हरियाणा जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Download Application Form

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन : – हम सभी जानते है कि भारत के नागरिकों के लिए उनकी पहचान के तौर सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कागज़ात बनवाएं जाते है जिनमे जाति प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जिसमें नागरिक की जाति (धर्म) का पता चलता है फिर सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ इस जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही दिया जाता है। यह एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो हर प्रदेश की सरकार के द्वारा अपने राज्यों के नागरिक के लिए बनवाया जाता है।

हर प्रदेश सरकार की तरह हरियाणा सरकार भी अपने प्रदेश के जैसे अनुचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति के नागरिकों के लिए उनकी उम्मीदवारी स्थापित करने के लिए Haryana Caste Certificate जारी करती है। फिर इसी के आधार पर सरकार अपनी योजनाओं का लाभ प्रदेश के इन नागरिकों के लिए उपलब्ध करावाती है। ये तो लगभग सभी जानते है कि HR Caste Certificate काफ़ी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है लेकिन अब इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को कैसे बनवाएं ये प्रदेश के नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है क्योंकि इन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है जिस कारण अभी तक वह अपने इस उपयोगी दस्तावेज़ को नही बनवा पाएँ है।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप भी अभी तक इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को नही बनवा पाएं होंगे लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल में hariyana Caste Certificate कैसे बनवाने इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? इस दस्तावेज़ को बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ आदि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को हमने नीचे साझा किया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से इस उपयोगी कागज़ात को बनवा सकते है। तो चलिए इसके बारे में डिटेल में जानते है –

Contents

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र क्या है ? | What Is Haryana Caste Certificate

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप हरियाणा प्रदेश में निवास करते है तो आप हरियाणा जाति प्रमाण पत्र के बारे में आवश्य जानते होंगे फिर भी आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि जाति प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज़ है जो प्रदेश में निवास करने वाले लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

नाम हरियाणा जाति प्रमाण पत्र
राज्य हरियाणा राज्य
पात्र बनाया गया है हरियाणा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को
उद्देश लोगों के समय और पैसे की बचत करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इसमें व्यक्ति से जुड़ी बहुत सी जानकारी जैसे – व्यक्ति का नाम,पिता का नाम,व्यक्ति किस जाति या धर्म से सम्बन्ध रखता है आदि जानकारी लिखित रूप में दर्ज होती है। जाति प्रमाण को प्रदेश में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है जो कुछ दस्तावेजों और पत्रताओं को रखता है जिससे जुड़ी जानकरी नीचे लेख में विस्तार पूर्वक साझा की गयी है इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़ें हम उम्मीद करते है ये जानकारी आपके महत्वपूर्ण साबित होगी –

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र से लाभ | Benefit from Haryana Caste Certificate

अगर कोई भी व्यक्ति हरियाणा जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे प्रमाण पत्र के जरिये प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी होना भी आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • किसी भी सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए आप इसका उपयोग का आवेदन कर सकते है।
  • अगर आप किसी सरकारी कॉलेज या महाविद्याल में प्रवेश करना चाहते है तो तो इसका उपयोग कर आरक्षण प्राप्त कर सकते है तथा प्रवेश भी प्राप्त कर सकते है।
  • प्रदेश का कोई भी छात्र या छात्रा किसी भी सरकारी छात्रवृत्ति का लाभ लेनी के लिए जाति प्रमाण पत्र के जरिये आवेदन कर सकती है तथा लाभ प्राप्त कर सकती है।
  • इलेक्शन में सीटों में आरक्षण प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवश्यक पत्रताएं | Required Qualifications for Haryana Caste Certificate

अगर आप जाति प्रमाण को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तथा तथा इसका उपयोग कर प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास कुछ पत्रताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति हरियाणा प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • HR Caste Certificate आवेदन करने वाला व्यक्ति अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति या अन्य पिछड़े वर्ग का होना चाहिए।

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required for Haryana caste certificate

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र के लिए बनवाने के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों को आवश्यकता होगी। जो कुछ निम्न प्रकार है –

आधार कार्ड

आवेदकर्ता के पास उसकी पहचान के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पते का सबूत

जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता लाभार्थी के पास उसके पते के सबूत के लिए राशन कार्ड, वोटर आईडी, टेलीफोन बिल आदि में कोई एक दस्तावेज़ होना ज़रुरी है।

आय प्रमाण पत्र

परिवार की बार्षिक आय के लिए आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

पासपोर्ट फ़ोटो

जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में आवेदकर्ता के पासपोर्ट को लगाया जाता है इसलिए आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट फ़ोटो अनिवार्य है।

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online for Haryana caste certificate

हरियाणा जाति प्रमाण को को अगर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके बनवाना चाहते है तो आप आप नीचे दी गयी जानकारी को को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा।
  • अब आपको यहाँ Download Forms & Instructions ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आप जिस भी जाति SC/OBC/BC के जाति प्रमाण पत्र को बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है उसके form वाले कॉलम में क्लीक कर पत्र को डाउनलोड कर लेना है।
हरियाणा जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

SC जाति आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

BC जाती आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

OBC जाति आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

  • अब आपको पत्र में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही प्रकार भर लेना है।
  • तथा मांगे गए सभी दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न का लेना है।
  • इसके बाद आपको इस पत्र को ले जाकर अपने नज़दीकी विभाग से जुड़े ऑफ़िस में इसे जमा कर देना है।
  • कुछ इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण हो जायेगा।

हरियाणा जाति प्रमाण आवेदन फॉर्म की स्थिति की जाँच कैसे करें? | How to check the status of Haryana caste proof application form

अगर आप हरियाणा जाति परमं पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है तथा भी तक आपका पत्र नहीं बना है तो आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर अपने आवेदन पत्र की स्थिति जी जाँच सकते है। जिसके लिए आप नीचे दी गयी जानकारी को भी फोलोव कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
हरियाणा जाति प्रमाण आवेदन फॉर्म की स्थिति की जाँच कैसे करें
  • अब आपको यहाँ Status Application का Option दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • जहाँ आपको पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करना है तथा Search के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी आवेदन पत्र का Status आपके सामने खुल जायेगा।

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र क्या है?

जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक और जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और निम्न वर्ग के लोगों के लिए जारी किया जाता है जिसकी वजह से राज्य के नागरिक सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र बनवाना क्यों जरूरी है?

राज्य और सरकार द्वारा निम्न जातियों के लिए कई तरह तरह की कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिनका लाभ लेने के लिए आपको जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी इसके अलावा यदि आप सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो भी आपको जाति प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी।

क्या जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शुल्क देना होगा?

जी हां जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित किए गए सरकारी शुल्क का भुगतान करना होगा। जो लगभग ₹30 से लेकर ₹50 के बीच है।

हरियाणा सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र किस आधार पर जारी किया जाता है?

हरियाणा सरकार राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और निम्न वर्ग के आधार पर सभी नागरिकों के लिए जाति प्रमाण पत्र जारी करती है।

जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपने अभी तक अपना जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है और आप इसे बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वार इस लेख के माध्यम से हरियाणा जाति जुड़ी पूरी जानकारी जैसे- इसको बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,आवेदन पत्र स्थिति की जाँच कैसे करें आदि। हम उम्मीद करते है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी अगर अभी भी आपके मन में जानकारी से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment