(ऑनलाइन) श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? | 2 आसान तरीके

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में असगंठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक मजदूरों के नागरिक के भरण पोषण योजना के अंतर्गत श्रमिकों के बैंक खाते में प्रतिमाह 500 रुपए श्रमिको भेज रही हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार श्रमिको के बैंक खाते के पहली किश्त भेज चुकी हैं। लेकिन काफी श्रमिको को अभी तक सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पहली किश्त प्राप्त नही हुई हैं।

अगर आप भी उनमें से एक है तो आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल काफी उपयोगी साबित होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? या फिर श्रमिक कार्ड का पैसा क्यो नही आया है। इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। सो अगर आप भी असगंठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक मजदूर है और आपके बैंक खाते में पहली किश्त नही मिली है तो हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे हैं। तो चलिय जानते हैं –

Contents

श्रमिक कार्ड क्या हैं? | What Is Shramik Card

( श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

श्रमिक कार्ड उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को जारी किया जाने वाला मजत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। जिसमे श्रमिक मजदूरों के व्यवसाय, शिक्षा और अन्य व्यक्तिगत जानकारी मौजूद होती हैं। इसी कार्ड के अनुसार प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार श्रमिक मजदूरों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाता हैं।

जैसे की उत्तर प्रदेश सरकार वर्तमान समय मे श्रमिको मजदूरों के लिए भरण -पोषण के लिए हर महीने 500 रुपए उनके बैंक खाते में भेज रही हैं। यह भरण – पोषण 4 महीने तक प्रतिमाह भेजी जाएगी। जिसकी पहली किश्त जनवरी 2022 में जारी कर दी गयी हैं। अब आपका पैसा आपके बैंक खाते में आया है या नही अगर पैसा नही आया है तो उसका क्या कारण हैं। उसकी पूरी जानकारी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

श्रमिक कार्ड के लाभ | Benefit Of Shramik Card

श्रमिक कार्ड योजना जो कि श्रमिक नागरिको के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही काफी महत्वाकांक्षी योजना हैं। जिसके एक नही बल्कि अनेक लाभ हैं। जिनके बारे में आप नींचे जान सकते हैं –

  • श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत श्रमिक नागरिको को प्रदेश सरकार भरण – पोषण करने के लिए 500 रुपये 4 महीने तक उनके बैंक खाते में ट्रांसफर
  • श्रमिक कार्ड धारकों को 20 लाख रुपये तक का बीमा कवर भी दिया जाएगा।
  • जिन श्रमिको ने पोर्टल वेबसाइट पर पंजीकरण किया है उन्हें भविष्य के सरकारी पेंशन योजनाओं का भी लाभ दिया जाएगा।
  • श्रमिक पंजीकरण लाभार्थियो के बच्चों की पढ़ाई हेतु सरकार की तरफ से कई कल्याणकारी योजनाओ का लाभ दिया जाएगा।
  • श्रमिक कार्ड धारकों को स्वास्थ्य संबंधित योजनाओँ का सीधा लाभ दिया जाएगा।

ई – श्रम पोर्टल श्रमिक कार्ड पंजीकरण | E – Shram Portal Shramik Card Registration|

भारत के सभी राज्यो में ई – श्रम पोर्टल पर लगभग 19 करोड़ श्रमिक लाभार्थी अपना पंजीकरण कर चुके हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन किया गया हैं। यूपी श्रमिको की संख्या की बात करे तो 7 करोड़ से ज्यादा अधिक श्रमिक लाभार्थी अपना पंजीकरण कर चुके हैं। ई – श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने हेतु श्रमिको नागरिकों के आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी हैं।

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे है और अभी तक आपने श्रमिक कार्ड बनवाने हेतु ई – श्रम पोर्टल पंजीकरण नही किया है तो ई- श्रम पोर्टल पर जाकर अपनी पंजीकरण कर सकते हैं। बाकी अगर आप पोर्टल पर पंजीकरण कर चुके है और श्रमिक कार्ड पर मिलने वाली पहली किश्त का पैसा चेक करना चाहते है। तो आर्टिकल के अंत तक बने रहे ।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? | How to check labor card money

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड धारकों के लिए श्रमिकों को भरण-पोषण करने हेतु 500 रुपए की वीत्तीय सहायता राशि सीधे श्रमिक कार्ड धारक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर रही हैं। यह किश्त 4 महीने तक लगातार भेजी जाएगी। भरण – पोषण योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार पहली किश्त सोमवार यानी कि 3 जनवरी 2022 को भेज चुकी है।

अगर आप इस पहली किश्त के पैसे को चेक करना चाहते हैं। तो यह काफी आसान हैं। नींचे हमनें बैंक टोल फ्री नंबर और पोर्टल वेबसाइट के जरिये श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने का तरीके बारे में बताया हैं। आप अपनी आसानी से सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके से Shramik Card Ka paisa Check कर सकते हैं।

मोबाइल से श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

सभी जानते है कि आज बैंक एकाउंट खुलवाते समय आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक होना बेहद जरूरी हैं। अगर आपने भी बैंक खाता खुलवाते समय बैंक में अपना मोबाइल नंबर लिंक कराया है तो आप अपने लिंक मोबाइल नंबर की मदद से बैंक बैलेंस चेक करने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल करके मैसेज के जरिये श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। बाकी बैंक टोल फ्री नंबर की लिस्ट नींचे जारी की हैं।

क्रमांक बैंक का नामटोल फ्री नंबर
1पंजाब नेशनल बैंक18001802223
2सेंट्रल बैंक9555144441
3स्टेट बैंक ऑफ इंडिया922376666
4इलाहाबाद बैंक 9224150150
5बैंक ऑफ बड़ौदा8468001122
6आंध्र बैंक 92230113000
7बैंक ऑफ महाराष्ट्र 8002333426
8बैंक ऑफ इंडिया 9015135135
9कैनरा बैंक09015734734

ऑनलाइन श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

अगर आपका बैंक में मोबाइल नंबर लिंक नही है तो आप वेबसाइट पर विजिट करके कुछ स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।बाकी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

ऑनलाइन श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले https://pfms.nic.in पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा।

Know your Payment पर क्लिक करें –

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप पोर्टल वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। वेबसाइट के होमपेज पर आपको Know your Payment का option मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दें।

Bank detail भरें –

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

Know your Payment पर क्लिक करते ही आपके सामने के पेज ओपन होगा जहां पर आपको Bank Name, Bank Account Number, Enter Confirm Account Numner, और Captcha code डालकर Sent On OTP On Registration Mobile Numner पर क्लिक कर दें।

OTP Enter पर क्लिक करें –

अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। जिसे आपको दिए गए box के क्लिक कर देना हैं। और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रमिक कार्ड का पैसा कितना और कब आया है उसकी पूरी डिटेल निकलकर आ जायेगी।

FAQ

श्रमिक कार्ड की पहली किश्त कब आएगी?

भरण पोषण योजना के अंतर्गत श्रमिक कार्ड की पहली किस उत्तर प्रदेश सरकार ने 3 जनवरी 2022 को श्रमिक कार्ड धारकों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी है

श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए

श्रमिक कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस उम्र के अनुसार लाभार्थी श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड का पैसा आज तक नहीं आया है? इसकी शिकायत कहाँ करें?

अगर भरण पोषण योजना के अंतर्गत आपका श्रमिक कार्ड का पैसा अभी तक आपके बारे में नहीं आया है तो आप तुरंत निगम विभाग में जाकर तो इसकी शिकायत कर सकते हैं।

क्या श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है

जी हां, अगर आप ई- श्रम पोर्टल वेबसाइट पर जाकर खुद श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके के लिए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करना काफी आसान है। इसके हमने ऊपर तो तरीके बताए हैं। आप बैंक के टोल फ्री नंबर या फिर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश में काफी ऐसे श्रमिक है जिनके खाते में पहली किश्त नही पहुँच पाई हैं। लेकिन आखिर क्यों नही आई है। या फिर क्यो नही आई है इसका कारण जानना चाहते हैं। इसी बात को संज्ञान में रखते हुए आज हमनें आपको अपने इस आर्टिकल में श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया हैं। I Hope की आप श्रमिक कार्ड का पैसा आपके खाते में आया है या नही आया है इसकी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

बाकी अगर आपको श्रमिक कार्ड दिया फिर इस पोस्ट से जुड़ी अन्य किसी संबंधित जानकारी के बारे में कुछ जानना है तो आप सीधा हमें कमेंट बॉक्स में कमी करके पूछ सकते हैं। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। वहीं अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Leave a Comment