ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 | लाभ, पात्रता व उद्देश्य | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | E Shram Card Nipun Yojana

हमारे देश के निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले कामगारों की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय है जिसकी वजह से निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले नागरिकों को अपना व अपने परिवार का पेट पालने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले नागरिकों की स्थिति सुधारने और उन्हें दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 का शुभारंभ किया है। इस योजना की शुरूआत भारत सरकार आवासन और शहरी कार्यालय मंत्रालय (MoHUA) के द्वारा किया गया है।

E Shram Card Nipun Yojana के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले 100000 युवाओं की स्किन को निखारने और उनके भविष्य को संवारने के लिए रिकॉग्‍निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (RPL) और फ्रेश स्‍किलिंग के माध्‍यम से कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात सरकार के द्वारा लाभार्थी को एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग करके वह विदेश में जाकर भी काम कर सकते है.

इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत जुड़ने वाले लाभार्थियों को सरकार ₹200000 का दुर्घटना बीमा 3 वर्षों के लिए प्रदान करेंगी। अगर आप  ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 क्या है? इसके लाभ, दस्तावेज, पात्रता मापदंड, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में जाना चाहते हैं तो आप सभी को इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ना होगा क्योंकि इस पोस्ट में हमने आप सभी के लिए E Shram Card Nipun Yojana 2023 से जुड़ी हर एक जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है।

Contents

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 क्या है? | What is E Shram Card Nipun Yojana 2023?

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 का शुभारंभ भारत के Union Minister हरदीप सिंह पुरी जी के द्वारा 20 जून 2022 किया गया था। इस योजना को खासतौर पर कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले युवाओं के लिए शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से देश के लगभग एक लाख निर्माण क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को नलसाजी और बुनियादी ढांचा (Plumbing and infrastructure) से जुड़े कौशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे ताकि निर्माण क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों की स्किल में वृद्धि हो और उन्हें रोजगार के नए अवसर मिल सके।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 लाभ, पात्रता व उद्देश्य ऑनलाइन आवेदन कैसे करे E Shram Card Nipun Yojana

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत अभी तक लगभग 80000 कंस्ट्रक्शन क्षेत्रों में कार्य करने वाले युवाओं को प्रशिक्षण (Training) प्रदान किया जा चुका है और अब 14000 पात्र नागरिकों को प्लंबिंग और अन्य व्यवसाय से जुड़ी कार्य से संबंधित नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) के अंतर्गत ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के उपरांत लाभार्थियों को 1 सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा. जिस के उपयोग से लाभार्थी अन्य देशों में नौकरी प्राप्त कर सकेंगे. ई श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले 12000 कामगार युवाओं को अन्य देशों में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे.

NIPUN Bharat e card scheme के माध्यम से सरकार कामगार युवाओं को ट्रेनिंग एवं सर्टिफिकेट विदेशों में प्लेसमेंट नए कौशल प्रदान करके उनके समक्ष एक बेहतर आजीविका के अवसर उत्पन्न करेगी। अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने का सोच रहे हैं लेकिन आपको ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर इस योजना से संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना का उद्देश्य Objective of E-Shram Card Nipun Yojana

केंद्र सरकार के आदेश पर आवासन और शहरी कार्यालय मंत्रालय (MoHUA) के द्वारा निपुण भारत योजना के अंतर्गत E-Shram Card Nipun Yojana को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य निर्माण क्षेत्रों से जुड़े 100000 से भी अधिक श्रमिकों को प्लंबिंग एवं अन्य व्यवसाय के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान करना है।

ताकि उनकी स्किल्स को निखार कर उनके भविष्य के लिए बेहतर आजीविका के अवसर प्रदान किए जा सकें। निपुण भारत ई श्रम कार्ड योजना 2023 के तहत लाभ प्राप्त कर के श्रमिकों को बदलते समय के साथ काम करने के तरीके आएंगे, जिससे वह बेहतर तरीके से काम कर सकेंगे। इसके अलावा सरकार ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के माध्यम से श्रमिकों को अन्य देशों में रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगी ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को सुधार कर उन्हें एक अच्छा जीवन प्रदान किया जा सके।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के लाभ | Benefits of e-Shram Card NIPUN Yojana

इस योजना के अंतर्गत निर्माण क्षेत्र से जुड़े या लाभार्थी श्रमिकों को कई अनगिनत लाभ प्रदान किए जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए e-Shram Card NIPUN Yojana के लाभ की पूरी जानकारी सूचीबद्ध रूप में नीचे उपलब्ध कराई है जो निम्नलिखित प्रकार से है-

  • ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के के माध्यम से सरकार नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के अनुसार श्रमिकों की कौशल और योग्यता का आकलन करके उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत 100000 से भी अधिक निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को लाभ मिलेगा।
  • e-Shram Card NIPUN Yojana का लाभ प्राप्त करने वाले 12000 श्रमिकों को विदेश में नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे।
  • E-Shram Card Nipun Yojana के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करके सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले वर्कर्स को सरकार ₹200000 का बीमा कवरेज 3 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान करेगी।
  • सरकार इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कैशलेस लेनदेन, प्लंबिंग एवं अन्य व्यवसाय से जुड़े प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
  • ट्रेनिंग प्राप्त करके श्रमिकों के स्किल्स में वृद्धि होगी जिससे देश में उत्पादकता में वृद्धि आएगी।
  • इस योजना के माध्यम से निर्माण क्षेत्र मैं कार्य करने वाले युवाओं के स्किल्स का विकास होगा बल्कि उनके व्यक्तित्व का भी विकास होगा।
  • भारत सरकार के द्वारा श्रमिकों के लिए आयोजित इस योजना के तहत श्रमिकों के लिए आप जीविका के नए अवसर उत्पन्न होंगे।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility criteria for e-Shram card NIPUN Yojana

भारत सरकार इस योजना का लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही प्रदान करना चाहती है जिसके लिए सरकार के द्वारा कई अनगिनत पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है। इन पात्रता मापदंड को पूरा करने वाले श्रमिक ही NIPUN Bharat e Shram card scheme का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि इस योजना के लिए सरकार ने कौन-कौन सी पात्रता मापदंड निर्धारित की है तो आप नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़िए, जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई गए हैं-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदक स्थाई रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • ई श्रम कार्ड निपुण योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच की आयु के युवा ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल निर्माण अथवा संगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला श्रमिक ही ले सकता है।
  • यदि आवेदन करता आयकर दाता है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  • ई श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता का ईपीएफओ या आईएसआईएस का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे? | How to apply for E Shram Card Nipun Yojana 2023?

अगर आप असंगठित निर्माण क्षेत्र से संबंध रखते हैं और आप केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई E Shram Card Nipun Yojana के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप की सुविधा के लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप बताएं हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बड़ी आसानी से इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कर सकते हैं जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध हैं-

  • ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम आपको स्किल इंडिया ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो दिए गए लिंक https://www.skillindia.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट स्किल इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ऊपर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इसके लिए इंडियापोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
श्रम कार्ड निपुण योजना 2023
  • यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला, Register as Training Assessor और दूसरा I want to skill myself का ऑप्शन दिखाई देगा। आपके लिए I want to skill myself के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 1
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा और फिर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप बड़ी आसानी से ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने हेतु पंजीकरण कर सकते हैं।

E Shram Card Nipun Yojana Related FAQs

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा निर्माण क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों को कुशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ 100000 से भी अधिक संगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों को मिलेगा।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 को शुरू क्यों किया गया है?

निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले नागरिकों की स्किल्स को निखारने और उन्हें आजीविका के नए अवसर प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा इस योजना का गठन किया गया है।

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको स्किल इंडिया पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लाभ मिलेंगे?

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत श्रमिकों के स्किल में वृद्धि करने के लिए प्रशिक्षण और 3 वर्ष की अवधि के लिए 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।

E Shram Card Nipun Yojana की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 का शुभारंभ भारत के Union Minister हरदीप सिंह पुरी जी के द्वारा 20 जून 2022 किया गया है। जिसके तहत श्रमिकों को प्रशिक्षण और सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के उपरांत मिलने वाले सर्टिफिकेट का क्या लाभ है?

ई-श्रम कार्ड निपुण योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद जो सर्टिफिकेट मिलेगा उसकी सहायता से लाभार्थी अन्य देशों में नौकरी प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए भारत के यूनियन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी जी के द्वारा निर्माण क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों के हितों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही जरूरी योजना ई-श्रम कार्ड निपुण योजना 2023 क्या है? | What is E Shram Card Nipun Yojana 2023? के बारे में हर एक जानकारी आपको विस्तार पूर्वक उपलब्ध करा दी है अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं तथा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment