गोवा बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? |Check Goa bijli bill Status

Goa bijli bill online:- हेलो आज हम आप सभी के लिए अपने इस आर्टिकल में भारत देश के पश्चिमी भाग में वैसे एक छोटे से राज्य Goa bijli bill online kaise check kare से जुड़ी जरूरी जानकारी देने वाले है। आप सभी यह जानते ही होंगे कि गोवा को भारत मे पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त कर रखा है। गोवा राज्य की सरकार ने अपने राज्य में निवास करने वाले लोगो की सुविधा और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए अपने राज्य में बिजली बिल चेक करने की सेवा को ऑनलाइन कर दिया है।

अगर आप भी गोवा राज्य में निवास करने वाले लोग अपने स्मार्टफोन के द्वारा अपने घरों का बिजली बिल घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते है। यदि आप गोवा राज्य के निवासी है और अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आज के आर्टीकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल को हम आपके लिए बताएगे की आप किस प्रकार से गोवा बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

गोवा बिजली बिल | Goa bijli bill

गोवा बिजली बिल कैसे चेक करें

भारत सरकार से लेकर सभी राज्य सरकार अपने – अपने राज्य के नागरिको की बेहतर सुविधाओ के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। जैसे कि गोवा सरकार राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन बिजली बिल के विवरण को चेक करने की योजना को शुरू किया है।

नामगोवा बिजली बिल
राज्यगोवा
लाभ घर बैठे बिजली बिल की जानकारी
प्रक्रियाऑनलाइन
विभागगोवा बिजली विभाग

अभी तक राज्य के बिजली उपभोक्ताओ के बिल बिल को लेकर काफ़ी काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।मतलब की बिल की जानकारी समय पर न मिल पाने के कारण वह अपना बिल समय और जमा नही कर पाते थे। जिसे ध्यान रखते हुए सरकार के निर्देश अनुसार बिजली कंपनियों के लिए ऑनलाइन बिल चेक करने के प्रोसेस को शुरू करने के निर्देश दिए है। ताकि घर बैठे अन्य राज्य की तरह गोवा नागरिक भी Goa Bijli Bill का विवरण प्राप्त कर सके।

गोवा बिजली बिल चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for checking Goa electricity bill

गोवा ऑनलाइन बिजली बिल चेक करते समय आपके लिए कुव्ह आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। जिनकी सहायता से आप अपना बिजली बिल आसानी से चेक कर सकते हैं। इन सभी जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो इस प्रकार है-

  • गोवा राज्य ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए बिजली बिल चेक करने वाले व्यक्ति के पास consumer Account number होना चाहिए।
  • यदि आप स्मार्टफोन की मदद से गोवा बिजली बिल का विवरण ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन में पेटीएम वॉलेट ऐप होना जरूरी है।
  • इसके अलावा हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

Goa bijli Consumer Account नंबर क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको गोवा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपके पास consumer Account number होना बहुत जरूरी है। consumer Account number के बिना आप गोवा बिजली बिल ऑनलाइन चेक नही कर पाएंगे।

इसलिए सबसे पहले आपको consumer Account number प्राप्त कर लेना है। consumer Account number प्रत्येक नागरिक का यूनिक होता है जो electric डिपार्टमेंट की ओर से जारी किया जाता है जिसकी मदद से बिजली उपभोक्ताओं की पहचान की जा सके।

Goa bijli Consumer Account Number कहाँ से प्राप्त करें?

अब आप सोच रहे होंगे कि आप किस प्रकार से consumer Account number प्राप्त कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप इससे अपने किसी भी पुराने बिजली बिल से आसानी से प्राप्त कर सकते है और अगर आपको अपना पुराना बिल नही है तो आप इससे किसी भी नजदीकी बिजली उपकेंद्र से अपना मीटर नंबर बताकर प्राप्त कर सकते हैं।

गोवा बिजली बिल कैसे चेक करें? | How to check Goa electricity bill

गोवा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हम आपको यहाँ सबसे आसान तरीके के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर पाएंगे।

सबसे पहले हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं उसकी मदद से आप Panaji, Ponda, Tiswadi आदि जिलों के बिजली का use करने वाले लोगों के लिए है। जिसके लिए आप नीचे बताये गए steps को फॉलो करें। और दूसरे तरिके से आप।आसानी से अन्य जिलों में बिजली बिल।आसानी से चेक कर सकते हैं।

Offical website se Goa bijli bill online कैसे चेक करें?

बिजली विभाग की मदद से बहुत ही सरलता से बिजली बिल के विवरण को ऑनलाइन प्राप्त किया सकता है। जिसके लिए नीचे स्टेप को फॉलो कर सकते है –

Step1. गोवा बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको गोवा इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

आप नीचे उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके आसानी से गोवा इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।

Goa bijli bill online कैसे चेक करें

Step3. यहाँ आपको अपना consumer Account numbet भरना होगा। और नीचे दिए गए कैप्चर कोड को इंटर करना है।

Step4. इसके बाद आपको View Details के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपके सामने गोवा बिजली बिल ओपन हो जाएगा।

Paytm se Goa bijli bill online कैसे चेक करें

Step1. Paytm से ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में paytm App को डाऊनलोड करके ओपन करना होगा।

Step2. App ओपन करने के बाद आपको इस पर अपना Account बनाना होगा। इसके बाद आपके।सामने Paytm का होम पेज ओपन हक जाएगा।

Step3. इस पेज पर आपके लिए Recharge & bill pay का एक ऑप्शन मिल जाएगा इस पर क्लिक करें।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसपर आपको electcity के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

Step5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हक जाएगा। जिसमे आपको state वाले कॉलम में Goa को सेलेक्ट करना है।

Step6. अब आपके लिए select bord के कॉलम में बिजली प्रदाता कपनी को सेलेक्ट करना होगा। इतना करते ही आपसे consumer number इंटर करने के कहा जायेगा।

Step7. आपको अपना consumer number इंटर कर देना है। और नीचे दिए गए proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद गोवा बिजली बिल का सारा विवरण आपके सामने खुल कर आ जायेगा।

Google pay App se Goa bijli bill online कैसे चेक करें?

Step1. यदि अपने ने अभी तक अपने फोन में Google pay App को डाऊनलोड नही किया है तो सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google pay App को प्लेस्टोर से डाऊनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।

Step2. Google Pay App इनस्टॉल होने के बाद आपको इससे ओपन कर होगा। App ओपन करते ही आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और उसके बाद Get otp के ऑप्शन पर क्लिक कर है।

Step3. अब आपके अपने मोबाइल नंबर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिससे आपको OTP बॉक्स में एंटर कर है। इतना करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज आ जायेगा।

Step4. जिस पर आपको सबसे नीचे एक New payment का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने Bill payment का एक ऑप्शन आ जायेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step5. इसके बाद आपको एलेक्टरसिटी का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर होगा। एलेक्टरसिटी के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने electric Bord की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

Step6. इस लिस्ट में आपको गोवा राज्य में बिजली प्रदाता कंपनी का नाम सेलेक्ट कर लेना है। और फिर नीचे दिए गए get start के ऑप्शन पर क्लिक है।

Step7. इसके बाद आपसे गूगल पे में आपको अपना जिला तथा Consumer Account number एंटर करने को कहा जायेगा आपको अपना जिला और एकाउंट नंबर भरकर proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step8. अब आपकी स्क्रीन पर आपके बिजली बिल की वर्तमान स्थिति ओपन हो जाएगी आप चाहे तो आप इसका भुगतान भी कर सकते हैं।

गोवा बिजली बिल से सम्बंधित सवाल जवाब

गोवा बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखे?

गोवा बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए आप ऊपर बातये गए स्टेप्स को फॉलो करके बिजली बिल देख सकते हैं।

गोवा बिजली बिल की ऑनलाइन क्यो की गई है?

राज्यके नागरिकों को बिजली बिल सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए बिजली उपकेंद्र में बार बार जाना पड़ता था जिससे उससे काफी परेशानी होती है इसी कारण बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई।

बिजली बिल देखने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज क्या है?

बिजली बिल चेक करने के लिए आपके पास बिजली विभाग के द्वारा जारी किया गया बिजली कस्टमर नंबर होना जरूरी है। इसके बिना आप बिजली बिल ऑनलाइन चेक नही कर सकते है।

बिजली कस्टमर नंबर कहाँ से प्राप्त करें?

बिजली कस्टमर नंबर आप अपने पुराने बिजली बिल या फिर बिजली कार्यालय में जाकर अपना मीटर नंबर बताकर प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

गोवा बिजली बिल चेक करना काफी आसान है। जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में जानकडी7 साझा कर चुके है। उम्मीद करता हूँ कि आप अपने गोवा बिजली बिल का विवरण घर बैठे चेक कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।