हरियाणा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं?

Haryana electricity connection online:- हरियाणा भारत का एक बहुत ही सुखी और समृद्ध राज्य है। क्योंकि की यहां की सरकार अपने प्रदेश की जनता की सुविधा के लिए हमेशा आगे रहती है। तथा यहां के लोग भी अपनी सरकार के सभी अच्छे फैसलों में पूरा सहयोग प्रदान करते है।अपने प्रदेश की जनता की बेहतर सुविधा के लिए अब हरियाणा सरकार द्वारा बिजली कनेक्शन कराने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है।

जहां आज से कुछ समय पहले लोगों को हरियाणा बिजली कनेक्शन को कराने के लिए विभाग से संबंधित कार्यालयों में जाना होता था।और जिसकी वजह से उनके बहुत समय और पैसे की बर्बादी होती थी।पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि अब आप हरियाणा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया का उपयोग कर घर बैठे-बैठे बिजली कनेक्शन को करवा सकते है, और अगर आप भी हरियाणा प्रदेश में निवास करते है तथा इस प्रक्रिया का उपयोग का बिजली कनेक्शन को करवाना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़े। क्योंकि इस प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारियों को हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से बताया गया है।

नाम हरियाणा बिजली कनेक्शन
राज्यहरियाणा
लाभ बिजली कनेक्शन
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइटOfficial Website

हरियाणा बिजली कनेक्शन करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज –

हम सभी जानते है कि जब भी किसी सरकारी काम को करना चाहते है तो इसके लिए हमें कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार हरियाणा बिजली कनेक्शन करने के लिए बि कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जो निम्न है –

आधार कार्ड – आधार आज के समय में सबसे मुख्य दस्तवेज है और बिजली कनेक्शन को करवाते समय इसकी भी आवश्यकता होती है। क्योंकि ये आपकी पहचान का मुख्य कागजात होता है।

मोबाइल नंबर – कनेक्शन को करवाते समय आपको मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होती है।

पते का प्रमाण पत्र – यदि आप कनेक्शन को करवाना चाहते है तो उस जगह का पते प्रमाण जैसे – प्लाट या घर के कागज आदि की भी आवश्यकता हो सकती है।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – बिजली कनेक्शन करवाने के लिए आवेदक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी जरूरत होती है।

हरियाणा बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply for Haryana electricity connection online

यदि आप उत्तर हरियाणा में निवास करते है तथा बिजली कनेक्शन को ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके करवाना चाहते है तो इसके  बहुत आसानी से करवा सकते है तथा जिसके लिए आप नीचे दिए गए Points को Step By Step फॉलो कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam Limited (UHBVNL) की Official Website पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
हरियाणा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं
  • अब आपको यहाँ New Connection का विकल्प नज़र आएगा। जिसके ऊपर क्लिक कर  देना है.
  • j इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आपको Apply For New Conection के नीचे वाले Apply के  Option के ऊपर क्लिक करना होगा।
हरियाणा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं
  • जिसके बाद आपको आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।जहाँ Haryana Online Bijli Conection Form उपलब्ध होगा।
हरियाणा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे कराएं
  • अब आपको इस -पेज पर मांगी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकरियों को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने फोटो को Upload करना होगा जो आपने पहले से अपने कंप्यूटर या अन्य Device में स्कैन करके रख लिए होंगे।  और फोटो को Upload करते समय याद रहे कि इनका साइज 20 KB से अधिक नहीं होना चाहिए
  • जिसके बाद आपको एक कोड भरना होगा जो आपको बिजली विभाग द्वारा ऑनलाइन जायेगा। इस कोड को सही प्रकार भरे.
  • अब आखिर में Apply का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके  ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • अगर अभी भी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ती है तो फिर से एक जानकारी की जाँच करें। और कोई जानकारी भरने के लिए भूल गए है तो  उसे भरे !
  • और फिर से Apply के Option पर क्लिक करें।
  • इस सभी प्रक्रियों को सही प्रकार भरने के बाद आपको अगले पेज पर Payment Ditail भरकर Payment को  करना होगा। इसके लिए आप ATM/Debit Card,Net Banking आदि का उपयोग कर सकते है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जाएगा और विभाग द्वारा आपको एक स्लिप प्रदान जाएगी। जिसका आपको प्रिंट आउट निकलवा लेना है और उसे सुरक्षित  करके रख लेना है क्योंकि भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

हरियाणा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया से लाभ | Benefit From Haryana Online Electricity Connection Process

यदि आप इस प्रक्रिया का उपयोग करना चाहते है। तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में जानकारीजंका होना आवश्यक है। जिनमें से कुछ निम्न है –

  • इस प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश के लोगों के समय की बहुत बचत होगी।
  • यदि आप इस प्रक्रिया का उपयोगआ करके कनेक्शन को कराते है तो आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।
  • हरियाणा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया के शुरू होने से विभाग से संबंधित कार्यालयों में हो रही धांधलेबाजी में काफ़ी कमी आयी है।
  • इस प्रक्रिया के शुरू होने से प्रदेश के लोगों के लिए बिजली कनेक्शन का करवाना बहुत सरल हो जाएगा।

हरियाणा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया से जुड़े कुछ सवाल जबाब

क्या हरियाणा बिजली कनेक्शन कोई भी व्यक्ति करवा सकता है?

जी हां! हरियाणा बिजली कनेक्शन को कोई भी व्यक्ति करवा सकता है अगर वह इसके लिए योग्यता रखता है। बता की योग्यता के अनुसार आप वेबसाइट पर जाकर बिजली कनेक्शन ले सकते हैं।

क्या हरियाणा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन प्रक्रिया के अंतर्गत कनेक्शन करवाने के लिए किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होता है?

जी नहीं! इस प्रक्रिया के अंतर्गत बिजली कनेक्शन करवाने के लिए उपभोक्ता को किसी भी प्रकार के एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि यह सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऑफिशियल वेबसाइट है जो पूरी तरह से निशुल्क है।

हरियाणा बिजली कनेक्शन को करवाने के लिए किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है?

अगर आप हरियाणा बिजली कनेक्शन को करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जिसके बारे में ऊपर बताया गया है। अगर आपके पास ऊपर बताएगा जरूरी दस्तावेज होंगे तभी आप बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

हरियाणा बिजली कनेक्शन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

अगर आपके घर या दुकान में बिजली कनेक्शन नहीं है तो आप हरियाणा प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam Limited (UHBVNL) की वेबसाइट पर जाकर नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से हरियाणा ऑनलाइन बिजली कनेक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई। हम उम्मीद करते है कि जानकारी आपके लियेमहत्वपूर्ण साबित होगी। अगर अभी आपके दिमाग में जानकारी स्व जुड़ा कोई भी Doubt है तो आप Comment Box में पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके Doubt को जल्द से जल्द Clear करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading,

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।