गुजरात विधवा पेंशन योजना आवेदन कैसे करें? | Download Application Form

Gujarat Vidhwa pension scheme – अगर आप गुजरात प्रदेश में रहते है तो आपने गुजरात विधवा पेंशन योजना के बारे में अवश्य सुना होगा। फिर भी आपकी जानकरी के लिए बता दे कि गुजरात विधवा पेंशन योजना गुजरात सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत प्रदेश की उन महिलाओं को अपना जीवन यापन करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान कि जाती है।

इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओ के लिए सरकार के द्वारा प्रतिमाह सहायता के रूप में कुछ धनराशि जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है अर्थात जो विधवा है  ट्रांसफर की जाती है। अगर आप या आपके आस पास कोई  भी विधवा महिला है तो वो इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास किन – किन दस्तावेज़ों और पत्रताओं का होना आवश्यक है तथा इसकी लिए आपको इस प्रकार आवेदन करना होगा। ऐसी सभी जानकारियों के लिए लाख को नीचे तक पढ़ें –

गुजरात विधवा पेंशन योजना क्या है? | What is Gujarat Vidhwa Pension Scheme

गुजरात विधवा पेंशन योजना आवेदन कैसे करें

हर प्रदेश की तरह गुजरात प्रदेश की सरकार भी अपने प्रदेश की विधवा महिलाओं की सहायता के लिए बहुत से प्रयास करती है तथा इसके अंतर्गत बहुत सी योजनाओं का प्रारम्भ करती है, जिसमें से गुजरात विधवा पेंशन योजना एक मुख्य है।  योजना के अंतर्गत प्रदेश की विधवा महिलाओं को जीवन स्तर को ऊँचा करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए पेंशन के रूप प्रतिमाह 1000 रूपए की आर्थिक सहायता की धनराशि प्रदान की जाती है।

योजना का नामगुजरात विधवा पेंशन योजना
राज्यगुजरात
किसके द्वारा शुरू की गईगुजरात राज्य सरकार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगाविधवा महिलाओं को
कितनी राशि मिलेगी1000 ररुपये
देख रेखगुजरात समाज कल्याण विभाग

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे आवेदन करने वाली महिला के बैंक खातेमें भेजी जाती है।  इसके लिए आवेदिका का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है। इस योजना का लाभ लेनी के लिए प्रदेश की कोई भी विधवा महिला आवेदन कर सकती है जो निम्न दस्तावेज़ों और पात्रताओं को रखती है। जिसके बारे में नीचे विस्तार में जानकरी साझा की गयी है –

गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभ | Benefits to be received under Gujarat Vidhwa Pension Scheme

अगर कोई महिला इस योजना के तहत का लाभ प्राप्त करने लेने के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसे इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में जानकरी होमना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना की प्राम्भ होने से प्रदेश की महिला आत्मनिर्भर होंगी और उन्हें परिवार की किसी अन्य सदस्य की आय पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा
  • गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता के लिए कुछ धनराशि हर महीने प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश की विधवा महिलाओं के जीवन स्तर में काफी सुधार होगा।
  • गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत सरकार के द्वारा प्रदेश की विधवा महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की आर्थिक सहायता के रूप में ट्रांसफर की जाएगी।
  • गुजरात विधवा पेंशन योजना के प्रारम्भ होने के बाद विधवा महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों में काफी कमी आएगी।

गुजरात विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रताएं | Essential Eligibility for Gujarat Vidhwa Pension Scheme

अगर कोई भी महिला गुजरात विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसके पास निम्न निम्न पत्राताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदन करने वाली महिला गुजरात प्रदेश की स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • जो महिला इस योजना के लिये आवेदन करना चाहती है वो किसी भी सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला का किसी भी बैंक में खाता होना भी अनिवार्य है अगर नहीं है तो वो बैंक जाकर खाता खुलवा सकती है।
  • गुजरात विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता महिला के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

गुजरात विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required for Gujarat Vidhwa Pension Scheme

अगर प्रदेश कोई महिला गुजरात विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसके पास कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। जिसके जरिये उसकी पहचान का पता चलता है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदक की आय के अनुसार ही किसी भी कल्याणकारी योजना का लाभ प्रदान किया जाता है इसलिए आवेदन करते समय आपके पास आय प्रमाण पत्र का भी होना अनिवार्य है।

मृत्यु प्रमाण पत्र – महिला के पास पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। क्योंकि पति के मृत्यु प्रणाम पत्र से ही महिला के विधवा होने का पता चलता है और इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को प्रदान किया जाता है।

पास पोर्ट साइज़ फोटो – आपकी पहचान के लिए आवेदन करते समय दो पास पोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होगी।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल गुजरात राज्य की विधवा महिलाओं के लिए है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक की किताब की फोटो कॉपी – गुजरात विधवा पेंशन योजना का लाभ विभाग द्वार सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है इसलिए आपका किसी भी बैंक में खता होना चाहिए तथा उसकी किताब की फोटो कॉपी की आपको आवेदन करते समय आवश्यकता होगी।

मोबाईल नंबर – आवेदन पत्र को वेरीफाई करने में आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तब भी आप आवेदन कर सकते है।

गुजरात विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Gujarat Vidhwa Pension Scheme

अगर गुजरात विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तथा योजना से जुड़ा लाभ प्राप्त करना चाहती है तो नीचे दिये पॉइंट्स को फॉलो करके बहुत सी आसानी से कर सकती है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहाँ से आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
गुजरात विधवा पेंशन योजना आवेदन कैसे करें

 गुजरात विधवा पेंशन योजना आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

गुजरात विधवा पेंशन योजना आवेदन कैसे करें

  • अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गयी जानकरियों को सही प्रकार भर लेना है।
  • इसके बाद बताये गए स्थान पर फोटो चिपका देना है।
  • मांगे गए दस्तावेज़ों को पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • अब इस पत्र को ले जाकर समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा कर देना है।
  • कुछ इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा।

गुजरात विधवा पेंशन योजना से जुड़े सवाल जवाब

गुजरात विधवा पेंशन योजना क्या है?

यह गुजरात राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत गुजरात राज्य की विधवा महिलाओं को सहायता राशि दी जाएगी ताकि विधवा महिलाओं को दूसरे पर निर्भर रहना न पड़ें।

गुजरात विधवा पेंशन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

गुजरात विधवा पेंशन योजना कल आप उन महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जिन महिलाओं के प्रति की किसी दुर्घटना या बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है।

गुजरात विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली विधवा महिलाओं को गुजरात राज्य सरकार की ओर से हजार रुपए की वित्तीय सहायता बैंक अकाउंट में सीधे प्रदान की जाएगी।

गुजरात विधवा पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को मुख्य गुजरात राज्य की विधवा महिलाओं को उनके जीवन यापन के लिए पेंशन प्रदान करना है जिसका उपयोग करके राज्य की विधवा महिलाएं अपनी जरूरतों की चीजों को खरीद कर अपना जीवन व्यतीत कर सकती हैं।

गुजरात विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको गुजरात समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गुजरात विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से गुजरात विधवा पेंशन योजना के बारे में विस्तार से जानकरी साझा की गयी। हम उम्मीद करते है कि ये जानकरी आपको पसंद आयी होगी तथा लाभकारी साबित होगी। अगर आपके मन में योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा बहुत जल्द आपके सवाल का जबाब प्रदान किया जायेगा।  धन्यवाद !

Spread the love

Leave a Comment