ग्रीन राशन कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन | Green Ration Card Yojana 2023 | Online Application

Green Ration Card Yojana 2023 :– आज के समय में सरकार देश के नागरिको के लिए कई तरह की योजनाओ की शुरुआत करती रहती है जिससे देश के जरूरतमंद नागरिको को कई तरह के लाभ मिल सके। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको भारत सरकार द्वारा देश के ऐसे गरीब नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे, जिन नागरिको को पात्र होने के बाद भी उनका राशन कार्ड नही बना था। आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से नागरिक है जो गरीबी रेखा के नीचे पाना जीवन यापन करते है और फिर भी ऐसे नागरिको को सभी सरकारी योजनाओ का लाभ नही मिलता है।

इसलिए सरकार ने ऐसे नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “ग्रीन राशन कार्ड योजना” रखा गया है। इस योजना के तहत देश के उन सभी पात्र नागरिको का ग्रीन राशन कार्ड बनाया जायेगा जिनका अभी तक किसी कारण की वजह से राशन कार्ड नही बन पाया था। अब अगर आप इस ग्रीन राशन कार्ड योजना के बारे में अन्य सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

Green Ration Card Yojana 2023 Online Application

ग्रीन राशन कार्ड योजना से देश के ऐसे कई नागरिको को पाना हक़ मिल सकेगा, जिन्होंने पिछली योजना में अपना राशन कार्ड नही बनवा पाया था। अब अगर आपका भी राशन कार्ड नही बन पाया है तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपने परिवार का राशन कार्ड बनवा सकते है। सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है और बाद ही आपको कई योजनाओ के लाभ मिल पाते है अब अगर आप भी सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभों का फायदा उठाना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सभी जरुरी कागजात और जरुरी पात्रता के बारे में जानकारी होनी चाहिए इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर पायेगे।

योजना का नामग्रीन राशन कार्ड योजना
किसके द्वारा शुरू की गई भारत सरकार के द्वारा
लाभ किसे प्राप्त होगासभी गरीब नागरिको को
क्या लाभ मिलेगाकम दामो पर राशन
उद्देश्य गरीब नागरिको को राशन प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

ग्रीन राशन कार्ड योजना क्या है | What is Green Ration Card Yojana

ग्रीन राशन कार्ड योजना

इस ग्रीन राशन कार्ड योजना के तहत बनने वाले इस ग्रीन राशन कार्ड से लाभार्थी को हर महीने 5 किलो अनाज प्रदान किया जायेगा। इस ग्रीन राशन कार्ड के तहत मिलने वाला अनाज राशन कार्ड धारक को 1 रुपये किलो की दर से प्रदान किया जायेगा। अगर आप इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करते है तो आपको यह सभी इलाज दिए जायेगे। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप पिछली राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभ लेने से रह गये है या फिर आपके पात्र होने के बाद भी आपका राशन कार्ड नही बन पाया था। इस लिए सरकार ने यह समस्याओ को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है जिससे देश के सभी पात्र नागरिको को इस ग्रीन राशन कार्ड योजना का लाभ मिल सके।

किसी भी आम नागरिक के लिए राशन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज होता है, एक राशन कार्ड में लाभार्थी के पुरे परिवार के सभी सदस्यों का विवरण होता है, जिससे परिवार के सभी सदस्य इस ग्रीन राशन कार्ड का लाभ ले सके। इसीलिए राशन कार्ड को पूरे परिवार पहचान प्रमाण पत्र भी माना जाता है। इस योजना के तहत राशन कार्ड मिलने पर आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ते दाम पर गल्ला उपलब्ध कराया जायेगा और इसके साथ ही मिलने वाले अन्य लाभ भी दिए जाएगे।

ग्रीन राशन कार्ड योजना के लाभ | Benefits of Green Ration Card Yojana

देश में इस ग्रीन राशन कार्ड योजना के शुरू होने से नागरिको को कई तरह के लाभ मिलेगे। इस योजना के अंतर्गत नागरिको को मिलने वाले लाभों की सभी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस ग्रीन राशन कार्ड योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको बहुत ही कम दामो पर हर महीने खाने का राशन बितरित किया जायेगा, जिससे एक गरीब व्यक्ति भी अपना खाने का राशन ले सकेगा।
  • इस ग्रीन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला यह राशन एक रुपये प्रति किलो की दर से दिया जायेगा और इसीलिए सरकार ने इस योजना के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।
  • इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • इस ग्रीन राशन कार्ड योजना की शुरुआत 2023 सही शुरू कर दी जाएगी।

ग्रीन राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात | Documents for Green Ration Card Yojana

अगर आप इस ग्रीन राशन कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने अनिवार्य है इसके बाद ही इस योजना में आपका आवेदन फॉर्म वैध माना जायेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस ग्रीन राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का देश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अगर आपके पास अपना कोई पुराना राशन कार्ड है तो उसकी फोटो कॉपी भी लगा सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करते समय आपके पास परिवार के मुखिया का आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड होना जरुरी है।

ग्रीन राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to Apply online Application for Green Ration Card Yojana 2023

अगर आप इस योजना के तहत अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि आप इस योजना में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने के दोनों तरीके नीचे बताये जा रहे है जिनको फॉलो करने के बाद आप बिना किसी परेशानी के अपना राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर पायेगे।

ग्रीन राशन कार्ड योजना ऑनलाइन प्रक्रिया

इस ग्रीन राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस नीचे दी जा रही है।

  • इस प्रक्रिया में आपको सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://dfpd.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको उस वेबसाइट के होमपेज पर “ग्रीन राशन कार्ड योजना” का एक लिंक दिखाई देगा, पाको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा जिसमें आपको “ग्रीन राशन कार्ड योजना” का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज इस फॉर्म में अपलोड करने होगे
  • इसके बाद आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद ग्रीन राशन कार्ड योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

ग्रीन राशन कार्ड योजना ऑफलाइन प्रकिया

अगर आप इस ग्रीन राशन कार्ड योजना में ऑफलाइन प्रक्रिया से अपना फॉर्म भरना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही स्टेप्स को पढ़े।

  • इस ग्रीन राशन कार्ड योजना में ऑफलाइन मोड से आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले खाद आपूर्ति विभाग या फिर जन सेवा केंद्र या फिर पीडीएस केंद्र जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहां से ग्रीन राशन कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा और इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित दस्तावेजो की फोटोकॉपी की प्रति इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करनी होगी।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को उसी विभाग में जमा करना होगा जहां से आपने से प्राप्त किया था।
  • इसके बाद आपका फॉर्म ग्रीन राशन कार्ड योजना के लिए भर जायेगा और आपको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

ग्रीन राशन कार्ड योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

ग्रीन राशन कार्ड योजना क्या है?

यह भारत सरकार के द्वारा किया भारत के गरीब नागरिको के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत गरीब नागरिको को ग्रीन राशन कार्ड जारी किया जाता है।

ग्रीन राशन कार्ड योजना का लाभ किसे मिलेगा?

ग्रीन राशन कार्ड योजना का लाभ मुख्य रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने केवाले नागरिको को प्रदान किया जाएगा।

ग्रीन राशन कार्ड योजना लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

ग्रीन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितना राशन मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को सरकार द्वारा हर महीने 5 किलो अनाज प्रदान किया जायेगा।

ग्रीन राशन कार्ड योजना को क्यो शुरू किया गया है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिकों को खाद्य सामग्री जैसे गेहूं, चावल, चीनी आदि प्राप्त करना है।

निष्कर्ष

दोस्तों भारत सरकार देश के हर गरीब नागरिक को भोजन प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है। जिसमे भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई ग्रीन राशन कार्ड योजना काफी महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक है। जिसके बारे में आज हमने आपको विस्तार से जानकारी साझा की है।

आज हमने आपको इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?| Green Ration Card Yojana 2023 | Online Application आदि के बारे बताया है। आशा करता हूँ को आपको इस योजना के बॉर्डर में हमारे इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी मिल गयी होगी, और आप सफलतपूर्वक इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Leave a Comment