हर घर तिरंगा अभियान क्या है? | हर घर तिरंगा अभियान सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे? | Har Ghar Tiranga Certificate Download

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अभी कुछ समय पहले ही हर घर तिरंगा अभियान 2023 (Har Ghar Tiranga Campaign 2023) का शुभारंभ किया गया है। इस अभियान को शुरू करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के सभी नागरिकों से अपने अपने घरों में 15 अगस्त यानी 75वां स्वतंत्र दिवस (Independent day) के शुभ अवसर पर तिरंगा झंडा फहराने की गुजारिश की है। यह ध्यान खासतौर पर देश के सभी नागरिकों को आजादी का जश्न (Celebration of independence) भव्यता से शुरू करने के लिए शुरू किया गया है।

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत देश के सभी देशभक्त नागरिकों (Patriotic citizens) को देश भक्ति प्रदर्शित करने के लिए सरकार के द्वारा 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त 2022 तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज (national flag) फहराने का आग्रह किया गया है। देश के जो भी इच्छुक नागरिक इस अभियान में हिस्सा लिया है, उन्हें सरकार द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) पर जाकर हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र डाउनलोड (Har Ghar tricolor certificate download) करना होगा।

जिन नागरिकों को हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं है तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें? (How to download certificate of Har Ghar tricolor campaign?) के संबंध में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

हर घर तिरंगा अभियान क्या है? (What is the Har Ghar tricolor campaign?)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे भारत देश का राष्ट्रीय ध्वज (National flag) तिरंगा झंडा है जिसमें तीन रंग और बीच में अशोक चक्र स्थित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 22 जुलाई 1947 को पहली बार तिरंगा झंडा (Tricolor flag) को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया गया था। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अगस्त के शुभ अवसर पर स्वतंत्र दिवस (Independent day) धूमधाम से मनाया जाएगा.

घर तिरंगा अभियान क्या है हर घर तिरंगा अभियान सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे Har Ghar Tiranga Certificate Download

लेकिन इस वर्ष केंद्र सरकार ने आजादी का जश्न भव्य तरीके से मनाने के लिए अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) का आयोजन किया है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो चुके हैं और इस शुभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री जी ने देश के नागरिक को से आग्रह किया है कि वह सभी अपने घरों में 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त 2022 तक तिरंगा झंडा फहराए। भारत सरकार के द्वारा इस अभियान को इसलिए प्रारंभ किया गया है, ताकि देश के सभी नागरिकों के अंदर देशभक्ति (Patriotism) तथा राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान और अधिक वृद्धि की जाए।

जो नागरिक अपने घरों में हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar tricolor campaign) के अंतर्गत राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे उन सभी को सरकार के द्वारा हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट (Har Ghar tricolor certificat) प्रदान किया जाएगा जो भी नागरिक इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं वह अंत तक हमारे साथ इस आर्टिकल के साथ बने रहे-

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के नियम rules for hoisting the national flag

अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाए गए हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar tricolor campaign) के अंतर्गत अपने घरों में झंडा फहराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप तिरंगा झंडा (Tricolor flag) फहराने के नियमों के बारे में नहीं जानते हैं तो आप नीचे बताए गए बिंदु को ध्यानपूर्वक पढ़ें

  • तिरंगा झंडा फहराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि राष्ट्रीय ध्वज फटा हुआ अथवा गंदा नहीं होना चाहिए।
  • आप अपने घरों में केवल खादी सूती या फिर सिल्क कपड़े के बने तिरंगे को ही फैला सकते हैं प्लास्टिक के राष्ट्रीय ध्वज को फहराना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।
  • राष्ट्रीय ध्वज को ऐसी जगह पर आना होगा जहां से वह स्पष्ट रूप से दिखाई दे।
  • भारत के राष्ट्रीय ध्वज पर तीन रंग और अशोक चक्र के अतिरिक्त कुछ भी लिखा हुआ अथवा छपा हुआ नहीं होना चाहिए।
  • जिस स्थान पर राष्ट्रीय ध्वज को फहराया जाएगा उस स्थान पर किसी दूसरे झंडे या पताका ग्रुप नहीं ठहराया जा सकता है।
  • केवल राष्ट्रीय शोक के अवसर पर ध्वज को आधा चुकाया जा सकता है किंतु अन्य किसी कारणवश राष्ट्रीय ध्वज झुका हुआ नहीं होना चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति अपने घर की खिड़की यह घर के अगले हिस्से में झंडे को फहराता है तो उसे बिगुल की आवाज के साथ झंडे को फहराया तथा उतारा जाएगा।
  • किसी विशेष अफसर या नियम के साथ राष्ट्रीय ध्वज को रात्रि के समय भी ठहराया जा सकता है.
  • यदि राष्ट्रीय ध्वज को किसी अधिकारी की गाड़ी पर लगाया जाए तो तिरंगा झंडा सदर गाड़ी के दाहिनी ओर अथवा बिल्कुल बीच में होना चाहिए।

हर घर तिरंगा अभियान शुरू करने का उद्देश्य Purpose of starting the ‘Har Ghar Tiranga Abhiyan’

भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने ट्वीट में सभी देशवासियों (Countrymen) से अनुरोध किया है कि वह 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त स्वतंत्र दिवस (Independent day) तक अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराया इस अभियान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों के अंदर राष्ट्रीय ध्वज (National flag) के प्रति सम्मान और जुड़ाव की भावना को और अधिक बढ़ाना तथा पूरे विश्व में भारत के एकीकरण और सशक्तिकरण (Integration and empowerment) को दर्शाता है ताकि अन्य देश यह जान सके कि भारत के लोग अपने राष्ट्रीय ध्वज का कितना सम्मान (Respect) करते हैं और वह अपने देश के स्वाभिमान की रक्षा हेतु कुछ भी कर सकते हैं।

हर घर तिरंगा अभियान के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? How to register for Har Ghar Tiranga Abhiyan?

इस वर्ष भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) के उपलक्ष पर केंद्र सरकार के द्वारा हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत रजिस्ट्रेशन (Registration) की प्रक्रिया सरकार के द्वारा 22 जुलाई 2022 को ही शुरू की जा चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 5 अगस्त 2022 है. इस अभियान में अभी तक 20 करोड़ से भी अधिक नागरिक (20 million citizens) जुड़ चुके हैं।

सरकार के द्वारा यह अभियान पूरे 3 दिन चलाया जाएगा, जिसमें बहुत सारी प्रतियोगिताओं और कार्यक्रम (Competitions and events) का आयोजन किया गया है। इन प्रतियोगिताओं और कार्यक्रम में भाग लेने वाले जो भी नागरिक सफल विजेता बनेंगे उन्हें राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय (National and state level) पर कई पुरस्कार एवं ट्रॉफी (Awards & trophies) वितरित की जाएंगी।

भारत देश के जो भी नागरिक हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कर के हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड (Har Ghar tricolor certificate download) करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया हमने आसान चरणों में नीचे बताइए जिसका पालन करके आप बड़ी आसानी से अपना हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

हर घर तिरंगा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें? Har Ghar Tiranga Registration Process and How to Download Certificate?

देश के जो भी इच्छुक नागरिक हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह सरकार के द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं, जिसकी जानकारी हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे उपलब्ध कराई है-

  • हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए नागरिकों को सर्वप्रथम इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://harghartiranga.com/  पर जाना पड़ेगा।
  • जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर हर घर तिरंगा अभियान की अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आपको एक Pin a flag का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको  पर क्लिक करना है।
घर तिरंगा अभियान
  • Pin a Flag के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर Next Button पर क्लिक करना होगा।
घर तिरंगा अभियान 1
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप देख पाएंगे कि आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो चुका है।
घर तिरंगा अभियान क्या है
  • तथा नीचे आपको Download Certificate का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप आसानी से हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
घर तिरंगा अभियान क्या है 1
  • इस तरह हर घर तिरंगा अभियान सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

Har Ghar tricolor certificate Related FAQs

हर घर तिरंगा अभियान क्या है?

यह हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित किया गया एक अभियान है जिसका एकमात्र उद्देश्य देश के नागरिकों के अंदर झंडे के प्रति सम्मान और जुड़ाव को और अधिक बढ़ाना है.

इस बार स्वतंत्र दिवस राष्ट्रीय ध्वज कितने बजे फहराया जाएगा?

हर वर्ष की तरह इस वर्ष तिरंगा झंडा 30 मिनट की देरी से फहराया जाएगा यानी कि इस वर्ष 2023 को तिरंगा झंडा सुबह 10:30 पर पूरे देश में फहराया जाएगा.

तिरंगे झंडे का अपमान कब होता है?

जब कोई व्यक्ति राष्ट्रीय ध्वज साहित्य के विपरीत जाकर कोई कार्य करता है तो उस स्थिति में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता है.

राष्ट्रीय ध्वज में कितने रंग होते हैं?

वैसे तो राष्ट्रीय ध्वज में तीन रंग केसरिया हरा और सफेद होता है लेकिन इसमें बीच में काले रंग का अशोक चक्र होता है यही कारण है कि राष्ट्रीय ध्वज में 4 रंग होते हैं.

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के द्वारा भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आयोजित किए गए हर घर तिरंगा अभियान 2023 के बारे में समस्त जानकारी प्रदान कर दी है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी वेबसाइट पर इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद रही होगी. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें तथा कमेंट सेक्शन में हमें इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय जरूर दें.

Leave a Comment