[आवेदन करे] हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना | ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना, हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना, HR Awas Yojana, अंबेडकर आवास योजना

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना (HR Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन):- आज हम आपको हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में अंबेडकर आवास योजना 2021 की शुरुआत की है। योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति और उनके साथ बीपीएल परिवारों के परिवार जो अपने घरों की मरम्मत करवाने के लिए असमर्थ हैं। राज्य सरकार उन लोगों की सहायता के लिए उनके घरों की मरम्मत के लिए 25000 रुपए की राशि देने जा रही है।

इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के गरीब परिवार एवं अनुसूचित जाति के बे परिवार जो अपना घर का नवीनीकरण नहीं करवा सकते हैं। उनके लिए हरियाणा सरकार इस योजना को शुरू कर रही है। योजना के तहत हरियाणा सरकार राज्य के प्रत्येक गरीब परिवार को घर की मरम्मत करवाने के लिए सहायता राशि प्रदान कर रही है।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना क्या है? | What is Haryana Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana in hindi

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2022 तक यह लक्ष्य रखा है कि देश के प्रत्येक नागरिक के पास उसका खुद का घर होना चाहिए। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के इस सपने को पूरा करने के लिए हरियाणा एवं अन्य राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है।

लेकिन राज्य सरकार राज्य के उन ग़रीब लोगों की सहायता भी करना चाहती है जिनके पास पक्का घर तो है लेकिन उनके नवीनीकरण के लिए उनके पास रुपए नहीं है। बस उनकी थोड़ी सी सहायता करने के तहत राज्य सरकार राज्य के गरीब परिवारों को घर के नवीनीकरण के लिए 25000 रुपए की सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत उन लोगों को लाभ दिया जाएगा जिन्होंने यह घर 10 वर्ष पहले बनाया है। वही परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का नामहरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना
राज्यहरियाणा
किसके द्वारा शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
योजना का लाभराज्य के अनुसूचित जाति एवं बीपीएल परिवारों को
योजना के तहत सहायता राशि25000

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लाभ | Banifit of Haryana Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana in hindi

हरियाणा निवासी नागरिकों को हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत किस प्रकार लाभ दिया जायेगा। वह निम्लिखित है –

मकान की मरम्मत- इस योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिक के साथ-साथ बीपीएल परिवारों से संबंधित रखने वाले उम्मीदवार अपने घरों की मरम्मत फ्री में करवा सकते हैं।

वित्तीय सहायता – इस योजना के तहत हरियाणा के गरीब परिवारों को घरों की मरम्मत के लिए 25000 रुपए की वित्तीय सहायता राज्य सरकार प्रदान करेगी जिससे कि वह अपने घरों की मरम्मत करवा सकते हैं।

Haryana Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana के लिए पात्रता 

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना लाभ लेने के लिए हरियाणा निवासी नागरिको के पास क्या पात्रता होनी चाहिए।  इसके लिए आप नीचे पढ़ सकते है –

स्थाई निवासी – इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं।

अनुसूचित जाति एवं बीपीएल परिवार- योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति और पिछड़ा वर्ग से संबंधित रखने वाले परिवार और उनके साथ बीपीएल सूची में होने वाले परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पुराना घर – इस योजना के तहत राज्य के उन परिवारों को लाभ प्राप्त होगा जिनका घर कम से कम 10 वर्ष पुराना है।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना जरूरी दस्तावेज़

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ कुछ  इस तरह है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र – योजना का लाभ प्राप्त करने वाले परिवार के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र –  योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है और इसके साथ साथ उस परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि सीधे बैंक अकाउंट में ही दी जाएगी।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना ऑनलाइन आवेदन | How To Apply Haryana Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana in Hindi 

अगर आप हरियाणा में निवास करते है और आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज़ है। तो आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस वेबसाइट http://www.haryanascbc.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको हरियाणा अंबेडकर आवास योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • इसके साथ साथ आप आपको जरूरी दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे।
  • इसके पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फॉर्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना आवेदन फॉर्म

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है –

Download Application Form –Click Here

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण सवाल जवाब

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना क्या है?

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी सरकारी योजना है. हरियाणा राज्य के गरीब नागरिको के लिए घर का नवीनी कारण करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता देगी जिसका उपयोग करके राज्य के गरीब नागरिक अपने घरो की मरम्मत करा सकते है.

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना कितनी रशि दी जाएगी?

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत घर का नवीनीकरण करने के लिए लाभार्थियों को हरियाणा राज्य सरकार की और से 25000 रूपये की राशि उसके बैंक अकाउंट में साइड प्रदान की जाएगी।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ किसे प्रदान जायेगा?

Haryana Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana का लाभ राज्य के सभी गरीब परिवारों जैसे अनुसूचित जाति एवं बीपीएल परिवारों को दिया जायेगा। ताहि राज्य के गरीब नागरिक अपने गाह्रो की मरम्मत बिना किसी समस्या के आसानी से करा सके.

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना किसने शुरू की?

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा की गई है. जिसका लाभ हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी गरीब परिवारों को दिया जायेगा।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना क्या लक्ष्य है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य राज्य के प्रत्येक नागरिक को 2022 तक खुद का पक्का घर देना है. और सभी पुराने घरो की मरम्मत के लिए वित्तीय मदद देना है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के बारे में बताया।  आशा करते है की आपको आज के हमारे आर्टिकल में हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में उचित जानकारी मिल गयी होगी।

लेकिन अगर भी आपको इस योजना के बारे में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर इस योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं। हमारी टीम बहुत जल्द जुड़कर आपकी पूरी  सहायता करेंगे। धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment