[ऑनलाइन] हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएं? | डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएं:– भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। जिस कारण देश के हर नागरिक के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हालांकि भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार देश के नागरिको के लिए योजनाओ का लाभ पहुँचाने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है। भारत सरकार और कई राज्य सरकार अपने राज्य में विभिन्न प्रकार की योजनाओ, पॉर्टल के जरिये नागरिको को योजनाओ का लाभ उपलब्ध करा रही है।

अब इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए और राज्य के हर घर के नागरिक को सरकार की योजनाओ का लाभ मिल सके इसके लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र की शुरुआत की है। यह एक तरह की योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के हर घर के लिए एक 14 अंकों का कार्ड जारी किया जाएगा और फिर इसी कार्ड के अनुसार नागरिको के लिए सरकार की योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए meraparivar.haryana.gov.in पोर्टल को भी लांच किया है, ताकि राज्य के नागरिक घर बैठे इसे ऑनलाइन बनवा सके। वास्तव में राज्य के नागरिको के लिए Parivar Pahechan Patra काफी उपयोगी दस्तावेज होने वाला है। अगर आप हरियाणा नागरिक है और हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो मैं आपको सलाह दूँगा की इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कर देना चाहिए। बाकी रजिस्ट्रेशन करने के पूरी प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

Contents

हरियाणा परिवार पहचान पत्र | Parivar Pahechan Patra

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएं

हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिको के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र जारी करने की मुहिम को शुरू किया है। यह कार्ड मुख्य रूप से आधार कार्ड की तरह 14 अंकों का होगा। लेकिन आधार कार्ड देश के हर नागरिक को जारी किया जाता है। जबकि Hariyana Parivar Pahechan Patra राज्य के हर परिवार के लिए सिर्फ के एक ही जारी किया जाएगा। जिसका इस्तेमाल परिवार के सभी सदस्य कर सकेंगे और से मिलने बाले सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकेंगे।

योजना का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र
किसके द्वारा शुरू की गईहरियाणा राज्य सरकार
लाभ मिलेगाहरियाणा राज्य के नागरिको को
क्या लाभ मिलेगा14 अंको का पहचान पत्र
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
पोर्टलMera Parivar Meri Pahechan Portal

इस कार्ड को बनवाने के लिए व्यक्ति को कही जाना न पड़ें इसके लिए राज्य सरकार ने Mera Parivar Meri Pahechan Portal को भी लांच किया है जहां विजिट करके राज्य के नागरिक आसानी से इसे ऑनलाइन घर बैठे बनवा सकते है।

Hariyana Parivar Pahechan Patra

राज्य सरकार के द्वारा लांच किए गए पोर्टल पर इस कार्ड को बनाने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है, हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत करते हुए सरकार ने हरियाणा के 56 लाख परिवारों के लिए इस कार्ड को जारी करने का लक्ष्य रखा है। जानकारी के मुताबिक दिसंबर तक 20 लाख परिवारों को इस कार्ड से जोड़ा जाएगा। हरियाणा परिवार पहचान पत्र में अन्य जरूरी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड,पहचान पत्र से जुड़ी भी जानकारी को भी जोड़ा जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लाभ | Benefit Of Parivar Pahechan Patra

प्रदेश में चल रही सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस कार्ड का होना बहुत जरूरी हो गया है। राज्य के परिवारों के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या – क्या लाभ मिलने वाले है उनके बारे मे आप नींचे पढ़ सकते है –

  • हरियाणा राज्य कर हर परिवार के लिए 14 अंकों का एक हरियाणा परिवार पहचान पत्र जारी किया जाएगा। इसी कार्ड का इस्तेमाल परिवार का हर नागरिक अपनी पहचान के रूप में कर सकेगा।
  • प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 54 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।
  • जिन परिवार के लिए यह कार्ड जारी किया जाएगा उस परिवार के सदस्य इस कार्ड का इस्तेमाल कॉलेज, ऑफिस जैसी जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • सरकारी कार्यो के लिए अब हरियाणा नागरिको को अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नही होगी।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए दस्तावेज | Dacuments Of Parivar Pahechan Patra

Hariyana Parivar Pahechan Patra बनवाने के लिए किन – किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी। वह कुछ इस प्रकार है –

  • इस कार्ड को सिर्फ हरियाणा राज्य के नागरिक बनवा सकते है।
  • परिवार के सभी लोगो के आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाएं?

सरकार के द्वारा जो देश के निवासियों के लिए जो भी सरकारी दस्तावेज जारी किया जाता है वह काफ़ी महत्वपूर्ण होता है जैसे कि आज आधार कार्ड देश के हर नागरिक के लिए उसकी पहचान के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा उपयोगी कागजात माना जाता है।

ऐसे ही हरियाणा नागरिको के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा बनाया जाने वाला हरियाणा परिवार पहचान पत्र काफी उपयोगी दस्तावेज साबित होने वाला है, आपको इस कार्ड को बनवाने के लिए अपना आवेदन अवश्य लर देना चाहिए। जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑफ़लाइन कैसे बनवाएं?

राज्य सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र को बनवाने के जिम्मेदारी राज्य स्तर पर ब्लॉक, एसडीएम कार्यालय, तहसील, राशन डिपो आदि को दी है जहां से इस कार्ड को बनवाया जा सकता है। बाकी इस कार्ड को आसानी से बनवाने के लिए नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • इस कार्ड को बनवाने के लिए सबसे पहले आपके ब्लॉक, एसडीएम कार्यालय, तहसील में किसी एक जगह जाकर इस कार्ड से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, आधार कार्ड, पता, मोबाइल नम्बर और मांगे गए परिवार के सदस्य के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज की फ़ोटो स्टेट को संगलन कर लेना है।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद आपको इस फॉर्म को उसी कार्यालय के जमा कर देना है जहां से इस फॉर्म को प्राप्त किया है।
  • फॉर्म जमा करने के कुछ दिन बाद आपके दस्तावेज की जांच करने के बाद यह कार्ड जारी कर दिया जाएगा जिसे आपके अड्रेस पर भेज दिया जाएगा।

डाउनलोड हरियाणा परिवार पहचान पत्र

अगर आपको कार्यालय में हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन फॉर्म नही मिल रहा है, या तो आप इस फॉर्म को हमारी वेबसाइट के नीचे दिए गए लिंक से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। और इसका प्रिंट निकलवा कर पहले से इसमे पूछी गयी जानकारी भरकर विभाग में जमा कर सकते है।

डाउनलोड हरियाणा परिवार पहचान पत्र
डाउनलोड हरियाणा परिवार पहचान पत्र

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार के सदस्य का नाम कैसे जोड़ें?

अगर आप इस कार्ड को बनवा चुके है लेकिन किसी कारण इस कार्ड में आपके परिवार का सदस्य का नाम शामिल नही है तो बड़ी ही आसानी से नीचे स्टेप को फॉलो करके परिवार के नाम का सदस्य का जोड़ सकते है –

  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र में परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आपके लिए सबसे पहले Mera Parivar Meri Pahechan Portal वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद इसके होमपेज पर आपको Update Family Detail का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र
  • अब आपके सामने एक Yes और No जैसा लिखा पेज ओपन होगा आपको सिंपल यहां Yes पर क्लिक कर देना है।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र
  • अब यहां आपको 12 अंक की फैमिली आईडी (हरियाणा परिवार पहचान पत्र संख्या) को दर्ज करना है और सर्च पर क्लिक कर देना है। लेकिन अगर आप अपनी फैमिली आईडी भूल गए है तो forget Your family Id पर क्लिक करके उसे दोबारा हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाते समय दर्ज किए गए मोबाइल नंबर के जरिये प्राप्त कर सकते है।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र
  • सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी निकलकर आ जायेगी।
  • यहां आपको अपने परिवार की किसी सदस्य की जानकारी उपडेट करनी है तो आपको Member Detail के विकल्प के सामने क्लिक कर देना है। और अगर नया मेंबर जोड़ना है तो Add member के सामने क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको उपडेट करने वाले व्यक्ति की सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर देना है।
  • फॉर्म में मांगी गई सभी जानकरी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आपके परिवार की सदस्य की जानकारी उपडेट हो जाएगी जिसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर msg के जरिये प्राप्त हो जाएगी।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र हेल्पलाइन नंबर

हरियाणा परिवार पहचान पत्र को बनवाने में प्रदेशवासियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना करना न पड़ें इसके लिए सरकार ने इस योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। सो अगर आपको इस कार्ड को बनवाने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी चाहिए तो 1800-2000-023 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना क्या है?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत हरियाणा राज्य के हर परिवार के नागरिकों के लिए पहचान पत्र जारी किया जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के प्रत्येक परिवार के नागरिक को 14 अंकों का पहचान पत्र प्रदान करना है जिससे वह सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजना का लाभ ले सके।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के लिए आवेदन कर सकता है?

इस योजना के अंतर्गत पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए हरियाणा राज्य के सभी नागरिक आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

क्या परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आप परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ लेना चाहते हैं तो आप ऊपर बताएगी प्रोसेस को ध्यान पूर्वक फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के अंतर्गत पहचान पत्र बनवाने के लिए कहां जाना होगा?

हरियाणा पहचान पत्र बनवाने के लिए नागरिक को मेरा परिवार मेरी पहचान ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा।

निष्कर्ष

हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। इस कार्ड से नागरिको के लिए अनेक लाभ मिलने वाले है। सबसे अच्छी बात ये है कि अगर परिवार में हरियाणा परिवार पहचान पत्र है तो घर सदस्य के लिए सरकारी योजना में आवेदन करने या अन्य किसी जगह अपने सभी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नही होगी। मात्र इसी कार्ड का उपयोग करके किसी भी योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बाकी हरियाणा नागरिक इस कार्ड को कैसे बनवा सकते है, इसके लिए जरूरी दस्तावेज, इसके लाभ आदि से जुड़ी सभी जानकारी को हम अपने इस आर्टिकल में विस्तार में बता ही चुके है। मुझे उम्मीद है कि आप सफ़लतापूर्वक इस कार्ड के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको कार्ड बनवाने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी चहिये तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment