[ऑनलइन पंजीकरण] हरियाणा कन्यादान योजना | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म

Hariyana Kanayadan Yojana Online Apply Form :- भारत सरकार लड़कियों के स्तर को ऊंचा करने के लिए काफी योजनाओ संचालन कर रही है। साथ – साथ देश की सभी राज्य सरकार भी अपने राज्य की लड़कियों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी कराने के लिए काफ़ी योजनाओ का संचालन कर रही है।

जैसे कि अब हरियाणा राज्य सरकार ने अपने प्रदेश की गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए हरियाणा कन्यादान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अनुसार सरकार राज्य के सभी धर्म के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए कुछ आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ताकि प्रदेश के गरीब परिवार के लोगो को बेटी की शादी करते समय समस्याओ का सामना न करना पड़े।

बैसे भी हम सभी जानते है कि एक गरीब परिवार के मुखिया के लिए अपनी बेटी की शादी की सबसे ज्यादा चिंता रहती है, क्योंकि बेटी की शादी में काफी पैसे की आवश्यकता होती है जो कि एक आर्थिक रूप से कमजोर या मजदूरी करने वाले परिवार के लिए आसान नही होता है, बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने Hariyana Kanayadan Yojana की शुरुआत की है जिसके बारे में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी साझा करने जा रहे है। आप अपनी अधिक जानकारी और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल जो ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

Contents

हरियाणा कन्यादान योजना – Hariyana Kanayadan Yojana

हरियाणा कन्यादान योजना

हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा कन्यादान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की लड़की की शादी में 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का नाम हरियाणा कन्यादान योजना
किसके द्वारा शुरू की गई हरियाणा राज्य सरकार द्वारा
पात्र किसे बनाया गया है गरीब परिवार की बेटियों को
सहायता राशि ₹51000
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट यहां क्लिक करें

सरकार ने इस योजना को पहले हरियाणा शादी शगुन योजना के नाम से शुरू किया था। इस योजना में तहत पहले 41000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती थी। लेकिन अब बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 51000 कर दिया है।

Hariyana Kanayadan Yojana in hindi से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दे दे कि इस योजना का लाभ प्रदेश के उन परिवार की बेटियों को दिया जाएगा जिस परिवार का मुखिया श्रमिक विभाग में पंजीकृत होगा। बाकी आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते है?,इसके लिए सरकार ने क्या – क्या शर्ते रखी है, और इससे अन्य जुड़ी सभी जानकारियों को हमने नीचे साझा किया है।

हरियाणा कन्यादान योजना का उद्देश्य

प्रदेश के गरीब परिवार के सदस्य को अपनी बेटी में विवाह के समय पैसे की तरफ से परेशानी का सामना करना न पड़े इसलिए सरकार ने हरियाणा कन्यादान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार शादी के कुछ दिन पहले इस आर्थिक सहायता राशि को लड़की में पिता के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करेगी। ताकि इस आर्थिक राशि सहायता का उपयोग करके बेटी के लिए कुछ दहेजक रूप में जरूरी चीजें खरीदी जा सके। यही इस योजना को शुरू करने हरियाणा सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

हरियाणा कन्यादान योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

हरियाणा सरकार ने इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए कुछ दिशा निर्देश (महत्वपूर्ण बिंदुओं) दिए है। जिनके अनुसार इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। HP Kanyadhan Yojana से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार है, जिन्हें आपको अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

  • [ऑनलाइन आवेदन फॉर्म] हरियाणा भावांतर भरपाई योजना | download Application Form
  • हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ प्रदेश की उन बेटियों को दिया जाएगा जिनके परिवार से कोई पिछले 1 साल से श्रम विभाग पंजीकृत श्रमित विभाग में पंजीकृत होगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की की शादी से जुड़े विवाह कार्ड को जिले के किसी अधिकारी द्वारा सत्यापित कराना अनिवार्य होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के बाद उसे समाज कल्यान विभाग के द्वारा सत्यापित कराने के श्रमिक विभाग में जमा कराना होगा।
  • इस योजना का लाभ लेनेके बाद लड़की की शादी का विवाह पंजीकरण कराने जरूरी होगा।
  • योजना का लाभ प्रदेश के वही परिवार ले सकते है जिन्होंने सरकार के किसी अन्य विभाग से कोई अन्य सहायता प्राप्त न कि हो।

हरियाणा कन्यादान योजना के आवेदन पत्र को कौन – कौन सत्यापित कर सकता है?

हरियाणा कन्यादान योजना प्रदेश के हर धर्म जाति के उस नागरिक की बेटी को दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से गरीब है, और पिछले 1 साल से श्रमिक विभाग में पंजीकृत है। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी को इस योजना में आवेदन करने फॉर्म और लड़की के विवाह के शादी से जुड़े कार्ड को जिले के अधिकारियों के द्वारा सत्यापित कराना अनिवार्य होगा।

बाकी आप इन कागज़ात को जिले के कौन – कौन से अधिकारियों के द्वारा सत्यापित करा सकते है उनकी सूची कुछ इस प्रकार है –

  • समाज कल्याण विभाग
  • श्रम निरिक्षक
  • पंचायत अधिकारी के द्वारा
  • एसडीओ अधिकारी द्वारा
  • सचिव के द्वारा
  • ग्राम प्रधान के द्वारा
  • गॉव के किसी सरकारी प्रधानाचार्य के द्वारा इन कागजात को सत्यापित करा सकते है।
  • नगर पालिका के द्वारा
  • पटवारी के द्वारा
  • तहसील में भी इन कागज़ात को सत्यापित करा सकते है।

हरियाणा कन्यादान योजना के लिए पात्रता | Eligibility Of Hariyana Kanayadan Yojana

इस योजाना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रताओं को निर्धारित किया है, जो आवेदन करने वाले लाभार्थी के पास होना अनिवार्य है –

  • योजना का लाभ हरियाणा प्रदेश की बेटियों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के हर वर्ग धर्म के परिवार की बेटियाँ प्राप्त कर सकती है।
  • हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको 1 साल से श्रम विभाग में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • शादी के समय दुल्हन की आयु 18 और दूल्हा की उम्र 21 साल होना अनिवार्य होगा।

हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज | Dacuments Of Hariyana Kanayadan Yojana

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए नींचे दिए गए जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है –

  • लड़की और लड़की के माता – पिता का आधार कार्ड
  • दूल्हा, दुल्हन दोनों का विवाह कार्ड
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • बेटी का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के सदस्य का आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply Hariyana Kanayadan Yojana

हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन करना काफी आसान है, इसके लिए लाभार्थी 2 तरीके से अपना आवेदन कर सकते है। नीचे हमने दोनों के तरीकों के बारे में बताया है। आप अपने अनुसार किसी भी तरीके को अपनाकर अपना आवेदन कर सकते है।

हरियाणा कन्यादान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको ऊपर बताये गए सभी जरूरी दस्तावेज़ो को लेकर अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाना होगा। वहां आपको अपने यह जरूरी कागजातों को CSC केंद्र के व्यक्ति के पास जमा कर देने है वह आपका आवेदन कर देगा। जिसकी रसीद भी आपको प्राप्त हो जाएगी।

हरियाणा कन्यादान योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

Hariyana Kanayadan Yojana online avedan करने के साथ – साथ आप इसमे ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आप नींचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए श्रम विभाग में जाना है, और वहां से Hariyana Kanayadan Yojana Form को प्राप्त कर लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम, बेटी की उम्र, शादी की दिनांक, पता, और दूल्हे से जुड़ी जैसी जानकारी को भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद बेटी और उसके माता – पिता से जुड़े जरूरी दस्तावेज़ो को फॉर्म के साथ संगलन कर लेना है।
  • अब इस फॉर्म को आप श्रम विभाग में जमा कर दे।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपके इए फॉर्म को सत्यापित किया जाएगा अगर आपके फॉर्म मे बताई गई जानकारी ठीक रहती है त इस योजना से जुड़ी आर्थिक सहायता राशि को बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ आवेदन करने के कितने दिनों बाद तक प्राप्त होता है?

प्रदेश की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा काफी महत्वपूर्ण योजाना है जिसका लाभ प्रदेश की हजारों बेटियों को दिया जा चुका। प्रदेश की हर आवेदन करने वाली लड़की अगर ऊपर दी गयी पात्रता रखती है तो बेटी के शादी के विवाह के 3 दिन पहले तक इस योजना से जुड़ी 51000 राशि को बैंक खाते में सरकार के द्वारा भेजी जाएगी।

हरियाणा कन्यादान योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

हरियाणा कन्यादान योजना क्या है?

हरियाणा राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब परिवार के नागरिकों को अपनी बेटियों का विवाह करने में काफी समस्या आती है जिसे देखते हुए सरकार ने हरियाणा कन्यादान योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत शादी के लिए सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी।

हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत लाभार्थी कन्या को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली कन्या को हरियाणा राज्य सरकार की ओर से ₹51000 की सहायता राशि सीधे बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

हरियाणा कन्या दान योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र हरियाणा राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब परिवार की बेटियों को बनाया गया है।

क्या हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में निवास करने वाली सभी बेटियां आवेदन कर सकते हैं?

जी नहीं हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत केवल कमजोर एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियां ही आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि कितने दिनों में प्राप्त होगी?

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि बेटी के विभाग के 3 दिन पहले बेटी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

सब जानते है की भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है जो कि विकाशसील देश है। यहां 132 करोड़ की जनता में तरह – तरह के लोग निवास करते है, लेकिन जब बेटी की शादी की बात आती है तो यह देश के किसी भी गरीब परिवार के लिए आसान नही होता है।

क्योकि बेटी के शादी में अधिक पैसे की जरूरत होती है, जिसे ग़रीब परिवार के मुखिया को इकट्ठा करना मुश्किल हो जाता है जिस कारण बेटी की शादी के समय काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। बस इसी बात को ध्यानमे रखते हुए और प्रदेश के ग़रीब परिवार के सदस्यों की बेटी की शादी के समय परेशानी का समय न हो इसके लिए हरियाणा सरकार ने Hariyana Kanayadan Yojana को शुरू किया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के ग़रीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 51000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

बाकी Hariyana Kanayadan Yojana Online Apply और इसके लिए जरूरी दस्तावेज़, पात्रता आदि के बारे मे हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार में बता चुके है। आशा करता हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

Leave a Comment