दुकान लोन क्या है? | दुकान लोन कैसे ले? | Business Loan In Hindi

दुकान लोन कैसे ले :- हर व्यक्ति आज पैसे कमाने के होड़ में लगा है, तथा हर किसी व्यक्ति के पैसे कमाने के तरीके अगल – अलग है, ऐसे में अगर आपकी दुकान है तथा अधिक पैसे कमाने के लिए उसका विस्तार करना चाहते है तो आज का ये लेख बहुत उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि लोगों को दुकान का विस्तार करने के लिए बहुत से धन की आवश्यकता होती है.

जिस कारण लोग अपने बिजनेस का विस्तार नहीं कर पाते है तथा पूरा जीवन तंगी में काटना पड़ता है तो अगर आप भी उन लोगों में शामिल है जो अपने दुकान का विस्तार करना चाहते है और धन ना होने के कारण अपने दुकान का विस्तार करने में असमर्थ है तो आर्टिकल में नीचे तक हमारे साथ पढ़े।

क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएं कि आप किस प्रकार कम ब्याजदारों बैंक द्वारा लोन राशि की प्राप्त कर सकते है साथ ही इससे जुड़े अन्य विषयों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिये शुरू करते है –

दुकान लोन क्या है? | What is a shop loan

दुकान लोन क्या है  दुकान लोन कैसे ले

भारत में उद्योगों की स्थिती में सुधार लाने के लिए बहुत सी बैंक है जो पचास हज़ार रुपये से लेकर बीस करोड़ रुपये तक की राशि का लोन प्रदान करती है, क्योंकि अगर देश के उद्योगों की स्थिति अच्छी होगी तो देश आर्थिक रूप मजबूत होगा।

तो अगर भी एक व्यापारी है तथा अपने व्यापार को बढ़ाना चाहते है, तो दुकान या बिजनेस लोन आपके लिए कभी कारगर साबित हो सकता है, जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है।

बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required to get a business loan

अगर आप बिजनेस लोन को प्राप्त करना चाहते है, तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

पते का प्रूफ – बिजली बिल, आधार कार्ड, पानी बिल, प्रोपर्टी के कागजात आदि।

जाति प्रमाण पत्र – आवेदक जिस जाति से संबंध रखता है तो उसका प्रमाण पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।

पहचान का प्रूफ – पहचान के प्रूफ के तौर पर आवेदक के पास आधार कार्ड, पैनकार्ड, ड्राइविंग लाइंसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि में किसी एक होना आवश्यक है।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – आपके पास पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी उपलब्ध होने चाहिए। जिस आपको पहचान के लिए फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा।

बिजनेस प्रूफ – आवेदनकर्ता का जो भी बिजनेस है तो उससे संबंधित मालिकाना हक का प्रमाण पत्र उसके पास उपलब्ध होना चाहिए।

बैंक खाते का विवरण – आवेदक के पास बैंक खाते की पासबुक उपलब्ध होनी चाहिए तथा उसमें पिछले कुछ महीनों का स्टेटमेंट भी चढ़ा होना चाहिए।

लास्ट ईयर सेल्स रिपोर्ट – बिजनेसकर्ता ने पिछली साल कितने सेल्स की उसकी पूरी रिपोर्ट

प्रोजेक्ट रिपोर्ट – बिजनेस लोन लेने के लिए आपको प्रोहेक्ट रिपोर्ट भी प्रस्तुत करना होना।

मोबाइल नंबर – इसके लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर भी उपलब्ध होना चाहिए। जिसकी आवश्यकता फॉर्म को वेरीफाई करने में होगी।

कौन – कौन सी बैंक दुनका लोन प्रदान करती है? | Which bank offers a loan

कोई भी बिजनेस में अपने व्यापार को विस्तरित करने के लिए लोन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे इस बात के बारे में पता होना आवश्यक है कि कौन कौन सी बैंक दुकान लोन को प्रदान करती है जो कि निम्न है –

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • IDBI Bank
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

Note – SBI, IDBI, OBC के अलावा बहुत सी अन्य बैंक भी है जो 50 से 20 लाख रुपये तक की राशि का बिजनेस लोन प्रदान करती है।

SBI देती है 20 करोड़ का बिजनेस लोन

यदि अपने बिजनेस लोन को प्राप्त करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को चुना है तो आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक 20 करोड़ रुपये तक बिजनेस लोन प्रदान करती है, लेकिन ये लोन तभी बैंक द्वारा आपको प्रदान किया जायेगा। जब बैंक को लगेगा कि आप बैंक का लोन पुनर्भुगतान करने में सक्षम है, इसके साथ ही आपको की उचित जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बैंक द्वारा 50,000 रुपये तक लोन लेते है तो आपको किसी भी प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। और अगर आप 50,000 से 10 लाख का लोन प्राप्त करते हैं तो आपको 0.5 फीस को प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।

IDBI बैंक से ले 5 करोड़ बिजनेस लोन

यदि आप दुकान लोन को IDBI बैंक द्वारा प्राप्त करना चाहते है तो इस बैंक से होलसेल, रिलेट, डीलर शिप, डिस्ट्रीब्यूटर्स, व्यवसाय के 5 करोड़ का तक लोन प्रदान किया जाता है, इसके अलावा बता दें कि 5 लाख से 2 करोड़ रुपये तक का लोन एमसीएलआर जमा 2.25 प्रतिशत से 2.75 प्रतिशत तक लिया जाता है तथा 5 लाख से कम राशि पर .50% एमसीएलआर जमा किया जाता है

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से ले सकते है एक करोड़ तक का बिज़नेस लोन

अगर आप बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिये बैंक का चयन कर रही है तो ओरिएंटल बैंक आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि ये बैंक प्रधनमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन प्रदान करता है तथा अन्य बैंकों की अपेक्षा जल्द लोन मुहैया करवाता है, साथ ही अगर कोई व्यापारी बैंक द्वारा लोन को प्राप्त करना चाहता है तो उसका व्यापार कम से कम 1 वर्ष पुराना होना चाहिए। इसके OBC बैंक 10 लाख तक लोन केट्रक्शन करने, सामना, कंप्यूटर, टूल्स, फर्नीचर आदि के बिना गारंटी के प्रदान करता है।

बिज़नेस लोन FAQ

कोई भी नागरिक अगर बिज़नेस लोन को प्राप्त करना चाहता है, तो उसके मन में इसको लेकर बहुत से सवाल आ रहें होंगे। और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम आपके सभी सवालों के जबाब प्रदान कर सकें। इसलिए हमारे द्वारा नीचे कुछ बिजनेस लोन से जुड़े सवाल तथा जबाबों को साझा किया गया है जो निम्न है –

क्या बिजनेस लोन को कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है?

जी हां! इस लोन को किसी भी जाति या वर्ग का नागरिक प्राप्त कर सकता है, यदि वह इसके लिए सभी पात्रताओं का रखता है जिसके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

अगर हम बिजनेस लोन को लेते है तो हमें कितने प्रतिशत ब्याज को देना होता है?

यदि आप बिजनेस लोन को लेते है आपको बता दें कि हर बैंक की अगल – अलग ब्याजदरें होती है। इसलिए आप जिस बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते है तो उससे संबधित शाखा से सभी जानकारी प्राप्त कर लें।

निष्कर्ष –

अगर आप बिजनेस करते है तथा अपने बिजनेस को और भी विस्तरित करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि हमारे द्वारा इस लेख में बताया कि आप किस प्रकार बैंक द्वारा बिजनेस को विस्तरित करने के लिये बैंक द्वारा लोन प्राप्त कर सकते है।

इसके साथ आर्टिकल से जुड़ा अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Spread the love

Leave a Comment