जिम फिटनेस सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागता, मशीन, नियम

वर्तमान समय मे जहाँ टेक्नोलॉजी (Technology) ने लोगो के जीवनशैली (Lifestyle) को सरल बनाया है वहीं दूसरी ओर मिलावटी खानपान का सेवन करने की बजह से कई तरह की गंभीर बीमारियां (Serious illnesses) का खतरा बना हुआ है। अतः हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए व्यायाम और जिम (Exercise and gym) का सहारा ले रहे है।

आज लगभग हर युवा अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिम में वर्कआउट (Workouts) करना पसंद करते हैं जिससे कि Gym and fitness industry काफी तेजी से बढ़ रही है इसलिए आज के समय में जिम फिटनेस बिजनेस (Gym fitness business) शुरू करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि आप किसी तरह का अच्छा बिजनेस आइडिया (Business idea) तलाश कर रहे है, जिस से शुरू करके आप बेहतर कमाई कर सके तो आप जिम फिटनेस व्यापार शुरू (Gym fitness business Start) कर सकते है.

यह व्यापार आप छोटे स्तर पर किसी भी क्षेत्र में शुरू कर सकते है। यदि आपको भी जिम फिटनेस बिजनेस शुरू करना है लेकिन आप जिम फिटनेस बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a gym fitness business?) के संबंध में नहीं जानते है, तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही जरूरी होने वाला है कि किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक जिम फिटनेस बिजनेस शुरू करने से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे।

जिम फिटनेस बिजनेस क्या होता है? (What is gym fitness business?)

जिम एक ऐसा स्थान है जहां पर लोग मशीनों (Machines) की सहायता से व्यायाम करके अपने शरीर को फिट रखते हैं क्योंकि जिम में अलग-अलग व्यायाम (Different exercises) करने के लिए अलग-अलग मशीनों और उपकरणों का इंस्टॉल किया जाता है इन मशीनों और उपकरणों (Machines and equipment) का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को जिम ट्रेनर (Gym trainer) की जरूरत होती है।  ताकि वह अपने मन मुताबिक अपने शरीर को फिट रख सकें। इसके लिए लोगों को जिम ट्रेनर को हर महीने फीस (Fees) देनी पड़ती है।

फिटनेस सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें लागता मशीन नियम

इसलिए जिम को एक अच्छे व्यापार के के नजरिए से देख सकते है. जिम किसी भी प्रकार की बड़ी बिल्डिंग, कमरा अथवा क्लब (Large building, room or club) हो सकता है, जहां लोग शारीरिक व्यायाम करने तथा अपने शरीर को स्वस्थ एवं फिट (Healthy & fit) रखने के उद्देश्य से आते हैं। वर्तमान समय में आपको कई शहरों और मोहल्लों में आसानी से जिम सेंटर (Gym center) देखने को मिल जाएंगे।

जहां लोग मशीनों की सहायता से अपने शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने का प्रयास करते हैं यही कारण है कि जिम फिटनेस बिजनेस को एक अच्छा और सक्सेसफुल बिजनेस माना गया है। यदि आप भी जिम फिटनेस बिजनेस शुरू (Gym fitness business Start) करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको भारत में जिम बिजनेस कैसे शुरू करें? से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लेनी चाहिए जो आपके बिजनेस को सफल (Successful) तरीके आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

भारत मे जिम बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start a gym business in India)

यदि आप यह सोचते हैं कि जिम बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान कार्य है तो यह सत्य नहीं है क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अधिक निवेश के अतिरिक्त कई सारी चीजों की आवश्यकता पड़ती है तो चलिए अब हम आपको जिन बिजनेस शुरू करने से संबंधित कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप जिन बिजनेस को स्टार्ट करके अच्छी तरह से चला सकेंगे

स्थानीय मार्किट का रिसर्च करें

जिन बिजनेस शुरू करने से पूर्व आपको अपने स्थानीय मार्केट (Local market) की रिसर्च अवश्य करनी चाहिए ताकि आपको लोगों की विचारधारा (Ideology) के बारे में जानने में आसानी होगी लोग बॉडी बिल्डिंग के लिए या फिर स्वस्थ अथवा फिट (Healthy or fit) रहने के उद्देश्य से जिम जॉइन करना चाहते हैं। इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि आप जिस एरिया में अपना जिम बिजनेस शुरू (GYM Business Start) करना चाहते है, उस एरिया में किस आयु के लोग रहते हैं।

क्योंकि आज के अधिक आयु के लोगों की अपेक्षा युवाओं (Youth) को जिम करना अधिक पसंद है. वही अधिक आयु के लोग जिम जाने के स्थान पर खुले स्थानों पर टहलना और व्यायाम (Jogging and exercise) करना अधिक पसंद करते है। इसलिए आपको अपना जिम सेंटर ऐसे स्थान पर शुरू करना होगा जहां नौजवानों (Young men) की संख्या अधिक हो जिससे आपका बिजनेस अच्छी तरह से चल सकेगा।       

अच्छा बिजनेस मॉडल का चुनाव करे

यदि उद्यमी अपना जिम बिजनेस शुरू करने के लिए पूरी तरीके से स्थानीय रिसर्च (Local research) पूरा कर चुका है और वह यह पता कर चुका है कि उस एरिया में लोग बॉडी बिल्डिंग (Bodybuilding) के लिए अथवा स्वस्थ रहने के लिए जिम ज्वाइन (GYM Join) करना चाहते हैं तो अब उद्यमी को अपने बिजनेस मॉडल (Business model) पर कार्य करना होगा कि वह इस प्रकार से अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करेगा।

जैसे कि आप अपने ग्राहकों को बॉडीबिल्डिंग अथवा एरोबिक्स, मार्शल आर्ट, योगा (Bodybuilding or aerobics, martial arts, yoga) जैसी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं जिसके लिए आपको कई चीजों का प्रबंध करना होगा। हालांकि आज के समय में फिटनेस इंडस्ट्री में बॉडीबिल्डिंग जिम बिजनेस मॉडल (Bodybuilding gym business model) काफी प्रचलित है, आप अपने हिसाब से और लोगों की डिमांड के अकॉर्डिंग किसी भी बिजनेस मॉडल का चुनाव कर सकते है।

जिम बिजनेस के लिए लोकेशन चुने

जिंदगी को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी सही लोकेशन (Location) का चुनाव करना होता है। यदि आप जिम बिजनेस को शुरू करके अधिक फायदा (Profit) कमाना चाहते हैं तो आपने जिस एरिया में रिसर्च की है, उस एरिया में जिम सेंटर (gym center) खोलना आपके लिए फायदेमंद (Beneficial) साबित हो सकता है क्योंकि स्थानीय रिसर्च करने के बाद आपको यह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, कि उस एरिया में किस आयु (Age) के लोग अधिक निवास करते हैं और वह किस प्रकार की सेवा (Service) प्राप्त करना चाहते हैं।

जिससे आपको अधिक से अधिक ग्राहक आकर्षित (Attract) करने में आसानी होगी। इसलिए जिम फिटनेस बिजनेस शुरू करने से पूर्व आपने जिस एरिया में रिसर्च की है। उस एरिया में ही एक अच्छी लोकेशन (location) की तलाश करें, जहां आप अपना बिजनेस शुरू कर के लोगों को सेवाएं प्रदान करके पैसे (Money) कमा सकें।

जिम बिजनेस के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

वैसे तो भारत में जिम बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस (Registration or license) जरूरी नहीं है लेकिन उद्यमी चाहे तो अपने जिम बिजनेस को कॉर्पोरेट अफेयर्स (Corporate Affairs) में प्रोप्राइटरशिप के अंतर्गत रजिस्टर कर सकता है। लेकिन अगर आप का सालाना टर्नओवर 20 लाख (Annual turnover 20 lakhs) से अधिक है तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

जिसके लिए आप अपने स्थानीय नगर पालिका, नगर निगम इत्यादि (Local municipality, Municipal Corporation etc) से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही जिम बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति को अपने नजदीक के पुलिस स्टेशन से क्लीयरेंस (Clarence) प्राप्त करने की भी आवश्यकता होगी जिसके बाद आप भविष्य में बिना किसी परेशानी के अपने बिजनेस को बेहतर तरीके से चला सकेंगे।

जिम के लिए मशीनरी एवं उपकरण खरीदें

उपयुक्त सभी कार्य करने के पश्चात अब आपको अपने जिम में ऐसे मशीन और उपकरणों (Machine and equipment’s) की व्यवस्था करनी होगी जो वर्कआउट करने अथवा बॉडीबिल्डिंग के लिए बेहद जरूरी (Essential) होते है यानी कि आपको उपकरण और मशीनरी कि ऐसे लिस्ट (List) तैयार करनी होगी।

जिनका उपयोग करके आप का ग्राहक अपने शरीर को अपने मन मुताबिक मेंटेन (Mainten) कर सके। अगर आपको जिन बिजनेस शुरू खोलने के लिए जरूरी मशीनरी और उपकरणों (Machinery and equipment) के बारे में जानकारी नहीं है तो इसकी लिस्ट नीचे दी गई है-

  • स्टेयर मिल
  • एयरडाईन
  • इलीपटीकल
  • स्किएर्ग
  • पेक डेक मशीन
  • ग्लव्स
  • रिस्ट स्ट्रैप्स
  • वेट लिफ्टिंग इक्विपमेंट
  • बारबेल
  • डम्बल
  • रोइंग मशीन
  • स्पिन बाइक
  • प्रीचर बेंच
  • वेट प्लेट
  • लेग प्रेस मशीन
  • केबल क्रॉस ओवर मशीन
  • एब्डोमिनल बेंच
  • वेटलिफ्टिंग बेल्ट

जिम ट्रेनर की नियुक्त करें

यह बात पूरे रूप से सत्य है कि जिन बिजनेस को सफलतापूर्वक (Successfully) केवल वहीं  व्यक्ति चला सकता है, जिसकी स्वयं की बॉडी फिट (Body fit) एवं बॉडीबिल्डिंग एवं फिटनेस में रुचि हो क्योंकि यदि जिम बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति की बॉडी (Body) अच्छी तरह से मेंटेन है तो लोग खुद ही जिम जॉइन (Join) करने के लिए आकर्षित होंगे। यदि आप जिन बिजनेस शुरू कर रहे हैं और आपकी बॉडी अच्छी नहीं है तो आप जिम ट्रेनर (Gym trainer) को हायर कर सकते हैं।

जिम बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए शुरुआती समय में कम से कम आपको दो जिम ट्रेनर की आवश्यकता होगी, इसके बाद जैसे-जैसे आपके ग्राहक बढ़ेंगे आपको जिम ट्रेनर (gym trainers) की संख्या को बढ़ाना होगा। ताकि जिम ट्रेनर आपके ग्राहकों की बॉडी बिल्डिंग करने तथा मशीनरी और उपकरणों का सही इस्तेमाल (use) करने से संबंधित जानकारी दे सके।

अपने जिम फिटनेस बिजनेस की मार्केटिंग करें

अगर आप किसी विशेष एरिया में अपना जिम फिटनेस बिजनेस (Gym fitness business) शुरू कर सकते हैं और आप ग्राहक के आने का इंतजार कर रहे हैं तो इंतजार मत कीजिए बल्कि अपने बिजनेस के बारे में लोगों तक जानकारी (Info) पहुंचाने का प्रयास करें क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो जिम करना चाहते हैं लेकिन इसका जिक्र किसी से नहीं करना चाहते हैं।

इसलिए आपको अपने जिम सेंटर (Gym center) में अधिक से अधिक ग्राहक लाने के लिए अपने बिजनेस की अच्छी तरह से मार्केटिंग (Marketing) अवश्य करनी चाहिए आप कई ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है, जिसके माध्यम से आप लोकल एरिया के नौजवान लोगों (Young people) को अपने जिम सेंटर ज्वाइन कराने के लिए आमंत्रित कर सकते है।

जिम बिजनेस शुरू करने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है?

हालांकि यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें कितना अधिक निवेश (Investment) किया जाए कम ही है लेकिन अगर आप जिम फिटनेस बिजनेस (Gym fitness business) को शुरू करने का मन बना चुके हैं तो जिम में उपयोग होने वाली मशीनरी व उपकरणों (Machinery & equipments) तथा जिम खोलने के लिए क्लब इत्यादि के खर्च को मिलाकर लगभग ₹700000 से लेकर ₹800000 तक के खर्च में आसानी से शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको बॉडीबिल्डिंग (Bodybuilding) से संबंधित सभी सेवाओं को उपलब्ध कराना होगा। तभी आप अधिक से अधिक ग्राहक अपने जिम सेंटर (Gym center) की ओर आकर्षित कर पाएंगे।

जिम फिटनेस सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें? Related FAQs

जिम बिजनेस शुरू करने के लिए कितना खर्च आएगा?

जिम बिजनेस शुरू करने का था इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं हालांकि जिम बिजनेस को आप मात्र ₹800000 तक खर्च में शुरू कर सकते हैं।

जिम फिटनेस बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

ऐसे व्यक्ति जिन्हें बॉडी बिल्डिंग का शौक हो और जिनकी खुद की बॉडी आकर्षित हो वह अपना जिम फिटनेस बिजनेस शुरू कर सकते है। जिससे वह बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

जिम फिटनेस बिजनेस की ओर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए क्या करें?

अपने जिम फिटनेस सेंटर में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी ताकि अधिक से अधिक लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकें।

निष्कर्ष

आज के समय में हर कोई एक अच्छी पर्सनैलिटी और अच्छी बॉडी की कामना रखता है जिसकी वजह से जिम फिटनेस बिजनेस शुरू करना काफी फायदेमंद हो सकता है अगर आप जिम बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको जिम फिटनेस बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में कोई जानकारी नहीं है तो आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को जिम फिटनेस बिजनेस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई हैं आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा।

Leave a Comment