हरियाणा चारा-बिजाई योजना | 10,000 रुपए सहायता राशि | पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

हरियाणा राज्य सरकार ने किसानों के लिए महत्वाकांक्षी योजना को शुरू किया है। जिसका नाम हरियाणा चारा-बिजाई योजना रखा गया हैंम यह एक ऐसी योजना है। जिसका लाभ किसानों को दिया जाएगा। जैसा कि सभी जानते है कि भारत मे लगभग 70% आबादी गॉव में रहती है। जिनमें ज्यादातर लोग खेती पर निर्भर रहते है। खेती के साथ – साथ किसान बड़ी संख्या में पशुपालन भी करते है। खेती और पशुपालन करने के बाद भी किसानों की आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नही है।

इसलिए केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकार किसानों के लिए काफी योजनाओँ का संचालन कर रही है। ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जा सके। जैसे कि हाल ही में हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य किसानों और पशुपालकों के लिए सामाजिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022 को शुरू किया है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Haryana chara bijai Yojana 2022 के बारे के पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो अगर आप हरियाणा के किसान और पशुपालक निवासी है तो आपके लिए यह योजना काफी महत्वाकांक्षी योजना है। आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

Contents

हरियाणा चारा-बिजाई योजना Haryana chara bijai Yojana 2022

हरियाणा चारा – बिजाई योजना की शुरुआत हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर जी के द्वारा 10 मई 2022 को किया गया है। इस योजना का गठन किसानों और पशुपालकों को सामाजिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई। इस योजना के अंतर्गत उन किसानों के लिए सरकार 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जो कृषि के साथ – साथ पशुपालन भी करते है।

हरियाणा चारा बिजाई योजना 10000 रुपए सहायता राशि पात्रता दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया 1

यह आर्थिक सहायता राशि किसानों को पशुओं के चारा उगाने के लिए प्रदान को जाएगी। राज्य सरकार प्रति एकड़ में चारा उगाने के लिए 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है। यह आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार निर्धारित की गई शर्त को पूरा करने पर प्रदान की जाएगी।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना के लिए सरकार ने शर्त निर्धारित यह कि है कि इस योजना के अंतर्गत 10,000 की आर्थिक सहायता राशि उन्हीं पशुपालकों को प्रदान की जाएगी। जो अपनी आपसी सहमति से राज्य में स्थापित गौशालाओं को चारा प्रदान करेंगे। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना का विवरण

योजना का नाम हरियाणा चारा-बिजाई योजना
राज्यहरियाणा
कब शुरु की गई 10 मई
लाभार्थीराज्य के किसान और पशुपालक
उद्देश्यगौशालाओं में पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कराना
सहायता राशि ₹10000 प्रति एकड़
वेबसाइट

हरियाणा चारा-बिजाई योजना के लिए बजट Budget for Haryana Fodder Sowing Scheme

हरियाणा राज्य में लगभग 1000 से भी अधिक गौशालाएं बनी हुई है। जिनमें काफी पशुओं का पालन किया जा रहा है। लेकिन गौशालाओं में पशुओं को खिलाने के लिए अक्सर चारे की कमी देखी जाती है। ऐसे में इन गौशालाओं में चारे की पूर्ति के लिए राज्य सरकार ने 569 गौशालाओं को चारे की पूर्ति के लिए Haryana chara bijai Yojana 202213.44 करोड रुपए का बजट जारी किया गया है।

हरियाणा चारा बिजाई योजना 10000 रुपए सहायता राशि पात्रता दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के शुरू होने से किसानों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। साथ ही राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलेगा। जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना का उद्देश्य Objective of Haryana Fodder Sowing Scheme

हरियाणा राज्य में काफ़ी ऐसी गौशालाएं है जहां पर पशुओं को चारे की कमी रहती है। इसलिये हरियाणा चारा-बिजाई योजना को शुरू किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों और पशुपालकों को आर्थिक सहायता प्रदान करके। गौशालाओं में पल रहे जानवरो को को समय पर चारा उपलब्ध कराना है।

इस योजना के अंतर्गत प्रति एकड़ पर ₹10000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों और पशुपालकों को उनके बैंक एकाउंट में प्रदान की जाएगी। इस योजना के शुरू होने से गौशालाओं में पल रहे जानवरों के लिए चारे की प्राप्ति के लिए कहीं दूर जाना नहीं होगा।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जिन्हें इस योजना को शुरू करते हुए राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए हैं। जो कि निम्लिखित है –

  • इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार के द्वारा की गई है।
  • योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति एकड़ जमीन में चारा उगाने के लिए 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।
  • योजना को चलाने के लिए सरकार ने राज्य की 569 गौशालाओं को 13.44 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशिउन्हीं किसानों को दी जाएगी। जो आपसी सहमति से गौशालाओं को चारा प्रदान करेंगे।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रताएँ Documents and eligibility required for Haryana fodder-sowing scheme

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ पात्रता और जरूरी दस्तावेजों को पूरा करना होगा। जो कि निम्नलिखित है –

  • हरियाणा निवासी होना चाहिए।
  • आवेदकर्ता के पास 10 एकड़ जमीन होनी चाहिए। जहां चारा उगाया जा सकें।
  • किसान के पास उसका आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
  • जमीन से सम्बंधित काग़जात होने चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हरियाणा चारा-बिजाई योजना में आवेदन कैसे करें? How to apply for Haryana fodder-sowing scheme?

हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए शुरू की गई हरियाणा चारा-बिजाई योजना काफ़ी महत्वाकांक्षी योजना है। लेकिन अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है। इसमे आवेदन करने के लिए किसी वेबसाइट को लांच नही किया गया है और नही ऑफ़लाइन योजना में आवदेन करने की प्रक्रिया के बारे में।जानकारी दी गयी है। इसलिए किसानों, पशुपालकों को इस योजना का लाभ लिए के लिए कुछ दिन इंतज़ार करना होगा।

Haryana chara bijai Yojana 2022 Related FAQ

हरियाणा चारा-बिजाई योजना किसने शुरू किया है?

हरियाणा चारा-बिजाई योजना हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना की शुरुआत कब की गई थी?

हरियाणा चारा बिजाई योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार के द्वारा 10 मई 2022 को दी गई थी।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022 का लाभ कैसे मिलेगा?

हरियाणा चारा-बिजाई योजना का लाभ किसानों और पशुपालकों को दिया जाएगा।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022 के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार किसानों और पशुपालकों के लिए ₹10000 प्रति एकड़ चारा उगाने के लिए सहायता राशि प्रदान करेगी?

हरियाणा चारा-बिजाई योजना के अंतर्गत राशि कहां मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत किसानों को वित्तीय सहायता राशि उनके अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी

हरियाणा चारा-बिजाई योजना की वेबसाइट कौन सी है?

अभी इस योजना से संबंधित किसी वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना में आवेदन कैसे करें?

हरियाणा चारा-बिजाई योजना आवेदन करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना में आवेदन कब से होंगे?

सरकार के द्वारा सिर्फ अभी इस योजना की घोषणा की गई है।बअभी इस योजना में आवेदन प्रक्रिया की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमनें हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना के बारे के पूरी जानकारी शेयर की है। आज हमनें आपको हरियाणा चारा-बिजाई योजना | 10,000 रुपए सहायता राशि | पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में आपको पता है मैं उम्मीद करता हूं की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

Spread the love

Leave a Comment