वाहन आरसी क्या है? | डुप्लीकेट वाहन आरसी कैसे डाउनलोड करें?

वाहन आरसी क्या है? :- जब हम किसी भी नए वाहन की खरीदारी करते है तो हमें बहुत से कागजात प्राप्त होते है और जो कि इस वाहन पर मालिकाना हक किसका है, जिसमें से वाहन आरसी एक मुख्य है और कर्मियों द्वारा वाहन चैकिंग किये जाने ओर सबसे पहले इसकी मांग की जाती है और अगर ये आपके पास उपलब्ध नहीं होती है तो पुलिस कर्मियों को चालान कर जुर्माना डालने का पूरा अधिकार बनता है यहां तक कि बहुत सी बार तो वाहन को सीज तक कर दिया जाता है।

लेकिन बहुत सी बार हमारे वाहन के दस्तावेज गुम हो जाते है या खो जाते है तो हमें बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है इसलिए भारत सरकार द्वारा Download Online Vahan RC करने की प्रक्रिया को शुरू किया है जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है तो चलिये शुरू शुरू करते है –

वाहन आरसी क्या है? | What is a vehicle RC

डुप्लीकेट वहान आरसी कैसे डाउनलोड करें

वाहन आरसी एक आधिकारिक दस्तावेज है, जिसमें वाहन स्व जुड़ी सम्पूर्ण इनफार्मेशन जैसे – गाड़ी नंबर, मालिक का नाम, चेचक नंबर, इंजन नंबर, वाहन रजिस्टरी संख्या आदि दर्ज होती है और हमेशा पुलिस कर्मियों द्वारा वाहन चैकिंग के दौरान इसकी मांग की जाती है, लेकिन बहुत सी बार इसे हम घर भूल जाते है या ये खो जाती है।

तो हमें बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है और वैसे तो हम इसे RTO ऑफिस जाकर एप्लीकेशन लगाकर इसे बनवा सकते है जिसकी जिसमें कभी समय लगता है तथा विभागों में चल रही कालाबजारी के कारण हमारे साथ आरसी बनवाने के नाम पर पैसों ठगाई भी हो जाती है और सच तो ये है कि विभाग आरसी बनवाने के लिए कोई चार्ज नहीं लेता है। इन्हीं समस्यों का हल खोजते हुए हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है जिसमें हमने आपको Online Vahan Rc डाउनलोड करने के बारे में बताया है।

डुप्लीकेट वहान आरसी को प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तवेज

आप आसानी से नीचे बताये गए तरीको को फॉलो करके आसानी से डुप्लीकेट वहान आरसी को डाउनलोड कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की इस प्रकार है –

  • पते के सबूत के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, या वोटर आईडी होना जरूरी है.
  • आरसी खोने पर आपको एक प्रार्थना पत्र पुलिस को देना होगा। और उस प्रार्थना पत्र कॉपी की आपको जरूरत आपको होगी।
  • आरसी जारी करवाने के लिए आपको एक प्रार्थना पत्र लिखना होगा।
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर

डुप्लीकेट वाहन आरसी ऑनलाइन  कैसे डाउनलोड करें?

डुप्लीकेट वाहन आरसी को डाउनलोड करना बहुत ही आसान अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज है, तो आप नीचे दिए गए हमारी इस टेप को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन राजमार्ग गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर डुप्लीकेट वाहन आरसी को डाउनलोड प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते है –

  • सबसे पहले आपको केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आप चाहे तो हमारे दिए गए इस लिंक से डायरेक्ट क्लिक https://parivahan.gov.in/parivahan/ करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से आपको Vehicle Registration Related Service पर क्लिक कर देना है।
डुप्लीकेट वहान आरसी कैसे डाउनलोड करें
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको बाहर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और दिए गए प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।
डुप्लीकेट वहान आरसी कैसे डाउनलोड करें
  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहां पर कुछ सर्विस से जुड़े विकल्प दिखाई देंगे यहां पर आपको डुप्लीकेट वाहन आरसी के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको एक फॉर्म टाइप का पेज मिलेगा जिसमे आपको Registration Number, Chassis Number, Mobile Number आदि को भरकर OTP की मदद से इसे वेरिफाई कराने के बाद submit बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको काफी विकल्प दिए गए होंगे यह आपको डुप्लीकेट आरसी बुक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • डुप्लीकेट आरसी के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर आरसी गुम हो गई है या चोरी हो गई है, इन विकल्प में से एक विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपके सामने एक फोन खुल जाएगा जहां आपको एफ आई आर नंबर f.i.r. डेट और पुलिस से संबंधित अन्य जानकारी को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको डुप्लीकेट आरसी डाउनलोड करने पर कुछ फीस का भुगतान करना होगा ।
  • ना अब आपको इस भुगतान की गई फॉर्म को प्रिंट करा लेना है और इसमें अपना फोटो और हस्ताक्षर करले आरटीओ आफिस में जमा कर देना है।
  • आरटीओ में फॉर्म जमा करने के कुछ दिन बाद आपके डुप्लीकेट आरसी आपके पते पर भेज दी जाएगी।

डुप्लीकेट वाहन आरसी कैसे डाउनलोड करें? | How to download duplicate vehicle RC

अगर आप एक वाहन चालक है तो अच्छी प्रकार जानते होंगे। कि वाहन चैकिंग के समय वाहन आरसी मांगी जाती है लेकिन बहुत बार किसी कारण हमारी आरसी गुम हो जाती है तो हमें बनवाने के लिए बहुत समय होती है लेकिन अब आप नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

  • कोई व्यक्ति अगर डुप्लीकेट वाहन आरसी को डाउनलोड करना चाहता है तो उसके मोबाइल में डिजिलॉकर एप का होना आवश्यक है क्योंकि इसके द्वारा आप डुप्लीकेट वाहन आरसी को डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर में एप स्टोर से बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं तथा इसके लिए आपको किसी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।
  • इसके इसके बाद आपको डीजी लॉकर ऐप को ओपन करना है तथा डिजिलॉकर अकाउंट लॉगिन कर लेना है।
  • और यदि आप डिजिलॉकर ऐप में उपयोग पहली बार कर रहे हैं तो आपको Sing up प्र क्लिक करके सबसे पहले अकाउंट को बनाना होगा तथा उसके माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने App का डैशबोर्ड खुल जायेगा। जहां आपको Issued Documents Are Provided Into DugiLocker By Registered Issuers Directly And Are At Par with Original Documents As Per The IT Act के नीचे दिखाई दे रहे Get More Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Get More Now के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा। जहां आपको मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे गवर्मेंट ऑफ इंडिया को सर्च करके सलेक्ट करना है।
  • ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन होगा। जहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर बारे कॉलम में गाड़ी का नंबर दर्ज करना होगा। और फिर गाड़ी का चेचिस नंबर भरना होगा।
  • सभी जानकारीयों को भरने के बाद आपको Get डॉक्यूमेंट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके डिजिलॉकर एकाउंट में वाहन की आरसी की PDF File Add हो जाएगी।
  • अब अगर आप इस फ़ाइल को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते है तो Issued डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको वो डॉक्यूमेंट देखने को मिल जायेगा। जिसे अपने डिजिलॉकर एकाउंट में Add किया है।
  • अब इसे डाउनलोड करना चाहते है तो आपको स्क्रीन पर दिख रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाएंगे। जिसमें से आपको Download PDF के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस Option पर क्लिक करने के बाद वाहन RC की PDF File आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जायेगी।
  • जिसका आप चाहे तो प्रिंट आउट निकलवा सकते है या मोबाइल में रखकर ही किसी भी समय पुलिस चैकिंग होने पर उपयोग में ला सकते है।

डुप्लीकेट आरसी FAQ

यदि आप डुप्लीकेट आरसी कैसे ऑनलाइन डाउनलोड करें? के बारे में पढ़ रहे है तो आपको आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल अभी भी चल रहे होंगे। और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों में बताये गये विषय से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी साझा कर सकें। जिससे उन्हें जानकारी से जुड़े सवाल का जबाब प्राप्त करने के लिए अन्य वेबसाइट पर विजिट नहीं करना पड़े। इसलिए हमारे द्वारा डुप्लीकेट आरसी से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया है जो अक्सर लोगों द्वारा कमेंट बॉक्स में पूछे जाते है –

डुप्लीकेट आरसी को डाउनलोड करने के लिए हमें किसी शुल्क के का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! डुप्लीकेट आरसी को डाउनलोड करने के लिए आपको किसी भी शुल्क या फीस का भुगतान करना होगा।

क्या आरसी RTO कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है?

जी हां! RTO ऑफिस जाकर भी वाहन आरसी को प्राप्त किया जा सकता है लेकिन इसकी एक लंबी प्रोसेस है जिसमें काफी समय लगता है, इसलिए Online Vahan RC Download करना आपके लिए ज्यादा सुविधापूर्ण रहेगा।

ऑनलाइन डुप्लीकेट वाहन आरसी कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप ऑनलाइन डुप्लीकेट वाहन आरसी को डाउनलोड करना चाहते है तो आर्टिकल को पूरा पड़े। हमारे द्वारा डुप्लीकेट आरसी कैसे डाउनलोड करना है इसके बारे में Step By Step बताया गया है।

इस ऑनलाइन ऑनलाइन आरसी का उपयोग हम कहीं भी कर सकते है?

जी हां! इस आरसी का उपयोग आप उन सभी जगहों पर कर सकते है जहां एक सामान्य आरसी उपयोग में लायी जाती है।


निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमारे द्वारा इस लेख में बतायी गयी वाहन आरसी कैसे डाउनलोड करें? से जुड़ी जानकारी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के शेयर करें? जिससे वो भी How तो Download Online Vahan RC In Hindi के बारे में जाने तथा समय आने और इसका इस्तमाल कर सकें। इसके अलावा अभी भी आपके मन में डुप्लीकेट वाहन आरसी को लेकर कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।