[ऑनलाइन आवेदन फॉर्म] गौरा देवी कन्या धन योजना । Gaura Devi Kanya Dhan Yojna Application form

Gaura Devi Kanya Dhan Yojna 2022 Application form:-  अगर आप उत्तराखंड राज्य के नागरिक है और आपके घर में ऐसी छात्रा है जो 12 में है तो हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा अपने राज्य की लड़कियों के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे। इस योजना के तहत राज्य की उन लड़कियों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ही अभी 12 कक्षा में है। उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “गौरा देवी कन्या धन योजना” है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी और यह भी बताया जायेगा की आप किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस गौरा देवी कन्या धन योजना की शुरुआत मुख्य रूप से राज्य की उन आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं के लिए की गयी है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण पढाई छोड़ देती है। अब इस गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत राज्य की उन सभी छात्राओं को पचास हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी, जो आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढाई नही कर पाती है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, अनुसचित जन जाति और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले नागरिको को दिया जायेगा, तो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, जिससे आप इस योजना का लाभ ले सके।

Contents

गौरा देवी कन्या धन योजना 2022 क्या है ? What is Gaura Devi Kanya Dhan Yojna

Gaura Devi Kanya Dhan Yojna

इस योजना की शुरुआत उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य की उन छात्राओं के लिए की है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण अपनी पढाई छोड़ देती है, इस तरह की समस्या को खत्म करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के चलते उत्तराखंड सरकार राज्य की उस आर्थिक रूप से कमजोर छात्रा को आर्थिक सहायता के रूप में पचास हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। इस योजना में राज्य की वो छात्रायें आवेदन कर सकती है जो 12th की पढाई कर रही है, अगर वह 12th में पास हो जाती है तो उनको सरकार की तरह से पचास हज़ार रूपये की आर्थिक मदद प्रदान कर दी जाएगी। इस योजना से राज्य की लाखो छात्राओं को आगे की पढाई करने का मौका मिलेगा और वह अपना भविष्य बना सकेगी।

योजना का नामगौरा देवी कन्या धन योजना
राज्यउत्तराखंड
लाभ किसे मिलेगा अनुसूचित जाति, अनुसचित जन जाति और गरीबी रेखा से नीचे आने वाली कन्याओं को
पात्रता12बीं पास कन्याओं को
सहायता राशि 50 हजार रुपये
उद्देश्यकन्याओं की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वेबसाइटवेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे

अभी तक इस गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत 2659 स्कूलों को शामिल किया जा चुका है और इस योजना में 32870 आवेदन भरे जा चुके है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। अगर कोई छात्रा इस योजना में आवेदन कर रही है तो 01 जुलाई को उसकी उम्र 25 वर्ष से कम होनी जरुरी है इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। अगर आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है इस आर्टिकल में इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बताई जा रही है, जिसे पढ़कर आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

गौरा देवी कन्या धन योजना के लाभ Benefits of Gaura Devi Kanya Dhan Yojna 2022

अगर आप इस योजना में आवेदन करते है तो आपको इस योजना के तहत कई लाभ मिलेगे, इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस गौरा देवी कन्या धन योजना का सबसे बड़ा लाभ राज्य की उन छात्राओं को मिलेगा जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढाई छोड़ देती है, लेकिन अब इस योजना के कारण उनको अपनी पढाई जारी रखने का मौका मिलेगा।
  •  इस योजना से अब छात्राओं की पढाई का खर्च, छात्रा के परिवार के ऊपर बोझ नही बनेगा।
  •  इस गौरा देवी कन्या धन योजना से राज्य के नागरिको में लडकियों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित होगे, जिसका सीधा फायदा लड़की के भविष्य पर पड़ेगा।
  •  इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक मदद सीधे लड़की की बैंक के खाते में भेज दी जाएगी।

गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता Eligibility for Gaura Devi Kanya Dhan Yojna 2022

अगर आओ इस योजना में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए जरुरी पात्रता के बारे में पता होना चाहिए, जिससे आप इस योजना का लाभ ले सके। इस योजना के लिए पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  इस गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ केवल राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसचित जन जाति और गरीबी रेखा से अपना जीवन यापन करने वाली या फिर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • इस गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत राज्य की उन छात्राओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी अभी 12th कक्षा में है, और अगर वो परीक्षा में पास हो जाती है वो उत्तराखंड सरकार इन छात्राओं को इस योजना के तहत पचास हज़ार रुपये देगी।
  •  इस योजना में आवेदन करने वाली छात्रा राज्य के किसी केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अंतर्गत 12वीं की पढाई कर रही हो, तभी उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • इस गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ केवल उत्तराखंड राज्य की 12वीं कक्षा में पढने वाली छात्राओं को दिया जायेगा।
  • इस गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली छात्रा के परिवार ई वार्षिक आय 15976 रुपये या इससे कम होनी चाहिए, अगर इस योजना में आवेदन करने वाली छात्रा किसी शहरी इलाके से है तो उसके परिवार की आय 21206 रुपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ 25 वर्ष से कम की अविवाहित छात्रा को दिया जायेगा, इसलिए अगर कोई छात्रा जो 25 वर्ष या विवाहित है तो उसको इस योजना का लभ नही दिया जायेगा।

गौरा देवी कन्या धन योजना में अपना आवेदन कैसे करें? | How to Apply form for Gaura Devi Kanya Dhan Yojna

अगर आप इस गौरा देवी कन्या धन योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देशों को पढ़कर इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

  •  उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से इस योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा, क्योंकि अभी तक जितने भी स्कूल इस योजना के तहत पंजीकृत किये गये है उन सभी को इस योजना का आवेदन फॉर्म दिया गया है।
  •  अब आपको उस आवेदन फॉर्म को लेकर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होग, और सभी जरुरी कागजात इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।
  • अब इसके बाद आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को अपने प्रधानाचार्य के पास जमा कर देना होगा,
  •  अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है और आप 1वीं में पास हो जाते है तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा और मिलने वाली धनराशि आपके बैंक खाते में आ जाएगी।

गौरा देवी कन्या धन योजना आवेदन फॉर्म

आपको गौरा देवी कन्या धन योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म मिलने में किसी प्रकार की  समस्या ा रही है तो आप नीचे दिए गए लिंक से क्लिक करके आसानी से अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा सकते है.

 गौरा देवी कन्या धन योजना

Gaura Devi Kanya Dhan Yojna Download Application form

गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत पंजीकृत स्कूल की सूची कैसे देखें? | How to Check your School in Gaura Devi Kanya Dhan Yojna 2022 list

आप इस योजना में आवेदन तभी कर सकते है जब आपका स्कूल इस योजना के तहत पंजीकृत होगा, अपने स्कूल के पंजीकृत होने के बारे में जानकारी लेने के लिए आप नीचे दी गयी प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

  • इस गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत अपने स्कूल के बारे में पता करने के लिए आपको सबसे पहले गौरा देवी कन्या धन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप सीधे इस दिए गये लिंक “http://escholarship.uk.gov.in/Public/GauraDevi/frmSchoolList.aspx पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस लिंक पर जाने के बाद आपको सबसे पहले अपना जिला सेलेक्ट करना होगा, जैसे ही आप इस अपना जिले सेलेक्ट करेगे आपके सामने आपके जिले के उन सभी स्कुलो की सूची आ जाएगी जो इस योजना के तहत पंजीकृत है।
 गौरा देवी कन्या धन योजना
  •  अगर आपका स्कूल इस सूची में आता है तो आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

गौरा देवी कन्या धन योजना से जुड़े पूछने जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

गौरा देवी कन्या धन योजना क्या है?

यह उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन करने और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है।

गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

गौरी देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाली अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

गौरी देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

गौरा देवी कन्या धन योजना को शुरू क्यो किया गया है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेटियों और लड़कों के बीच किए जाने वाले भेदभाव को पूर्ण रूप से खत्म करके बेटियों की आर्थिक स्थिति को सुधारना है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तराखंड सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना गौरा देवी कन्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन । Gaura Devi Kanya Dhan Yojna 2022 Application form के बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment