ईएसएम डॉटर्स योजना | लाभ, पात्रता व उद्देश्य | ESM Daughters Yojana

पहले के समय से ही भारत सरकार के द्वारा बेटियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने तथा समाज में उन्हें सम्मान दिलाने के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। देश की बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ESM Daughters Yojana को शुरू किया गया है, जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा पेंशन भोगी/गैर पेंशन भोगी भूतपूर्व सैनिकों (Pensioners / non-pensioners Ex-Servicemen or ESM), नौसेना, वायु सेना में हवलदार एवं उसकी समकक्ष की पोस्ट तक की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

इतना ही नहीं इस योजना का लाभ ESD की विधवा महिलाओं एवं उनकी बेटियों की शादी के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाएगी। यदि आप केंद्र सरकार और केंद्रीय सैनिक बोर्ड के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजनाएं ESM Daughters Yojana 2022 के बारे में जरूरी जानकारी जैसे- ESM Daughters Yojana 2022 क्या है? इसके लाभ, पात्रता, एवं ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

ईएसएम डॉटर्स योजना क्या हैं? (What is ESM Daughters Yojana 2022)

भारत सरकार की सहमति से केंद्रीय सैनिक बोर्ड के द्वारा ESM daughters scheme 2022 को शुरू किया गया है असल में इस योजना का शुभारंभ केंद्रीय सैनिक बोर्ड के द्वारा वर्ष 1981 में शुरू किया गया था जब इस योजना का आयोजन किया गया था तब इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को बेटी की शादी हेतु ₹3000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती थी वही वर्ष 2017 में यह धनराशि बढ़ाकर ₹16000 प्रति व्यक्ति एवं उसकी दो बेटियों के लिए प्रदान की जाने लगी।

ईएसएम डॉटर्स योजना लाभ पात्रता व उद्देश्य ESM Daughters Yojana

और इस योजना के अंतर्गत नौसेना, वायु सेना में हवलदार एवं उसकी समकक्ष की पोस्ट की सभी महिलाओं को उनकी बेटी की शादी के लिए ₹50000 विवाह अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। ESM Daughters Yojana 2022 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी।

लेकिन इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप भी भारत सरकार के द्वारा सैनिक महिलाओं की बेटी के लिए आयोजित की गई इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो अंत तक इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

ईएसएम डॉटर्स योजना का उद्देश्य Objective of ESM Daughters Scheme

केंद्रीय सैनिक बोर्ड के द्वारा शुरू की गई ESM Daughters Yojana 2022 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य नौसेना, वायु सेना में हवलदार एवं उसकी समकक्ष की पोस्ट तक की बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि उनके परिवारों को अपनी बेटी के साथ दी हेतु किसी अन्य व्यक्ति के समय आर्थिक मदद के लिए हाथ नाका लाना पड़े। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियां उठा सकती है। लाभार्थी बेटी के बैंक खाते में भारत सरकार के द्वारा विवाह हेतु ₹50000 की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

ईएसएम डॉटर्स योजना के लिए जरूरी पात्रता मापदंड Required eligibility criteria for ESM Daughters Scheme

जो भी इच्छुक नागरिक केंद्रीय सैनिक बोर्ड तथा केंद्र सरकार के सहयोग से शुरू की गई ईएसएम डॉटर्स योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप में बताया गया है

  • आवेदन करने वाला आवेदन करता ESM या उसकी विधवा या अनाथ बेटी होनी जरूरी है।
  • नौसेना अथवा वायु सेना में हवलदार एवं उसके नीचे के पदों पर कार्य करने बाले आवेदक इस योजना के योग्य माने गए हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को शादी के 180 दिनों के अंदर आवेदन करना पड़ेगा अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
  • आवेदन करने वाली महिला या बेटी की आयु 18 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।
  • यदि आवेदन करता पहले से ही राज्य सरकार या अन्य सेवाओं के माध्यम से शादी हेतु सहायता प्राप्त कर रहा है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

ईएसएम डॉटर्स योजना के लिए दस्तावेज Documents for ESM Daughters Scheme

यदि आप भी शादी हेतु सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको कई दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा, जिनकी पूरी लिस्ट नीचे उपलब्ध कराई गई है।

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • डिस्चार्ज बुक
  • बैंक पासबुक
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ईएसएम डॉटर्स योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to Apply Online for ESM Daughters Scheme?

 अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपनी बेटी की शादी हेतु आर्थिक मदद प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड को पूरा करते हुए आवेदन कर सकते हैं। ESM Daughter Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • ESM Daughter Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदन कर्ता को केंद्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट केंद्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपको ZSB कर्मचारी से अपॉइंटमेंट प्राप्त करनी होगी तभी ZBS अधिकारी के द्वारा एप्लीकेशन का सत्यापन किया जाता है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म का सत्यापन होने के पश्चात जगत भी कर्मचारी के द्वारा सिफारिश की जाती है और फिर एप्लीकेशन फॉर्म को आरएसडी के पास Forward किया जाता है।
  • इसके बाद RSB इस मामले की जांच करती है और सिर्फ एप्लीकेशन फॉर्म को केएसबी तक पहुंचाया जाता है।
  • Union Sainik Board के अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा फिर आवेदन पत्र का सत्यापन किया जाता है
  • और जिसके बाद फाइनल फंड लाभार्थी के बैंक खाते में Online उपलब्ध कराया जाता है।

ESM Daughter Yojana Related FAQs

ESM Daughters Yojana क्या है?

एसएम डॉटर्स योजना 2022 नौसेना एवं वायु सेना ने हवलदार पद से नीचे कार्य करने वाले सैनिकों की विधवा महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए आयोजित की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत विवाह के लिए सरकार द्वारा अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

ESM Daughters Yojana किसके द्वारा शुरू की गई?

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार की सहमति से केंद्रीय सैनिक बोर्ड के द्वारा वर्ष 1981 में शुरू की गई थी।

ESM Daughters Yojana क्यों शुरू की गई?

नौसेना एवं वायु सेना में हवलदार के पद से नीचे कार्य करने वाले सैनिकों की महिलाओं एवं अनाथ बेटियों की शादी के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए ही इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

ESM Daughters Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ पेंशन भोगी/गैर पेंशन भोगी भूतपूर्व सैनिकों (Pensioners / non-pensioners Ex-Servicemen or ESM), नौसेना, वायु सेना में हवलदार एवं उसकी समकक्ष की पोस्ट तक की लड़कियों को मिलेगा।

ESM Daughters Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

ESM Daughters Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले केंद्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

यह था आज का हमारा आर्टिकल ESM Daughters Yojana क्या है? आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी और आपको पता चल गया होगा कि आप इस कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप केंद्रीय सैनिक बोर्ड एवं भारत सरकार के सहयोग से शुरू की गई ESM Daughters Yojana इस संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में आप अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।