[ Online CSP] ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले? | Grahak Seva Kendra Apply Form

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले हिंदी पूरी जानकारी :- आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे की आप अपने गांव या नगर में ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोल सकते है वैसे तो ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में सभी जानते है कि यह एक प्रकार की बैंक शाखा होती है जो एक छत के नीचे बैंक से जुड़ी विभिन्न कार्यो को पूरा करने में मदद करती है। ग्राहक सेवा केंद्र को शार्ट में CSP (Customer Service Point) कहते है। ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको ज्यादा क्वालिफिकेशन होने की जरूरत भी नहीं बल्कि आपको कंप्यूटर कि अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसका उपयोग आप एक व्यवसाय के रूप में भी कर सकते है।

इसके माध्यम से आप काफी अच्छी घर बैठे – बैठे अच्छे पैसे भी कमा सकते है और अगर आप बैंकिंग के क्षेत्र में जाना चाहते है तो आपको ग्राहक सेवा केन्द्र के जरिये बहुत बैंक से जुड़ी तमाम जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे जो एक आम आदमी नहीं कर सकता है। अगर आप भी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते (Grahak Seva Kendra kaise Khole) तो आज इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी बताएँगे की इसके लिए आपको क्या – क्या करना पड़ेगा और इसके लिए किस किस दस्तावेज़ की आवश्यक होगी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Contents

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है ?(What is Grahak Seva Kendra)

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले

ग्राहक सेवा केंद्र जिसे हम मिनी बैंक भी कह सकते है जैसे हम बहुत बार देखते है की जब कोई ऑफिस ज्यादा बड़ा हो और उसके डेली कस्टमर भी बहुत अधिक होते है तो ऑफिस अपने ग्राहकों के सुविधा के लिए जिस क्षेत्र में उसके ज्यादा कस्टमर हो जाते है वह वहाँ एक अपनी शाखा (Branch) खोल लेता है। अब बैंक भी अपने ग्राहकों की सुविधा के लिये एक शाखा खोलता है जिसे हम मिनी बैंक या ग्राहक सेवा केंद्र कहते है।

इस ग्राहक सेवा केंद्र को खोलने के लिये कोई भी परीक्षा को नहीं पास करना होता है। और कोई भी भी आम आदमी चला सकता है जिसे कंप्यूटर के बारे थोड़ी बहुत भी बहुत आती है। ग्राहक सेवा केंद्र भी कई प्रकार से खोले जा सकते है जिसके बारे में है जिसके बारे में हम इस लेख में नीचे विस्तार में बताने जा रहे है।

Full Form Of CSP in Hindi = Customer Service Point

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता | Ability to open a customer service center

अगर आप भी घर सेवा केंद्र खोलना चाहते है तो आपकी पास निम्न योग्यताओं का होना आवश्यक है –

  • सर्वप्रथम आवेदक काम से काम 12th पास होना चाहिए।
  • आवेदक उसी क्षेत्र का निवासी होना चाहिये जहां वह ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है।
  • आवेदक कर्ता के पास कोई कंप्यूटर डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का होना भी आवश्यक है।
  • ग्राहक सेवा केंद्र कोई भी खोल सकता है अगर आवेदक किसी भी पद सी जैसी – भारतीय सेना पुलिस या रेलवे सी रिटायर्ड है तो उसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

ग्राहक सेवा केंद्र से कितना पैसा कमाया जा सकता है ? | How much money can be made from customer care center

अगर किसी भी व्यक्ति का ग्राहक सेवा केंद्र है और अच्छे ग्राहक वहाँ आते है तो वह 25000 से 30000 रुपये तक आराम से कमा सकता है। हर बैंक आपने ग्राहक सेवा मित्र को आपने बैंक के नियम अनुसार अलग अलग कमीशन प्रदान करती है हम आपको बताएँगे की BOB (Bank Of Baroda) अपनी शाखा मित्र को कमीशन प्रदान करती है।

  • अगर आप एक आधार कार्ड़ को बैंक खाते से लिंक करते है तो = 5 रुपये
  • आधार कार्ड़ द्वारा बैंक एकाउंट खोलने पर = 25 रूपये
  • ग्राहक की एकाउंट में पैसे जमा करने तथा निकलने पर = .04% प्रति लेन देन ,कमीशन

ग्राहक सेवा केंद्र की सुविधाएँ ? | Customer Service Center facilities

एक ग्राहक सेवा केंद्र पर बैंक से जुड़ी किन – किन सुविधाओ को उपलब्ध कराया जाता है वह कुछ इस प्रकार है –

  • ग्राहक सेवा केंद्र का सर्वप्रथम कार्य किसी भी ग्राहक का खाता खोलना।
  • बैंक एकाउंट को आधार कार्ड़ , मोबाइल नंबर ,पैन कार्ड़ आदि लिंक करना।
  • पैसे का लेन-देन करना
  • ग्राहको के एटीएम कार्ड जारी करना
  • बीमा (Insurance) सर्विस प्रदान करना
  • ग्राहकों एकाउंट से पैसे कोई किसी और एकाउंट सी विड्रॉल करना।
  • फंड ट्रांसफर करवाना।

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले? | How to open a customer service center

ग्राहक सेवा केंद्र खोलना काफी आसान है अगर आपको कंप्यूटर की अच्छि जानकारी है तो आपके लिए आज के इस डिजिटल युग मे ग्राहक सेवा केंद्र काफी उपयोगी साबित हो सकता है क्योकि यह युवाओ के लिए आज रोजगार का काफी अच्छा विकल्प है। ग्राहक सेवा केंद्र दो प्रकार से खोले जा सकते है आयें इसके बारे में जानते है –

बैंक द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले –

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का पहला तरीका जिसके माध्यम से आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है इसके लिए आपको सर्वप्रथम आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक जाना होगा तथा वहां जाकर आपको बैंक में बैंक मैनेजर से संपर्क करना होगा। और आपको उसे बताना होगा की मैं आपने गांव या इलाके में ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Point) खोलना चाहता हूँ। तो वह आपसे आपकी योग्यताओं के बारे में पूछेगा। आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजो को बैंक मैनेजर के सामने प्रस्तुत कर देना है और कुछ समय पश्चात बैंक मैनेजर के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट सत्यापन के बाद आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के किये लॉगिन आईडी और पासवर्ड दे दिया जायेगा।

कंपनी के द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले –

दोस्तों ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आप किसी कंपनी से भी संपर्क कर सकते है जो ग्राहक सेवा केंद्र की की सुविधा उपलब्ध करती है जिससे आप संपर्क करके ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है पर हाँ किसी भी कंपनी से संपर्क करते समय ये बात ध्यान मैं रहिए की आज कल इन मामलों बहुत ज्यादा फर्जी बाड़ा गिरी चल रही है तो किसी भी कम्पनियाँ से संपर्क करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी निकाल ले जिससे बाद में किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठाना पड़े ग्राहक सेवा केंद्र की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कुछ कंपनियों के नाम कुछ इस प्रकार है जैसे :- FIA global,sanjivani,Vyam Tech आदि।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र ऑनलाइन खोलने की प्रक्रिया

अगर आप भी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिये सबसे पहले आपको डिजिटल इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वहाँ जाकर आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर अगर आप SBI का ग्राहक सेवा केन्द्र खोलना चाहते तो आप नीचे की स्टेप को फॉलो है।

  • ग्राहक सेवा केंद्र के पंजीकरण के लिए आप सबसे पहले डिजिटल इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जो आपके स्क्रीन पर कुछ इस तरह नज़र आएगी।
  • इस लीक पर क्लिक करने के बाद होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज के सीधी तरफ आपको CSP खोलने के लिए योग्यता की जानकारी दी गयी होगी। और CSP खोलने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और किस किस सामान की आवश्यकता होगी इसकी पूरी जानकारी दी गयी होगी जिससे आपको सही तरह से पढ़ लेना है।
  • जब आप होम पर होनी तो ऊपर की तरफ आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई लेगा आपको जिसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • जिसमे आपको पूछी गयी जानकारियों को सही सही भर देना है जिसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

कुछ इस तरह ऑनलाइन रजिस्टेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी और इसके लिए आपको 15 से 20 दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

ग्राहक सेवा केंद्र से जुड़े सवाल जवाब

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है?

ग्राहक सेवा केंद्र एक मनी बैंक होता है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से उपयोग कर सकता है इसमें आपको किसी बैंक की आईडी और पासवर्ड लेनी होती है जिसकी मदद से आप अपने आसपास के लोगों की बैंक से जुड़ी समस्याओं जैसे पैसे निकालना जमा करना आधार कार्ड लिंक करना आदि कार्य करके पैसे कमा सकते हैं।

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र के लिए अप्लाई करने के बाद कितने दिनों बाद लाभ मिलता है?

अगर आपने एसबीआई बैंक में ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया है तो आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर आपको बैंक द्वारा सूचित कर दिया जाएगा कि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं या नहीं।

ग्राहक सेवा केंद्र ओपन करने के लिए पात्रता क्या है?

यदि आप अपने शहर या गांव में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आप का कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है साथ ही आपको कंप्यूटर की भी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

ग्राहक सेवा केंद्र मैं किसी व्यक्ति का खाता खोलने पर कितना कमीशन मिलता है?

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र ओपन कर लेते हैं और आप किसी भी व्यक्ति का ग्राहक का नया खाता ओपन करते हैं तो आपको ₹25 की कमीशन बैंक के द्वारा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त यदि आप किसी व्यक्ति का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करते हैं तो आपको ₹5 कमीशन के रूप में मिलेंगे।

निष्कर्ष

शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए रोज़गार पाने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र काफी अच्छा तरीका है। जिसके बारे में आज हमने इस आर्टिकल के मध्यम से जाना। आज हमने ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले, इसके लिये योग्यता क्या होनी चाहिए और ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर कर कितना पैसा कमाया जा सकता है।

आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। बाकी अगर ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में आपको किसी प्रकार की कोई समस्या आ ही है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment