हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व आवेदन प्रक्रिया | Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana

भारत देश में कई राज्य ऐसे हैं जहां लोग शिक्षित (Educated) होने के बाबजूद भी बेरोजगार बैठे है जिसकी वजह से नागरिकों को कई प्रकार की आर्थिक समस्याओं (Economic problems) का सामना करना पड़ा है। हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य में बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने तथा उनकी आय (Income) को बढ़ाने हेतु हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 (Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) को शुरू किया गया हैं। इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार के द्वारा ऐसे परिवारों की आय को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय (Annual income) 1 लाख रुपए से कम हैं।

यदि आप हरियाणा राज्य से संबंध रखते है और हरियाणा राज्य में संचालित अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 ( Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) से जुड़ी सभी जानकारी जैसे- हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना क्या है? (What is Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana?), लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 (Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana) से जुड़ा सारा ब्यौरा प्रदान करेंगे इसलिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

Contents

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना क्या है? (What is Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana?)

हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी (Chief Minister Manohar Lal Khattar) के द्वारा शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वी जयंती के अवसर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की आय में वृद्धि (Income growth) करने हेतु अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 (Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) का शुभारंभ किया है।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना क्या है 2022 लाभ पात्रता उद्देश्य व आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत उन सभी परिवारो को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपए से कम है। नागरिकों की आय (Income) में वृद्धि करने के लिए हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के पहचान पत्र (Identity card) बनाए जाएंगे. जिससे की सरकार को सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बारे में ब्यौरा (Details) प्राप्त होगा।

इस ब्यौरा की की मदद से हरियाणा राज्य सरकार लोगों की आय को ₹8000 से ₹9000 प्रतिमाह करने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा बेरोजगार नागरिको (Unemployed citizens) के लिए विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे ताकि नागरिकों को रोजगार मिल सके।

जो भी इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ (Benefits) प्राप्त करके कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार पाना चाहते है उन सभी को हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 (Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana) का लाभ लेने के लिए कई दस्तवेजो तथा पत्रताओ को पूरा करना होगा जिनकी जानकारी विस्तार से नीचे उपलब्ध है।

1 लाख परिवारों को किया जाएगा लाभवंती

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023 हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को की आर्थिक स्थिति सुधार कर उन्हें आत्मनिर्भर (Self-sufficient) बनाने हेतु शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से सरकार 1 लाख रुपए से कम आय (Income) वाले परिवारों की आय को 1.85 लाख करने का प्रयास करेगी जिसके लिए सरकार ने पूरे प्रदेश में 160 स्थानों पर 292 अंत्योदय मेलों (Antyodaya fairs) का गठन किया है। इन अंतोदय महिलाओं के अंतर्गत हरियाणा राज्य के 100000 परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana का उद्देश्य

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा आयोजित इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में गरीबी रेखा के नीचे (Below the poverty line) के वर्ग में आने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करना है जिसके लिए राज्य में जगह-जगह अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जाएगा। इनमें लाख के माध्यम से सरकार बेरोजगार नागरिकों (Unemployed citizens) को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

ताकि नागरिकों को रोजगार प्राप्त हो सके और वह आत्मवृत्ता सशक्त बनाए। हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 (Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) के शुरू होने से अब बेरोजगार नागरिक कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर सकेंगे जिससे हरियाणा राज्य में बेरोजगारी की दर को कम करने में भी सहायता मिलेगी।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के अंतर्गत शामिल विभाग

हरियाणा अंतोदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत राज्य के कई विभागों को सम्मिलित किया गया है अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए विभागों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसकी लिस्ट नीचे उपलब्ध है।

  • अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम
  • सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय
  • शहरी स्थानीय निकाय विभाग
  • हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम
  • हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी
  • हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद
  • महिला विकास निगम
  • हरियाणा कौशल विकास मिशन
  • विकास एवं पंचायत विभाग
  • ग्रामीण विकास विभाग
  • खाद एवं ग्रामोद्योग
  • अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम
  • सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
  • रोजगार विभाग
  • मत्स्य पालन विभाग
  • बागवानी विभाग
  • पशुपालन एंड डेहरी विभाग

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभ (Benefits of Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana)

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य में निवास करने वाले सभी आर्थिक रूप (Economically) से कमजोर परिवारों को कई अन्य लाभ प्राप्त होंगे आइए इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को मिलने वाले लाभ (Benefits) के बारे में जानते हैं जो निम्नलिखित प्रकार के नीचे बताए गए है-

  • Haryana antyodaya Parivar utthan Yojana 2023 का लाभ राज्य के उन सभी परिवारों को मिलेगा जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा।
  • हरियाणा सरकार इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र नागरिकों का पहचान पत्र बनवाए की जिसके माध्यम से उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार के द्वारा केवल गरीब नागरिकों की आय में वृद्धि करने हेतु ही नहीं बल्कि बेरोजगारों को कौशल विकास प्रशिक्षण भी मिलेगा।
  • हरियाणा राज्य में निवास करने वाले 100000 गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • हरियाणा राज्य में आयोजित इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रत्येक परिवार की आय को ₹8000 से लेकर ₹9000 प्रति माह करने का प्रयास करेगी।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बिहार राज्य के 22 जिलों में संचालित की जा रही है।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य के नागरिकों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे तथा उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility criteria for Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023)

अगर आप हरियाणा राज्य में निवास करते हैं और राज्य सरकार के द्वारा आयोजित अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 (Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मापदंड (Eligibility criteria) को पूरा करना होगा अगर आप इस योजना के लिए निर्धारित पात्रता ओं के बारे में नहीं जानते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई है-

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाला लाभार्थी स्थाई रूप से हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • हरियाणा राज्य के केवल वही नागरिक इस योजना के लिए पात्र होंगे जो गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में जीवन यापन कर रहे है।
  • हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी के परिवारिक वार्षिक आय का एक लाख से कम होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के साथ ही इस योजना का लाभ राज्य के बेरोजगार नागरिकों को भी मिलेगा।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Required Documents for Antyodaya Parivar Utthan scheme)

हरियाणा राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक नागरिक अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (Antyodaya Parivar Utthan Yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों (Required documents) की जरूरत होगी जिनके बारे में हमने सूचीबद्ध रूप में नहीं से बताया है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे? (How to apply for Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023?)

अगर आप हरियाणा राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आते हैं और हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 (Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

क्योंकि हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी (Chief Minister Manohar Lal Khattar) के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है न कि इसे राज्य में लागू करने की घोषणा (Announcement) की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना को प्रदेश में लागू किया जाएगा हम आपको इसके अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया (Process) के बारे में विस्तार पूर्वक अपने लेख के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे तब तक आप हमारे साथ बने रहें।

Antyodaya Parivar Utthan scheme Related FAQs

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना क्या है?

यह हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों की आय में वृद्धि करने हेतु शुरू की गई एक बहुत ही महत्वकांची योजना है।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के क्या लाभ है?

इस योजना के अंतर्गत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों की आय में वृद्धि करने का प्रयास करेगी साथ ही बेरोजगारों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

हरियाणा अंतोदय परिवार उत्थान योजना का लाभ हरियाणा राज्य में निवास करने वाले उन सभी नागरिकों को मिलेगा जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है।

इस योजना की शुरूआत किसके द्वारा की गई है?

हरियाणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वी जयंती के अवसर पर अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2023 ( Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2023) का शुभारंभ किया है।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा लेकिन सरकार द्वारा अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है इसलिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा आयोजित की गई हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना क्या है? (What is Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana?) के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। उम्मीद है की  इस पोस्त में बताई गई सभी जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हुई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों एवं परिवार के लोगो के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment