[ऑनलाइन आवेदन फॉर्म] गुजरात सरस्वती साधना योजना | Gujrat Saraswati Sadhana Yojana 2022

Gujrat Saraswati Sadhana Yojana 2022 :- भारत देश में लड़कियों के प्रति लोगों की मानसिकता अच्छी नहीं है जिस कारण लड़कियों को लड़कों की अपेक्षा आगे बढ़ने का मौका कम लिया जाता है। इसलिए लड़कियां लड़कों की अपेक्षा आगे नहीं बढ़ पाती हैं।

लेकिन भारत में लड़कियों के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए भारत सरकार पिछले कुछ सालों से देश की लड़कियों के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान कन्या विद्याधन जैसी अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है। जिसका लाभ सीधे देश की बेटियों को दिया जा रहा है।

भारत सरकार के इन अभियानों और योजनाओ को आगे बढ़ाते हुए और गुजरात राज्य की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए गुजरात राज्य सरकार ने गुजरात सरस्वती साधना योजना की शुरुआत की है। जिसका लाभ सीधे गुजरात की पढ़ने वाली लड़कियों को दिया जाएगा।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गुजरात सरस्वती साधना योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। सो अगर आप गुजरात निवासी है तो आपके लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। योजना के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक नीचे तक पढ़े –

गुजरात सरस्वती साधना योजना | Gujrat Saraswati Sadhana Yojana

गुजरात सरस्वती साधना योजना आवेदन कैसे करेँ

सरस्वती साधना योजना गुजरात राज्य सरकार के द्वारा राज्य की लड़कियों के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य में पढ़ने वाली लड़कियों को पढ़ाई जारी रखने के लिए फ्री में साइकिल प्रदान करेगी।

इस योजना की शुरुआत गुजरात राज्य सरकार ने घर से दूर पढ़ाई करने जा रही छात्राओं की परेशानी को देखते हुए शुरू की गई है। Gujrat Saraswati Sadhana Yojana के तहत सरकार राज्य की जो लड़कियां आठवीं पास कर चुकी हैं और वह अपने आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए नौवीं कक्षा में दाखिला कराती है,  तो सरकार उन्हें स्कूल जाने के लिए फ्री में साइकिल उपलब्ध कराएगी ताकि उन्हें स्कूल जाने में कोई परेशानी ना हो।

वास्तव में गुजरात राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफी है उपयोगी योजना है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली साइकिल का उपयोग करके राज्य की लड़कियां अपने घर से दूर पढ़ाई करने के लिए जा सकेंगे और अपनी पढ़ाई करके घर का नाम रोशन कर सकेंगे।

गुजरात सरस्वती साधना योजना उद्देश्य

गुजरात राज्य में ऐसे काफी परिवार निवास करते हैं जो अपने घर में पढ़ाई कर रही लड़कियों की शिक्षा के लिए अतिरिक्त खर्चा नहीं कर पाते हैं। जिस कारण देखा जाता है कि लड़कियों को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ जाती है। लेकिन ऐसा ना हो इसलिए गुजरात राज्य सरकार लड़कियों की शिक्षा के लिए समय-समय पर अनेक योजनाओं का संचालन करती रहती है।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए गुजरात राज्य सरकार ने सरस्वती साधना योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में पढ़ाई कर रही अनुसूचित परिवार की लड़कियों को सरकार की तरफ से फ्री में साइकिल प्रदान की जाएगी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली साइकिल से लड़कियां गांव से बाहर अप्लाई के लिए जा सकेंगे और अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगी यही सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

Gujrat Saraswati Sadhana Yojana 2022 के लिए पात्रता

सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत फ्री साइकिल उपलब्ध कराने के कुछ नियम और पात्रताओं को निर्धारित किया गया है उन पात्रता और नियम के अनुसार ही लड़कियों को फ्री साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। जरूरी पात्रता और नियम कुछ इस प्रकार है

  • सरस्वती साधना योजना सिर्फ गुजरात राज्य में लागू की गई है इसलिए इस योजना का लाभ सिर्फ गुजरात राज्य की लड़कियों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत गांव क्षेत्र में पढ़ाई करने बाली उन लड़कियों को फ्री साइकिल प्रदान की जाएगी जिनके परिवार की वार्षिक आय 120000 होगी।
  • Gujrat Saraswati Sadhana Yojana के अंतर्गत शहर की मूल लड़कियों को फ्री सागर प्रदान की जाएगी जिनके परिवार की वार्षिक आय 150000 होगी
  • साधना सरस्वती योजना मैं सिर्फ राज्य की अनुसूचित जाति की लड़कियों को शामिल किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत सिर्फ अक्षरों में पढ़ाई करने वाली लड़कियों को ही फ्री सागर प्रदान की जाएगी।
  • Gujrat Saraswati Sadhana Yojana मुख्य रूप से राज्य के गरीब परिवार की लड़कियों के लिए शुरू की गई है इसके जो लड़कियां इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं वह बीपीएल कार्ड धारक होना जरूरी है।

Gujrat Saraswati Sadhana Yojana जरूरी दस्तावेज

गुजरात सरस्वती साधना योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है। इन्हीं जरूरी दस्तावेजों के आधार पर राज्य की अनुसूचित जाति की लड़कियों को फ्री में साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 8वी पास मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

गुजरात सरस्वती साधना योजना आवेदन कैसे करेँ? | Gujrat Saraswati Sadhana Yojana Apply form

गुजरात राज्य सरकार ने राज्य की लड़कियों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहन करने के लिए गुजरात सरस्वती साधना योजना की शुरूआत की है। जो भी राज्य की लड़कियाँ ऊपर बताई गई पात्रता रखती है तो वह आसानी से इस योजना का लाभ ले सकती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको 9वी में एडमिसन लेना होगा।
  • अब आपको अपने उस कॉलेज से जहां पर आपने 9वी में एडमिसन किया है वहां के प्रधानाचार्य से गुजरात सरस्वती साधना योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है।
  • जानकारी भरने के बाद आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को कॉलेज में प्रधानचार्य के पास जमा कर देना है।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपको प्रधानाचार्य के द्वारा संबंधित विभाग को भेज दिया जाएगा।
  • विभाग के द्वारा आपके फॉर्म की जांच करके इस योजना के अंर्तगत फ्री साइकिल उपलब्ध करा दी जाएगी।

निष्कर्ष

राज की लड़कियां आगे बढ़ा सके और वह पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित हो सके इसके लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफी महत्वपूर्ण योजना है। बाकी इस योजना के बारे में आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी को साझा कर चुके हैं।

मैं उम्मीद करता हूं कि दी की जानकारी आपको महत्वपूर्ण रही होगी और आप इस योजना में सफलता पूर्वक अपना आवेदन कर चुके होंगे। धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।