की का हिंदू धर्म की किसी दूसरी उच्च जाति का होना जरूरी है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए वर और वधू को कानूनी तौर पर लड़की की आयु 18 वर्ष से कम है और लड़के की आयु 21 वर्ष से कम नही होनी चाहिए.
  • विवाहित जोड़ी के द्वारा विवाह करने के 1 साल के अंदर डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना अंदर आवेदन किया जाना होना चाहिए।
  • अंतर जाति विवाह करने वाले पति और पत्नी दोनों की कुल वार्षिक आय 5 लख रुपए या इससे कम होनी चाहिए।
  • केवल उन लड़कियों और लड़कों के लिए इस योजना का लाभ मिलेगा, जो केवल पहली बार शादी कर रहे है यानी कि यदि दोनों में से किसी का विवाह पूर्व में हुआ हो तो उन्हें पात्र नहीं माना जाएगा।
  • इसके अलावा वह विधवा महिलाएं, जिनकी अभी तक संतान नही हुई है और वह अंतरजातीय विवाह कर रही हैं तो वह Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana के लिए पात्र होंगी।

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required For Dr. Savitabàen Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana

यदि आपने किसी अन्य जाति के लड़के या लड़की से विवाह किया है और आप अपने जीवन की शुरुआत करने के लिए डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो इस योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। अगर आपके पास हमारे द्वारा बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज नहीं है तो आपको पहले से बनवा लेना है, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • वर और वधू का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण
  • कोर्ट मैरिज प्रमाण पत्र
  • विवाह घोषणा पत्र
  • शादीशुदा जोड़े की संयुक्त फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • हाईस्कूल की मार्कशीट (अगर हो तो) 

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Scheme in Hindi 

राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़े को बार-बार सरकारी दफ्तर न जाना पड़े, इसके लिए सरकार के द्वारा डॉ. सविताबेन अम्बेडकर अंतरजातीय विवाह सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है। अगर कोई भी व्यक्ति Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Scheme Form भरना चाहता है तो वह नागरिक E Samaj Kalyan पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसकी पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा Step to Step नीचे बताई गई है, जिससे अपनाकर आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, यह स्टेप्स निम्न प्रकार से है-

  • Dr. Savitabàen Ambedkar Inter Caste Marriage Assistance Yojana के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को E-Samaj Kalyan Portal पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक https://esamajkalyan.gujarat.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हो।
  • अब आपके सामने E-Samaj Kalyan Portal का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा, अगर आप इस पोर्टल पर नए है तो नया उपयोगकर्ता के तहत कृपया यहां पंजीकरण करें के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अकाउंट बनने के बाद आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा, जिसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Click on Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Scheme का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Scheme Form ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगी और फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और अंत में Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपका आवेदन डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 के लिए जाएगा और आवेदन की स्वीकृति मिलते ही आवेदक के बैंक खाते में 2.50 लाख रुपए भेज दिए जाएंगे.

Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Yojana Related FAQs 

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना क्या है?

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना की शुरुआत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है, जिसके माध्यम से राज्य के युवाओं और युवतियों को अंतरजातीय विवाह करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा लाभार्थियों को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना को किस राज्य में लागू की गई है?

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना को भारत देश के गुजरात राज्य में संचालित की जा रही है जिसके माध्यम से अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का और लड़की को पुलिस सुरक्षा के साथ-साथ प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है।

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ किसे मिलेगा?

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी लोगों को लाभ मिलेगा, जिन्होंने आपस में विवाह किया है और लड़का और लड़की में से एक अनुच्छेद जाति और दूसरा किसी उच्च जाति से संबंध रखता है।

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि मिलेगी?

गुजरात राज्य सरकार के द्वारा डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के तहत नव विवाहित जोड़ों को 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी ताकि अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़ों को अपना जीवन यापन करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े।

गुजरात अंबेडकर अंतरजातीयविवाह योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

गुजरात अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ई समाज कल्याण गुजरात सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर पूरी जानकारी प्रदान की गई है।

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य में अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देना और समाज में अंतरजातीय विवाह को लेकर फैल रही गलत धारणा को पूर्ण रूप से खत्म करना है ताकि समाज में सभी जातियों को एक समान अधिकार मिल सके।

गुजरात अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

गुजरात अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट  https://esamajkalyan.gujarat.gov.in/ है। जिस पर विजित करके आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके ढाई लाख रुपए की सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज हमने अपनी वेबसाइट की इस लेख के द्वारा डा. सविताबेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना 2024 क्या है? | Dr. Savitaben Ambedkar Intercaste Marriage Assistance Yojana 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया है। अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है या आप इस योजना से संबंधित किसी प्रकार के विचार हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है कि आप अपने प्रश्नों और विचारों को नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमारे साथ जरूर साझा करें।

और अगर आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके हमारे इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं व्हाट्सएप ग्रुप में जितना हो सके उतना अधिक शेयर जरूर करें ताकि गुजरात राज्य के जिन लोगों ने अंतरजातीय विवाह किया है उन्हें सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि का लाभ मिल सके।

Leave a Comment