[मतदान सूची पीडीऍफ़] हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे? | Download Hariyana Voter List 2021

हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे देखे | हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 | हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 पीडीऍफ़ | Download Voter List 2021 | Hariyana Download Voter List 2021 PDF | Hariyana Voter List | Online Hariyana  Voter List 2021 

Hariyana Download Voter List 2021 :- नमस्कार दोस्तों अगर आप हरियाणा राज्य में रहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है जी हां क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 को लेकर आयें है जिसके माध्यम से आप हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 में आपका नाम है या नही इसका पता लगा सकते है। साथ ही आपका मतदान बूथ संख्या और मतदान केंद्र आदि का के बारे में जान सकते है जो कि आपके लिए बहुत जरूरी है।

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है कि आज मतदान करना हर व्यक्ति का अधिकारी होता है वह अपने एक मतदान से किसी भी चुनाव में अपना अहम योगदान देता है। हर चुनाव में हर मतदाता की सबसे बड़ी भूमिका होती है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि नागरिकों को पता ही नही चल पाता है कि उसका नाम लिस्ट में है या नही और जिस वजह से वह अपना मतदान भी नही कर पाते है। जो कि किसी भी मतदाता के लिये परेशानी का सबब बन जाता है.

Hariyana Voter List 2021

अब हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों की इस परेशानी को देखते हुए एक पोर्टल वेबसाइट का लांच किया है जिसके माध्यम से हरियाणा के नागरिक अपना चुनाव लिस्ट में नाम घर बैठे नाम Hariyana Voter List 2021  देख सकते है और आगामी चुनाव में अपना मतदान कर सकते है। इस वेबसाइट के जरिये 2021 हरियाणा वोटर लिस्ट कैसे देख सकते है, इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे दी गयी है सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपुर्वक पढ़े-

हरियाणा वोटर सूची | Haryana Voter List

 हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे

आज डिजिटल इंडिया का जमाना है जिसमे लगभग सभी नागरिकों की परेशानियों को दूर करने के लिए आज ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन किये जा रहे है ताकि उन्हें यहां वह ना भटकना पड़े जैसे कि अभी तक हरियाणा के लोगो के लिए चुनाव लिस्ट में नाम देखने के लिए अधिकतर सरकारी दफ्तर में जाना होता था। जिसमे परेशानियों के साथ – साथ काफी समय भी ख़राब होता था।

योजना का नामहरियाण वोटर लिस्ट
राज्यहरियाणा
विभागहरियाणा निर्वाचन चुनाव अयोग
पात्रताआयु 18 वर्ष
प्रक्रियाऑनलाइन

ये भी जाने-

बस इन्ही परेशानियों से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए वोटर लिस्ट में नाम देखने के लिए online Portal Website को तैयार किया है जहां से हरियाणा नागरिक हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम घर बैठे देख सकेंगे।

Hariyana Download Voter List 2021 PDF

जानकारी के लिए बता दे कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट पर वोटर लिस्ट की पीडीएफ Hariyana Download Voter List 2021 PDF को जारी कर दिया है । जहां से हरियाणा राज्य के नागरिक अपना और अपने परिवार का नाम देख सकते हैं और आगामी चुनाव में अपना मतदान कर सकते है। बता दे कि अगर आपका 2021 हरियाणा सूची में नाम होगा तभी आप आगामी चुनाव में अपना मतदान आकर सकेंगे अन्यथा नही कर सकेंगे। चलिये वोटर लिस्ट में कैसे नाम देख सकते है इसके लिए आगे जानते है –

हरियाणा पॉर्टल के लाभ

हरियाणा नागरिक इस पोर्टल वेबसाइट का किस प्रकार लाभ उठा सकते है वह  निम्लिखित है –

  • हरियाणा राज्य के नागरिक घर बैठे अपना नाम इस पोर्टल की मदद से 2021 वोटर लिस्ट में देख सकते है।
  • राज्य के 18 बर्ष से ऊपर के युवा इसकी मदद से वोट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अपने वोटर लिस्ट को फ़ोटो के साथ यहां से पीडीएफ में डाउनलोड भी कर सकते है।

हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 में ऑनलाइन नाम कैसे देख सकते है? |How to check your name online in Haryana Voter List

जैसा कि हमने आपको बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट पर वोटर लिस्ट की पीडीएफ को जारी कर दिया है जो भी इक्षुक नागरिक इस सूची में अपना नाम देखना चाहते है वह आसानी से घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है। जिसके लिए नीचे हमने बताया भी है आप नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आसानी हरियाणा 2021 वोटर सूची में नाम देख सकते है तो चलिये जानते है –

  • सबसे पहले आपको मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट https://ceoharyana.gov.in/ पर जाना है।
हरियाणा वोटर लिस्ट 2020
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आते ही आपको यहां मतलब की वेबसाइट के होम पेज पर cheek your name in voter list का विकल्प मिलेगा। जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपको एक फॉर्म की तरह दिखाई देगा जहां आप आपको मतदाता विवरण या मतदाता पहचान पत्र किसी एक का विकल्प सेलेक्ट करना है।
  • जैसे कि अगर आप यहां मतदाता विवरण को सेलेक्ट करते है तो आपको आपको नाम मतलब की जिसका नाम आप देखना चाहते और उसके पिता का नाम, बूथ संख्या, आयु आदि को भरना है।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नीचे सर्च बटन पर क्लिक करना है। आपके सामने पूरी लिस्ट निकल आए जाएगी।
हरियाणा वोटर लिस्ट 2020
  • अगर आप मतदाता पहचान पत्र को सेलेक्ट करते है तो आपको अपनी मतदाता आईडी को इंटर करना है और खोज बटन पर क्लिक कर देना है। यहां पर क्लिक करते ही पूरी सूची निकल आए जाएगी। फिर आप इस सूची में अपना उनमें देख सकते है।

हरियाण निर्वाचन नामावली कैसे डाउनलोड करें? | How to download Haryan Election Roll

अगर आप हरियाणा निर्वाचन नामावली को PDF में डाउनलोड करना चाहते हो तथा उसमें अपने नाम की जांच करना चाहते हो तो नीचे दी गयी जानकारी को स्टेप By स्टेप फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://ceoharyana.gov.in/ पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको स्क्रीन पर Draft Electral Roll 2021 का option दिखायी देगा।
  • जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आपको क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट देख सकते है।
  • इसके बाद आपको पेज में पूछी गयीं जानकारियों को भरना है।
हरियाण निर्वाचन नामावली कैसे डाउनलोड करें
  • जानकारियों को भरने के बाद आपको Get Draft Roll के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के तुरंत बाद आपको Download PDF का ऑप्शन दिखायी देगा।
  • जिसके ऊपर क्लिक करके आप बड़ी आसानी से PDF कर सकेंगे और उसे Open का करके नाम की जांच भी कर सकेंगे।

Most Read 

हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 से जुड़े जरूरी सवाल जवाब

हरियाणा वोटर लिस्ट में नाम होना क्यों जरूरी है?

यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो चुकी है तो अब आप मतदान कर सकते हैं जिसके लिए आपका नाम हरियाणा वोटर लिस्ट में होना जरूरी है।

हरियाणाा वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए क्या करें?

यदि आप हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम हरियाणा निर्वात चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

हरियाणाा वोटर लिस्ट द्वारा जारी की जाती है?

हरियाणाा वोटर लिस्ट हरियाणा राज्य के निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी की जाती है। जिसमें राज्य के सभी पात्र नागरिकों का नाम दिया होता है जो मतदान कर सकते हैं।

हरियाणा वोटर लिस्ट में किन नागरिकों का नाम दिया होता है?

इस लिस्ट में राज्य के उन नागरिकों का नाम जोड़ा जाता है दिन नागरिकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होती है। इस लिस्ट की मदद से ही राज्य के नागरिक अपना पहचान पत्र बनवा सकते हैं।

क्या पहचान पत्र बनवाने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है?

जी हां यदि आप अपना पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो पहचान पत्र बनवाने के लिए आपका नाम हरियाणा वोटर लिस्ट में होना अनिवार्य है। यदि आपका नाम हरियाणा वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप अपना पहचान पत्र नहीं बनवा पाएंगे।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से  हरियाणा वोटर लिस्ट 2021में अपना नाम कैसे देखे? इसके बारे में विस्तार  मुझे आशा है की आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आप आसानी से हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम देख चुके होंगे। लेकिन अगर आपको अब भी परेशानी हो  कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। अगर दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Leave a Comment