[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना | Free PM Solar Panel Yojana Form

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना | Free PM Solar Panel Yojana Form : – हेलो नमस्कार दोस्तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के बारे मे बताने जा रहे है, इस योजना के अंतर्गत सरकर किसानों की खेती के सांधनो को मजबूत करेगी। ताकि किसानों समय पर अपनी फसल में सिंचाई कर सके। देश के किसानों के लिए यह काफ़ी महत्वपूर्ण योजना साबित होने वाला है। जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने से जा रहे है।

सभी जानते है कि भारत सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रधामनंत्री सम्मान निधि, प्रधामनंत्री ट्रेक्टर योजना, अटल पेंशन योजना जैसी कई योजनाओ को शुरू किया है। जिसका लाभ सीधे किसानों को दिया जा रहा है। और अब इसे आगे बढ़ाते हुए और किसानों की खेती को तरफ ध्यान देते हुए भारत सरकार ने भारतीय ऊर्जा मंत्रालय के अन्तर्ग PM Solar Panal Yojana की शुरुआत की है।

इस योजना के अनुसार सरकर देश के किसानों के लिए उनके खेत मे लगे पुराने पेट्रोल पंप को जगह नए सोलर पैनल को उपलब्ध कराएगी। भारत सरकार ने इस योजना के अंतर्गत कहाँ है कि इस योजना का लाभ देश के सभी किसान ले सकेंगे लेकिन इसका लाभ लेने के लिए किसानों को अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण कैसे करना है उसके बारे में हम आपको नींचे स्टेप by स्टेप बताने जा रहे है।

Contents

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना | Prime Minister Solar Panel Scheme

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने किसानों के लिए सोलर पैनल लगाने के सोलर की कीमत का 60% धनराशि का लोन देना का वादा किया गया है। भारत सरकार की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहाँ की इस योजना का लाभ देश के 20 लाख किसानों को दिया जाएगा।

योजना का नाम प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना
किसके द्वारा शुरू की गई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को
क्या लाभ मिलेगा सोलर पैनल लगाने के लिए सहायता राशि
उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

किसानों के लिए शुरू की गई यह काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। क्योकि इस योजना के अंतर्गत किसान इस योजना का लाभ दो प्रकार से उठा सकेंगे पहला किसान अपने पुराने डीज़ल सिंचाई पंप की जगह सोलर पंप लगा सकेंगे। दूसरा किसान सोलर पंप लगाकर बिजली का निर्माण कर सकेंगे और इस बिजली को प्राइवेट या सरकारी बिजली कंपनी को अपने द्वारा बनाई गई बिजली को बेचकर पैसा कमा सकते है।

Prime Minister Solar Panel Yojana

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत करते हुए सरकार की तरफ से कहाँ गया है कि इस योजना के अंतर्गत 1 मेगा वाट सोलर पैनल लगाने के लगभग 5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है जिसमे किसान लगभग 0.2 मेगावाट बिजली उत्पन्न कर सकते है और उसे अपने खेतों की सिंचाई के लिए कर सकते है, साथ अगर आप चाहो तो बिजली का उत्पादन करके बिजली कंपनियों को बेचकर प्रतिमाह अच्छा पैसा कमा सकते है। जो कि किसानों की आय के लिए काफी अच्छा साधन बन सकता है।

तो अगर आप भी कही न कही खेती से जुड़े है तो आप इस योजना में अपना रजिट्रेशन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया, और इसके लिए जरूरी दस्तावेज आदि के बारे में नींचे हमने बताया है। आप ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को पढ़कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और योजाना का लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for PMSolar Panel Scheme

देश के जो भी किसानों इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए किसानों के पास नीचे दी गयी पात्रता का होना अनिवार्य है। पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • किसान भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • किसान की खेती से जुड़े दस्तावेज जैसे खसरा, खतौनी जमाबंदी आदि होना अनिवार्य है।
  • योजना के अंतर्गत दि जाने वाली लोन की राशि को किसान के बैंक खाते में भेजा जाएगा। इसलिए बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • 2 पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register PM Solar Panel Scheme

भारतीय किसानों की आय को दोगुना करने और कही न कही देश की खेती व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना काफ़ी अहम योजना है। जिसका लाभ सीधे किसानों को दिया जाएगा।

लेकिन जानकारी के लिए बता दे कि अभी भारत सरकार के द्वारा इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नही किया है। हालांकि सरकार इस योजना का लाभ किसानों तक पंहुचाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। आपको इस योजना का लाभ लेने और इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लाभ| Benefits of PM Solar Panel Scheme

इस योजना से किसानों के क्या – क्या फायदे होने वाले है उसके बारे में आप नींचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ सकते है –

  • किसानों अपने खेत मे लगी फसल को समय पर पानी दे सकेंगे।
  • सिंचाई करने के लिए अभी तक किसानों का जो पेट्रोल, डीजल खत्म होता था। लेकिन अब सोलर पंप से इसकी बचत होगी।
  • अपने खेत मे इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगवा सकते है और खेत मे ही बिनली का निर्माण करके बिजली को सरकारी प्राइवेट कॉम्पनियों को बिजली बेचकर प्रतिमाह पैसे भी कमा सकते है।
  • किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सरकार 60% लोन की राशि सब्सिडी पर प्रदान करेगी।

आधिकारिक वेबसाइट

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना FAQ

प्रधानमंत्री सोलर योजना को लेकर बहुत से सवाल लोगों के दिमाग में आते है, इसलिए हमारे द्वारा कुछ तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया गया है, जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

किसानों को सोलर पैनल योजना के अंतर्गत कितने प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जायेगी?

किसान प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सोलर पैनल खरीदने के लिए 60% की सब्सिटी प्रदान की जायेगी।

क्या प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के लिए कोई भी किसान आवेदान कर सकता है?

जी हां! इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है, अगर वह इसके लिए योग्ताएं रखता है. जिसके बारे में ऊपर विस्तार में बताया गया है।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए सोलर पैनल की कीमत का 60% अनुदान राशि को प्रदान की जाएगी।

पीएम सोलर पैनल योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत भारत के वित्त मंत्री सीतारमन जी के द्वारा की गई है जिसका लाभ गरीब किसानों को प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

भारत सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत सरकार किसानों के लिए सब्सिडी पर खेत की सिंचाई के लिए सोलर पंप लगवाएगी।

बाकी आज हम आपको PM Solar Pump Yojana क्या है? इसके लिए दस्तावेज पात्रता, और इसमे रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है। इसके बारे में विस्तार से बताया उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment