गुजरात राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे? | Online check Gujarat Ration List

गुजरात राशन कार्ड सूची 2022, गुजरात राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे, गुजरात राशन कार्ड लिस्ट 2022, How to check name in Gujara ration card list, Online Check Gujara Ration Card List, गुजरात राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे? | Online check Gujarat Ration List online

गुजरात राशन कार्ड सूची 2022 :- हर प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए निरंतर प्रयास करती है। और बहुत – सी ऐसी योजनाओं का शुभारंभ करती है। जिससे प्रदेश में रहने वाले लोगों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। इस क्रम को मजबूत हुए बनाते गुजरात प्रदेश की सरकार ने सत्र 2013 में केंद्र सरकार से मिलकर राशन कार्ड योजना का प्रारम्भ किया था।

राशन कार्ड प्रदेश के स्थायी रूप से निवास करने वाला कोई भी परिवार बनवा सकता है। राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाता है। जिसके अंतर्गत प्रदेश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आपने जीवन याचिका को सही प्रकार चलाने के लिये सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बहुत – सी खाद्य सामग्री जैसे- गेहूँ, चावल, धान आदि प्रदान किये जाते है।

राशन कार्ड क्या है ? | What is a Ration Card

गुजरात राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है जो प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाता है। अगर आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है। तो आप इसकी मदद से सरकार द्वारा चलायी जा रही बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ एक आम नागरिक से पहले ले सकते है।

इसके अलावा राशन की मदद से आप अपना बैंक खाता खुलवा सकते है,पेनकार्ड वनबा सकते है और भी बहुत से काम करवा सकते हैं। वैसे राशन कार्ड का मुख्य उपयोग प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को खाद्य सामग्री प्रदान करने में किया जाता है।

अगर आप भी गुजरात राज्य में निवास करते है। और राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात खाद्य विभाग ने गुजरात राशन कार्ड लिस्ट 2022 जारी है जिसमें बहुत से नये राशन कार्ड धारकों के नाम को जोड़ा गया है।

अगर आप भी इस लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते हो तो बड़ी ही आसानी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कर सकते है। अधिक जानकारी के लिये लेख की आखिर तक ध्यान पूर्वक पड़े।

गुजरात राशन कार्ड सूची मे अपना नाम कैसे देखे? | How to check name in Gujara ration card list

अगर आप गुजरात राशन कार्ड के लिये आवेदन कर चुके है। और राशन कार्ड लिस्ट 2022 लिस्ट में अपने नाम की जांच करने के लिये इच्छुक है तो नीचे लेख में बतायी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो करें-

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको आपने स्मार्ट फोन या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को खोल लेना है।
जिसके बाद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट  http://ipds.gujarat.gov.in/ पर जाना है।

जानकारी भरें और Go पर क्लिक करें

वेबसाइट का होमपेज दिए गए स्क्रीन शॉर्ट की तरह का पेज खुल जायेगा। जिसमें आपको वर्ष ओर महीने का चयन करना है। तथा Go के बटन पर क्लिक कर देना है।
गुजरात राशन कार्ड सूची

ज़िला चुनें

आप जैसे ही Go के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ आपको सभी जिलों के नाम दिखायी देंगे। जिसमें आपको आपने जिले के ऊपर क्लिक कर देना है।
गुजरात राशन कार्ड सूची

शहर चुनें

जिले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके नज़दीकी क्षेत्रों की एक लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आपको आपने क्षेत्र के ऊपर क्लिक कर देना है।
गुजरात राशन कार्ड सूची

राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें

जैसे – ही आप उस सभी प्रक्रियों को पूर्ण करेंगे। तो स्क्रीन पर आपके एरिया के सभी राशन कार्डों की संख्या दिखायी देगी। आप जिस भी प्रकार के राशन की लिस्ट को देखना चाहते हो। उसकी ही संख्या पर क्लिक कर देना है।
गुजरात राशन कार्ड सूची

Ration नंबर चुनें

अब आपके सामने राशन कार्ड धारकों के नाम की लिस्ट खुल जायेगी। जहां आपको राशन कार्ड धारकों के नाम,पिता का नाम ,LPG कनेक्शन स्टेटस,एडरेस आदि की डिटेल देखने को मिलेगी। यहाँ पर आपको राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की खोज करनी है। खोज करने के बाद आपको अपनी राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना है।
गुजरात राशन कार्ड सूची

Ration card list देखें

Ration Card Number पर क्लिक करने के तुरंत बाद एक नया पेज खुल जायेगा। जिसमें आपको अपने परिवारों के सदस्यों की डिटेल दिखायी देगी। अगर आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी निकल कर सुरक्षित रख सकते है। कुछ इस तरह नाम जांचने की प्रक्रिया सफलता पूर्वक पूर्ण हो जयेगा।
गुजरात राशन कार्ड सूची

गुजरात राशन कार्ड सूची में नाम होने के लाभ

अगर आपके राशन कार्ड उपलब्ध है।तो आपको इस बात की जानकारी होना अति आवश्यक है कि आपको राशन कार्ड से किस – किस प्रकार से लाभ हो सकता है –

  • राशन कार्ड के जरिये आप अपने नज़दीकी किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से गल्ला प्राप्त कर सकते है।
  • राशन कार्ड का उपयोग कर आप पैनकार्ड,ड्रीवारी लाइसेंस आदि महत्वपूर्ण क़ागज़ात बनवा सकते हो।
  • इसके द्वारा आप किसी भी सरकारी या अर्द्ध सरकारी बैंक में खाता खुलवा सकते हो।
  • अगर आप अपने प्रदेश दूसरे प्रदेश में जाते हो तो मकान मालिक इसे आपसे पहचान के रूप में माँग सकता है।
  • अगर आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध है तो आप किसी भी सरकारी योजना लाभ एक आम नागरिक से पहले उठा सकते हो।
  • राशन कार्ड के द्वारा आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य जिसका नाम राशन कार्ड में है वो किसी भी सरकारी छात्रवृति के लिये आवेदन कर सकता है।

Gujara Ration Card New Update

कोरोना महामारी के इस संकट में भारत सरकार ने प्रदेश के है राज्य को सार्वजनिक प्रणाली के द्वारा 3 माह तक फ्री राशन देने का प्रावधान किया है। जिसे गुजरात सरकार अपने प्रदेश में लागू कर चुकी है लेकिन जानकारी के लिए बता दे कि सार्वजनिक प्रणाली के द्वारा ववितरण किये जा रहे मुफ्त राशन को आप तभी ले पाएंगे जब आपका नाम राशन कार्ड की इस सूची में शामिल होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको गुजरात राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखे? इसके  बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि  किस प्रकार आप ऑनलाइन तरीके अपना नाम इस  Gujraata Ration Card List 2020 में देख सकते हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।