ई- श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2022 कैसे चेक करें? | E – Shram Card Payment Status

भारत सरकार के द्वारा अनऑर्गेनाइज्ड व पिछले वर्ग के लोगों की मदद करने के लिए 26 अगस्त 2021 को श्रम योजना का गठन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों का भविष्य बेहतर बनाने और भविष्य में नौकरी की नई नई नीतियां जारी करने के लिए आयोजित किया गया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत जो भी मजदूर आवेदन करेगा. उसे ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा।

भारत देश में रहने वाला कोई भी मजदूर जिसकी आयु 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच है, वह मजदूर आसानी से इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकता है। ई-श्रम कार्ड का लाभ केवल ऐसे लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा जो लोग किसी सरकारी पद पर ना हो और किसी भी तरह के टैक्स का भुगतान ना करते हो। जिन मजदूरों के पास श्रम कार्ड होगा उन मजदूरों की आयु 60 वर्ष की होने के उपरांत भारत सरकार की ओर से ₹3000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस श्रम योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप ई-श्रम कार्ड बनवाना होगा। जिसकी पहली किस्त लाभर्तियो के बैंक खाते में आने लगी है अगर आप ई- श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2022 चेक करना चाहते है या ई- श्रम कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

Contents

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है? | What is E-labour card scheme?

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2022 कैसे चेक करें E Shram Card Payment Status

हमारे देश मे बहुत सारे असंगठित क्षेत्र के मजदूर निवास करते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भारत सरकार की ओर से कई प्रयास और नई-नई योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों की आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें एक बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 21 अगस्त 2021 में E-Labour card Yojana 2022 को शुरू किया था।

जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों के श्रम कार्ड बनाये गए है। भारत सरकार के द्वारा सभी श्रम कार्ड धारको के भरण-पोषण के लिए ₹500 की धन राशि प्रदान की जा रही है। यदि आपके पास ट्रम्कार्ड है की सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि आपको प्रदान की जा रही है अथवा नहीं तो इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का स्टेटस चेक करना

आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरीके से ही श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। हम इस लेख में आपको इस रंग कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रोसेस के बारे में डिटेल में जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं इसीलिए आप अंत तक इस लेख में जुड़े रहें।

योजना का नाम ई- श्रम कार्ड योजना
लाभार्थी श्रमिक नागरिक
साल2022
उद्देश्य श्रमिको को आर्थिक सहायता प्रदान करना
प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://eshram.gov.in/

ई-श्रम कार्ड का उद्देश्य

असंगठित क्षेत्र में आने वाले मजदूरों के बेहतर भविष्य को बढ़ावा देने और भविष्य में नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना 2022 का उद्घाटन किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत देश के असंगठित क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब मजदूरों को उनके पालन पोषण और बेहतर भविष्य के लिए आर्थिक रूप से मदद प्रदान करना और भविष्य में उन्हें नौकरी के अवसर प्रदान करना है ताकि भविष्य में गरीब और असंगठित क्षेत्र में आने वाले मजदूरों को अपना जीवन यापन करने में किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना ना पड़े।

ई-श्रम कार्ड 2022 के लाभ | Shram Card 2022 Benefits

देश के जिन असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों ने अपना श्रम कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई किया है उन्हें यह जानना बेहद जरूरी है कि श्रम कार्ड के अंतर्गत लाभार्थियों को कौन-कौन से लाभ मिलेंगे आपकी जानकारी के लिए हमने श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे जानकारी दी है-

  • श्रम कार्ड धारक को दुर्घटना की स्थिति में भारत सरकार के द्वारा बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की आयु 60 वर्ष होने के उपरांत भारत सरकार लाभार्थियों को ₹3000 हर महीने पेंशन के रूप में प्रदान करेगी।
  • श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी कि यदि किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उस लाभार्थी के पत्नी व बच्चे को इंश्योरेंस के पैसे मिलेंगे, साथ ही वह हर महीने पेंशन भी प्राप्त कर सकेंगे।
  • भारत सरकार द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खाते को पेंशन योजना से जोड़ा गया है।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करे? | How to check E Shram Card Status 2022?

श्रम कार्ड धारको के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों को ₹500 की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। अगर आपके पास श्रम कार्ड है तो आपको अभी अपना बैंक स्टेटस चेक करना चाहिए. अगर आप इस ई- श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप 2 तरीके से ई- श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस आसानी से चेक कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check e-labour card payment status online?

यदि आप E-labour card payment status online check करना चाहते है तो आप नीचे बताए जाने वाले कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं-

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2022 कैसे चेक करें 1

ऑनलाइन श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को अपने राज्य के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।  अगर आप Ministry of Labour and Employment की ऑफिशल वेबसाइट पर डायरेक्ट विजिट करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Register on e-Shram पर क्लिक करें –

ई- श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2022 कैसे चेक करें

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको Register on e-Shram का बटन मिलेगा, इस पर क्लिक करे।

आधार नंबर डाले –

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको 12 अंकों का अपना आधार कार्ड और इमेज में दिए कैप्चर कोड कोड डालकर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा।

ओटीपी वेरीफाई करें –

इसके बाद आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा। जिसे एंटर करके आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड वेरीफाई करना होगा।

स्टेटस चेक करें –

इतना करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर श्रम कार्ड स्टेटस खुल जाएगा जिसमें आप देख सकेंगे कि आपके बैंक खाते में सरकार द्वारा दी गई राशि उपलब्ध कराई गई है अथवा नहीं।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस ऑफलाइन कैसे चेक करें?

अगर आपको ऑनलाइन ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने में किसी भी तरह की असुविधा हो रही है तो आप ऑफलाइन तरीके से भी अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। ऑफलाइन श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाना होगा जिसमें आपका बैंक अकाउंट खुला हुआ है। और वहां संबंधित कर्मचारी को अपनी पासबुक देकर अपने अकाउंट का पूरा विवरण प्राप्त करना होगा।

Related FAQ

ई- श्रम कार्ड धारकों को कितनी धनराशि प्रदान की जा रही है?

भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई श्रम योजना के अंतर्गत प्रत्येक श्रम कार्ड धारक के बैंक खाते में ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

यदि श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है तो लाभ किसे मिलेगा?

अगर किसी श्रम कार्ड धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो श्रम कार्ड धारक के परिवार में पत्नी या बच्चे को उसका लाभ मिलेगा।

ई श्रम कार्ड धारक को अपना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए कहां जाना होगा?

ई-श्रम कार्ड धारक को अपना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

60 वर्ष होने के उपरांत श्रम कार्ड धारक को कितनी धनराशि मिलेगी?

60 वर्ष होने के उपरांत श्रम कार्ड धारक को भारत सरकार की ओर से ₹3000 की सहायता राशि हर महीने पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों के बेहतर पालन पोषण के लिए सहायता राशि प्रदान की जा रही है अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक नहीं किया है तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए तरीकों से घर बैठे ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। हमें आशा है कि आपको हमारे इस लेख में दी गई जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप से अनुरोध है कि इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।