[ऑनलाइन पंजीकरण] गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना | लाभ, दस्तावेज, पात्रता

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना :- आज कल डीजल और पेट्रोल के दाम काफी बढ़ रहे, जिससे बहुत से लोग अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहन का इस्तेमाल कर रहे है जोकि हमारे लिए और साथ ही इस पर्यावरण के लिए काफी जरुरी है। इस स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है, इस योजना के तहत सरकार राज्य के नागरिको को इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जिससे लोगो को इलेक्ट्रिक एनर्जी का प्रयोग करना आएगा और साथ ही डीजल और पेट्रोल कि भी बचत होगी।

गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना” है, हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना से सम्बंधित अभी जानकारी दी जाएगी और अगर आप गुजरात राज्य के नागरिक है और आप किसी तरह का कोई टू व्हीलर वाहन खरीदना चाहते है, तो हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के तहत वाहन खरीदकर उस पर सब्सिडी लेने के बारे में पूरी जानकारी देगे, अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना क्या है । What Is Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme

यह योजना गुजरात सरकार द्वारा अपने राज्य में शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य के नागरिको को इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा और उनको इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहन की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के कई फायदे होते है कि ये वाहन काफी किफायती है और यह बैटरी से चलते है, इन इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में काफी अच्छी बेट्री होती है जो आपके इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को काफी ज्यादा दूरी तक जाने में मदद करता है। आम तौर पर एक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर एक बार में चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक जा सकते है।

Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme

इस गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना की शुरुआत 17 सितम्बर को की गयी थी। इस योजना माँ मुख्य उद्देश्य राज्य और देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहन की खरीददारी को बढ़ाना है जिससे कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों को कम किया जा सके जिससे इन वाहनों के कारण देश में होने वाले प्रदुषण को कम किया जा सके।

अगर आप इस तरह के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को इस योजना के अंतर्गत खरीदते है तो आपको इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कुल कीमत पर बारह हज़ार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अगर आप यह लाभ लेना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अपने लिए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहन खरीद सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना में मिलेगी 12 हजार रुपये तक की सब्सिडी

अगर आप इस गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत किसी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहन को खरीदते है तो आपको इस योजना एक अंतर्गत बारह हज़ार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा ऐसे नागरिक जो ई रिक्शा लेना चाहते है तो वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते है और अपने ई रिक्शे पर भी सब्सिडी प्रदान कर सकते है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ ऐसे छात्र भी ले सकते है जो कक्षा नौ से लेकर कालेज में पढ़ने जाते है और वह अपने कॉलेज या स्कूल जाने के लिए कोई नया वाहन लेने की सोच रहे है, तो वह छात्र यह इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लेकर अपने बारह हज़ार रुपये तक बचा सकते है और साथ ही उनको पेट्रोल डालने की भी जरूरत नही होगी क्योंकि वो इस इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को अपने घर पर बिजली से चार्ज कर सकेगे और यह वाहन पूरा चार्ज हो जाने के बाद 200 किलोमीटर तक जा सकता है।

इसके अलावा गुजरात का कोई ऐसा नागरिक जो ई रिक्शा लेना चाहता है तो वह गुजरात सरकार की इस योजना के तहत ई रिक्शा भी खरीद सकते है और साथ ही उनको भी इस योजना के तहत दस हज़ार रुपये तक का की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत राज्य के छात्रो के साथ साथ आम नागरिक को भी काफी मदद मिलेगी। इस गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत लगभग पञ्च हज़ार इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और थ्री व्हीलर वाहन बेचने का लक्ष्य रखा गया है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज । Documents required to take advantage of Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme

सरकार द्वारा शुरू की गयी किसी भी योजना का लाभ पात्र नागरिको को देने के लिए सरकार द्वारा कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य किया जाता है ताकि नागरिको में पात्र नागरिको की पहचान की जा सके। इसलिए इस गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के लिए भी कुछ जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  इस गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहन खरीद कर सब्सिडी लेने के लिए आपके आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी, इसके बाद में ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  •  अगर आवेदन करने वाले नागरिक के पास में आवेदक का आधार कार्ड नही है तो वह अपने अन्य किसी पहचान पत्र को भी प्रयोग कर सकता है।
  •  इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसक बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना भी जरुरी है।
  •  अगर इस योजना में आवेदन करने वाला नागरिक एक छात्र है तो उस आवेदक के शैक्षिक प्रमाण पत्र भी होने जरुरी है।
  •  इस योजना के तहत सब्सिडी लेने के लिए आवेदक के पास उसका पासपोर्ट साइज फोटो होना भी जरुरी है।
  •  आवेदक को अपने पते का प्रमाण पत्र भी प्रदान करना होगा इसके लिए वह अपने आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि का इस्तेमाल कर सकते है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत वाहन लेने के लिए आवेदन कैसे करें । How to apply for taking vehicle under Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme

अगर आप इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी लेना चाहते है तो आपको बता दू कि अभी इस योजना के लिये आवेदन शुरू नही किये गये है। अभी इस योजना को शुरू करने के लिए तैयारी की जा रही है जिससे गुजरात सरकार की इस टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत राज्य के छात्रो और नागरिको को सब्सिडी प्रदान की जा सके।

जैसे ही इस टू व्हीलर सब्सिडी योजना के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू किये जायेगे, इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप हमारी इस वेबसाइट पर आकार चेक कर सकते है, अगर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते है तो आपको इसकी जानकारी हमारी इस वेबसाइट पर प्रदान कर दी जाएगी।

योजना के शुरू होने के बाद लोगो के रिस्पांस के आधार पर योजना को बढ़ाया जाएगा?

सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि इस योजना को पहले छोटे स्तर पर शुरू किया जायेगा और इसके बाद राज्य के नागरिको द्वारा मिलने वाले रिस्पांस के हिसाब से इस योजना को और बढाया जायेगा। इस योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद लोगो द्वारा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर के लिए जितने भी रजिस्ट्रेशन किये जायेगे सरकार द्वारा इस योजना को उसी हिसाब से और बढाया जायेगा।

अगर इस योजना के शुरुआत में काफी ज्यादा लोग इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर और इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर खरीदने के लिए आवेदन करते है तो इस योजना में और भी ग्रोथ की जाएगी। इसके बाद इस योजना के रिस्पांस को देखते हुए अन्य राज्य भी इस योजना को शुरू कर सकते है।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने के लिए बनेगे चार्जिंग पॉइंट । Charging points will be made for charging electric vehicle

जैसा कि आप जानते है कि जब इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री होगी तो उनको चार्ज करने के लिए भी चार्जिंग पॉइंट्स कि जरूरत पड़ेगी जैसे कि बाकि वाहनों में पेट्रोल या डीजल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप की जरूरत होती है, इसीलिए इन इलेक्ट्रिक वाहनो के लिए चार्जिंग पॉइंट्स की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप इन वाहनों को इस वजह से नही खरीद रहें है कि आप इन वाहनों को कहाँ चार्ज करेगे तो आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नही है, आप इन इलेक्ट्रिक वाहन को इन चार्जिंग पॉइंट्स के अलावा अपने घर पर भी चार्ज कर पाएंगे। यह इलेक्ट्रिक वाहन हमारे पेट्रोल के पैसो के साथ साथ हमारे पर्यावण को भी बचायेगे और इससे प्रदुषण भी कम होगा।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना क्या है?

यह गुजरात सरकार के द्वारा राज्य एक नागरिको को इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत वाहन खरीदने के ;लिए कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए सरकार के द्वारा 12 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ लेना चाहते है तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योकि इस योजनक की आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना की आवेदन प्रक्रिया कब तक शुरू की जाएगी?

इस योजना किआ वेदन पप्रक्रिया सरकार के द्वारा जल्द ही शुरू की जाएगी इसके बारे में जानकारी प्राप्त होते ही हम आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

निष्कर्ष

गुजरात राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों और छात्रों के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है ताकि राज्य में निवास करने वाले लोगों का जीवन आसान बनाया जा सके इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना की शुरुआत की है जिसके बारे में आज हमने आपको अपने विस्तार से जानकारी साझा की है। उम्मीद करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होंगी।

अगर आपको इस योजना में अपना आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आप योजना से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment