ई-नाम ऑनलाइन किसान पंजीकरण । e-nam online kisan Online Registration

ई-नाम ऑनलाइन किसान पंजीकरण । e-nam online kisan Registration : भारत की 70 प्रतिशत अर्थव्यवस्था खेती पर निर्भर करती है.इसी लिए सरकार समय समय पर देश के इन किसानों के लिए कई योजनाये चलाती रहती है। इसी के चलते भारत सरकार ने अपने देश के किसानों के लिए ई-नाम ऑनलाइन किसान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लिए किसानों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराये जा रहे है। इस (e-nam online kisan Registration) योजना के तहत देश के किसानों को उनकी फसलो में होने वाली समस्याओं को हल किया जायेगा। ऐसा की बार होता है कि किसानों की फसले किसी कारण ख़राब हो जाती है। इस योजना से किसानों को उनकी फसलो को ख़राब होने से बचाया जा सकेगा।

इस ई-नाम ऑनलाइन किसान का दूसरा नाम राष्ट्रीय कृषि बाजार भी है। इस ई-नाम ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन की शुरूआत से किसानो को अपनी फसल के बारे में जानकारी मिलेगी साथ ही वो अपनी फसलो से ज्यादा पैदावार भी बढ़ा सकेगे। आपकी जानकारी के लिए बता दु कि राष्टीय कृषि बाजार एक इंडिया इलेक्ट्रानिक व्यापार पोर्टल है जिस पोर्टल पर देश के किसानो को उनकी फसलो और कृषि से सम्बंधित सभी जानकारी का एक मार्केट है। अगर आप इस ई-नाम (e-nam online kisan Registration 2020) ऑनलाइन किसान योजना से सम्बंधित जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

 

ई-नाम ऑनलाइन किसान पंजीकरण क्या है ? | e-nam online kisan Registration

e posrta kisan

ई-नाम ऑनलाइन किसान एक प्रकार का एक ऑनलाइन राष्ट्रीय मार्केट है जहाँ किसान अपनी फसल से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है और इस e-nam पोर्टल की मदद से अपनी फसल को देश के किसी भी मार्केट में बेच सकते है और इसके लिए किसानो को उनकी फसल पर अच्छा भाव मिलता है जिससे किसानों को अपनी फसल पर काफी फायदा होता है। और बेची गयी फसल का पैसा सीधा किसान के बैंक खाते में भेज दिया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता कि ई-नाम भारत के लधु कृषि व्यापर संघ और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। इसके साथ ही राष्ट्रीय कृषि बाजार एक तरह का ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल है जो देश में कृषि उत्पादों के लिए चल रही सभी APMC मंडी को एक ऑनलाइन पोर्टल पर जोडता है। जिसके बाद ये पूरे देश का बाजार बन जाता है इससे देश के नागरिकों और किसानों को कई फायदे होगें। किसानो को इस ऑनलाइन पोर्टल का फायदा उठाने के लिए e-nam के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर खुद को इस पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद किसानो को इसका लाभ मिलने लगेगा।

ई-नाम ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन के लाभ क्या है?

जैसा कि आप जानते है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कोई भी योजना देश के नागरिको के लिए ही होती है जिससे देश के नागरिको को उस योजना का लाभ दिया जा सके। इसी तरह इस ई-नाम ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन के भी कई लाभ है जो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद किसानों को दिए जायेगे

  • [फ्री वितरण राशन] प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना
  • इस ई-नाम ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसानो को इसी पोर्टल पर देश के सभी APMC मंडियों से सम्बंधित सूचना और इसके तहत मिलने वाली सभी सेवाओ का लाभ एक ही स्थान पर दिया जा सकेगा।
  • ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल की मदद से किसान किसी भी फसल की कीमत, फसल से सम्बंधित जानकारी, किसी हबी अन्य फसल को खरीदने और बेचने इसके अलावा किसी अन्य तरह की कोई भी प्रतिक्रिया कर सकते है।
  • इस ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल का सबसे अच्छा फायदा ये है कि अब किसान को अपनी फसल बेचने के लिए कोई परेशानी नही उठानी होगी अब किसान अपनी फसल को इस ई-nam पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकेगे।
  • e-nam से जुड़े हुए मंडियों में से कोई भी चीज़ ख़रीदे सकेगें जैसे कि आलू,प्याज, मटर,गेहू, अरहर, सेब, आदि तरह की कोई भी चीज़ खरीद सकते है।
  •  ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल देश के सभी बाजारों से मिलकर बनेगा और अब इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी चीज़ की नीलामी में पहले से बेहतर पारदर्शिता मिल पायेंगे और किसान अब किसानों को नीलामी में बेहतर कीमत मिलेगी।
  •  इस किसानो को अपनी फसल को बेचने के लिए किसी अन्य बिचौलिये पर निर्भर नही रहना होगा। और इसके अलावा अब किसानो को किसी तरह के आढ़तियों पर निर्भर नही रहना होगा।
  • आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि अब तक देश में कुल 585 से ज्यादा मंडियों को इस ई-nam पोर्टल से जोड़ा जा चुका है।

ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए ज़रुरी क़ागज़ात

अगर आप ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके पास सभी जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है।

  • इस ई-नाम ऑनलाइन किसान योजना का लाभ सिर्फ देश के किसानो को ही दिया जायेगा।
  •  इस ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल में अपना आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  •  इस ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास अपने 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो और बैंक की पासबुक होना ज़रुरी है।

ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे? e-nam online kisan Registration

अगर आप ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

  • अगर आप इस ई-नाम ऑनलाइन किसान पोर्टल पर आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ई-nam की ऑफिसियल वेबसाइट https://enam।gov।in/web/ पर विजिट करना होगा।
    • जैसे ही आप इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे आप ई-nam की ऑफिसियल वेबसाइट के homepage पर पहुँच जायेंगे।
    • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Registration” का आप्शन दिखाई देगा। और अब आपको इस आप्शन पर क्लिक कर देना है।

e nam रजिस्ट्रेशन• जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज open हो जायेगा। ये पेज आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म है।
• अब आपको अपने इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

e nam रजिस्ट्रेशन
• सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन टाइप सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद अपना लेबल सेलेक्ट करना होगा।
• इसके बाद नीचे दिए हुए आप्शन को भरना होगा, जैसे कि आपका नाम, आपका पता, आपकी जन्मतिथि आदि पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
• इसके बाद आपको अपनी पासबुक की फोटो और अपनी ID अपलोड करनी होगी।
• इसके बाद आपको नीचे दी गयी “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है।
• इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो गया है। अब आप किसी तरह का कुछ बेचने या खरीदने के लिए ई-nam की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है।

ई-नाम ऑनलाइन किसान Portal पर अगर आपको अपना पंजीकरण करने या फिर इस पोस्र्टल से जुडी किसी प्रकार की सहायता चाहिए तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है. और अपनी समस्या का समाधान पा सकते है

  • हेल्पलाइन (टोल फ्री) नंबर: 1800 270 0224
  • ईमेल आईडी: [email protected], [email protected]
  • आधिकारिक वेबसाइट: https://enam.gov.in/web/

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने ई-नाम ऑनलाइन किसान पंजीकरण । e-nam online kisan Online Registration के बारे में डिटेल में जाना। उम्मीद करता हूँ की आपको इसके बारे उचित जानकारी मिल गयी होगी। और अपने हमारी दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी से इसमें सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लिया होगा। अगर आपको पंजीकरण करने में कोई परेशानी हो या फिर  नहीं आया हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment